You are currently viewing यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही तरीका जानिए – Best Method 2024

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही तरीका जानिए – Best Method 2024

हेलो दोस्तों, इस लेख में आज आप ये जानेंगे कि आप अपना वीडियो यूट्यूब पर कैसे डाले या यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही तरीका क्या है और वीडियो अपलोड करते समय आपको किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिए?

दोस्तों, हर एक Youtuber यही चाहता है कि उसके Youtube Video पर ज्यादा से ज्यादा Views आये और उसका Youtube Channel Grow करे। उसके लिए वो अपने स्तर पर खूब मेहनत भी करता है परन्तु फिर भी उसे वो result नहीं मिल पाता है जैसा वो सोचता है। 

तो आखिर ऐसा क्यों होता है, क्या कारण है इसका कि videos पर views नहीं आते है या बहुत कम आते है? अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो ये article आपके लिए ही है जिसे आपको पूरा अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए

क्योंकी इसमें मैं आपको बताऊंगा कि आप अपना वीडियो यूट्यूब पर कैसे डाले और यूट्यूब पर video upload करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिये जिससे आपका वीडियो search result में सबसे ऊपर आये और आपके videos पे ज्यादा से ज्यादा views आये। 

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही तरीका:

1. आकर्षक Title रखे (Write a Compelling Title):

आपको अपने Video का Title ऐसा रखना है जिससे उस Video का Main Objective समझ में आ जाये कि उस वीडियो में क्या देखने को मिलेगा और वो वीडियो किसके बारे में है। इसलिए आप ऐसा Title रखे जो आपके वीडियो को अच्छे से Represent करता हो। 

Keyword को Title की शुरुआत में ही रखे और अपनी Branding सबसे अंत में रखे। 

अगर आप कीसी प्रकार की Video Series बना रहे है तो आपको अपने उन सभी Videos के Title के अंत में Series Number या Episode Number जरूर लगाना चाहिए। 

इसके अलावा आप समय समय पर वीडियो का Title अपडेट करते रहे ताकि आपके वीडियो पर लगातार Views आते रहे। 

2. पूरा विवरण दे (Enter a Complete Discription):

यहाँ आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जब भी कोई आपकी वीडियो को सर्च करता है तो वहा उस वीडियो के Discription में शुरुआत के कुछ Sentance ही दिखाई देते है और बाकि हिस्सा नहीं। इसलिए आप अपने वीडियो को Discription के शुरुआती एक या दो वाक्यों में ही समझाने का प्रयास करे। 

इसके बाद अपने चैनल का विवरण दे और Channel Page का लिंक भी दे। अपने दर्शको (Viewers) को Channel Subscribe करने को कहे। 

इसके बाद अपने Channel के अन्य Videos का link जरूर Add करे। इसके अलावा अपने Channel पर Video का Release Schedule भी अपने Video के Description में लिखे। 

आप यर भी जरूर पढ़े:

3. डिस्क्रिप्टिव टैग जोड़ें (Add Descriptive Tag)

Tags ऐसे विवरणात्मक Keywords होते है जो यूट्यूब पर आपके वीडियो को खोजने में मदद करते है। इसलिए आप अपने वीडियो के लिए Standard Tags का सेट तैयार करे जिससे वीडियो को सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर आने के Chance बढ़ जायेंगे। 

वीडियो के Discription में आपको सभी General और Special Tags का प्रयोग करना है। 

4. आकर्षक Thumbnail बनाये:

Thumbnail पूरे Youtube Platform और उसके बाहर विभिन्न आकार और स्वरूपों में दिखाई देते हैं। यह youtube video को एक अलग पहचान देता है। इसलिए आप वीडियो का Thumbnail जितना आकर्षक बनाएंगे उतना ही अच्छा रहेगा। 

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही तरीका, अपना वीडियो यूट्यूब पर कैसे डाले?, best method of video uploading on youtube, youtube video uploading best method
यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही तरीका

Thumbnail में अपनी Brand छवि दर्शाने के लिए आप Different Color, Images, Shape का उपयोग करें। Thumbnail के अंदर अपना फोटो use करने से Audio Retention बढ़ता है 

Thumbnail काफी साफ़ सुथरा और आकर्षक बनाये जो की High Resolution (minimum 1280px by 720px) होना चाहिए। इसके साथ ही Brightness, High Contrast का Combination का ध्यान रखे। 

आप ये भी जरूर पढ़े:

5. Monitize/ Adv. Setting जरुरी है:

ज्यादा Revenue Generate करने के लिए अपने चैनल पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले विज्ञापन प्रकारों को Enable करें। इसके लिए आप Youtube Analytics का उपयोग करें जहा से आपको पता लग जायेगा कि किस Type का ad आपको High CPC दे रहा है। 

साथ ही आप ये भी सुनिश्चित कर ले कि चैनल का Comment Section Enable है कि नहीं। अगर कोई विशेष कारण हो तो इसे आप Disable भी रख सकते है। 

6. Info Cards जोड़े:

Cards एक तरह से आपके वीडियो के पूरक हैं और आकस्मिक रूप से विश्वसनीय जानकारी के साथ दर्शक प्रयोग को बढ़ाते हैं। अपने चैनल दर्शकों को अतिरिक्त मूल्य देने के लिए ही कार्ड का उपयोग किया जाता है। 

वे आपके दर्शकों को आपके वीडियो के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करने का काम भी करते है। इसलिए आप अपने सभी Videos में Info Cards जरूर Ad करे। 

परन्तु यहाँ आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आप Info Cards को Video के Starting में Add ना करे बल्कि video के बीच या last में add करे इससे Viewers आपके Videos को ज्यादा time तक देखता है और जल्दी वो वीडियो को Skip नहीं करेगा। 

आप इन Cards की मदद के द्वारा अपने दर्शको को अपनी Website, Video Playlist चैनल के साथ साथ Merchandise तक भी भेज सकते है। 

7. Playlist बनाये:

Playlist आपके दर्शको को अपने चैनल पर सभी Videos को Arrange करके दिखाती है या यु कहे सभी वीडियो को Category Wise दिखाती है जिससे चैनल पर किसी वीडियो को सर्च करना आसान हो जाता है। 

इसलिए आप अपने चैनल के सभी Videos को उनकी Category के हिसाब से अलग अलग Playlist बनाकर add करे। 

जब भी आप किसी New Topic पर वीडियो बनाओ तो उसके लिए New Playlist Create जरूर करे। 

8. Engagement शुरू करे:

Video Publish करने के बाद से ही आप अपने दर्शको से Conversation (बातचीत) करना शुरू कर दे। इसके लिए आप Video Publish करने का बाद सबसे पहले खुद उस Video पर Comment करे। अपने Video को Like भी करे। 

At last :

तो friends! अब आप भी ये जान गए होंगे कि आप अपना वीडियो यूट्यूब पर कैसे डाले? आपको ये पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये। धन्यवाद। 

आप ये भी पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply