You are currently viewing लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस Ideas – 10 Best Business

लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस Ideas – 10 Best Business

आज के दौर में महिलाएं हर वो काम कर सकती हैं जो किसी जमाने सिर्फ पुरुष ही किया करते थे। फिर बात चाहे business की ही क्यों न हो। यहाँ भी महिलाएँ अब अपना दबदबा कायम करती जा रही हैं। और फिर टेक्नोलॉजी की मदद से अब उन्हें घर बैठे ही business करने की सुविधा भी आसानी से मिल रही हैं।

इसलिए अगर आप भी घर बैठे अपना खुद का कोई business शुरू करना चाहती हैं तो आप ये article जरूर पढ़े क्यूंकि इसमें आप लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस ideas के बारे में जानेंगे।

तो चलिए अब सीधे point पे आते हैं और जानते हैं लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस Ideas कौन-कौनसे हैं?

अब आप ये Online Business कैसे कर सकते हैं। आईये इन्हें हम एक एक करके समझते हैं।

Blogging:

Blogging मतलब अपनी खुद की website या blog बनाकर अपने experiance या knowledeage के basis पर कुछ ऐसे content (post, article या लेख) लिखना जिन्हें लोग internet पर सर्च करते हैं और ऑनलाइन पढ़ना पसंद करते हैं।

जिस तरह से अभी आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं कि लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस Ideas कौन कौनसे हैं?

तो इस प्रकार आप भी ऐसे articles लिख सकते हैं और इससे पैसा भी कमा सकते हैं। एक और बात कि blogging के लिए आपको अपने विचारों को शब्दों के माध्यम से इस तरह लिखना होगा ताकि हर कोई उसे आसानी से पढ़ और समझ सके।

अब blogging क्या हैं, इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं इसकी ज्यादा जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े-

>>2021 में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये – 5 Best Tips

Youtube:

आजकल youtube भी ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा और genuine तरीका हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल या camera से videos बनाकर online publish करने होते हैं। आप यहाँ किसी भी तरह के videos बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस Ideas
लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस Ideas

आप चाहे तो facecam video बनाये या फिर बिना चेहरा दिखाए किसी भी तरह के videos बना सकते हैं। आपको जो कुछ भी आता हैं बस कैमरा on करो और video record करो और फिर थोड़ी बहुत उसमें editing करके उसे youtube पर upload कर दो बस।

एक और जरुरी बात कि आप यहाँ से कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं जैसे – edsense, affiliate marketing, promotion, sponsership आदि।

अब यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं इसकी ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट जरूर पढ़े-

>> 2021 में Youtube से पैसे कैसे कमाए – 6 Best तरीके

Freelancing:

आजकल कई ऐसे online platform हैं जहां पर आप किसी की जरुरत का digital work पूरा करके उसके बदले में उनसे अच्छा खासा amount ले सकते हैं।

जैसे अगर आपको photo editing, language translating, video editing, logo designing, conten writing, web designing आदि कुछ भी काम अच्छी तरह से आता हैं तो आप एक freelancer भी पैसा कमा सकते हैं। यहाँ आपको आपके काम की गुणवत्ता के हिसाब से payment मिलता हैं।

आपको आपको अपने क्लाइंट की जरुरत को अच्छे से समझना हैं और तय समय में काम पूरा करके उसे deliver करना होता हैं। इसके बदले आपको rating भी मिलती हैं जो आपके काम की quality को प्रूफ करती हैं। quality work और rating के हिसाब आपकी profile को top position में दिखाया जाता हैं।

fiverr, upwork, Toptal, freelancer.com, Aquent आदि कुछ popular freelancing website हैं जहां पर आप अपनी प्रोफाइल बनाकर अपनी पसंद के work करने के लिए Gigs बना सकते हैं।

अगर multiple work करना जानते हैं तो आप उसके लिए अलग अलग Gigs बना सकते हैं। और उन Gigs के लिए अलग अलग charges fix कर सकते हैं

>> Freelancing Kya Hai Aur Freelancing se पैसे कैसे कमाएँ?

Online Sellor बने:

अक्सर आप amazon या flipkart जैसी sites से online product तो जरूर खरीदते ही होंगे। यहाँ पर जितने भी product होते हैं वो सब amazon के खुद के नहीं होते हैं यानि उन्हें अमेज़न नहीं बनाता हैं बल्कि उनमें से 90% products दूसरे sellors प्रोवाइड करते हैं।

मतलब कुछ लोग या कंपनियां इन online ecommerce websites पर अपने आपको एक sellor के रूप में registered करवाती हैं और फिर अपने products को यहाँ पर बेचती हैं।

इस तरह आप भी एक online sellor बनकर अपना खुद का business start कर सकते हैं। इसके लिए आप सस्ते दाम पर products ख़रीदे या फिर direct manufacturing companies प्रोडक्ट खरीद कर उन्हें इस प्रकार की e-commerce sites पर listed करा सकते हैं।

2. Coaching Classes शुरू करे:

आप चाहे तो घर बैठे coaching classes भी शुरू कर सकती हैं। जरुरी नहीं हैं कि आप केवल academic classes ही शुरू करें बल्कि आप चाहे तो dance classes शुरू कर सकती हैं, योगा सीखा सकती हैं, spoken english सीखा सकती हैं, पेंटिंग, मेहँदी डिज़ाइन, beauti parlor tips, सिलाई या कुछ ऐसी ही skil अन्य लोगों को सीखा सकती हैं। इससे आपको काफी अच्छी आमदनी भी होगी।

3. जनरल स्टोर खोले:

अगर आपके घर के आसपास कोई general store नहीं हैं तो आप इस मौके का अच्छा फायदा उठा सकते हैं और अपना खुद का business शुरू कर सकते हैं। इसमें आसानी से आपको 500 से 2000 रूपये तक की daily income हो सकती हैं।

ये income आपकी ज्यादा भी हो सकती हैं बस निर्भर करता हैं कि आपके घर की location कैसी है और market कैसा हैं।

4. Beauti Parlor खोले:

आप अपना खुद का Beauti Parlor भी खोल सकती हैं। ये एक ऐसा business हैं जिनकी हर season में काफी अच्छी demand रहती हैं क्यूंकि हर girl या lady को parlor की जरुरत होती ही हैं। और शादीयो के season में तो काफी मोटी income हो जाती हैं।

ये business आप अपने घर के किसी कोने से भी स्टार्ट कर सकती हैं या इसके लिए अलग से room भी fix कर सकती हैं जहां पर आप parlor के सामान रख सकती हैं और अपने client को भी attent कर सकती हैं।

5. मेस(mess) का काम शुरू करे:

अगर आपके आसपास student area हैं या hostels हैं और अगर आप coocking में expert हैं या आपको स्वादिष्ट खाना बनाना आता हैं तो आप घर से mess का काम स्टार्ट कर सकती हैं।

इसमें आपको पूरे दिन भर भी नहीं लगना पड़ता हैं बल्कि ये काम कुछ ही घंटों का होता हैं। बस आपके हाथों में स्वाद का जादू होना चाहिए।

6. बेकरी आइटम बनाये:

आप अपने घर से बेकरी आइटम जैसे cake, chocolate, icecream आदि बनाकर भी sell कर सकती हैं। हालाँकि starting में आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे लेकिन यदि एक बार आपका business चल गया तो फिर कुछ ही समय में उस पैसे को आसानी से recover कर सकते हो।

7. बुटीक खोले:

आजकल हर किसी को डिजाईनदार और sylish कपड़े पहनना पसंद हैं। और इसके लिए वो अच्छा खासा पैसा भी खर्च कर देते हैं। कुछ लोग अपनी पसंद के कपड़े डिजाईन करवा कर पहनना पसंद करते हैं।

ऐसे में आपके लिए बुटीक व्यवसाय एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं। अगर आपको भी new trend के अनुसार fashionable और डिजाईनदार कपड़े बनाने का शौक हैं तो फिर आप भी अपना खुद का एक बुटीक शुरू कर सकती हैं।

आप इसे अपने घर से भी स्टार्ट कर सकती हैं या फिर किसी मार्केट में भी अपनी दुकान खोलकर इसकी शुरुआत कर सकती हैं।

हालाँकि ये एक ऐसा business हैं जो जिसमें starting में आपको कुछ पैसा खर्च करना ही होता हैं जैसे – सिलाई और कढ़ाई करने की मशीन, प्रेस, अन्य tools और cloth materials आदि।

आप चाहे तो अपने बुटीक के सामान को offline के साथ साथ online भी sell कर सकती हैं। इसके लिए आपको अपनी एक वेबसाइट बनवानी होगी।

वेबसाइट से आप अपने product के बारे में अपने customer से feedback और rating भी ले सकती हैं। इसके साथ साथ आप सोशल मीडिया पर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करके अपने बुटीक की branding कर सकती हैं।

8. होम डेकोर या interier design का काम शरू करे:

कई लोग अपने घर और ऑफिस की decoration के लिए एक अच्छे interier desinger की मदद लेना पसंद हैं।पहले ये काम सिर्फ metro sityies तक ही सिमित था लेकिन अब धीरे धीरे छोटे शहरों में भी इसका trend बढ़ने लगा हैं।

इसलिए अगर आप भी home decoration करने माहिर हैं तो इस skill को आप एक profitable business में बदल सकती हैं।

9. लेडीज एवं बच्चो के गारमेंट सेल करे:

आप चाहे तो अपने घर पर एक छोटी सी दुकान खोलकर वहां से लेडीज एवं बच्चो के गारमेंट सेल कर सकती हैं। ये भी अच्छा और profitable business हैं जिससे आप काफी अच्छी आमदनी कर सकती हैं।

इसके लिए आपको कोई स्किल की जरुरत भी नहीं होती हैं। बस आपको सस्ते दाम पर अच्छी क्वालिटी के कपडे खरीद कर उन्हें थोड़े प्रॉफिट में बेचना होता हैं।

10. आचार एवं पापड़ का व्यवसाय करे:

मार्केट में आचार एवं पापड़ की भी काफी अच्छी डिमांड बनी रहती हैं। हालॉंकि ये एक seasonable business हैं फिर भी season में इससे भी अच्छा पैसा बनाया जा सकता हैं।

इसलिए अगर आपको भी आचार एवं पापड़ बनाना आता हैं तो आप इसे बड़े लेवल पर business के रूप में जरूर शुरू करें।

At Last:

तो आज अपने इस पोस्ट में लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस Ideas बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की हैं। उम्मीद करता हूँ कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। यदि हां तो इसे अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ शेयर जरूर करें। यदि आपके कुछ सवाल हो या सुझाव देना चाहते हैं नीचे comment box में जरूर लिख भेजिए।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply