You are currently viewing Copyright Free Image Download Kaise Kare – Best Tips 2021

Copyright Free Image Download Kaise Kare – Best Tips 2021

दोस्तों! अक्सर आप गूगल से कोई न कोई Image Download करते ही होंगे लेकिन उस समय शायद आपको ये पता नहीं होता कि कौनसी Images Copyrighted है और कौनसी नहीं, और फिर आप इस बात को लेकर परेशान होते रहते है कि Copyright Free Image Download kaise kare?

ऐसी स्थिति में अक्सर आप सीधे ही गूगल पे इमेज सर्च करके उसे डाउनलोड कर लेते हो और उस इमेज को आप कई तरह से यूज़ भी करते होंगे, ये copyrighted images मानी जाती हैं और इससे आपकी वेबसाइट की ranking पर काफी फर्क पड़ता हैं।

इसलिए अगर आपके साथ भी यही प्रॉब्लम है तो आप ये पोस्ट जरूर पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपकी Copyright Free Image Download करने वाली प्रॉब्लम दूर हो जाएगी, ऐसा मुझे पूरा विश्वाश है। तो आईये इसके बारे में विस्तार से समझते हैं।

Copyrighted Images क्या होती हैं ?

यदि आप इंटरनेट से कोई image download करके उसे पर्सनली यूज़ करते हो (किसी प्रोजेक्ट आदि के लिए) तो ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है लेकिन यदि आप उस image को अपने ब्लॉग, वेबसाइट के लिए या किसी अन्य commercial रूप में यूज़ करते हो तो ऐसा करना कॉपीराइट एक्ट का उल्लघन माना जायेगा।

क्यूंकि जिस इमेज को आपने इंटरनेट से डाउनलोड किया हैं वो इमेज किसी न किसी वेबसाइट या person की पर्सनल प्रॉपर्टी है जिसे किसी भी रूप में उपयोग करने का पूरा अधिकार सिर्फ उसी person को होता हैं।

इस प्रकार वो image पूरी तरह से Copyrighted Image मनी जाएगी जिसे कोई भी दूसरा व्यक्ति बिना परमिशन यूज़ नहीं कर पायेगा।

अब बात करते हैं कि यदि किसी कॉपीराइटेड इमेज को कोई अपनी वेबसाइट पर यूज़ करता है तो उसका क्या प्रभाव होता है।

तो जब कोई वेबसाइट कॉपीराइटेड इमेज यूज़ करती है तो DMCA (Digital Millennium Copyright Act) के तहत Google द्वारा उस वेबसाइट को Penalize किया जा सकता हैं जिसके अंतर्गत गूगल उस कंटेंट को अपने डेटाबेस से De-index कर सकता है साथ ही उसकी रैंकिंग भी प्रभावित हो सकती है।

Read Also:

Copyright Free Images क्या होती है ?

जैसा कि हमने जाना कि इंटरनेट पर मौजूद कुछ images ऐसी होती है जिन्हे बिना परमिशन यूज़ नहीं किया जा सकता है।

लेकिन इसके ठीक विपरीत कुछ websites ऐसी भी है जो copyright free images उपलब्ध कराती है जिन्हे आप जैसे चाहे यूज़ कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई परमिशन लेने की भी जरुरत नहीं होती है।

तो आईये अब हम जानते है कि गूगल से फोटो डाउनलोड कैसे करें (Copyright Free Image Download कैसे करें?)

Copyright Free Image Download kaise kare?

Copyright Free Image Download करने के लिए यहाँ मैं आपको 2 तरीके बताऊंगा जिससे आप कई images free में डाउनलोड कर सकते हो और बाद में किसी भी तरीके से customize करके यूज़ कर सकते हो।

1- डायरेक्ट website से डाउनलोड करना :

अगर आप डायरेक्ट वेबसाइट पे जाकर copyright free images download करना चाहते हो तो इसके लिए यहाँ कुछ Websites के बारे में बताया गया हैं जहा से आप अपनी पसंद की images सर्च करके उन्हें free में download कर सकते हो।

(A) Pixabay-

इस Website के द्वारा आप अपनी पसंद की कोई भी इमेज सर्च करके डाउनलोड कर सकते हो। इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करने या अकाउंट बनाने जरुरत नहीं है।

(B) StockSnap-

यहाँ पर आप free range में मुफ्त membership के लिए रजिस्ट्रेशन ों करके हजारो high-resolution स्टॉक फोटो डाउनलोड कर सकते हो।

(C) Pexels-

यह वेबसाइट high क्वालिटी images प्रदान करती हैं जो कि CCO (creative common license) द्वारा कवर किये जाते है। इस वेबसाइट पर 40,000 से ज्यादा free stock images उपलब्ध है।

(D) Kaboompics-

यहाँ से भी आप copyright free images download कर सकते हो और उन images को आप सपनर ब्लॉग ये वेबसाइट में commercial तरीके से यूज़ कर सकते हो। यहाँ इमेज 3 अलग तरीके से डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलता है जैसे -orignal, medium और कस्टम

(E) Frepixels-

यह वेबसाइट आपको 500 से भी ज्यादा high-resolution वाली images को फ्री में डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करती है जिन्हे आप पेर्सनली या कमर्शियल प्रोजेक्ट के लिए यूज़ क्र सकते हो। यहाँ आपको रजिस्ट्रेशन करने की कोई जरुरत भी नहीं है।

2 – Google से Filter Search द्वारा :

गूगल में सर्च द्वारा अभी आप ऐसी इमेजेस सर्च कर सकते हो जो कि CCO (क्रिएटिव कॉमनस लाइसेंस) वाली होती है यानी कि जिन्हें आप Commercially भी यूज कर सकते हो, फ़िल्टर सर्च कैसे करते हैं, इसके लिए आपको कुछ Steps फॉलो करनी होगी। तो आइए जानते हैं-

Step 1 : सबसे पहले आपको google.com में जाकर सर्च बॉक्स को ओपन करना होगा इसके बाद आप जो भी Keyword करना चाहते हैं उसको यहां टाइप करके सर्च करें।

Copyright Free Image Download kaise kare, how to download copyright free images,
Copyright Free Image Download kaise kare?

Step 2 : जब आप कोई वर्ड सर्च कर लेते हो तो आपके सामने सर्च रिजल्ट शो होता है या आपको नीचे कुछ ऑप्शन दिखाई देते हैं जिनमें से आपको Image ऑप्शन पर क्लिक करना है

Step 3 : जब आप image ऑप्शन पर क्लिक करते हो तो जो आपने कीवर्ड सर्च किया है उस से रिलेटेड बहुत सारी इमेजेस शो होती है इसके बाद आप ऊपर राइट साइड में जो Tools ऑप्शन पर क्लिक करें

Step 4 : ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद यहां कुछ ऑप्शन दिखाई देते हैं जिनमें से आपको Usage rights पर क्लिक करना है

Step 5 : जैसे ही आप Usage rights ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो यहां एक पुल डाउन मेनू लिस्ट ओपन होगी जिसमें से कुछ ऑप्शन दिए गए होते हैं या आप इमेज को जिस तरह से यूज करना चाहते हैं वह ऑप्शन सेलेक्ट करें.

  • इसमें सबसे पहला ऑप्शन all बाय डिफॉल्ट सेलेक्ट रहता है.
  • इसके बाद Creative Common Licence ऑप्शन होता है यानि copyright free image download करना चाहते है तो आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • Commercial & other licence- इस ऑप्शन को क्लिक करने पर गूगल आपके keyword से रिलेटेड सभी copyrighted images आपके सामने दिखायेगा।

Step 6 : Creative Common Licence ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद नीचे दी गयी image में से कोई भी इमेज सेलेक्ट करे। ऐसा करने से वो इमेज ओपन हो जाएगी।

Copyright Free Image Download kaise kare, how to download copyright free images,
Copyright Free Image Download kaise kare?

Note: यहां आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जो इमेज हमने सेलेक्ट किया है उसके नीचे small साइज में लिखा होता है Images mey be subject to copyright यानि ये इमेज copyrighted हो सकती है इसलिए अब हमें यह पता लगाना है कि यह image कॉपीराइटेड है या नहीं.

यह कंफर्म करने के लिए हमें उस इमेज की सोर्स वेबसाइट पर जाना होगा, इमेज पर क्लिक करने पर वह वेबसाइट ओपन हो जाएगी यानी कि आप उस वेबसाइट पर पहुंच जाओगे जहां पर वह इमेज मौजूद है.

Step 7: जैसा कि इमेज में दिखाया गया है कि हमने एक mango की इमेज पर क्लिक किया है तो हमारे सामने एक नई वेबसाइट open हो हो गयी है जहा पर वो इमेज मौजूद है। यहाँ आपको इस वेबसाइट पर वो इमेज दिखाई देगी जिस पर हमने क्लिक किया था।

अब हमें ये कन्फर्म करना है कि वो इमेज copyrighted है या नहीं। इसके लिए हमें उस इमेज के नीचे प्रॉपर्टी चेक करने पर आपको पता चल जायेगा कि वो इमेज copyrighted है या नहीं।

Copyright Free Image Download kaise kare, how to download copyright free images,
Copyright Free Image Download kaise kare?

जैसा कि आप इमेज में देख सकते है कि ये इमेज बिल्कुल फ्री है और इसपर कोई कॉपीराइट मैसेज नहीं है। यहाँ प्रॉपर्टी में एक मैसेज show हो रहा हैं।

जो हैं – “Image is in public domain, not copyrighted, no rights reserved, free for any use. You can use picture for any personal and commercial use without the prior written permission and without fee and obligation.”

इसका मतलब हम इस इमेज को डाउनलोड करके जैसे चाहे वैसे use कर सकते हैं। और ये सबके लिए बिल्कुल फ्री हैं।

At Last:

तो फ्रेंड्स अब आप भी अच्छे से जान गए होंगे कि copyright free image क्या होती हैं और Copyright Free Image Download कैसे करें?

मैं उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट से आपको काफी जानकारी मिली होगी।अपने दोस्तों में भी ये जानकारी जरूर शेयर करें। साथ ही आप अपने अनमोल सुझाव या सवाल हमे कमेंट करके जरूर send करें।

आप ये भी जरूर पढ़े :


Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply