You are currently viewing गांव में कौन सा बिजनेस करें – ये हैं 21 Best Ideas

गांव में कौन सा बिजनेस करें – ये हैं 21 Best Ideas

अगर आप भी किसी गांव से ताल्लुक रखते हैं और चाहते हैं कि अपने गांव में ही रहकर कोई न कोई अच्छा सा बिज़नेस शुरू करें तो यह पोस्ट आपके लिए ही हैं। इस लेख मैं आपको बताऊंगा कि आप गांव में कौन सा बिजनेस करें जो आपको अच्छी आमदनी का जरिया बन सके।

तो आईये जानते हैं कि गांव में पैसे कमाने के 21 Best तरीके कौन कौनसे हैं?

गांव में कौन सा बिजनेस करें | गांव में पैसे कमाने के 21 Best तरीके :

1- हार्डवेयर/ बिल्डिंग मटेरियल शॉप :

आपने देखा होगा कि गांव में भी अब तेजी से पक्के निर्माण किये जाने लगे है जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रों में भी भवन निर्माण से सम्बंधित सामग्री की डिमांड बढ़ने लगी है। इसके साथ ही कई प्रकार के हार्डवेयर पार्ट्स जैसे – पानी की टंकी, पाइप्स, कृषि उपकरण आदि की खूब डिमांड बनी रहती है।

आप चाहे तो एक ही दुकान में सभी तरह के हार्डवेयर और बिल्डिंग मटेरियल सामग्री रख सकते हैं। ये एक अच्छा बिज़नेस आईडिया है जो ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छे से चलने वाला और प्रॉफिटेबल बिज़नेस की श्रेणी में आता है।

2- खाद बीज की दुकान :

एक ऐसा बिज़नेस जो पूरी तरह से ग्रामीण क्षेत्र के लिए बेहतर माना जाता हैं क्यूंकि खाद बीज की डिमांड सबसे ज्यादा गावों में ही रहती हैं। इससे अच्छी बात और क्या होगी कि एक किसान को अपनी जरुरत का खाद बीज उसके आस पास गांव में ही मिल जाये क्यूंकि एक तो खाद बीज लाने ले जाने के लिए एक किसान को साधन की जरुरत होती है जिससे उसका काफी खर्चा हो जाता हैं। अतः आप चाहे तो इस बिज़नेस को स्टार्ट भी कर सकते हैं।

3- स्कूल या कोचिंग क्लासेज:

गांव में कौन सा बिजनेस करें | गांव में पैसे कमाने के तरीके
गांव में कौन सा बिजनेस करें | गांव में पैसे कमाने के तरीके

आज भी गांव से शहरों की और पलायन करने का सबसे मुख्य कारण शिक्षा है क्यूंकि गांव में शहरों की तरह अच्छे स्कूल और कोचिंग क्लासेज नहीं होते है। इसलिए अगर आप भी किसी गांव से ताल्लुक रखते हो तो आप भी अपने गांव में या उसके आस पास स्कूल या कोचिंग क्लासेज शुरू कर सकते है। आप चाहे तो बच्चों को govt जॉब के लिए कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी भी करवा सकते हैं।

ऐसा करके आप गांव में रहकर ही बच्चों तो शिक्षित तो करेंगे ही साथ ही कुछ अन्य लोगों को भी रोजगार दे पाएंगे। अगर आप बेहतर रिजल्ट देते हो तो धीरे धीरे स्कूल/कोचिंग में बच्चों की संख्या भी बढ़ने लगेगी और आप अपने इलाके में अच्छी साख बना पाओगे।

4- रेडीमेड गारमेंट की शॉप:

आजकल हर कोई रेडीमेड कपडे पहनना पसंद करता हैं क्यूंकि कपड़े सिलवाकर पहनना हर किसी को पसंद नहीं होता है। इसलिए हर किसी को ऐसे कपड़े बहुत भाते हैं जो खरीदकर तुरंत पहने जा सके। और अक्सर देखा जाता हैं कि गावों में रेडीमेड कपड़ो की अच्छी शॉप नहीं होती हैं या जो होती हैं वहां अच्छे क्वालिटी के कपडे नहीं मिल पाते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग अपने नजदीकी शहर जाकर कपड़े खरीदते हैं।

अतः अगर आपके इलाके में भी कुछ ऐसी ही स्थिति हैं तो यह आपके लिए अच्छा और बेहतर मौका हैं अपना बिज़नेस सेटअप करने का। हालाँकि इसमें आपको थोड़ा कम्पटीशन तो मिलेगा लेकिन आप क्वालिटी थोड़ी बेहतर और यूनिक रखेंगे तो आपको कभी प्रॉब्लम नहीं होगी।

5- जनरल स्टोर:

ये एक ऐसा बिज़नेस हैं जो हर घर की छोटी मोटी दैनिक जरूरतों को पूरा करता हैं और हमेशा इसकी डिमांड बनी रहती हैं यानि ये हमेशा चलने वाला बिज़नेस हैं। इस बिज़नेस से आप हर रोज 1000 से 5000 रूपये तक आसानी से कमा सकते है। इस बिज़नेस को आप बेहद कम पैसो में शुरू कर सकते है और धीरे धीरे आगे बड़ा सकते है।

6- डेयरी प्रोडक्ट सेल करना:

अब आप कहेंगे कि गांव में तो खूब दूध घी होता है तो फिर गांव में ये बिज़नेस कैसे चलेगा? तो मैं आपको बता दू कि भले ही गांव में खूब दूध होता है लेकिन उसका ज्यादातर हिस्सा शहरों में भेजा जाता है और फिर उसी दूध से अन्य डेरी प्रोडक्ट बनाकर वापस गावों में ऊँचे दामों पर बेचा जाता है जैसे – पनीर, लस्सी, दही, घी, छाछ आदि।

एक और बात कि अब ज्यादातर गावों में पशुधन पहले की अपेक्षा बेहद कम होने लगा हैं। अतः ऐसे गावों में भी डेरी प्रोडक्ट्स की अच्छी खासी मांग बनी रहती हैं। अतः आप इस बिज़नेस में भी हाथ आजमा सकते हैं। आगे चलकर ये बिज़नेस काफी फायदेमंद होने वाला हैं।

7- हेल्थ क्लिनिक:

स्वास्थ्य सेवा !! इसके बारे में आप सब अच्छी तरह से जानते हैं कि इसके बिना हमारी जिंदगी कैसी हो जाती हैं और किस तरह एक अच्छी स्वास्थ्य सेवा हम सबके लिए बेहद जरुरी होती है। आज भी ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में मूलभूत या बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं की कमी देखने को मिलती हैं।

ऐसे में अगर आपके पास कोई छोटी मोटी मेडिकल डिग्री/ डिप्लोमा या मेडिकल फील्ड में अच्छा खासा अनुभव है तो आप भी अपने गांव में या उसके आस पास छोटा मोटा क्लिनिक खोल कर लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवा दे सकते है। एक बार इस फील्ड में आपका हाथ जम गया तो लोग अपने आप ही दूर दूर से आपके पास आने लगेंगे।

8- इलेक्ट्रॉनिक शॉप:

आज के समय में देश के लगभग हर गांव तक बिजली पहुँच चुकी है। ऐसे में बिजली से सम्बंधित कोई न कोई समस्या लगभग हर घर में बनी ही रहती हैं। कभी कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ख़राब हो गया तो कभी कोई नया उपकरण को खरीदना हो। लोग इसके लिए भी अपने नजदीकी शहर जाते हैं। अतः आप इस बिज़नेस के बारे में भी विचार कर सकते हैं।

9- DJ (डीजे):

गांव में कौन सा बिजनेस करें | गांव में पैसे कमाने के तरीके
गांव में कौन सा बिजनेस करें | गांव में पैसे कमाने के तरीके :

जैसा कि आजकल आप देखते हो कि हर छोटे बड़े संगीत कार्यक्रमों में डीजे (DJ) की काफी ज्यादा डिमांड बनी रहती हैं। इसके बिना कोई भी कार्यक्रम फीका लगता है। अब तो शहरों के साथ साथ गावों में भी डीजे की काफी ज्यादा डिमांड बढ़ने लगी हैं। इस कारण ये बिज़नेस भी काफी तेजी से बढ़ रहा हैं।

हालाँकि शुरुआत में इस बिज़नेस में थोड़ा पैसा इन्वेस्ट करना पड़ता हैं लेकिन कुछ ही सालो में आप इसकी लागत निकाल कर बाद में खूब मुनाफा कमा सकते हैं।

10- फोटोग्राफी/ वीडियोग्राफी:

इस बिज़नेस में भी काफी अच्छा स्कोप हैं क्यूंकि गांव में भी एक कुशल और प्रोफेशनल फोटोग्राफर की डिमांड बनी रहती हैं। Peak Sesion में आप 1 लाख से 3.5 लाख तक आसानी से कमा सकते हैं।

11- फल एवं सब्जी उत्पादन:

अगर आपके पास गांव में थोड़ी बहुत जमीन है तो आप उसमें परंपरागत खेती के बजाय फल एवं सब्जी का उत्पादन कर सकते है। और उसे अपने नजदीकी बाजार में बेचकर अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। ये साल भर चलने वाला बिज़नेस हैं क्यूंकि ताजा फल एवं सब्जी की डिमांड हमेशा बनी रहती हैं। आप हर मौसम के अनुसार अलग अलग तरह की फल, सब्जी का उत्पादन करके अपने बिज़नेस को आगे बड़ा सकते हैं।

12- फूलों की खेती / नर्सरी:

फूलों की सबसे ज्यादा डिमांड शहरी मार्केट में रहती हैं। लेकिन फिर भी मार्केट में ताजा और खुशबूदार फूलों की हमेशा कमी बनी रह सकती हैं। इसके अलावा छोटे और फूलदार पेड़ पौधो की भी अच्छी खासी डिमांड बनी रहती हैं। अतः आप चाहे तो ये बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा भी कुछ ऐसे बिज़नेस आइडियाज है जो ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बेहद उपयुक्त माने जाते हैं और जो आपको काफी मुनाफा दिला सकते है। जैसे :-

  1. इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग शॉप
  2. ऑटो टेक्सी या ट्रांसपोर्टेशन
  3. किराना शॉप
  4. मछली पालन
  5. ब्यूटी पार्लर/ सेलून
  6. मधुमक्खि पालन
  7. पशुपालन
  8. मिठाई/ नमकीन की शॉप
  9. गीत संगीत /भजन संध्या कार्यक्रम

और आखिर में,

तो दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बताया कि गांव में कौन सा बिजनेस करें जो बेहद कम पैसों में शुरू किये जा सकते हैं और जो आपके लिए काफी फायदेमंद भी हो | गांव में पैसे कमाने के 21 Best Ideas आपको कैसे लगे और आप इनमें से कौनसा बिज़नेस गांव के हिसाब से सबसे बेस्ट मानते हैं अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर करें। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। धन्यवाद।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply