You are currently viewing मानसिक तनाव कैसे दूर करे | 9 Best टेंशन दूर करने का मंत्र

मानसिक तनाव कैसे दूर करे | 9 Best टेंशन दूर करने का मंत्र

अगर आपके जीवन में थोड़ा सा भी तनाव हैं तो आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। तनाव के कारण कई बार बने- बनाए काम बिगड़ जाते हैं। इसलिए आपको तनाव को सही तरह से समझना चाहिए और इससे सही तरह से निपटना चाहिए।

अब बात आती हैं कि मानसिक तनाव कैसे दूर करे? और टेंशन दूर करने का मंत्र क्या हैं? आज इस लेख में हम इसी के बारे बात करेंगे। इसलिए आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़े। आईये जानते हैं तनाव से लड़ने का सही तरीका –

मानसिक तनाव कैसे दूर करे, 9 Best टेंशन दूर करने का मंत्र

1. अपनी आदतों पर गौर करें:

पता करें कि कौनसी आदतें हैं, जो तनाव बढ़ती हैं। परफेक्शन की चाह, नकारात्मक सोच, नकारात्म्क सोच, लोगों व परिस्थितियों के बारे में गलत विचार एक चिंतित Personality के लक्षण हैं। अपनी सोच में बदलाव का प्रयास करें।

नजरिया बदलने के लिए ह्यूमर को जीवन में शामिल करें। ऑफिस से घर पहुँचने पर ऐसे काम करें, जिनसे तनाव कम हो।

2. दिमाग को शांत रखें:

किसी भी तरह का तनाव दिमाग से ही शुरू होता हैं। रिलेक्स रहने की कला सीखें। हर परिस्थिति में खुद को अंदर से मजबूत बनाए रखें। अपने दिमाग को शांत रखें। रोजाना अपने आस-पास होने वाली अच्छी चीजों के लिए आभार जताएं। अच्छी पुस्तकों का अध्ययन करें। आपको अपने काम से संतुष्ट भी होना चाहिए।

3. अपना कारण पता करें:

मानसिक तनाव कैसे दूर करे | 9 Best टेंशन दूर करने का मंत्र
मानसिक तनाव कैसे दूर करे | 9 Best टेंशन दूर करने का मंत्र

तनाव के तीन मुख्य कारण हैं – काम, पैसा और परिवार। काम से जुड़ी घबराहट बढ़कर तनाव का रूप ले लेती हैं और यदि इसे नहीं संभाला जाता हैं तो यह Depression की समस्या बन जाती हैं।

जॉब खोने का डर, आय का स्रोत, ओवर टाइम, असंभव लक्ष्य और डेडलाइन्स, Boss और साथियों के साथ संबंध व Support System का अभाव तनाव पैदा कर सकता हैं।

4. संकेतों को पहचाने:

क्या आप चिड़चिड़े, तनावग्रस्त, दुःखी हैं? क्या सिरदर्द, बीपी साँस की समस्या, छाती में दर्द, मांसपेशियों में दर्द होता हैं? क्या आप फोकस नहीं कर पाते हैं? अगर ये लक्षण हैं तो तनाव को कण्ट्रोल करने के लिए कदम उठाएं।

5. अपने कामों को मैनेज करें:

आपको प्रोजेक्ट्स के साथ Deal करते समय खास Steps Follow करने चाहिए। पहले प्राथमिकताएं सेट करें। इसके बाद गैरजरुरी कामों को अन्य लोगों को बांट दे।

जरुरी काम पर फोकस करें। बड़े प्रोजेक्ट्स को छोटे टुकड़ों में बाँट ले ताकि उन्हें करते समय प्रोग्रेस की भावना आए। काम यूं करें कि परिणाम मिल जाएं और Energy बेकार न जाए।

6. रुटीन और कैलेंडर सेट करें:

तनाव खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका हैं कि आप अपने अंदर एक Sense of Control पैदा करें। एक रूटीन सेट करें। एक्सरसाइज, ब्रेकफास्ट जैसे निजी कामों के लिए थोड़ा जल्दी उठें।

रोजाना घर और ऑफिस एक निश्चित समय पर छोड़े। नियमित रूप से Break लें। खुद से जरुरत से ज्यादा अपेक्षाएं रखना बंद करें। काम और निजी जीवन के बीच में सीमाएं तय करें।

7. मानवीय संबंधो को महत्व दें:

तनाव से लड़ने के लिए दोस्तों, परिवार या कलीग्स के Positive Relationship से जुड़े। जब आप अपनी भावनाओं को कह देते हैं तो तनाव कम हो जाता हैं।

जब आप अपनी चुनौतियों को शेयर करते हैं तो आपका Support System नुकसानदायक Mindset से दूर ले जाता हैं। Human Connections को प्राथमिकता दें। काम के दौरान लोगों से जुड़ने के लिए समय जरूर निकालें।

8. Self-Care को प्राथमिकता दें:

कुछ लोग हर मुश्किल परिस्थिति को मात देकर वापस काम में जुट जाते हैं। जब आप अपने शरीर और दिमाग का खयाल रखते हैं तो तनाव खत्म हो जाता हैं।

आपको भोजन, नींद और व्यायाम का पूरा खयाल रखना चाहिए। सही समय पर अच्छा भोजन करें। रोजाना आठ घंटे की नींद ले। Energy और सही Mood के लिए व्यायाम करें। काम के बीच में पानी जरूर पिएं।

9. समस्याओं को सुलझाएं:

अपनी असल समस्या को पहचानें। दोस्तों, बॉस या कलीग्स के साथ चर्चा करें कि कैसे तनाव पैदा करने वाली समस्याओं को ख़त्म कर सकते हैं। हो सकता हैं कि मौजूदा जॉब, गॉसिप या नेगेटिव लोगों के कारण तनाव हो रहा हो।

पैसे को छोड़कर ऐसा जॉब करने जॉब करने की कोशिश करें, जिसका जीवन में कोई अर्थ हो। काम के अलावा आपके जीवन में एक उद्देश्य जरूर हो।

At Last:

तो Friends मुझे उम्मीद हैं कि आपको ये जानकारी (मानसिक तनाव कैसे दूर करे) जरूर पसंद आयी होंगी। टेंशन दूर करने का ये मंत्र अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इसका लाभ मिल सकें।

अगर आप के कुछ सवाल या सुझाव हो तो नीचे comment box में जरूर लिखें।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

This Post Has 2 Comments

  1. kavita Rawat

    पैसे को छोड़कर ऐसा जॉब करने जॉब करने की कोशिश करें, जिसका जीवन में कोई अर्थ हो। काम के अलावा आपके जीवन में एक उद्देश्य जरूर हो।
    बहुत अच्‍छी बात कही आपनेा एक ही तरह काम करते-करते जीवन में नीरसता आ जाती है और यदि इससे उभरना है तो कुछ हटकर करना जरूरी है ताकि मन को तरोताजगी मिलती रहे
    बहुत अच्‍छा ब्‍लॉग है आपका

    1. Rakesh Verma

      जी मेम शुक्रिया, आपका कमेंट पढ़कर बहुत अच्छा लगा कि आपको हमारा ये प्रयास काफी पसंद आया। उत्साहवर्धन के लिए एक बार फिर से आपका बहुत शुक्रिया।

Leave a Reply