You are currently viewing 2021 में मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए – 7 best Ideas
mobile se paise kaise kamaye

2021 में मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए – 7 best Ideas

इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए या मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका क्या है?

दोस्तों आज के समय में मोबाइल फोन हर किसी के पास जरूर होता है और आज के ये मोबाइल फ़ोन मात्र फोन कॉल तक ही सिमित नहीं रह गए हैं अपितु अब ये काफी एडवांस होते जा रहे हैं।

अब हम इनकी मदद से कई बड़े बड़े काम भी करने लगे है जिनमे से सबसे ज्यादा हिस्सा इंटरनेट और गेम्स का है। इसके साथ ही आज के दौर में मोबाइल पैसे कमाने का माध्यम भी बनता जा रहा है। 

इसलिए अगर आप भी जानना चाहते है कि मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए जाते है तो यह पोस्ट आपको जरूर पढ़नी चाहिए क्यूंकि इस पोस्ट में मैं आपको मोबाइल से पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहा हूँ जिनकी मदद से आप भी बड़ी आसानी से घर बैठे मोबाइल से पैसे कमा सकते हो। 

तो आइये अब हम इसके बारे में विस्तार से चर्चा करते है और जानते है मोबाइल से पैसे कमाने के 7 best तरीके कौनसे हैं।

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों वैसे तो मोबाइल से पैसे कमाने के कई तरीके है परन्तु यहां हम उनमे से कुछ प्रमुख तरीको पर ही हम चर्चा करेंगे। जैसे :-

1. यूट्यूब से पैसे कमाए:

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी पसंद के वीडियो बनाकर उन्हें यूट्यूब पर अपलोड करना होता है और उन वीडियोस पर आने वाले विज्ञापनों से आपको कमाई होती है। इसके अलावा आप यहां से sponsership, affiliate marketing से भी पैसे कमा सकते है। 


वैसे तो यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको कई उपकरणों की जरुरत हो सकती है परन्तु ये सारी जरूरते एक मोबाइल पूरी कर देने में सक्षम है क्यूंकि एक मोबाइल से ही आप वीडियो शूट, एडिट और अपलोड भी कर सकते है। 

इसमें आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते और कमाई भी ज्यादा हो जाती है। कई ऐसे youtuber है जो कि मोबाइल से अपना यूट्यूब चैनल चलाते है और जिनके मिलियन सब्सक्राइबर्स भी है। 

2. फोटोग्राफी से पैसे कमाये:

अगर आपको फोटोग्राफ़ी का शौक है या आपको अच्छे अच्छे फोटो क्लिक करना आता है तो आप उन फोटोज को ऑनलाइन बेचकर भी पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपके पास बस एक अच्छी कैमरा क़्वालिटी वाला मोबाइल फ़ोन (कम से कम 4 मेगापिक्सेल) होना चाहिये।

वैसे आजकल बहुत कम दाम में बेहतर कैमरा क्वालिटी वाले मोबाइल फ़ोन मार्किट में मिल जाते है और अगर आपके पहले से ही ऐसा मोबाइल है तो फिर आपको कुछ भी खर्च करने की जरुरत नहीं है।

बस जरुरत है तो बेहतर फोटोग्राफी स्किल की। यूट्यूब पर फोटोग्राफी से सम्बंधित वीडियो देखकर आप बेहतर फोटोग्राफी सीख सकते है।इसके बाद आप अपने बेहतरीन photos को ऑनलाइन बेच सकते हैं। इसके लिए कुछ पॉपुलर websites है जहां अपने photos अपलोड करके अपना एक पोर्टफोलियो बना सकते हो।

इसके बाद जब भी कोई यूजर उस वेबसाइट से आपके फोटोज को खरीदता हैं तो वो websites आपको कुछ कमीशन देती हैं। ये कमीशन $0.25 से लेकर $500 तक हो सकता हैं जो कि सभी websites का अलग अलग होता हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े :

3. Google Admob से पैसे कमाये:

दोस्तों आप अपने मोबाइल में कई तरह के एप्लीकेशन यूज़ करते ही होंगे और अकसर अपने देखा होगा कि जब आपके मोबाइल में नेट ऑन होता है तब कई ऐप्प में आपको बीच बीच में Ads (विज्ञापन) देखने को मिलते है।

ये विज्ञापन Google Admob द्वारा ही दिखाए जाते है। और इन ads के द्वारा उन ऐप्प को बनाने वाले को कमाई होती है। 

इसलिए अगर आप भी चाहे हो अपने लिए कोई ऐसा ही एंड्राइड एप्प बनवाकर उससे अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इसके लिए आपको एंड्राइड डेवलपमेंट की थोड़ी बहुत भी नॉलेज भी है तब भी आप आसानी से अपने लिए एंड्राइड ऐप्प बना सकते हो या फिर आप किसी एंड्राइड डेवलपर से भी एप्प बनवा सकते हो। 

जब आपका एंड्राइड ऐप्प बनकर तैयार हो जाये तब आप उसे गूगल प्लेस्टोर पर लिस्टेड करवा सकते है। अब उस ऐप्प पर विज्ञापन दिखाने के लिए आप Google Admob अकाउंट बनाकर उसमे विज्ञापन भी लगा सकते है।

जिससे जब कोई गूगल प्लेस्टोर से उस ऐप्प को डाउनलोड करेगा तो उस पर उसे विज्ञापन भी देखने को मिलेंगे और इससे आपको कमाई भी होगी। इस प्रकार आप जितने ज्यादा एंड्राइड ऐप्प बनायेंगे आप उतनी ही कमाई करेंगे। 

4. अफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए:

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है सोशल मीडिया या अपनी वेबसाइट के द्वारा किसी अन्य थर्ड पार्टी के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करना। मतलब ये कि आप अपने मोबाइल से ही किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हो, जैसे amazon, flipkart, आदि। 

इसके लिए आपके पास अच्छी खासी ऑनलाइन ऑडियंस होनी चाहिये ताकि आप ज्यादा से ज्यादा लोगो तक उन प्रोडक्ट को प्रमोट कर सको ताकि आपको भी उतनी ही ज्यादा कमाई हो सके। 

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आप किसी भी कंपनी के affiliate programme को ज्वाइन कर सकते हो और उसके द्वारा आप उसके प्रोडक्ट के लिंक को कॉपी करके उसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट (facebook, twitter, Whats up) पर डाल सकते हो या अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो आप वहा भी इसे ऐड के रूप में लगा सकते हो।  

5. इंस्टाग्राम से पैसे कमाए:

आज के समय में इंस्टाग्राम सबसे पॉपुलर वेब प्लेटफार्म बन गया है और हर कोई इसका यूज़ करने लगा है और दिनों दिन इसके users की तादात बढ़ती ही जा रही है। अगर आपकी फैन फॉलोइंग लाखो में है तो आप यहाँ से भी अच्छी खासी कमाई कर सकते है। 

कई कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट का प्रचार करवाने के लिए ऐसे इंस्टाग्राम एकाउंट्स की तलाश में रहती है जिनके फॉलोवर्स हजारो या लाखो में होते है। ऐसे लोगो तक खुद कम्पनियाँ एप्रोच करती है कि वो उनके प्रोडक्ट का प्रचार अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से करे।

उसके बदले में ये कम्पनिया उन्हें काफी अच्छा पैसा भी देती है। इसलिए आपके पास ये भी एक अच्छा अवसर हो सकता मोबाइल से पैसे कमाने का।

6. ऐप्प प्रमोशन करके पैसे कमाए:

दोस्तों मार्केट में समय समय पर कई ऐसे नए मोबाइल ऐप्प लॉन्च होते रहते है जो कि शुरुआत में ज्यादा लोगो तक पहुँचने के लिए ज्यादा से ज्यादा अपना प्रमोशन करवाती है और बदले में वो ऐसे मोबाइल users को पैसे या फ्री रिचार्ज जैसी सुविधा देती है जो उनके ऐप्प को प्रोमोट करता है। 

आपने कई बार देखा और सुना भी होगा कि आप अगर फला ऐप्प को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके उसे किसी और को भी सेंड करतें है या उनके मोबाइल में इनस्टॉल करवाते है तो आपको उसके बदले paytm कैश या फ्री रिचार्ज मिलता है जैसे Google Pay और Phone Pay आदि। 

तो जब कभी आपको ऐसे किसी ऐप्प की जानकारी मिले तो आप सबसे पहले उसको प्रमोट करने की कोशिश करे फिर आप कुछ ही दिनों में अच्छा पैसा कमा सकते है।  

7. Roz Dhan एप्प से पैसे कमाये:

Rozdhan एक ऐसा वीडियो शेयरिंग ऐप्प है जो अपने यूजर को पैसे कमाने का भी मौका देता है। यहाँ पर आप अकाउंट बनाकर वीडियो अपलोड करके उसे दुसरो को शेयर भी कर सकते है।

यहाँ आप अपने वीडियो को monitize भी करा सकते है। इस प्रकार आपका वीडियो जितना ज्यादा शेयर होगा उतने ही ज्यादा उस पर views आएंगे और आप उतना ही ज्यादा पैसा भी कमा पाएंगे। 

इस ऐप्प के द्वारा आपको रिवॉर्ड के रूप में पॉइंट्स (Gold Coins) मिलते है जिन्हे बाद में redeem करके पैसो में बदला जा सकता है जिन्हे आप PayTM या UPI से withdraw किया जा सकता है। इस ऐप्प की खास बात यह है कि इसे ज्वाइन करते ही आपको 25 रूपये का paytm पेमेंट मिलता है। 

यहाँ से आप दो तरह से पैसे कमा सकते है :-
1. वीडियो कंटेंट बनाकर और उन्हें शेयर करके 
2. Refer and Earn के द्वारा 

अंत में, 
तो दोस्तों इस पोस्ट में अपने जाना कि मोबाइल से पैसे कमाने के 7 Best तरीके क्या हैं। आशा करता हूँ कि अब आप अच्छे से जान गए होंगे कि मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए या मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका क्या है? अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करे और यदि इस ब्लॉग के लिए आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये। 

आप ये भी पढ़े :

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

This Post Has 3 Comments

  1. Rupesh Kumar

    Mobile se paise kamane ke achhe tarike bataye hai aapne

  2. suresh

    बहुत अच्छी जानकारी दी भाई साहब आपने आपका बहुत-बहुत धन्यवाद भगवान आपको ऐसे ही तरक्की दे

Leave a Reply