eBook से पैसे कैसे कमाए | ebook कैसे बनाये – 2021 Best Guide

eBook से पैसे कैसे कमाए | ebook कैसे बनाये – 2021 Best Guide

दोस्तों, ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके है, और ebook बनाकर बेचना उनमे से एक बहुत अच्छा तरीका है। इसलिये आज इस पोस्ट में आपको बताऊंगा कि ebook क्या है, ebook कैसे बनाये और eBook से पैसे कैसे कमाए।

तो अगर आप भी जानना चाहते हो कि अपनी खुद की एक अच्छी सी ebook कैसे बनाये और उस eBook से पैसे कैसे कमाए तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए!

E book क्या है ?

दोस्तों बचपन से ही हम लोग जो बुक्स पड़ते आये है वो Paper back book होती है जिसे हम देख और छू भी सकते है। परन्तु ebook (electronic book) को केवल देख ही सकते है, छू नहीं सकते।

अगर सिंपल शब्दों में कहे तो एक digital book होती है जो किसी कंप्यूटर,मोबाइल या टीवी स्क्रीन पर ही देखकर पढ़ी जा सकती है।

इसको पढ़ने के लिए ebook reader(software) का प्रयोग होता है। e book को कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की मदद से टाइपिंग करके बनाया जाता है। e book के कई फॉर्मेट होते है जैसे -.pdf, .txt, image file आदि

E book के फायदे क्या है ?

जबसे कागज का अविष्कार हुआ है तब से लेकर अभी तक कई प्रकार की किताबे, अख़बार, पोस्टर आदि को बनाने में कागज का प्रयोग बड़ी मात्रा में किया जाता रहा हैं

और इस प्रकार कागज बनाने के लिए हर साल लाखो- करोडो पेड़ों को काटा जाता है जो कि पर्यावरण के लिए भी हानिकारक हैं।

तो इस प्रकार हम देखते है कि paper book की बजाय अगर e book बनाई जाये तो हमें कई फायदे होंगे जैसे-

  • ई बुक बनाने के लिए कागज की कोई जरुरत नहीं होती है।
  • ई बुक को प्रिंटिंग कराने की भी जरुरत नहीं होती है यानि पैसे बचत।
  • कही भी लाने -ले जाने में आसान एवं भारीभरकम किताबों के बोझ से मुक्ति।
  • किताबो की तरह कटने, फटने, गलने या खराब होने से मुक्ति। आप चाहे तो ई बुक की कॉपी करके अलग से रख सकते हो ताकि किसी कारणवश आपकी फाइल (ई बुक) डिलीट हो जाये तो दूसरी फाइल काम में ले सके।
  • सिर्फ एक बार ई बनाओ व बार- बार बेचो। अर्थार्थ जब आप ई बुक बनाकर किसी वेबसाइट पर बेचने के लिए अपलोड करते हो तो उसको कोई कितनी ही बार खरीदकर डाउनलोड करे वो कभी ख़त्म नहीं होगी।
  • ई बुक में कोई भी शब्द या लाइन आसानी से खोजी जा सकती है।
  • ई बुक जगह भी काम घेरती है। आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल में हजारों ई बुक्स स्टोर करके रख सकते हो। इसके लिए आपको लाइब्रेरी बनाने की कोई जरुरत नहीं होती है।
  • ई बुक किसी भी अन्य Paper Back Book से आधे से भी कम कीमत या फ्री में उपलब्ध हो जाती है।
  • ई बुक को इंटरनेट पर खोजना, डाउनलोड करना और खरीदना बहुत आसान है, और आप तुरंत पढ़ना शुरू कर सकते है।
  • ई बुक को आसानी से किसी को भी Share किया जा सकता है।

E book कैसे बनायें ?

ebook बनाने के लिए यह जरुरत नहीं है की आप एक लेखक हो। आपको जिस विषय की अच्छी जानकारी है या किसी भी चीज के बारे में आप जानते हो या कोई अनुभव हो तो आप जानकारी या अनुभव को अपनी भाषा में लिखकर e book बना सकते हो।

