most dangerous dogs in the world in hindi | दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते

नमस्कार दोस्तों, कुत्ते वास्तव में इंसान के सबसे प्यारे, वफादार, मित्रवत और समर्पित साथी होते है। इसलिए इंसान इन्हे पालता भी है। आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे दुनिया के most dangerous dogs के बारे में जो काफी आक्रामक और खतरनाक भी है। तो आईये विस्तार से जानते है : 


Most dangerous dogs in the world in Hindi, दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते



1- Pitbull- 


इस नस्ल के कुत्ते दुनिया में सबसे खतरनाक माने जाते है। इसलिए इन्हे पालने पर दुनिया में कई जगह बैन भी लगा हुआ है। इसे पालने के लिए खास ट्रेनिंग की जरुरत होती है वरना ये मनुष्यों  के लिए बेहद खतरनाक हो सकते है। लेकिन जब तक एक पिट बुल को मनुष्यों पर हमला करने के लिए खराब तरीके से नस्ल या उद्देश्यपूर्ण रूप से प्रशिक्षित नहीं किया जाता है, तब तक वे आम तौर पर लोगों से प्यार करते हैं। 
https://www.acchagyan.com/2019/01/most-dangerous-dogs.html

2- Rottweiler-

इस नस्ल के कुत्ते बेहद हिंसक माने जाते है। ऐतिहासिक रूप से देखे तो यह कुत्ता सेनिको के मवेशियों की रखवाली करता था क्यूंकि उस समय मवेशी सेना के लिए पोषण का मुख्य आहार होते थे। ये कुत्ते बहुत वफादार होने के साथ ही काफी आक्रामक भी होते है। ये काफी गुस्सैल होते है। इसलिए अगर ये अपनी पूरी ताकत से किसी को काट ले तो उसका जिन्दा बचना मुश्किल हो जाता है। 


Rottweiler एक अच्छा गार्ड कुत्ता हो सकता है। इनको जो इंसान पसंद होते है उसकी ये मरते दम तक सुरक्षा करते है। अगर इन्हे ठीक से प्रशिक्षित नहीं किया जाये तो ये कभी भी अपना दबंग रूप दिखा सकते है। यही कारण है कि दुनिया में कुत्तो के हमलो में Rottweiler का नाम भी आता है।  

3- German Shaperd-

पुलिस और सैन्य डॉग स्क्वाड इकाईया उन कुत्तो को चाहती है जिन्हे प्रशिक्षित करना आसान हो और जो खरतनाक परिस्थितियों में उनके आदेशों का पालन करे। इस प्रजाति के कुत्तो की सूंघने की क्षमता सबसे ज्यादा होती है। इसलिए दुनिया के कई पुलिस और ख़ुफ़िया विभाग इन कुत्तो का उपयोग अपने खतरनाक कामो के लिए करते है। इनकी काटने की क्षमता 108 किलो के दबाव से भी ज्यादा है। इसलिए इनसे बचना बहुत ही मुश्किल है।    



4- Doberman Pinscher:


ये कुत्ते अपने मालिक के प्रति बहुत वफादार होते है लेकिन जब वे अपने आस पास किसी अन्य व्यक्ति को देखते है तो ये काफी खतरनाक हो जाते है। इन्हे अजनबी बिलकुल नहीं होते है। Doberman Pinscher को किसी भी अन्य खतरनाक कुत्ते की तरह जल्द से जल्द प्रशिक्षित किया जाना चाहिए क्यूंकि बड़े होने पर इन्हे संभालना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। 


5- Bullmastiff-

ये कुत्ते काफी गुस्सैल, ताकतवर और आक्रामक होते है। ये आकार में भी काफी बड़े और भारी भरकम होते है जो किसी को भी डराने के लिए ही काफी है। ये असामाजिक और काफी आक्रामक होते है इसलिए इन्हे छोटे बच्चो के साथ कभी भी अकेला नहीं छोड़ा जा सकता। ये कुत्ते अपनी लम्बी कद काठी के बावजूद भी काफ़ी चुस्त प्राणी है। 



6- Husky-


ये कुत्ते ठन्डे प्रदेशो में पाए जाते है। साइबेरियाई Huski इसकी सबसे खतरनाक नस्ल में से एक है। ये कुत्ते बेहद ही सुन्दर और खतरनाक भी है। ये कुत्ते इतने ताकतवर होते है कि पहाड़ी इलाको में इन्हे स्लेज गाड़ी खींचने के काम में लिया जाता है। एक अमेरिकी खबर के अनुसार सन 1979 से 1998 के बीच अकेले अमेरिका में इसके हमलो में 15 लोगो ने अपनी जान गवा दी थी।


7- Malamute-

इस प्रजाति के कुत्ते उत्तरी अमेरिका में पाए जाते है इन्हे Alskan Malamute भी कहा जाता है। ये कुत्ते काफी चंचल और फुर्तीले स्वभाव वाले होते है। इसका जीवनकाल 10 से 12 साल होता है और वजन 24 से 50 किलो तक होता है। इसकी आँखे भेड़िये जैसी होती है। इसे रोज व्यायाम आवश्यकता होती है इसके बिना ये कुत्ते बेहद आक्रामक और विनाशकारी हो सकते है। इनमे जमीन में तेजी से खुदायी करने की प्रवृत्ति पायी जाती है।   


8- Wolf- Dog hybrid:

ये देखने में बिलकुल भेड़िये जैसे लगते है। ये एक तरह से कुत्ते और भेड़िये की संकर प्रजाति है। अमेरिका में इसे पालने पर रोक लगी हुई है क्यूंकि इसमें भेड़िये जैसे जंगली आदते होती है और इसके काटने से किसी की जान भी जा सकती है। 


9- Boxer-

इस कुत्ते को भी काफ़ी आक्रामक माना जाता है।  अगर इस कुत्ते को बचपन से ही मनुष्यो के संपर्क में नहीं लाया जाये और ऐसा ही वातावरण दिया जाये तो ये बड़ा होकर काफी खतरनाक व्यक्तित्व विकसित करेगा। इसलिए छोटे बच्चो वाले परिवार में Boxer को पालना काफी रिस्की है। 7 से 8 साल से कम उम्र के बच्चो के साथ इसे अकेला छोड़ना बेहद ही खतरनाक है।  

10- Great dane-

ये कुत्ते आकार में काफी बड़े होते है। ये इतने खतरनाक होते कि लोग इन्हे Killing Machine भी कहते है। इसलिए इन्हे पालने के लिए पहले खास ट्रेनिंग लेनी पड़ती है। इसकी लम्बाई और आकार के कारण इसका नाम गिनीज बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में भी दर्ज किया जा चुका है। इसका वजन 54 से 90 किलो तक होता है और जीवनकाल 8 से 10 साल तक होता है। ईसकी कीमत 55000 से 80000 हजार रूपए तक होती है।  


अंत में :
तो दोस्तों इस पोस्ट में आपने दुनिया के मोस्ट most dangerous dogs के बारे में जाना। आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये। 
धन्यवाद। 


Oldest