You are currently viewing Khush Kaise Rahe? | खुश रहने के राज़ जानिए (25 Best Tips)

Khush Kaise Rahe? | खुश रहने के राज़ जानिए (25 Best Tips)

जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे और खुश रहने के राज़ क्या है? दोस्तों, इस भागदौड़ भरी जिंदगी में ये सवाल हर किसी के मन में जरूर उठते है और ऐसे में हम सभी चाहते है कि चाहे हमारी ज़िंदगी कैसी भी हो लेकिन बस हम खुश रहे।

इसलिए हर कोई अपनी लाइफ मे खुशियां पाने के लिए दिन-रात एक करता रहता है परन्तु ख़ुशी एक ऐसी चीज है दोस्तों! जिस पर किसी का बस नहीं चलता। 

तो आखिर क्या किया जाये जिससे कि हम अपने आपको खुश रख सके?

तो अब ज्यादा सोचिये मत! और इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने की कोशिश करिये।

मैं यकीन से कह सकता हूँ कि इसको पढ़ने के बाद आपके मन में ये सवाल फिर कभी नहीं आएगा कि हम जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे? या फिर खुश रहने के लिए हम क्या करें?

इस लेख में मैं आपको खुश रहने के 21 ऐसे राज़ बताने जा रहा हूँ जिन्हे अपनाकर आप भी अपने जीवन को खुशियों से भर सकते हो। तो आईये जानते हैं जिंदगी में हमेशा खुश रहने का सबसे आसान तरीका

लाइफ में Khush Kaise Rahe, खुश रहने के राज़ क्या है?

1. कुछ बातें इग्नोर करें:

हमारे जीवन में कभी कभी कुछ ऐसी घटनाएं घटित होती रहती है जो हमें दुःखी कर जाती है। और कुछ लोगों की आदत होती है कि वे उन पुरानी बातों को लेकर बैठ जाते है और बेवजह दुःखी और परेशान होते रहते है।

तो ऐसे लोगों से मैं सिर्फ ये ही कहना चाहूंगा कि जो हुआ सो हो गया। अब उसके लिए बार परेशान होते रहने से कोई फायदा नहीं है। ऐसा करने से सिर्फ दुःख ही मिलेगा और कुछ नहीं। जीवन में ऐसी सभी बातें याद रखने की कोई जरूरत नहीं है कभी कभी ऐसी बातें भूल जाने में ही भलाई है।

2. छोटी छोटी खुशियाँ जरूर मनाये:

पूरी जिंदगी हम खुशियों के पीछे भागते रहते है लेकिन अक्सर हम छोटी छोटी खुशियों को इग्नोर कर देते है। लेकिन अगर वास्तव में ध्यान दिया जाये तो ये छोटी छोटी खुशियाँ हमें हर पल आनन्दित रख सकती है।

खुशियाँ चाहे छोटी हो या बड़ी खुशियाँ तो खुशियाँ ही रहती है। इसलिए हमें हर छोटे बड़े पल आनंद के साथ बिताने चाहिए। जब भी जीवन में आनंद के क्षण मिले उन्हें ख़ुशी खुशी जी लेने चाहिए।

3. समय के साथ चले:

दोस्तों, समय हर पल बदलता रहता है। सबके जीवन बदलाव आते रहते है। और जो भी व्यक्ति समय के साथ चलता है वो समय को अपने अनुकूल कर लेता है। ऐसा इंसान समय के साथ खुद में भी बदलाव करता जाता है। वह हर वो काम करता है जो उसके लिए बहुत जरुरी होता है। इस प्रकार उसका जीवन हँसी खुशी व्यतीत होता है।

4. आत्मनिर्भर बने:

आत्मनिर्भरता का मतलब है अपना हर काम स्वयं करना और किसी पर निर्भर नहीं रहना। अक्सर हम अपने छोटे छोटे कामों के लिए भी दुसरो के भरोसे बैठे रहते है और सोचते है कि वो फला व्यक्ति मेरा काम कर देगा क्यूंकि वो मेरा अच्छा मित्र है या मेरा सगा सम्बन्धी है।

परन्तु दोस्तों, आजकल हर कोई अपनी लाइफ में इतने व्यस्त रहते है कि उन्हें दूसरे काम की फुर्सत ही नहीं रहती है फिर भी हम उन्हें जोर देकर कहते रहते है कि please मेरा काम कर दो!

ये भी हो सकता है कि आपका वो काम समय पर पूरा न हो या काम होने में देर हो जाये। तो ऐसी स्थिति में आप दुखी होकर बैठे रहते है।

तो आप ही सोचिये इससे फायदा क्या हुआ बल्कि हम बेवजह परेशान होकर बैठेर हते हैं। इसलिए आप अपने छोटे मोटे काम खुद ही करने की आदत डाले और खुश रहे। 

आप ये भी जरूर पढ़े:

5. किसी से ज्यादा उम्मीद न करें :

दूसरों से ज्यादा उम्मीद करना आज के समय में कोई समझदारी वाला काम नहीं माना जाता है। ऐसा करने से इंसान को सिर्फ धोखा और मायूसी ही मिलती है क्यूंकि आज के समय में कोई भी किसी दूसरे की मदद बेवजह नहीं करता है।

सबको सिर्फ अपने काम से मतलब होता है। इसलिए आप सिर्फ अपने आप पर ही भरोसा कर सकते हैं।   

आप ये भी जरूर पढ़े:

6. स्वस्थ रहे:

जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे | Khush Kaise Rahe, Humesh Khush Kaise Rahe | How to Be Happy In Life

अच्छा स्वास्थय ही जीवन की सच्ची ख़ुशी है, मित्रों। और कहा भी जाता है “पहला सुख निरोगी काया” इसलिए कोई चाहे कितनी ही Luxury Life लाइफ जी रहा हो परन्तु यदि वो तन व मन से स्वस्थ नहीं है तो वो कभी खुश नहीं रहेगा और हमेशा अपने स्वास्थय को लेकर चिंतित रहेगा।

इसलिए अपने आप को स्वस्थ बनाये रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करे, पौष्टिक आहार ले, सुबह शाम थोड़ा पैदल ही घूमे। इसके अलावा आप किसी भी प्रकार के नशे और दुर्व्यसनों से दूर रहे। 

आप ये भी जरूर पढ़े:

7. दुसरो से तुलना न करे:

अपनी तुलना दुसरो से करना, ये बहुत ही गन्दी और बुरी बात है क्यूंकि इससे होता कुछ नहीं है बल्कि हम अपने आपको और ज्यादा दुखी करते जाते है और इसका कोई अंत भी नहीं है।

जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे | Khush Kaise Rahe, Humesh Khush Kaise Rahe | How to Be Happy In Life
जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे | Khush Kaise Rahe

इसके बजाय आप ये सोचे कि इस धरती पे हम सब अपने आप में अलग (Unique) है, सभी में अलग अलग Quality है, सबका हुनर और Interest अलग अलग है। 

तो फिर अपनी तुलना दूसरों से क्यों करना? अपनी तुलना दुसरो से करना खुद का अपमान करने के बराबर है।

आप अपने आप में श्रेष्ठ हो और सबसे अलग हो बस यही बात अपने मन में रखो और फिर देखना मित्र! आप कभी भी दुसरो को देखकर दुखी नहीं होंगे। 

आप ये भी जरूर पढ़े:

8. खुद की कमजोरी दूर करे:

अगर आप किसी चीज में कमजोर है तो अक्सर लोग इस बात का फायदा भी उठाते है और इस को लेकर अक्सर आप परेशान भी रहते है। अतः आप अपनी उन कमियों को दूर करे जो आपको कमजोर बनाती है और कभी भी दूसरों के सामने अपनी कमजोरी न दिखाये।    

9. अपना Career खुद चुने:

जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे | Khush Kaise Rahe, Humesh Khush Kaise Rahe | How to Be Happy In Life
जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे | Khush Kaise Rahe

जिस काम को करने में आपको ख़ुशी मिलती है या जिसमे आपका मन लगता है या यू कहे कि जो आपका dream है उसे ही आप अपने career के रूप में चुने। अगर आप ऐसा करते है तो आप अपने काम को enjoy करेंगे और हमेशा ख़ुश रहेंगे।    

आप ये भी जरूर पढ़े:

10. सुबह जल्दी उठे:

सुबह जल्दी उठकर आप अपने दिन की शुरूआत करें। सुबह जल्दी उठने से आलस्य दूर होते है, शरीर ऊर्जावान बना रहता है और आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे। सुबह की ताजा हवा और शांत वातावरण से मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिलती है।    

आप ये भी जरूर पढ़े:

11. अच्छे दोस्त बनाये:

जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे | Khush Kaise Rahe, Humesh Khush Kaise Rahe | How to Be Happy In Life
जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे | Khush Kaise Rahe

दोस्त जीवन में सुख दुःख के सच्चे साथी होते है जिनसे हम अपनी जिंदगी की हर एक बात शेयर कर सकते है। कोई भी ऐसी बात जो हम अपने परिवार को नहीं बता सकते उसे हम अपने दोस्तों को बताकर अपने मन को हल्का कर सकते है।

लेकिन कहते है न कि अच्छे दोस्त की पहचान बुरे वक़्त में ही होती है। इसलिए दोस्त भले ही कम हो परन्तु अच्छे होने चाहिए जो हर बुरी परिस्थिति में आपके काम आ सकें। 

आप ये भी जरूर पढ़े:

12. परिवारिक रिश्ते मजबूत बनाये:

दोस्तों! एक परिवार की अहमियत क्या होती है ये आप सब अच्छे से जानते हो। परन्तु परिवार में यदि कलह, विवाद या मनमुटाव हो तो इससे अच्छे खासे रिश्तो में भी दरार पड़ जाती है।

अतः जरुरी है परिवार में हम अपनों की अहमियत को समझे और बड़े बुजुर्गो का आदर सम्मान करे, अपने से छोटो को प्यार दे और जरुरत के समय परिवारजनों की मदद करे।   

इससे रिश्तों में मजबूत होते है, परिवार में आपका मान सम्मान बढ़ता है और अंततः आपको अपार खुशिया प्राप्त होती है।

लाखों लोगों के जीवन को बदलने वाली ये Best Selling Books आज ही खरीदे

13. खुद को Positive रखे:

जीवन में उतार चढ़ाव आते रहते है परन्तु एक पॉजिटिव विचारधारा वाला इंसान हमेशा अपने आपको विपरीत परिस्थितियों से भी बाहर निकाल लेने की क्षमता रखता है।

इसलिए आप अपने मन में कभी भी किसी भी प्रकार की Negativity को न आने दे और हमेशा ये ही सोचे “जो होगा वो अच्छा ही होगा” 

आप ये भी जरूर पढ़े:

14. अच्छा पैसा कमाये:

दोस्तों ये एक कड़वी सच्चाई है की पैसा आज के समय में सबसे अहम हिस्सा है जिंदगी का। ये इसलिए भी जरुरी है क्यूंकि पैसा एक इंसान की जिंदगी बदलने की ताकत रखता है।

परन्तु मेरे कहने का ये मतलब बिलकुल नहीं है कि आपके पास करोड़ो की दौलत होना जरुरी है। आपके पास इतना पैसा तो होना चाहिए की जिससे आप अपने शौक और परिवार की जरूरते पूरी कर सके और जिसके लिए आपको कभी भी किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े और न ही दुखी होना पड़े।   

15. खुद को व्यस्त रखे:

हमेशा खुद को किसी न किसी काम में व्यस्त रखोगे तो दुखी होने का समय ही नहीं मिलेगा। इससे मन में उठने वाले फालतू विचार भी नहीं आते और लाइफ हमेशा Positive बनी रहेगी। 

16. कल की चिंता छोड़ो वर्तमान में जिओ:

जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे | Khush Kaise Rahe, Humesh Khush Kaise Rahe | How to Be Happy In Life
जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे | Khush Kaise Rahe

दुखी होने का ये एक बहुत बड़ा कारण है कि ज्यादातर लोग अपने भविष्य की चिंता कर करके ही दुःखी होते रहते है। उसके चक्कर में वो लोग अपने वर्तमान को भी ठीक से जी नहीं पाते और अपनी जिंदगी को ऐसे ही दुःख के साये में रहते हुए गुजार देते है।   

तो दोस्तों! ज़रा सोचो कि क्या भविष्य आपके हाथ में है, क्या भविष्य में ठीक वैसा ही होगा जैसा आज आपने सोचा है? शायद आप भी कहेंगे कि – बिलकुल नहीं। 

तो फिर ऐसा सोचना तो बिलकुल मूर्खता होगी न!! अतः आप कल की चिंता छोड़कर सिर्फ वर्तमान में जिओ और खुश रहो।    

17. ज्यादा की इच्छा न रखे:

दोस्तों कहा जाता है कि “अति हमेशा दुखदायी होती है।” यहाँ अति का मतलब ज्यादा की इच्छा रखने से है। इसे आप एक तरह से लालच भी कह सकते है और जिसकी पूर्ती कभी भी नहीं हो सकती।

इसलिए मेरे दोस्तों आज से ही ऐसी इच्छा को त्याग दो और जो आपके पास है उसी में खुश रहने की कोशिश करो।  

18. खुद पर भरोसा रखों:

जो इंसान खुद पर भरोसा रखता है वो कभी भी दुखी नहीं हो सकता क्यूंकि जो ऐसे इंसान कभी भी मन में ऐसी शंका नहीं रखते कि क्या मै सक्सेस हो पाउँगा, क्या मुझसे वो काम हो पायेगा, क्या इसका रिजल्ट मेरे मन मुताबिक होगा? आदि आदि।   

जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे, खुश रहने के राज़ क्या है? Humesh Khush Kaise Rahe | How to Be Happy In Life
जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे और खुश रहने के राज़ क्या है?

इसलिए अगर आप भी ऐसा ही सोचते है तो अपनी इस आदत को बदलने की कोशिश करे। आप हमेशा खुश रहेंगे। 

19. अपना लक्ष्य हासिल करे:

कितना अच्छा लगता है ना जब आप अपना कोई टारगेट पूरा कर लेते है। सच में बहुत ही ख़ुशी होती है उस पल। तो बस आप भी अपनी ज़िंदगी में किसी बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए छोटे छोटे टारगेट बनाते जाये और उन्हें समय पे पूरा करते जाये। 

20. थोड़ा खुद को भी समय दे:

इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हम काम में इतने व्यस्त रहते है कि एक तरह से खुद को भूल ही जाते है कि खुद के लिए भी हमे टाइम देना चाहिए। इसलिए लगातार काम की वजह से हम पॉज़िटिव और एनर्जेटिक नहीं रह पाते है।  

इसलिए हफ्ते में एक बार अपने लिए भी टाइम निकाले और जिसमे आप प्रॉपर आराम करे और अपनी पसंदीदा जगह घूमने जाये, मन पसंद कपडे पहने, मूवी देखे, गेम खले और भी जो आपको लगता है वो आप करे।

इससे आपका मन प्रसन्न रहेगा और फिर से आप अपने काम में लौट पाओगे वो भी मुस्कराह के साथ।  

21. गलत लोगो व गलत आदतों से दूर रहो:

गलत आदत और गलत लोगो का साथ आपको हमेशा दुखी ही करेगा। इसलिए आप जितना जल्दी हो सके इनसे दूर हटने की कोशिश करे।   

22. अच्छी किताबे पढ़ो:

किताबे जीवन की एक अच्छी दोस्त मानी जाती है। ये आपको अच्छा ज्ञान देती है और आपकी मंजिल तक ले जाने का रास्ता दिखाती है। इसलिए आप हमेशा अच्छी किताबे ही पढ़े एवं किसी निम्नस्तर के गंदे साहित्य से दूर रहे। 

23. थोड़ा आस्तिक भी बनो:

आस्तिक मतलब वो जो भगवान या ईश्वर में विश्वाश करता है। जब भी हम किसी बात को लेकर परेशान होते है तो हम अपने इष्ट देव की शरण में जाते है। इससे हमे मन की शांति मिलती है।

अतः आप चाहे जिस भी धर्म को मानते हो परन्तु अपने भगवान् को जरूर याद करें। 

24. जिंदगी को अनमोल समझो:

सबसे बड़ी बात तो ये ही है दोस्तों, कि ज़िंदगी अनमोल है और इसलिए इसके हर पल का आनंद लेना सीखो। क्या पता “कल हो न हो” इसलिए इसे full enjoy के साथ जिओ और हमेशा खुश रहने की कोशिश करते रहो।

आखिर में, 
तो दोस्तों, ये थी कुछ जरुरी बातें जो आपको अपने जीवन में जरूर अपनानी चाहिए। हालाँकि यहाँ मैंने जो भी बातें बताई है वो सब मेरे निजी विचार है जिसमे मैंने बताया कि आप जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे और खुश रहने के तरीके क्या है?  

इसके अलावा आप अपने स्तर पर भी वो अच्छा काम कर सकते है जिससे आपको खुशी मिलती है। दोस्तों खुशिया आपके अंदर ही है और हर इंसान जब चाहे तो अपने आप को खुश रख सकता है। बस जरूरत है तो इस बात की कि उसे हर हाल में खुश रहना आता हो।

यदि ये जानकारी (जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे) आपके लिए काम ही रही तो इसे अपने दोस्तों एवं परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें। एवं इस पोस्ट के बारे में क्या विचार है या आप इसके लिए क्या सुझाव देना चाहते है हमें कमेंट द्वारा जरूर बताये।

Thanks for reading…

आप ये भी पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

This Post Has 16 Comments

  1. Urdu treasure

    Nice Blog! Thanks to Admin for Sharing the list of Guest Blogging Sites. Really Guest Blogging is a best practice to build quality Do-Follow links. I Bookmarked this Link and Shared in Facebook. Keep Sharing such good Articles. Additionally, Addition to your Story here I am Contributing few more Similar Stories for Readers

  2. NEWSNBLOGS

    Very nice well written informative post and very useful tips.

  3. Futher Imagination World

    aosome

  4. Inderjeet Tanwar

    Thanks for very good article. Very nice thoughts. You really deserve praise.

  5. sachin m gangane

    sahi me 1 nmbar lga

  6. sachin m gangane

    ज्ञान दिल्याने ज्ञान वाढते या ज्ञानाचे मंदिर हे
    जो दुसरो को बचाता है वही ईश्व्र्र है

  7. positivebate.com

    One of the best aritical to help people, thanks sir for sprading positivity.
    s.verma

  8. amit dubey

    Nice article for happiness.

  9. gausiya

    nice ……………………….

  10. Robert

    Yes really good article but moey think

  11. Darshan gangawane

    Iam 18 years old student iam depressed any reason i always feel sad alon and anxiety but this is pdf send me i read it and very happy this moment thanks

Leave a Reply