उदहारण के लिए- अगर आप फोटोग्राफी के बारे में अच्छी जानकारी रखते है या आप पेंटिंग करना चाहते हो, कुकिंग के बारे में अच्छी नॉलेज है या आपको किसी भी प्रकार की नॉलेज है तो आप उसको शेयर कर सकते हो और पैसे भी कमा सकते हो।

e book बनाने के लिए आपको अपनी सारी बात पॉइंट टू पॉइंट बतानी होगी। जैसे – e book में आपको (कौन, क्या, कैसे, कब) आदि बातों का जवाब आसान व सरल शब्दों में देना होता है ताकि जब भी कोई आपकी e book पढ़े तो उसे इन सब सवालों के जवाब आसानी से मिल सके।

E book बनाने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखनी होगी। तो आइये जानते है क्या है वो महत्वपूर्ण बातें।

1 – विषय का चुनाव –

यह पहली स्टेज ही सबसे महत्वपूर्ण होती है क्योंकि आपको उसी विषय पर लिखना है जिसकी आपको अच्छी नॉलेज या अनुभव है या आप जिसके बारे में अच्छे से बता सकते हो।

इसलिए आप अपने विषय का चुनाव खूब सोच विचार के बाद ही करे।

2 – थोड़ी रिसर्च करना –

यह संभव है जिस विषय पर आप e book लिखना चाह रहे हो उस विषय पर मार्किट में इंटरनेट पर पहले से ही कुछ सामग्री मौजूद हो।

तो ऐसे में आप ऐसी कुछ e books मुफ्त में डाउनलोड करके पता कर सकते हो कि उनमे क्या है और क्या कमी है। इससे आपको यह पता चलेगा कि आज के ट्रेंड के मुताबिक फॉर्मेट प्रेजेंटेशन कैसा हो।

3 – E book का नाम –

आपको किताब का नाम ऐसा रखना होगा जो आकर्षक हो तथा उसको पढ़ने से पहले किताब के बारे में अंदाजा लग जाये कि किताब के अंदर क्या लिखा होगा। इस बात का भी ध्यान रखे कि लोग इंटरनेट पर उसे किस title से search करते है। आपको भी ऐसा ही मिलता – जुलता टाइटल रखना होगा।

4 – Outline –

आपकी किताब में क्या-क्या होगा, कहा होगा आदि जानकारी को आप पहले से ही एक रफ पेपर पर लिखकर तैयार रखे ताकि आप किताब की एक अच्छी सी फॉर्मेटिंग कर सकें।

5 -Cover Page –

यह बात तो आप जानते ही होंगे कि जो दिखता है वो बिकता हैं। इसलिए आपको अपनी e book का cover page ऐसा बनाना है जो दिखने में आकर्षक लगे।

जिसे देखते ही click करने का मन करे। तो दोस्तों आपको अपनी e book का कवर पेज High Resolution में रखना हैं जो trandy हो और विषय के मिजाज़ के मुताबिक हो।

इसके लिए आप चाहे तो Photoshop या Canva.com वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन अच्छा सा coverpage बना सकते है।

6 – e book तैयार करना –

दोस्तों e book बनाने लिए आप computer या mobile किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हो। अगर आप mobile से ये काम करना चाहते हो तो आपको अपने मोबाइल में MS-Word एप्लीकेशन install करना होगा।

यदि आप computer या laptop से e book बनाना चाहते हे तो आपको MS-Word सॉफ्टवेयर का use करना होगा।

तो दोस्तों अपनी e book बनाने के लिए सबसे पहले आप MS-Word ओपन कर ले और अपनी book का matter टाइप करें।

इस पूरे matter को अलग – अलग chapters में बाँटे और paragraph बनाते हुए कम से कम 10 से 15 पेज का matte तैयार करें। आप चाहे तो इसमें आवश्यकतानुसार image भी लगा सकते है।

अगर आप english में matter टाइप करते है तो Times New Roman, Corier New या Arial फॉण्ट use करें। वहीँ अगर आप हिंदी में टाइप करना चाहते है तो मंगल या एरियल यूनिकोड एमएस फॉण्ट बेहतर है।

7 – e book की Formatting –

दोस्तों e book में ज्यादाformatting नहीं करनी हैं। इसे सिंपल ही रखने की कोशिश करें। जैसे- आपको पूरे document में एक ही तरह का font यूज़ करना है ,फॉण्ट को रंगबिरंगा नहीं करना है।

font size को 12 point और चैप्टर्स के headlines 16 या 18 point रखे तो बेहतर होगा। पूरे document में कहीं भी Tabs व Indenting का इस्तेमाल न करे।

आपको Text में Bold, Itelic, Underline, Order List, Unorder List कम से कम करनी है। Table Text Box, Clip Art, Shape Smart Art, Chart, Word Art आदि का बिलकुल इस्तेमाल करें।

अगर आप image का यूज़ करते हैं तो उसकी size छोटी रखे। Image लिए .jpg, .png, tiff, .bmp आदि फोर्मट्स इस्तेमाल करें। special symbol का इस्तेमाल ना करें।

जब तक आपका पूरा matter टाइप नहीं हो जाता तब तक page number नहीं डालें।

बुक के लेखक का पता, E mail, प्रकाशक का नाम पता, प्रकाशन की तारीख, Copyright से संबधित सूचनाएं, आभार प्रदर्शन, Disclaimer आदि को Document के पहले दो पेज में रखे। इसके बाद Index, भूमिका और मूल Content रखे।

जब आपकी Document File पूरी तरह से type हो जाए तब उसे शुरुआत से अंत तक चेक करले ताकि कही कोई कमी हो तो दूर की जा सके।

इसके बाद Document को Save करना हैं। यहाँ मुख्य बात यह है की आपको अपनी फाइल को PDF में Save करना हैं।

यदि आपके Software में Save करते समय PDF का ऑप्शन आता है तो आप .doc की जगह .pdf फॉर्मेट में अपनी फाइल Save करें।

यदि Save करते समय pdf का option नहीं आता हैं तो आप अपनी file को .doc में ही Save करले और इसके बाद उस फाइल को Word to PDF Convertor सॉफ्टवेयर के माध्यम से PDF Format में Convert करले।

इसके लिए आप चाहे तो Online PDF Convertor का इस्तेमाल कर सकते है। PDF Format में आते ही आपकी ई बुक लगभग बनकर तैयार हो जाएगी।

और जब आप इसको बेचने के लिए Online Store पर Upload करते है तब इसका cover page भी अपलोड करना पड़ता है। इसलिए आप अपनी e book का cover page पहले से बनाकर तैयार रखे।

ebook बनाने के बाद आईये अब हम जानते हैं कि E-book को Online sell कैसे करे या eBook से पैसे कैसे कमाए?

E-book को Online sell कैसे करे- eBook से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों आप अपनी E-book को amazon kindle, google, apple, lulu, instamojo, sony, borns & noble वगैरह के online store के जरिये बेचा जा सकता है या आप चाहे तो इसे अपनी खुद की website के जरिये भी बेच सकते है।

amazon kindle दुनिया की सबसे बड़ी E-book सेलिंग website है। यह लेखकों को 70% रॉयल्टी देता है और बिक्री का 30% हिस्सा उसका रहता है।

आप चाहे तो kdp.amazon.com पर जाकर amazon की सदस्यता ले सकते है। सदस्य बनने के बाद आप इसके dashboard पर मौजूद tools का इस्तेमाल अपनी PDF file को E-book में तब्दील करने के लिए कर सकते है। amazon kindle की सदस्यता बिलकुल फ्री है।

आखिर में –

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि e book क्या है, कैसे इसे बनाकर ऑनलाइन पब्लिश करे और ebook से पैसे कैसे कमाए। उम्मीद करता हु कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इससे आपको e book के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी।

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताये। इस पोस्ट को अपने दोस्तों में भी शेयर करे ताकि उन्हें भी ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके। इसके अलावा हमारी हर latest पोस्ट का notification सबसे पहले पाने के लिए नोटिफिकेशन Allow जरूर करें।

आप ये भी जरूर पढ़े :

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply