You are currently viewing Website Kise Kahate Hai | वेबसाइट क्या है | वेबसाइट के प्रकार- Best Info 2023

Website Kise Kahate Hai | वेबसाइट क्या है | वेबसाइट के प्रकार- Best Info 2023

इंटरनेट के इस दौर में आपने कभी न कभी वेबसाइट का नाम तो जरूर सुना ही होगा लेकिन अगर आपको नहीं पता कि वेबसाइट क्या होती हैं या Website Kise Kahate Hai और वेबसाइट कितने प्रकार की होती हैं तो ये जानने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

इसमें आप विस्तार से जानेंगे कि Website Kise Kahte Hai, Website Kitne Prakar Ki Hoti Hai और Website Ke Kya Fayde Hai? तो आईये जानते हैं:

Website Kise Kahate Hai?

Website इंटरनेट पर उपलब्ध ऐसे बहुत सारे Web Pages का एक समूह (Group) होता हैं जिनमें विभिन्न प्रकार की सूचनाएं (Information) संग्रहित (Stored) होती हैं।

ये Web Pages वेबसाइट के होम पेज पर hiperlinks की मदद से आपस में जुड़े होते हैं जिनके द्वारा वेबसाइट के अंदर आसानी से Nevigate किया जा सकता हैं।

Website के First Page को Home Page या मुख पृष्ठ कहा जाता हैं। वेबसाइट में एक से लेकर कई सारे Web Pages हो सकते हैं।

ये Web Pages एक किताब के पन्नों की तरह होते हैं लेकिन ये Digital Form में होते हैं जिनके अंदर की सूचना को कभी बदला जा सकता हैं या उन्हें डिलीट किया जा सकता हैं।

वेबसाइट की ही तरह प्रत्येक वेब पेज का भी एक Unique Address होता हैं जो इंटरनेट पर उपलब्ध बाकि सभी Web Pages से Different होता हैं। इसलिए हम आसान भाषा में कह सकते हैं कि वेबसाइट एक किताब हैं और उसके Web Pages किताब के पन्नों की तरह हैं।

वेबसाइट को उसके Domain Name से जाना जाता हैं और प्रत्येक वेबसाइट का डोमेन नाम अलग अलग होता हैं। अर्थात दो वेबसाइटें कभी भी एक ही Same Domain Name वाली नहीं हो सकती।

ये Domain Name इंटरनेट की दुनिया में Domain Registrar से खरीदे जाते हैं जिन्हें ICANN नामक संस्था द्वारा Control किया जाता हैं।

इन सभी Websites को Access करने के लिए जिस Software का इस्तेमाल किया जाता हैं उसे Web Browser कहा जाता हैं। आजकल कई प्रकार के Web Browser इस्तेमाल किये जाते हैं जिनमें कुछ Popular Web Browser हैं – Chrome, Mozilla Firefox, Safari, Internet Explorer, Opera आदि।

WWW यानि World Wide Web इन सभी Websites के समूह को आपस में Connect कर देने से ही बना हैं। हर दिन हजारों Websites बनायीं जा रही हैं। इस प्रकार WWW का आकार लगातार बढ़ता ही जा रहा हैं।

Website Kitne Prakar Ki Hoti Hai?

सभी Website अलग अलग उद्दैश्य के लिए बनायीं जाती हैं। जिनमें कुछ सार्वजनिक वेबसाइट होती हैं जिन्हें हर कोई Access कर सकता हैं या अपने Web Browser में open कर सकता हैं।

जैसे – Shopping Website (Ecommerce Website), Social Networking Website, Govt. Website, Informative Website (Portal), Blogs, News Website, Business Websites आदि।

लेकिन जरुरी नहीं हैं कि सभी Websites तक हम पहुँच सके या उन्हें Access कर सकें। ऐसी Website इंटरनेट पर हर किसी के लिए Accessible (सुलभ) नहीं होती हैं या कहे कि Secret होती हैं।

इसलिए इन्हें किसी भी Search Engine की मदद से सर्च नहीं किया जा सकता क्यूंकि Search Engines में इनका कोई डाटा Index नहीं कराया जाता।

इनमें कुछ ऐसी Website आती हैं जो बेहद Confidencial या Secret Data रखती हैं। जैसे – Bank Websites, Govt Secret Mission, Scientific Research, Military Websites आदि।

Technical term में देखे तो वेबसाइट दो प्रकार की होती हैं – Static Website और Dynamic Website

Static Website:

Website Kise Kahate Hai, Website Kitne Prakar Ki Hoti Hai और Website Ke Kya Fayde Hai?, static website kise kahte hai
Static Website : Website Kise Kahate Hai

Static Website इस तरह की वेबसाइट होती हैं जिसमें एक बार वेबपेज बना देने के बाद जो Information उन वेब Pages में Store कर दी गयी हैं वो Information सभी Users को एक जैसी दिखाई देती हैं।

इसमें एक बार जब कोई Information Feed कर दी तो बार बार उसमें बदलाव नहीं किया जा सकता। इसके लिए उसकी Coding में बदलाव करना पड़ता हैं। Static Website के वेबपेज HTML Language में बनाये जाते हैं। इसमें किसी भी प्रकार का कोई Database नहीं होता हैं।

Dynamic Website:

Dynamic Website ऐसी वेबसाइट होती हैं जिनमें Information हर नए पुराने User के हिसाब से अलग अलग Show हो सकती हैं। जैसे सोशल मीडिया Sites (Facebook, Twitter, Linkedin, आदि) या Shopping Websites (Amazon, flipkart).

Website Kise Kahate Hai, Website Kitne Prakar Ki Hoti Hai और Website Ke Kya Fayde Hai?, dynamic website kise kahte hai
Website Kise Kahate Hai

इन Websites का Data और Information को कभी भी आसानी से Change किया जा सकता हैं। आजकल ऐसी वेबसाइट बनाने के लिए खास Coding की कोई जरुरत नहीं होती हैं क्यूंकि आजकल इसके लिए कई प्रकार के CMS Platform (Content Management System: like- WordPress, Blogger, Weebly, Wix etc.) आ चुके हैं जिनके द्वारा कोई भी नया यूजर आसानी से अपनी Dynamic वेबसाइट बना सकता हैं।

ऐसी Websites बनाने के लिए सामान्यतः PHP, JavaScript, Python, ASP.Net जैसी Computer Language का इस्तेमाल होता हैं।

इसमें सारी Information एक Database फाइल के रूप में Server में Store रहती हैं और इस Database को कभी भी दूसरे व्यक्ति तक आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता हैं।

अभी आप जिस ब्लॉग (acchagyan.com) पे ये इनफार्मेशन पढ़ रहे हैं वो भी एक Dynamic Website ही हैं क्यूंकि इसमें हर दिन कोई न कोई Information अपडेट होती रहती हैं और समय समय पर इसके कंटेंट और Layout में भी बदलाव किया जाता रहता हैं।

Website Ke Kya Fayde Hai?

  1. किसी भी बिज़नेस को Online ले जाया जा सकता हैं जिससे Business को Grow करने में Help मिलती हैं।
  2. वेबसाइट की मदद से अपनी सर्विस या प्रोडक्ट को पूरी दुनिया की Audience तक आसानी से पहुँचाया जा सकता हैं।
  3. वेबसाइट की मदद से आपका Business 24 घंटे Online चलता रहता हैं।
  4. Online Marketing करना आसान होता हैं।
  5. अपने Competitor से आगे जा सकते हैं।
  6. अपने Profession की Branding अच्छे से कर सकते हैं।

FAQ (वेबसाइट से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके जवाब):

प्रश्न 1. वेबसाइट का मतलब क्या होता है?

उत्तर : वेबसाइट का मतलब इंटरनेट की दुनिया में बहुत सारे वेब पेजों का समूह है जिसे एक विशेष Domain Name से पहचाना जाता हैं।

प्रश्न 2. वेबसाइट में क्या लिखा जाता है?

उत्तर : वेबसाइट पर किसी भी भाषा में किसी भी प्रकार का कंटेंट लिखा और उपलोड किया जा सकता है।

प्रश्न 3. वेबसाइट कितने प्रकार की होती है?

उत्तर : वेबसाइट दो प्रकार की होती है – Dynamic Website और Static Website

प्रश्न 4. वेबसाइट का क्या उपयोग है?

उत्तर : वेबसाइट के बहुउपयोगी होती हैं। ये अलग अलग उद्द्येश्यों के लिए बनायीं जाती हैं। मसलन इसका इस्तेमाल आप ऑनलाइन गाने सुनने, मूवी देखने, स्टडी करने, ऑनलाइन खरीददारी करने, बैंकिंग संबंधित कार्य करने और इसी तरह अनगिनत कार्य आप websites के माध्यम से ही कर पाते हैं।

प्रश्न 5. दुनिया की पहली वेबसाइट कब बनाई गई?

उत्तर : 23 अगस्त 1991, में दुनिया की पहली वेबसाइट लॉन्च की गई जिसे वर्ल्ड वाइड वेब यानी WWW की खोज करने वाले टिम बर्नर्स ली ने बनाया था।

प्रश्न 6. वेवेबसाइट के प्रथम पेज को क्या कहते हैं?

उत्तर : वेबसाइट का प्रथम पेज Home Page कहलाता है।

प्रश्न 7. वेबसाइट का पता क्या कहलाता है?

उत्तर : वेबसाइट का पता URL (Uniform Resource Locator) कहलाता है?

प्रश्न 8. अच्छी वेबसाइट में क्या होना चाहिए?

उत्तर : एक अच्छी वेबसाइट में उसका Domain Name थोड़ा आसान होना चाहिए, उसकी स्पीड तेज होनी चाहिए, Customization और Interlinking बेहतर हो, navigation करना आसान हो, इसके अलावा उसके URL में https भी जरूर होना चाहिए। सबसे जरुरी बात उसमे यूजर को misguide करने वाली सामग्री बिल्कुल नहीं होनी चाहिए।

प्रश्न 9. ऑनलाइन बिजनेस वेबसाइट क्या है?

उत्तर : किसी भी बिज़नेस को ऑनलाइन करने के लिए उसकी बिज़नेस वेबसाइट बनाई जाती हैं जिसके द्वारा किसी भी प्रकार का व्यवसाय या वाणिज्यिक लेनदेन किया जाता है जिसमें इंटरनेट पर जानकारी साझा करना शामिल है ।

प्रश्न 10. डोमेन और वेबसाइट में क्या अंतर है?

उत्तर : डोमेन किसी भी वेबसाइट का एक नाम होता हैं और वेबसाइट बहुत सारे वेब पेजों का समूह होता है।

प्रश्न 11. वेबसाइट बिजनेस के लिए क्यों जरूरी है?

उत्तर : वेबसाइट के माध्यम से कोई भी बिज़नेस 24 घंटे और सातों दिन अर्थात हमेशा चालू रहता हैं। इसके अलावा बिज़नेस को पूरी दुनियां तक पहुँचाने के लिए वेबसाइट एक बहुत अच्छा माध्यम है।

At Last:

तो फ्रेंड्स आज आप आपने जाना कि Website Kise Kahate Hai. अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। इसी तरह की टेक्निकल जानकारियां पाने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर आते रहिये। धन्यवाद।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply