You are currently viewing फर्राटेदार English बोलना कैसे सीखे – ये है 11 Best Tips

फर्राटेदार English बोलना कैसे सीखे – ये है 11 Best Tips

फर्राटेदार English बोलना कैसे सीखे या fluent english kaise bole? अगर आपका भी यही सवाल है और जानना चाहते है कि English Bolna Kaise Sikhe और इंग्लिश बोलने का आसान तरीका क्या है तो ये आर्टिकल आपकी जरूर हेल्प करेगा।

इस आर्टिकल में मैं आपको fluently English kaise bole इसके लिए टॉप 10 टिप्स बताने वाला हूँ जिनको अगर 100% फॉलो करके थोड़ी खुद से मेहनत करते हो तो आप भी कुछ ही समय में fluently English bolna सीख जाओगे। 

दोस्तों, आज के समय Spoken English सिखाने के लिए आपको बहुत सारे institutes मिल जायेंगे जो English सिखाने के लिए मोटी फीस वसूलते है परन्तु आपने देखा होगा की उन institutes में पढ़ने वाले लोगों में से ज्यादातर लोग इंग्लिश नहीं बोल पाते है।

क्यूंकि जैसे ही वो लोग इंग्लिश कोर्स पूरा करके निकलते है वो धीरे धीरे सीखा हुआ भी भूलने लगते है। और उसके थोड़े दिनों बाद उनके मन में फिर से यही सवाल उठने लगता है कि आखिर फर्राटेदार English बोलना कैसे सीखे और इंग्लिश बोलने का आसान तरीका क्या हैं ?

तो आखिर ऐसा क्यों होता है? इसके पीछे सबसे बड़ा कारण ये है -खुद से मेहनत ना करना और सिर्फ कोचिंग के भरोसे ही रहना की कोचिंग वाले धीरे धीरे हमे English बोलना सीखा ही देंगे।

परन्तु दोस्तों मैं आपको बता दू कि इसके लिए आप चाहे कितना भी महंगा कोचिंग या कोर्स ज्वाइन कर ले परन्तु जब तक आप खुद से मेहनत नहीं करेंगे तब तक आप अच्छे से English bolna नहीं सीख सकते। 

इसलिए आज इस आर्टिकल के द्वारा मैं आपको जो टिप्स बताने वाला हूँ उसमे आपको किसी भी प्रकार की कोचिंग या कोर्स की जरुरत नहीं पड़ने वाली। आप खुद ही इन rules को फॉलो करके fluently English बोलना सीख सकते है।   

तो आईये जानते है क्या है वो बेस्ट रूल्स ?

फर्राटेदार English बोलना कैसे सीखे?

1. रोज 5 नए शब्द याद करे:

किसी भी भाषा पर पकड़ बनाने के लिए उस भाषा के ज्यादा से ज्यादा शब्दों का ज्ञान होना सबसे जरुरी होता है। इसलिए अंग्रेजी में बातचीत करने के लिए आपको अंग्रेजी शब्दों को जानना बहुत जरुरी है। 

इसलिए आप जितना ज्यादा English word सीखेंगे आपके लिए English बोलना और समझना आसान होगा। 

इसके लिए आप अपने पास एक पॉकेट डिक्शनरी रखे और हर रोज उसमे से कम से कम 5 शब्द याद करे। अगर आप रोज ऐसा करते है तो कुछ ही समय में आपको अंग्रेजी के हजारों शब्द याद हो जायेंगे।   

2. Pronunciation(उच्चारण) सुधारे:

इसका मतलब है कि आपको अंग्रेजी शब्दों का ठीक से उच्चारण करना सीखना होगा। जब तक आप शब्दों का सही तरीके से उच्चारण नहीं करेंगे तब तक आप अंग्रेजी भाषा तो क्या किसी भी भाषा में पारंगत नहीं हो पाएंगे।  

अतः pronunciation सही करने के लिए आप English to Hindi Dictionary का प्रयोग करे। इसके अलावा किसी इंग्लिश एक्सपर्ट तरह बोलने की नक़ल करे, अकेले में इंग्लिश वर्ड जोर से बोलने की कोशिश करे, इंग्लिश सांग सुने, और अंग्रेजी में अपनी आवाज को रिकॉर्ड करके उसे बार बार सुने। इससे आप अपने English Pronounciation को कफी हद तक सुधार सकते है। 

आप इसे भी पढ़े:

3. Grammer रटे नहीं समझे: 

किसी भी भाषा को बोलने, लिखने और समझने के लिए कुछ नियम होते है जिन्हे व्याकरण या grammer कहा जाता है। और व्याकरण एक ऐसी चीज है जिसे सिर्फ रटकर समझा नहीं जा सकता इसे समझने के लिए बार बार प्रेक्टिस करनी आवश्यक है।

अतः शुरूआत में आप English grammer की सहायता से छोटे और आसान वाक्य बनाने का प्रयास करे। धीरे धीरे आप देखेंगे कि आप कई वाक्य आसानी से लिख, बोल और समझ सकते है।  

4. बच्चो की तरह सीखे:

जिस तरह बच्चे शुरुआत में इंग्लिश बोलना सीखते है उसी तरह आप भी अपनी शुरुआत बच्चो की तरह करे। इससे आप आसानी से अंग्रेजी बोलना सीख पाएंगे। 

सोचिये आप एक छोटे बच्चे हो जिसे अभी कुछ भी नहीं आता और न ही किसी भाषा को बोलना व पढ़ना आता है परन्तु फिर भी उसे ये सब चीजे सीखनी होती है क्यूंकि वो सीखने की कोशिश करता है और ऐसा वो लगातार करता है।

5. अंग्रेजी में सोचे:

जब भी हम अंग्रेजी में बोलना शुरू करते है तो पहले उस वाक्य को अपनी भाषा में तैयार करते है फिर उसे अंग्रेजी में कन्वर्ट करके बोलते है। ऐसा करने से बहुत ज्यादा टाइम लगता है खासकर किसी से face to face बातचीत करते समय। 

इससे बचने के लिए आप अपनी बात को डायरेक्ट अंग्रेजी में सोचकर बोलने की कोशिश करे। ऐसा बार बार करते रहने से आप जल्दी ही अंग्रेजी भाषा में बोलने में एक्सपर्ट बन जायेंगे। फिर आपको अपनी बात हिंदी में कन्वर्ट करके बोलने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी। 

6. प्रेक्टिस करे:

दोस्तों हिंदी में एक प्रसिद्द कहावत है ”करत करत अभ्यास ते जड़मति होत सुजान, रस्सी आवत जात ते सिल पर पड़त निशान” अर्थात जिस तरह से कुँए की मुंडेर पर रस्सी द्वारा लगातार पानी की बाल्टी को ऊपर नीचे खींचा जाता है तो रस्सी की रगड़ से उस पत्थर की मुंडेर पर घिसने और रगड़ के निशान दिखाई देने लगते हैं।

ठीक उसी प्रकार ये बात हमारे जीवन में भी लागु होती है। इसलिए सीधी बात बोले तो आप अंग्रेजी बोलने के लिए जितनी ज्यादा प्रेक्टिस करेंगे उतनी ही जल्दी आप fluently english bolna सीख पाएंगे। 

7. बातचीत में इंग्लिश वर्ड ज्यादा प्रयोग करे:

आप चाहे कोई भी भाषा बोलते हो आप अपनी उस भाषा में बातचीत करते समय बीच बीच में English Word यूज़ करने की कोशिश करे। आप जितने ज्यादा अंग्रेजी शब्द अपनी बातचीत इस्तेमाल करेंगे आप उतने ही अंग्रेजी के करीब आएंगे और इंग्लिश आपको आसान लगने लगेगी। 

8. बोलने की कोशिश करें घबराय नहीं:

शुरुआत में आप चाहे टूटी फूटी इंग्लिश ही क्यों न बोल पाते हो परन्तु फिर भी आपको इंग्लिश में अपनी बात बोलनी शुरू कर देनी चाहिए।

आपको ये डर अपने मन से हमेशा के लिए निकाल देना चाहिए लोग क्या सोचेंगे मेरे बारे में कि मुझे अभी ठीक से इंग्लिश बोलना नहीं आती है। आप जानते है कि शुरुआत में सभी के साथ ऐसा ही होता है और आप धीरे धीरे एक्सपर्ट बनते है। 

9. इंग्लिश बुक्स या न्यूज़ पेपर पढ़े:

इंग्लिश books या newspaper पढ़ने से भी आपको अपनी अंग्रेजी सुधारने में काफी सहायता मिलेगी क्यूंकि इससे आप नए नए English word और sentences को जानने और समझने लगते है।

इसलिए जब भी मौका मिले आप किसी भी इंग्लिश book या न्यूज़पेपर को पड़ने की कोशिश करे और मैं तो यही कहूंगा कि आप इसे अपनी आदत ही बना ले। 

10. इंग्लिश सॉन्ग सुने या मूवी देखे:

अपनी अंग्रेजी सुधारने का ये भी एक बहुत अच्छा और कारगर तरीका है। और कई लोग ऐसा करते भी है और सच मानिये दोस्तों कि जो लोग ऐसा करते है उनके लिए अंग्रेजी समझना और बोलना दुसरो की तुलना में ज्यादा आसान होता है। 

क्यूँकि भले ही इंग्लिश मूवी हमे कम समझ आए परन्तु उसमे सीन को देखकर हम किसी perticular word का exect meaning समझने की कोशिश भी करते है। कई इंग्लिश मूवी या सॉन्ग में तो स्क्रीन में नीचे की और टेक्स्ट में लिखा हुआ नजर आता है। अतः आप स्क्रीन पर नजर आने वाले उस टेक्स्ट को जरूर पढ़े। 

11. Community बनाये:

आप कुछ ऐसे लोगो के संपर्क में रहे जो अपनी डेली लाइफ में अंग्रेजी का बहुत ज्यादा प्रयोग करते है या यू कहे कि इंग्लिश ज्यादा बोलते है। फिर चाहे वो आपके दोस्त हो, टीचर हो, पड़ौसी हो, या कोई और।

आप ऐसे लोगो के साथ ज्यादा से ज्यादा संपर्क बनाये रखे जिससे आपके आसपास इंग्लिश का वातावरण बनने लगेगा और फिर देखना आपके अंदर से इंग्लिश बोलने की झिझक बिलकुल ख़त्म हो जाएगी और आप आप भी दूसरो की तरह fluently इंग्लिश बोलने लगेंगे। 


और अंत में:

तो दोस्तों इस आर्टिकल से आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि फर्राटेदार English बोलना कैसे सीखे और इंग्लिश बोलने का आसान तरीका क्या है। इस आर्टिकल में मैंने जो 11 टिप्स बताये है वो आपको कैसे लगे और अगर इनके अलावा भी कुछ बातें है जो मैं इस आर्टिकल में शेयर नहीं कर पाया हूँ तो आप हमे अपने कमेंट करके बता सकते है। इससे अन्य लोगो को भी हेल्प मिलेगी। 

इस पोस्ट को पढ़ने और हमारे इस ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद। 

आप ये भी जरूर पढ़े:


Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

This Post Has One Comment

  1. Pawan borana

    dhanywad sir aapne kafi achi jankari di isse english sikhne me kafi help mili .

Leave a Reply