You are currently viewing बिटकॉइन क्या है | फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए- Best Info in Hindi 2021

बिटकॉइन क्या है | फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए- Best Info in Hindi 2021

दोस्तों, आपने Bitcoin का नाम तो सुना ही होगा। आजकल इंटरनेट पर इसी Cryptocurrency का बोलबाला हैं। अगर आप नहीं जानते कि Crypto Currency क्या है या बिटकॉइन क्या है तो आप इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े।

क्यूंकि इसमें हम बात करने वाले हैं कि बिटकॉइन क्या है, बिटकॉइन कैसे कमाए, बिटकॉइन कैसे खरीदें, बिटकॉइन का आज का रेट कैसे चेक करें, बिटकॉइन के फायदे और नुकसान क्या हैं? तो आईये Bitcoin के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से पढ़िये।

बिटकॉइन क्या है?

Bitcoin इंटरनेट की Currency (आभासी मुद्रा) है। इसे Digital Currency भी कहा जाता है जिसे हम छू नहीं सकते क्यूंकि इसका कोई भौतिक स्वरूप नहीं होता हैं। इसे Computer Algorithm के आधार पर बनाया गया है। यह एक तरह की Cryptocurrency होती है।

आजकल कई प्रकार की Cryptocurrency मार्केट में आ चुकी है जैसे Ethereum (ETH), Ripple (XRP), Litecoin (LTC), Tether (USDT), Libra (LIBRA), Monero (XMR), EOS (EOS), Bitcoin SV (BSV) आदि, लेकिन बिटकॉइन उनमे से सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

बिटकॉइन किस देश की मुद्रा है?

जिस तरह से हम किसी देश की मुद्रा (currency) जैसे डॉलर, रुपया, यूरो आदि को देख व छू पाते है यह मुद्रा इससे बिल्कुल अलग है।

यह इंटरनेट द्वारा पारस्परिक भुगतान हेतु एक सुरक्षित नवीन मुद्रा है। यह एक तरह से विकेन्द्रिकृत डिजिटल मुद्रा (Decentralized Digital Currency) है। 

इसका अर्थ है की यह किसी भी केंद्रीय बैंक (Central Bank) द्वारा संचालित नहीं होती है और इसीलिए इस मुद्रा पर किसी भी देश की सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है।

बिटकॉइन की शुरुआत 3 जनवरी 2009 में सातोशी नाकामोतो नामक एक इंजिनियर ने की थी। Bitcoin एक प्रकार की (virtual currency) आभासी मुद्रा होती है जिसे हम hard Currency की तरह देख व छू नहीं सकते।

तो फिर यहाँ सवाल उठता है की अगर बिटकॉइन को देख व छू नहीं सकते तो फिर इसको use कैसे करते है।

तो जिस तरह से हम अपने Paytm Wallet का use करते है ठीक उसी तरह से बिटकॉइन को भी Digital Wallet में स्टोर करके रखते है। 

Bitcoin का क्या उपयोग होता हैं?

अगर आपके पास बिटकॉइन है तो आप असली मुद्रा की तरह ही सामान खरीद सकते है। बिटकॉइन के द्वारा आप प्लेन की टिकिट, होटल रूम, इलेक्ट्रॉनिक कार, कॉफी और किसी भी अन्य चीज़ के लिए पेमेंट कर सकते है।

आप यह मान सकते है की बिटकॉइन एक तरह का virtual पॉइंट या अंक होता है जो हमे मिलता है, जिसे हम बाद में अपने देश की मुद्रा में परिवर्तित कर सकते है। 

Bitcoin की कीमत कितनी है? 

बिटकॉइन एक Virtual Currency होने की वजह से इसकी कोई फिक्स कीमत नहीं होती है।  इसकी कीमत लगातार घटती – बढ़ती रहती है।

वैसे 17 जुलाई 2018 के अनुसार एक बिटकॉइन की कीमत 4,64,113 भारतीय रूपए के बराबर थी। अगर इसके आकड़ो का ग्राफ देखा जाए तो वर्ष 2017 से कीमत लगातार बढ़ती ही जा रही है। 

जिस तरह से रूपए की सबसे छोटी इकाई पैसा होती है ठीक उसी तरह बिटकॉइन की सबसे छोटी इकाई सातोशी होती है। एक बिटकॉइन में 10 करोड़ सातोशी होते है। 

इसलिए अगर कोई व्यक्ति पूरा एक बिटकॉइन ना खरीद सके तो वो कुछ सातोशी भी खरीद सकता है और धीरे – धीरे कुछ बिटकॉइन इकट्ठे करके बेच सकता है।

Bitcoin का आज का rate क्या है, कैसे पता करें?

बिटकॉइन की वर्तमान कीमत पता करने के लिए आप यहाँ Google Search box में टाइप करें- 1 bitcoin in Inr 

ये भी पढ़े –

Bitcoin Wallet क्या होता है?

जिस तरह से Paytm Wallet होता है  उसी तरह Bitcoin Wallet भी होता है जिसमे हम अपने खरीदे हुए या कमाए हुए बिटकॉइन जमा करके रख सकते है और उसी Wallet से इंटरनेट पर लेनदेन कर सकते है। 

Bitcoin Wallet कई प्रकार के होते है , जैसे – Desktop Wallet, Mobile Wallet, Online/Web- based Wallet एवं Hardware Wallet आदि। 

आपको इनमे से किसी भी एक Wallet का इस्तेमाल करके इनमे account बनाना होगा। यह Wallet हमे Address के रूप में हमे Unique Id प्रदान करती है।

इसलिए जब भी आप कोई बिटकॉइन कमाते हो या खरीदते हो तो उन बिटकॉइन को store करने के लिए उसी Address की जरुरत पड़ेगी। 

यह Wallet ही Address का काम करता है और इसी Wallet की मदद से आप बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हो और इसी के द्वारा आप अपने बिटकॉइन को अपने Bank Account में ट्रांसफर कर सकते हो। 

Bitcoin कैसे खरीदे? 

इंटरनेट पर बहुत सारी Websites है जहां से आप बिटकॉइन खरीद सकते हो। भारत में भी कुछ Websites है जो बिटकॉइन बेचती है जिनमे से सबसे Popular Websites निम्न है –

बिटकॉइन कैसे कमाए जाते हैं?

बिटकॉइन कमाने के तीन प्रमुख तरीके है जिनसे आप बिटकॉइन कमा सकते है।

1. डायरेक्ट खरीद कर – 

बिटकॉइन को आप डायरेक्ट Website से खरीद सकते है। यह जरुरी नहीं है की आप पूरा एक बिटकॉइन ही ख़रीदे। आप डायरेक्ट खरीदते समय कुछ Satoshi भी खरीद सकते है।

मतलब ये की आप जितना पैसा Invest करना चाहे उतना ही Satoshi और Bitcoin आपको मिलेंगे।  

2. खरीददारी के बदले Bitcoin लेना-

आप कोई भी सामान खरीदकर उसके बदले में दूसरी Currency ले सकते है और उन बिटकॉइन को अपने Wallet में Store करके रख सकते है। 

3. Bitcoin Minning- 

यह तरीका बहुत महंगा है जिसे हम Bitcoin Minning कहते है। इसमें High Speed Processor वाले Computer की जरुरत पड़ती है

क्योंकि Bitcoin Minning के लिए Online Transaction को बिलकुल सुरक्षित तरीके से करने के लिए कई बड़ी बड़ी Mathematical Calculation करनी पड़ती है। तब जाकर Transaction (लेनदेन) verify होता है। 

Bitcoin Mining करने वाले व्यक्ति को Miners कहा जाता है। ये Miners ही Bitcoin के द्वारा किये गए transaction को verify करने का काम करते है।

उसके बदले में उन्हें कुछ बिटकॉइन इनाम के तौर पर मिलते है और इसी तरह से मार्केट में नए बिटकॉइन आते है या यु कहे कि नये बिटकॉइन का निर्माण होता है।

पर बिटकॉइन निर्माण की भी एक सीमा है। 21 Million से ज्यादा बिटकॉइन मार्केट में कभी नहीं आ सकते। अभी तक मार्केट में लगभग 13 million बिटकॉइन आ चुके है। 

ध्यान दे :- शब्द ‘Bitcoin’ और ‘bitcoin’ के बीच एक मुख्य अंतर है। Bitcoin जिसमे “B” कैपिटल लेटर है, वह पूरे सिस्टम को संदर्भित करता है। वही दूसरी और ‘bitcoin’ जिसमे “b” छोटा है, वही वास्तविक बिटकॉइन मुद्रा को संदर्भित करता है। 

Bitcoin के फायदे क्या है?

  1. बिटकॉइन के transaction (लेनदेन) होने पर कोई अतिरक्त शुल्क नहीं लगता है। इसलिए विक्रेता भी बिटकॉइन स्वीकार करने को प्रोत्साहित होता है।
  2. बिटकॉइन का account कभी भी block नहीं होता है। जैसा कि अक्सर किसी भी समस्या की वजह से bank हमारे Debit या Credit Card को Block कर देता है।
  3. अगर लम्बे समय के लिए बिटकॉइन में निवेश किया जाये तो भविष्य में इससे कई गुना लाभ कमाया जा सकता है।
  4. बिटकॉइन एक डिजिटल मुद्रा है। इसलिए इसका transaction कही से भी और कभी भी किया जा सकता है और इसे लाने ले जाने, गलने, कटने, फटने की कोई समस्या नहीं है।
  5. बिटकॉइन में किसी भी Bank या किसी भी देश की सरकार का कोई control नहीं है। इसलिए कोई भी आपके Transactiion पर नजर नहीं रखता है कि आप कब और कितना Transaction कर रहे है।

Bitcoin के नुकसान क्या है?

  1. बिटकॉइन का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसे किसी भी सरकार या एजेंसी द्वारा Control नहीं किये जाने के कारण यह हमेशा Risky बना रहता है जो कतई सुरक्षित नहीं कहा जा सकता। और इसी वजह से इसकी कीमते भी लगातार या घटती बढ़ती रहती है।
  2. अगर कभी भी किसी ने आपका Bitcoin Wallet हैक कर लिया तो आप अपने पूरे बिटकॉइन खो देंगे। फिर इसमें आपकी कोई मदद नहीं कर पायेगा।

अंतिम शब्द:
तो दोस्तों, ये थी जानकारी Bitcoin के बारे में जिसमे आपने जाना की Bitcoin क्या है, बिटकॉइन कैसे कमाए जाते हैं और इसके फायदे नुकसान क्या है। 

अगर आपको यह जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने परिवार व दोस्तों के साथ जरूर Share करे ताकि उन्हें भी ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।

साथ ही अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे Comment करके जरूर बताये।
धन्यवाद। 

ये भी पढ़े-

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply