You are currently viewing Banking Me Career Kaise Banaye? (Best Guide 2022)

Banking Me Career Kaise Banaye? (Best Guide 2022)

अगर आप Banking Sector में Career बनाने की सोच रहे हैं और जानना चाहते हैं कि Banking Me Career Kaise Banaye? या Bank Manager Kaise Bane या Banking Sector में क्या Career Opportunities हैं? तो आपको ये पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए।

आज के दौर में Engineering और Medical के बाद Banking Sector देश के युवाओं के बीच तीसरा सबसे सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला Career क्षेत्र हैं। इस क्षेत्र में Jobs को लेकर युवाओं में क्रेज़ पिछले कई सालों से बना हुआ हैं। खासतौर से सरकारी व Public Sector Banks जैसे State Bank of India, इलाहबाद बैंक, पंजाब नेशनल बैंक आदि में जॉब को लेकर युवाओं में बेहद उत्साह देखा जाता हैं।

Bank Probationary Officer का जॉब रोल देशभर में सबसे अधिक जॉब्स में से एक माना जाता हैं। इसकी एक वजह यह भी हैं इस जॉब में एक सम्मानजनक पद के साथ ही स्टेबिलिटी, अच्छी सैलेरी सहित बहुत सी सुविधाएं आपको मिलती हैं।

इसके साथ ही सैलेरी और Career Growth के मामले में Private Sector में भी Banking से सम्बंधित Jobs को बेहतर माना जाता हैं क्यूंकि आज बैंकिंग देश के सबसे तेजी से बढ़ते Sectors में से एक हैं। आज देश में 27 बैंक Public Sector और 25 Bank Private Sector में संचालित किये जा रहे हैं।

यहाँ Banking Professionals की लगातार बढ़ती डिमांड के बीच बहुत से Aspirants यह नहीं जानते कि इस क्षेत्र में Job कैसे पाए जाते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए इस सेक्टर के जॉब्स और उनके लिए निर्धारित योग्यता से सम्बंधित जानकारियां यहाँ दी जा रही हैं।

Banking Me Career Kaise Banaye?

Banks Jobs के लिए Basic Eligibility:

इस क्षेत्र में Recruitment प्रक्रिया के लिए सबसे जरुरी योग्यता First Division के साथ Graduate होना हैं। हालाँकि Reserve Category के Students को शैक्षणिक आवश्यकता उम्र में नियमानुसार छूट मिलती हैं। यहाँ मुख्य रूप से Graduate Students के लिए दो Positions हैं- एक Clerical और दूसरी Probationary Officer. इन दोनों पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यताएं हैं-

Clerk (क्लर्क):

Clerical post में क्लर्क के अलावा क्लर्क कम केशियर, टाइपिस्ट, स्टेनो, एग्रीकल्चरल क्लर्क, डेटा एंट्री ऑपरेटर्स जैसे जॉब्स शामिल हैं। इस पोस्ट के लिए उम्मीदवार का फर्स्ट डिवीज़न से 12 वीं और Graduate होना जरुरी हैं।

हालाँकि कई बैंकों में इस पद के लिए 12 वीं पास होना ही काफी होता हैं लेकिन इस स्थिति में एक Diploma Degree के साथ मजबूत Practical Knowledge वाले Candidate को Hire किया जाता है। उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। कुछ बैंकों में अधिकतम उम्र 25 वर्ष या इससे कम भी होती हैं।

Probationary Officer:

इस पद के लिए चुने गए उम्मीदवार को Training Period के दौरान Probation पर रखा जाता हैं और उस Period को सफलतापूर्वक पूरा करने पर हायर किया जाता हैं।

इस पद के लिए आवेदक की उम्र 21 से 30 साल के बीच होनी चाहिए। साथ ही उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 55 या 60 प्रतिशत अंको के साथ Graduate होना भी जरुरी हैं। Computer (खासतौर से MS Office) की जानकारी भी होनी चाहिए।

Private Sector बैंको में ऐसे करें Entry:

अक्सर यह माना जाता हैं कि Private Bank टