Ghar Baithe Online Business Kaise Kare? | 10 Best Online Business Ideas- 2020

Ghar Baithe Online Business Kaise Kare? | 10 Best Online Business Ideas- 2020

79 / 100

Ghar Baithe Online Business Kaise Kare? या Online Business Ideas कौन कौनसे हैं? अगर ये सवाल आपके मन में भी हैं तो आपको ये पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए। यहाँ मैं आपको घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने के 15 सबसे बेस्ट तरीको के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाला हूँ। 

दोस्तों, एक Boss Free Life कौन नहीं जीना चाहता हैं। अधिकांश लोगों का यही सपना होता है कि वो भी अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट करें क्यूँकि किसी को भी किसी के Under काम करना अच्छा नहीं लगता।

लेकिन कई लोगों के मन में ये doubts होते है कि business करने के लिए तो खूब सारा पैसा होना चाहिए और साथ ही अच्छी खासी बिज़नेस स्किल भी आपके अंदर होनी चाहिए। 

तो दोस्तों जरुरी नहीं हैं कि सभी बिज़नेस में आपको एक बड़ा invest करना ही पड़े। जी हां दोस्तों मैं बात कर रहा हूँ online busines की जिसे आप मिनिमम अमाउंट से भी स्टार्ट कर सकते हो और जिससे आप घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हो। 

तो चलिए अब जानते हैं कि Ghar Baithe Online Business Kaise Kare? 

Online Business के लिए आपके पास क्या होना चाहिए?


1. लैपटॉप या मोबाइल:- अगर आपके पास लैपटॉप है तो और भी अच्छी बात है इससे आप घर से दूर होने पर भी अपने बिज़नेस को handle कर सकते हो। 

2. इंटरनेट कनेक्शन:- Online Business करने के लिए आपके पास फास्ट इंटरनेट कनेक्शन होना जरुरी हैं। 

3. थोड़ा धैर्य भी जरुरी हैं :- किसी भी काम में रातों रात सफलता नहीं मिलती हैं। इसलिए ऑनलाइन बिज़नेस में भी आपको बहुत सारा धैर्य रखना होता है। 

Ghar Baithe Online Business Kaise Kare? 10 Best Online Business Ideas

1. Online Seller Business:

आजकल ऑनलाइन बिज़नेस दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। मार्केट में कई बड़ी e-commerce कंपनियां आ चुकी है जहा पर कई प्रकार के छोटे बड़े सेलर अपने प्रोडक्ट बेचते हैं। 

amazon, flipkart, sneapdeal आदि ऐसी ही ऑनलाइन ई कॉमर्स कंपनियां है जहा पर आप ऑनलाइन सेलर बनकर अपना प्रोडक्ट बेच सकते है और ये काम आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। 

इस बिज़नेस में आपको मार्किट से सस्ता सामान खरीदकर उसे ई कॉमर्स साइट पर लिस्टेड कराना होता होता है।

Ghar Baithe Online Business Kaise Kare, 10 Best Online Business Ideas- 2020
Ghar Baithe Online Business Kaise Kare| Best Online Business Ideas

इसके अलावा यदि आप कोई प्रोडक्ट खुद घर पर बना सकते है तो और भी अच्छी बात है क्यूंकि इसमें आपको ज्यादा फायदा होता है साथ ही आपको कम कॉम्पिटिशन मिलता है। 

ऑनलाइन सेलर बनने के लिए अमेज़न सबसे अच्छा प्लेटफार्म है क्यूंकि ये दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी है जहा पर लगभग हर तरह का सामान ऑनलाइन बेचा जाता है।

इस प्रकार दुनियाभर से लाखो लोग यहाँ अपना ऑनलाइन सेलिंग बिज़नेस सफलतापूर्वक चला रहे हैं। 

2. freelancing job:

अगर आप घर बैठे quickly income करना चाहते हैं तो freelancing job आपके लिए सबसे बेस्ट है। इसकी सबसे बड़ी बात हैं कि इसमें आपको एक रूपया भी इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता हैं।

आपकी skill किसी की जरुरत बन सकती और उसके बदले में आप एक निर्धारित amount ले सकते है। इसे ही freelancing कहते है। 

