loading...

Mobile Se Paise Kaise Kamaye | How to Earn Money By Mobile

दोस्तो आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे कि Mobile Se Paise Kaise Kamaye (How to Earn Money By Mobile) आजके समय में मोबाइल हर किसी के पास जरूर होता है और आजके ये मोबाइल फ़ोन मात्र फोन कॉल तक ही सिमित नहीं रह गए हैं अपितु अब ये काफी एडवांस होते जा रहे है और अब हम इसकी मदद से कई बड़े बड़े काम भी करने लगे है जिनमे से सबसे ज्यादा हिस्सा इंटरनेट और गेम्स का है। इसके साथ ही आज के दौर में मोबाइल पैसे कमाने का माध्यम भी बनता जा रहा है। 

इसलिए अगर आप भी जानना चाहते है कि Mobile Se Paise Kaise Kamaye (How to Earn Money By Mobile) तो यह पोस्ट आपको जरूर पढ़नी चाहिए क्यूंकि इस पोस्ट में मैं आपको मोबाइल से पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहा हूँ जिनकी मदद से आप भी बड़ी आसानी से घर बैठे mobile se paise kama सकते हो। तो आइये अब हम इसके बारे में चर्चा करते है। 
Mobile Se Paise Kaise Kamaye | How to Earn Money By Mobile, make money, earn money, online paise kaise kamaye
Mobile Se Paise Kaise Kamaye | How to Earn Money By Mobile

Mobile Se Paise Kaise Kamaye?


दोस्तों वैसे तो mobile se paise kamane के कई तरीके है परन्तु उनमे से कुछ प्रमुख तरीको पर ही हम चर्चा करेंगे। 

1. यूट्यूब से पैसे कमाए :


यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी पसंद के वीडियो बनाकर उन्हें यूट्यूब पर अपलोड करना होता है और उन वीडियोस पर आने वाले विज्ञापनों से आपको कमाई होती है। वैसे तो यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको कई उपकरणों की जरुरत हो सकती है परन्तु इसकी ये सारी जरूरते एक मोबाइल पूरी कर देने में सक्षम है क्यूंकि एक मोबाइल से ही आप वीडियो शूट, एडिट और अपलोड भी कर सकते है। 

इसमें आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते और कमाई भी ज्यादा हो जाती है। कई ऐसे youtuber है जो कि मोबाइल से अपना यूट्यूब चैनल चलाते है और जिनके मिलियन सब्सक्राइबर्स भी है। 

यूट्यूब से पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े : 
  # यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये ?
  # यूट्यूब चैनल कैसे बनाये ?
  # यूट्यूब पर वीडियो कैसे डाले, जानिए वीडियो अपलोड करने के सबसे बेस्ट तरीके

2. फोटोग्राफी से पैसे कमाये :

अगर आपको फोटोग्राफ़ी का शौक है या आपको अच्छे अच्छे फोटो क्लिक करना आता है तो आप उन फोटोज को ऑनलाइन बेचकर पैसे भी कमा सकते है। इसके लिए आपके पास बस एक अच्छी कैमरा क़्वालिटी वाला मोबाइल फ़ोन (कम से कम 4 मेगापिक्सेल) होना चाहिये।

वैसे आजकल बहुत कम दाम में बेहतर कैमरा क्वालिटी वाले मोबाइल फ़ोन मार्किट में मिल जाते है और अगर आपके पहले से ही ऐसा मोबाइल है तो फिर आपको कुछ भी खर्च करने की जरुरत नहीं है। बस जरुरत है तो बस बेहतर फोटोग्राफी की। यूट्यूब पर फोटोग्राफी से सम्बंधित वीडियो देखकर आप बेहतर फोटोग्राफी सीख सकते है। 

फोटोग्राफी से पैसे कमाने के लिए आप इन आर्टिकल्स को जरूर पढ़े :
  # ऑनलाइन फोटो sell कैसे करे ? शटरस्टॉक अकाउंट कैसे बनाये ?
  # शटरस्टॉक पर फोटोज अपलोड कैसे करे 
  # ऑनलाइन फोटो sell करने की 7 सबसे पॉपुलर websites 


3. Google Admob से पैसे कमाये :


दोस्तों आप अपने मोबाइल में कई तरह के एप्लीकेशन यूज़ करते ही होंगे और अकसर अपने देखा होगा कि जब आपके मोबाइल में नेट ऑन होता है तब कई ऐप्प में आपको बीच बीच में Ads (विज्ञापन) देखने को मिलते है और ये विज्ञापन Google Admob द्वारा ही दिखाए जाते है। और इन ads के द्वारा उन ऐप्प को बनाने वाले को कमाई होती है। 

इसलिए अगर आप भी चाहे हो अपने लिए कोई ऐसा ही एंड्राइड एप्प बनवाकर उससे अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इसके लिए आपको एंड्राइड डेवलपमेंट की थोड़ी बहुत भी नॉलेज भी है तब भी आप आसानी से अपने लिए एंड्राइड ऐप्प बना सकते हो या फिर आप किसी एंड्राइड डेवलपर से भी इसे बना सकते हो। 

जब आपका एंड्राइड ऐप्प बनकर तैयार हो जाये तब आप उसे गूगल प्लेस्टोर पर लिस्टेड करवा सकते है। अब उस ऐप्प पर विज्ञापन दिखाने के लिए आप Google Admob अकाउंट बनाकर उसमे विज्ञापन भी लगा सकते है जिससे जब कोई गूगल प्लेस्टोर से उस ऐप्प को डाउनलोड करेगा तो उसपर उसे विज्ञापन भी देखने को मिलेंगे और इससे आपको कमाई भी होगी। इस प्रकार आप जितने ज्यादा एंड्राइड ऐप्प बनायेंगे आप उतनी ही कमाई करेंगे। 


4. अफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए :


एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है सोशल मीडिया या अपनी वेबसाइट के द्वारा किसी अन्य थर्ड पार्टी के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करना। मतलब ये कि आप अपने मोबाइल से ही किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हो, जैसे amazon, flipkart, आदि। इसके लिए आपके पास अच्छी खासी ऑनलाइन ऑडियंस होनी चाहिये ताकि आप ज्यादा से ज्यादा लोगो तक उन प्रोडक्ट को प्रमोट कर सको और ताकि आपको भी उतनी ही ज्यादा कमाई हो सके। 

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आप किसी भी कंपनी के affiliate programme को ज्वाइन कर सकते हो और उसके द्वारा आप उसके प्रोडक्ट के लिंक को कॉपी करके उसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट (facebook, twitter, Whats up) पर डाल सकते हो या अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो आप वहा भी इसे ऐड के रूप में लगा सकते हो।  

5. इंस्टाग्राम से पैसे कमाए :

आज के समय में इंस्टाग्राम सबसे पॉपुलर वेब प्लेटफार्म बन गया है और हर कोई इसका यूज़ करने लगा है और दिनों दिन इसके users की तादात बढ़ती ही जा रही है। अगर आपकी फैन फॉलोइंग लाखो में है तो आप यहाँ से भी अच्छी खासी कमाई कर सकते है। 

कई कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट का प्रचार करवाने के लिए ऐसे इंस्टाग्राम एकाउंट्स की तलाश में रहती है जिनके फॉलोवर्स हजारो या लाखो में होते है। ऐसे लोगो तक खुद कम्पनियाँ एप्रोच करती है कि वो उनके प्रोडक्ट का प्रचार अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से करे। उसके बदले में ये कम्पनिया उन्हें काफी अच्छा पैसा भी देती है। इसलिए आपके पास ये भी एक अच्छा अवसर हो सकता मोबाइल से पैसे कमाने का।

6. ऐप्प प्रमोशन करके पैसे कमाए :

दोस्तों मार्केट में समय समय पर कई ऐसे नए मोबाइल ऐप्प लॉन्च होते रहते है जो कि शुरुआत में ज्यादा लोगो तक पहुँचने के लिए ज्यादा से ज्यादा अपना प्रमोशन करवाती है और बदले में वो ऐसे मोबाइल users को पैसे या फ्री रिचार्ज जैसी सुविधा देती है जो उनके ऐप्प को प्रोमोट करता है। 

आपने कई बार देखा और सुना भी होगा कि आप अगर फला ऐप्प को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके उसे किसी और को भी सेंड करतें है या उनके मोबाइल में इनस्टॉल करवाते है तो आपको उसके बदले paytm कैश या फ्री रिचार्ज मिलता है जैसे Google Pay और Phone Pay आदि। तो जब कभी आपको ऐसे किसी ऐप्प की जानकारी मिले तो आप सबसे पहले उसको प्रमोट करने की कोशिश करे फिर आप कुछ ही दिनों में अच्छा पैसा कमा सकते है।  

7. Roz Dhan एप्प से पैसे कमाये :

Rozdhan एक ऐसा वीडियो शेयरिंग ऐप्प है जो अपने यूजर को पैसे कमाने का भी मौका देता है। यहाँ पर आप अकाउंट बनाकर वीडियो अपलोड करके उसे दुसरो को शेयर भी कर सकते है। यहाँ आप अपने वीडियो को monitize भी करा सकते है। इस प्रकार आपका वीडियो जितना ज्यादा शेयर होगा उतने ही ज्यादा उस पर views आएंगे और आप उतना ही ज्यादा पैसा भी कमा पाएंगे। 

इस ऐप्प के द्वारा आपको रिवॉर्ड के रूप में पॉइंट्स (Gold Coins) मिलते है जिन्हे बाद में redeem करके पैसो में बदला जा सकता है जिन्हे आप PayTM या UPI से withdraw किया जा सकता है। इस ऐप्प की खास बात यह है कि इसे ज्वाइन करते ही आपको 25 रूपये का paytm पेमेंट मिलता है। यहाँ से आप दो तरह से पैसे कमा सकते है :-
1. वीडियो कंटेंट बनाकर और उन्हें शेयर करके 
2. Refer and Earn के द्वारा 

अंत में, 
तो दोस्तों अब आपको भी पता चल गया होगा कि Mobile Se Paise Kaise Kamaye (How to Earn Money By Mobile) अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करे और कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये। 

आप ये भी पढ़े :
   # इंग्लिश बोलना कैसे सीखे ?
   # स्मार्ट कैसे बने ?
   # खुश कैसे रहे, खुश रहने के 20 तरीके जानिए 
   # एक परफेक्ट resume कैसे बनाये ?
   # आप एक IAS अफसर कैसे बनेंगे ?
   # IAS एग्जाम की ऑनलाइन तैयारी कैसे करे ?






Previous
Next Post »

Thanks for Comment ConversionConversion EmoticonEmoticon