You are currently viewing Google Se Paise Kaise Kamaye In Hindi  – 6 Best Methods

Google Se Paise Kaise Kamaye In Hindi – 6 Best Methods

हेलो दोस्तों, अगर आप जानना चाहते है कि Google se paise kaise kamaye या गूगल से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके क्या है तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े ताकि आप भी इसके बारे में अच्छे से जान सके कि Google se paise kaise kamaye जाते है और इसका बेस्ट मेथड क्या है।

इस आर्टिकल में मैं आपको Google se paise kamane के वो 6 बेस्ट तरीके बताने वाला हूँ जिनकी बदौलत आज के समय में दुनिया भर में लाखों लोग गूगल से लाखो नहीं बल्कि करोड़ो रुपये कमा रहे है।

जी हाँ यह बात बिलकुल 100 % सच है कि गूगल से भी पैसा कमाया जा सकता है और कई लोग ऐसा कर भी रहे है।

यहाँ मैं गूगल में जॉब करने की बात नहीं रहा हूँ बल्कि गूगल के कुछ ऐसे प्रोडक्ट या सर्विसेज है जिनका यूज़ करके आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हो और साथ ही अपने आप को एक ब्रांड बनाकर ऑनलाइन फेमस भी कर सकते हो।

तो चलिए अब जानते है कि गूगल क्या है और Google se paise kaise kamaye ?

Google क्या है?

दोस्तों google आज के समय में दुनिया की सबसे बड़ी tech कंपनी है जिसकी स्थापना 15 सितम्बर 1998 को स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो पी एच डी छात्र लेरी पेज और सेर्गेई ब्रिन द्वारा की गयी थी और इस 22 साल के शानदार सफर के बाद आज भी ये कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी दिग्गज कंपनी बनी हुई है।

गूगल शुरुआत में एक इंटरनेट सर्च इंजन के रूप में शुरू की गयी थी और आज के वक़्त में इसके 251 से भी ज्यादा प्रोडक्ट्स और सर्विसेज हो लांच हो चुके है जिनसे ये कई क्षेत्रो में टॉप पोजीशन पर है।

आज के दौर में जब भी कोई इंटरनेट चलाता है तो वो कही न कही गूगल का प्रोडक्ट जरूर यूज़ कर रहा होता होता है जैसे – G- mail, Android Phone, Google Chrome, Google Search, Google Image, Google Maps, Youtube, Android Apps, Google News, Google Drive आदि। ये लिस्ट इससे कई गुना बड़ी है और लगातार बड़ी ही जा रही है।

गूगल आज के समय में गूगल ने हमारी daily life में बहुत बड़ा परिवर्तन ला दिया है और इसी के अन्तर्गत गूगल ने पिछले कुछ वर्षो में ऐसी सर्विसेज शुरू की है जिनके द्वारा खुद गूगल का बिज़नेस तो grow हुआ ही है साथ ही इससे दुनियाभर में लाखो लोगों को एक online earning का एक बेहतर platform प्रदान किया है।

वैसे गूगल से हम कई तरीको से पैसा कमा सकते है लेकिन इस पोस्ट में मैं आपको गूगल से पैसे कमाने के टॉप 5 तरीको के बारे में ही बताने वाला हूँ। तो आईये अब हम विस्तार से जानते है की Google se paise kaise kamaye और गूगल से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके क्या है?

Google se paise kaise kamaye -6 Best Methods

1 – Youtube se paise kamaye:

अगर आप इंटरनेट चलाते हो तो आप यूट्यूब बारे में भी जरूर जानते होंगे कि यूट्यूब एक विडियो कंटेंट प्लेटफार्म है जहा पर कोई भी किसी भी प्रकार की वीडियो सर्च करके देख सकता है। यूट्यूब पर आपको लगभग सभी प्रकार की वीडियो देखने को मिल जाती है।

Google Se Paise Kaise Kamaye In Hindi, online paise kaise kamaye, internet se paise kaise kamaye in hindi, youtube se paise kaise kamaye
Google Se Paise Kaise Kamaye In Hindi

तो आखिर यूट्यूब पर इतनी वीडियो आती कहा से है। तो इसका जवाब है कि यूट्यूब लोगो को मौका देता है कि वो यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाये और वहाँ पर अपने interest के अनुसार विडियो शेयर करे। और मजे की बात तो ये है कि यूट्यूब इसके लिए चैनल वालो को पैसा भी देता है।

हाँ यूट्यूब से लोगों को कमाई भी होती है। इसके लिए यूट्यूब के कुछ rules and guidelines है जिनके अनुसार यूट्यूब चैनल का monetization चालू किया जाता है यानि चैनल के वीडियोस पर Adds (विज्ञापन) दिखना शुरू हो जाते है जैसा कि अक्सर आपने भी यूट्यूब पर विडियो के दौरान देखे होंगे।

इन विडियो ad पर जब भी कोई यूजर क्लिक करता है तो उस youtuber को यूट्यूब द्वारा पैसा मिलता है। इसलिए गूगल से पैसे कमाने का सबसे बेस्ट प्लेटफार्म है – यूट्यूब

2 – Blogger se paise kamaye:

गूगल द्वारा आप ब्लॉग्गिंग से भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। ब्लॉग्गिंग का मतलब वेबसाइट बनाकर text content पब्लिश करना ताकि इंटरनेट यूजर अपने काम की जानकारी को आर्टिकल के रूप में पढ़ सके जैसे- आप किसी न्यूज़ वेबसाइट पर जाकर कोई आर्टिकल पढ़ते सकते है।

ऐसी वेबसाइट को ब्लॉग भी कहा जाता है और ऐसे ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करने को ब्लॉग्गिंग कहते है और जो व्यक्ति ब्लॉग्गिंग करता है उसे ब्लॉगर कहते है।

तो कहने का मतलब ये है कि आप ब्लॉग्गिंग से भी खूब पैसे कमा सकते है। इसके लिए आप भी अपनी वेबसाइट बना सकते है।

वैसे वेबसाइट बनाने के लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ सकते है परन्तु इसमें भी गूगल आपकी मदद करता है यानि गूगल से भी आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते है और वो भी बिल्कुल मुफ्त में।

इसमें गूगल का ब्लॉगर प्लेटफार्म आपकी 100% मदद करता है जहा से आप फ्री में अपना ब्लॉग बनाकर ब्लॉग्गिंग कर सकते हो। ब्लॉगर पे वेबसाइट बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का पैसा नहीं लगता है जैसे – subdomain और hosting की सुविधा बिल्कुल बिलकुल फ्री है।

यहाँ पर आप अपनी वेबसाइट/ब्लॉग बनाकर उसमे अपने इंटरेस्ट के मुताबिक आर्टिकल पब्लिश कर सकते हो एवं उस ब्लॉग पर किसी भी ad network का ad लगाकर उससे पैसे कैसे कमा सकते हो।

इसके साथ ही आप अपने ब्लॉग पर एफिलिएट लिंक लगा सकते हो जिससे आपको काफी ज्यादा earning होगी।

ब्लॉग्गिंग की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े:

3 – Adsense se paise kamaye:

Adsense एक दुनिया का सबसे बड़ा ad network प्रोग्राम है और यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो कि किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे वेबसाइट, ब्लॉग, यूट्यूब और एंड्राइड ऐप्प को monetize करता है यानि इन प्लेटफार्म पर कंटेंट के साथ बीच बीच में विज्ञापन भी दिखाता है।

जैसा कि मैंने अभी यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग की बात की है तो वहाँ पर भी आप गूगल adsense के द्वारा पैसा कमाते है।

हालाँकि adsense के अलावा और भी कई ad network है मार्किट में लेकिन गूगल adsense उन सबसे बेस्ट और विश्वशनीय है पैसे देने के मामले में।

4 – Adwords se paise kamaye:

Advords भी Adsense की तरह गूगल का ही प्रोडक्ट है लेकिन दोनों में फर्क है क्यूंकि Adsense ऑनलाइन पब्लिशर्स के लिए काम करता है तो वही Adwords ऑनलाइन advertisers के लिए काम करता है।

आईये इसे और आसान भाषा में समझते है –

जब कोई कंपनी (advertiser) अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कराने यानि ऑनलाइन advertisement करना चाहती है तो उसे google Adword को संपर्क करना होता है। यानि गूगल Adword के द्वारा कोई भी कंपनी अपना Ad campain चला सकती है।

इसलिए अगर आपका भी कोई ऐसा बिज़नेस है जिसे आप इंटरनेट पर प्रमोट करना चाहते है तो आप Google Adwords के द्वारा ये काम आसानी से कर सकते है और अपने बिज़नेस को grow कर सकते है।

अब बात करे Adsense की तो Adwords के पास जो भी advertisers आये है advertisement के लिए तो उनके विज्ञापन कहा और कैसे दिखाए जाये जाने है, ये तय करता है Adsense. यानि पहले विज्ञापन Adword के पास आता है उसके बाद Adsnese उस विज्ञापन को प्रसारित करता है publishers (bloggers, youtubers, etc.) के पास।

5 – Google Playstore se paise kamaye:

आज के दौर में ज्यादातर मोबाइल फ़ोन Android based होते है जिनमे गूगल प्लेस्टोर पहले से ही स्टोर होता है जहा से कोई भी यूजर अपने फ़ोन में अलग अलग के तरह के एंड्राइड एप्लीकेशन डाउनलोड करके यूज़ कर सकता है।

और आपने देखा भी होगा कि जब आपके मोबाइल ने इंटरनेट on होता है और तब आप किसी app का use करते है तो बीच बीच में विज्ञापन दिखाई देते रहते है। ऐसे विज्ञापनों से उस app developer को कमाई होती है जिसने उस app को बनाया है।

तो कहने का मतलब यह है कि अगर आप भी चाहे तो मोबाइल aap के द्वारा अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इसके लिए आप किसी App developer से अपना एंड्राइड मोबाइल Application बनवा सकते है और फिर उसे Google Playstore पर पब्लिश कर सकते है।

इसके बाद जब भी कोई मोबाइल यूजर प्लेस्टोर से उस app को डाउनलोड करके यूज़ करेगा तो उसे भी वहाँ गूगल ad दिखाई देंगे और जिस पर क्लिक होने से आपको घर बैठे डॉलर में कमाई होगी।

हालाँकि अपने मोबाइल app पर विज्ञापन show कराने के लिए आपके पास गूगल Admob अकाउंट होना जरुरी है जिसे आप गूगल adsense की मदद से बना सकते है। और अप्रूवल मिलने के बाद आपके एंड्राइड app पर ad show होने लग जाते है।

6 – Google Pay app se paise kamaye:

जिस तरह से आप paytm यूज़ करते हो ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए उसी तरह ये काम आप Google Pay app की मदद से भी कर सकते हो।

इसमें भी paytm की ही तरह अलग अलग ऑफर वाले ऑनलाइन ट्रांसेक्शन पर आपको रिवॉर्ड यानि पैसे मिलते है जिसे आप अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हो।

इसके अलावा गूगल पे का एक रेफरल प्रोग्राम भी है जिसके अंतर्गत यदि आप अपने मोबाइल से किसी को भी google pay app इनवाइट करके उसे डाउनलोड कराते हो तो उसके द्वारा पहला money transfer करने पर आपको 51 रूपए मिलते है और उसे भी 51 रूपए मिलते है।

इस प्रकार आप जितना ज्यादा लोगो को यह app invite करते हो तो आपको उतना ही benefit मिलता है।

Conclusion:

तो मित्रो, अब आप भी समझ गए होंगे की Google se paise kaise kamaye और गूगल से पैसे कमाने के सबसे बेस्ट तरीके क्या है ?

उम्मीद करता हूँ कि ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करे और ऐसे ही जानकारी से भरपूर आर्टिकल की नोटिफिकेशन पाने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करे।

इसके साथ ही आपके यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर शेयर करे। धन्यवाद।

आप ये भी जरूर पढ़े :

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

This Post Has One Comment

  1. ankit rai

    fantastic article sir i will share it keep sharing

Leave a Reply