कहने का मतलब है कि यदि आपको किसी काम की अच्छी नॉलेज है और आप उसे एक्सपर्ट तरीके से कर सकते हैं तो आप फ्रीलांसर बनकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है।

इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट मौजूद है जहां पर buyer (आर्डर देने वाला) और sellor  (आर्डर लेने वाला) दोनों को एक मंच पर आने का मौका दिया जाता है।

यहाँ पर sellor अपनी skill के अनुसार Gig (एक प्रकार की Skill profile) बनाकर रखते है जिसमे उनके स्किल, प्रोफाइल, job type, price, job timing, आदि सबकुछ जानकारी देनी होती है।

जब कोई buyer अपना काम को कराने के लिए एक अच्छा sellar सर्च करते हुए किसी एक Gig को सेलेक्ट करता है तो उसे पहले ही सारी जानकारी मिल जाती है।

और यदि buyer को वो Gig पसंद आया त वो उस सेलर को अपना काम दे देता है। उसके बदले में सेलर को उसका एक फिक्स अमाउंट अपने बैंक अकाउंट में मिल जाता है।

3. Blogging :-

अगर आपको लिखना और लोगो को नयी नयी जानकारियां देना पसंद हैं तो आप ब्लॉग्गिंग की और भी जा सकते है। इसके लिए आपको एक ब्लॉग बनाना होगा।

ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट ही होती है जहा पर कई प्रकार के dynamic pages होते है और जहा आप अपना कंटेंट टेक्स्ट फॉर्मेट में लिखते हैं। 

अब बात आती है कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो दोस्तों ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए भी कई तरीके है। जैसे advertisement, affiliate marketing, promotion आदि। 

ज्यादातर bloggers अपने ब्लॉग से advertisement द्वारा ही कमाते हैं। इसके अंतर्गत वेबसाइट पर Ad लगाये जाते और जब कोई user उन Ads पर क्लिक करता है तो उससे bloggers को कमाई होती हैं। 

Google Adsense सबसे पॉपुलर Ad network हैं जिसका ब्लॉगर सबसे ज्यादातर यूज़ करते है। 

4. Online Course Sell Kare:

दोस्तों जिस तरह से इटरनेट पर ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल किये जाते हैं उसी तरह कई लोग अपनी नॉलेज और experiance को भी एक डिजिटल course का रूप देकर ऑनलाइन sell करने लगे है। इसके लिए आप अपनी लैंग्वेज में video बनाकर ऑनलाइन सेल कर सकते हैं। 


ऑनलाइन कोर्स sell करने के लिए आजकल कई वेबसाइट है जैसे :- udemy, skillshare, teachable, podia आदि। 

5. Youtube:

यूट्यूब भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा जरिया हैं। दिनोदिन यूट्यूब पर नए नए creators आ रहे है और अपने हुनर के दम पर लाखो रुपयों की कमाई कर रहे हैं।

इसके लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की भी जरुरत नही है। शुरुआत करने के लिए बस आपका मोबाइल ही काफी हैं। 

यूट्यूब पर आप किसी भी प्रकार का वीडियो कंटेंट shayer कर सकते है जैसे – gaming, make money, vlogging, comedy, roasting, cooking, driving, teaching आदि बहुत कुछ। 

ये आप पर निर्भर करता है कि आपका इंटरेस्ट किसमे हैं और आप अपनी audiance को क्या दिखाना चाहते हैं। 

यूट्यूब से आप कई तरीको से पैसा कमा सकते है जैसे:- advertisement, affiliate marketing, sponsership, promotion आदि। 

जैसे जैसे आपका चैनल grow करता जाता हैं आपकी कमाई भी बढ़ती जाती हैं। 

6. Stock Photography:

आप ऑनलाइन फोटो बेचकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है। इसे stock photography business कहते हैं।

आप मोबाइल या फिर DSLR कैमरा से भी काफी अच्छे photos क्लिक कर सकते हो और उन्हें ऑनलाइन सेल कर सकते हो।    

स्टॉक फोटोग्राफी में आप अपने photos को सिर्फ एक बार अपलोड करते है। और एक बार फोटो approve होने के बाद आपका काम खत्म क्यूंकि ये photos customer की डिमांड के अनुसार अपने आप बिकते रहते है। और आपको उसका पैसा मिलता रहता है।  

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि एक बार फोटो approve हो जाने के बाद वो फोटो बार बार सेल होता रहता है। और हर बार आपको उसका पैसा मिलता रहता हैं। 

स्टॉक फोटोग्राफी के लिए कई वेबसाइट मौजूद हैं जहा पर अलग अलग price में फोटोज सेल होते है। जैसे :- Shutterstock, Adobe Stock, Dreamstime, Almy, Ponds, Getty Images, istock, EyeEm आदि। 

7. Content Writing:


बहुत सारी websites को अपने लिए content writers की जरुरत होती हैं। और उसके बदले में वो content writers को काफी अच्छा अमाउंट भी देती है। 

इसलिए अगर आपको भी कंटेंट राइटिंग शौक है तो आप अपनी पसंद की किसी भी वेबसाइट से कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।

जैसे अगर आपको technical चीजों की अच्छी नॉलेज हैं तो आप gedgets का review लिख सकते हैं या फिर किसी वेबसाइट के लिए story, शायरी, कविता आदि भी लिख सकते हैं। 

8. Affiliate Marketing:

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे आप किसी कम्पनी के प्रोडक्ट को promote करते हैं और sell होने पर उसका कुछ commission आपको मिलता हैं। 

अगर आपके पास खुद की वेबसाइट है तो आप वहां पर प्रोडक्ट का रिव्यु पोस्ट लिख सकते हैं और उसमे उस प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक दे सकते है। 

इसके बाद जब भी कोई विजिटर आपकी उस पोस्ट के एफिलिएट लिंक पे क्लिक करके एफिलिएट साइट से उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको उसका commision अपने बैंक अकाउंट में मिल जायेगा।

अगर सोशल मीडिया पर आपकी फैन फोल्लोविंग लाखों में है तो आप बिना वेबसाइट के भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

इसके लिए आप आप अपने सभी सोशल मीडिया पेज पर एफिलिएट प्रोडक्ट का लिंक शेयर कर सकते है। 

9. Online Tutor Business:

अगर आप किसी subject में interested है तो आप बच्चो को ऑनलाइन tution पढ़ाना स्टार्ट कर सकते है।

इसके लिए कई वेबसाइट है जहां पर आप अपने subject के videos बनाकर वहा अपलोड कर सकते हैं। जैसे :- Turosvista.com, tutor.com, e-tutor.com, smartthinking.com

online tutoring के लिए आपको सिर्फ एक मोबाइल और एक माइक की जरुरत पड़ेगी।

इसके अलावा आपको एक भी रूपया invest करने की जरुरत नहीं है। यहाँ आपको 1 घंटे के 500 से 1000 रुपये स्टार्टिंग में ही मिल जाते हैं। 

10. Website and App Developing:

आजकल कई बिज़नेस ऑनलाइन होते जा रहे हैं इसके लिए उन्हें एक वेबसाइट की जरुरत होती है।

इसके अलावा कई लोग अपने बिज़नेस के लिए मोबाइल app भी बनवाने लगे है और ये ट्रेंड आजकल बहुत ज्यादा बढ़ रहा है। 

इसलिए अगर आपको भी web development का थोड़ा बहुत ज्ञान है तो आप यूट्यूब से इसके बारे में और ज्यादा सीख सकते है और खुद का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

इसके लिए आप खुद की एक वेबसाइट बनाकर वहा से ऑनलाइन क्लाइंट से deal कर सकते हो। 

Conclusion:

तो दोस्तों ये थे आज के समय के Top 10 Online Business Ideas जिनसे आप घर बैठे अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं और आप चाहो तो इन्हे फुल टाइम करियर के रूप में भी चुन सकते हो।

इसके अलावा और भी कई busines ideas हैं जो आप आसानी से कर सकते हैं जैसे:-social media marketing, email marketing, podcasting आदि। 

वैसे ये लिस्ट और भी बड़ी हो सकती है लेकिन यहाँ मैंने आपको कुछ real और genuine तरीके ही शेयर किये हैं जिनसे सच में आप इनकम कर सकते है।

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा कि Ghar Baithe Online Business Kaise Kare या Best Online Business Ideas कौनसे हैं।

अगर आपको ये पोस्ट (Ghar Baithe Online Business Kaise Kare) पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें और अगर इस ब्लॉग से सम्बंधित आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये। 

आप ये भी जरूर पढ़े :

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply