Personality Development Kaise Kare | Best 23 Personality Development Tips in Hindi

Personality Development Kaise Kare | Best 23 Personality Development Tips in Hindi

83 / 100

Personality यानि व्यक्तित्व, यह इंसान की एक ऐसी विशेषता या गुण होता है जो दूसरों के सामने उसकी अच्छी और बुरी छवि पेश करता है और इसी से तय होता है कि समाज में उसकी कितनी importance या कितनी value हैं।   

व्यक्तित्व एक दर्पण है जो किसी भी इंसान के चरित्र, व्यवहार और दृष्टिकोण को दर्शाता है। एक अच्छे व्यक्तित्व वाला व्यक्ति हमेशा समाज में सम्मानित होता है और ऐसे लोग समाज में और अपने जीवन में एक दिन बहुत बड़ी जगह हासिल करते हैं।  

इसलिए सभी को अपने व्यक्तित्व विकास (Personality Developmen) पर ध्यान देना चाहिए। लेकिन अब बात आती है कि Personality Development kaise kare या Good Personality कैसे बनाएं, तो इसके लिए आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।  

यहां मैं कई ऐसी बातें साझा करूंगा, जिनसे आपको पर्सनालिटी डेवलपमेंट में पूरी मदद मिलेगी।   तो आईये अब जानते है कि Personality Development Kaise Kare?

Personality Development Kaise Kare ? 

1. Body Language सुधारे:

आपकी body language सामने वाले को दूर से ही आपके बारे बहुत कुछ बता देती है। आपका उठने बैठने का तरीका, हाव-भाव,चल-ढाल और आपके चेहरे के expression कैसा है ये सब आपकी body language को represent करते है।   

अतः एक good personality के लिए आपको अपनी body language पे काफी ज्यादा ध्यान देने की जरुरत हैं। 

2. बातचीत का तरीका बेहतर करे:

बातचीत करते समय आपके अंदर विनम्रता झलकनी चाहिए। यानि जब भी आप किसी से बात करे तो गुस्से में या एक दम झल्लाहट के साथ बात न करें बल्कि विनम्रता के साथ अपनी बात कहे।  

इसके साथ ही बातचीत के दौरान आप सही टोन व उचित शब्दों का प्रयोग करें। बिना सोचे समझे कोई अनर्गल बात न कहे। अगर आप किसी बात पर असहमत है तब भी आप विनम्रता से अपनी बात कह दे।   

सामने वाले को भी गौर से सुने और उसे भी बोलने का मौका जरूर दे। आप सामने वाले से नजरे मिलाकर बात करें ताकि उसे भी लगे कि आप बातचीत में काफी confident है और आप उसकी बात पे ध्यान दे रहे हैं।   

ये भी पढ़े:

3. हमेशा खुश मिजाज रहे:

आपने देखा होगा कि कुछ लोग जब भी किसी से बात करते है तो वे हमेशा अपनी जिंदगी का रोना धोना लेकर बैठ जाते है। ऐसे लोगों को कोई पसंद नहीं करता हैं क्यूंकि ऐसे इंसान दूसरों को दुःखी करने का काम करते है।   

इसके विपरीत अगर आप एक ऐसे इंसान से मिलते है जो बातचीत में काफी खुश मिजाज है और अपनी बातो से वो आपको भी खुश कर दे तो आप ऐसे इंसान से बार मिलना चाहोगे।   

अतः आपको भी ठीक ऐसा ही इंसान बनकर रहना चाहिए। फिर शुरुआत में भले ही आपको ये जबरदस्ती करना पड़े लेकिन सच मानिये दोस्तों इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।      

4. थोड़े Stylish बने :

थोड़ा स्मार्ट लुक की तरफ भी आपको ध्यान देना चाहिए। इसमें आप अपने dressing sense यानि पहनावे, हेयर स्टाइल पर ध्यान दे। कहने का मतलब है कि आप थोड़े stylish भी बने ताकि आपका look पहले से भी ज्यादा बेहतर नजर आये।       

5. बेवजह गुस्सा न करें:

किसी गलत बात पर गुस्सा करना तो जायज है लेकिन बात-बात पर गुस्सा करना आपकी Personality को ख़राब कर सकता है। इसलिए आपको बिना बात गुस्सा करना हमेशा के लिए छोड़ देना चाहिए।   

आप ये भी पढ़े:

6. body को एकदम फिट एवं स्वस्थ रखे:

Good Personality के लिए आपको अच्छा दिखना भी जरुरी है। अगर आप शारीरिक रूप से एकदम फिट रहेंगे तो आप आकर्षक दिखेंगे और लोग आपकी तारीफ भी करेंगे।   

अक्सर आपने कई सेलेब्रिटीज़ को देखा होगा जो उम्र में तो काफी बड़े होते है परन्तु अपने शरीर को इस तरह से maintain रखते है जिससे उनकी उम्र का ही पता नहीं चलता।   

अतः राज़ की बात यही हैं कि आप अपनी बॉडी को फिट और स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना excercise करे और कम से कम 3-4 किलोमीटर पैदल चले।     

7. लोगों की हेल्प करें:

जब आप जरुरत पड़ने पर किसी की मदद करते हैं तो ऐसे लोग आपको कभी भूलते नहीं है। ऐसा करने से आप लोगों के दिलों में जगह बना लेते है और लोग आपको दुवाएं भी देते है। इसलिए आपसे जितना हो सके दूसरों की मदद करे वो भी बिल्कुल निस्वार्थ भाव के साथ।   

Personality Development Kaise Kare | Best 23 Personality Development Tips in Hindi
Personality Development Kaise Kare

8. संस्कारी बने:

संस्कारी से मतलब आपके अंदर दुसरो से बातचीत और व्यवहार करने के कितने etiquette या manners है। आप अपने से बड़े छोटो के साथ किस तरह से पेश आते हो, किस तरह से उनसे बात करते हो।   

आप दुसरो से कैसा व्यवहार करते है यह आपके संस्कार ही तय करते है। इसलिए आप अपने अंदर ऐसे गुण विकसित करे कि लोग अपने आप ही आपकी तारीफ करने लग जाये।       

9. ईमानदार बने:

ईमानदार व्यक्ति पर हर कोई भरोसा कर लेता है। ऐसे व्यक्ति अपने काम को भी पूरी लगन व निष्ठा के साथ करते है। एक ईमानदार व्यक्ति का समाज में खूब आदर व सम्मान होता है।     

10. आलस से दूर रहे:

एक आलसी प्रवृत्ति के व्यक्ति को कोई भी पसंद नहीं करता है क्यूंकि ऐसे व्यक्ति टालू किस्म के होते है जो किसी भी काम को सही समय पर नहीं करते और उसे टालते रहते है। अतः यदि आपके अंदर भी ऐसी आदत है तो इस आदत को अभी से ही बदलना शुरू कर दे।   

उपरोक्त के अलावा भी ऐसी कई बातें है जो आपकी Personality Development में काफी हेल्प करेगी और जिन्हे आपको अपने जीवन में जरूर अपनाना चाहिए। जैसे :-

  1. व्यवहार कुशल बने
  2. स्मार्ट वर्क करने की आदत डाले 
  3. आप अपनी शारीरिक सुंदरता पर भी ध्यान दे 
  4. लाइफ में कुछ अच्छा व बड़ा करें जिससे लोग आपको जाने 
  5. झूट न बोले और झूठे वादे कभी न करे 
  6. अपनी कमिटमेंट यानि कही गयी बात पर कायम रहे 
  7. फालतू की बातों से दूर रहे जैसे :- लड़ाई झगडे न करें, किसी की बुराई न करे, दूसरों की लाइफ में कभी interfare न करें। 
  8. शिष्टाचारी व निष्ठावान बने
  9. दूसरों की बातों को भी सुने और उनपे गौर करे  
  10. पॉजिटिव सोच रखे और अपने आप पर पूरा भरोसा करे 
  11. अपने अंदर रेगुलर सुधार (improvement) लाते रहे।  
  12. अच्छे और गुणवान लोगो से दोस्ती करें। 
  13. अपनी भाषा शैली सुधारे 

अंत में: तो दोस्तों इस लेख में आपने जाना कि Personality Development Kaise Kare या Good Personality kaise Banaye. अगर लेख आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों में भी शेयर जरूर करें।   

आप ये भी पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply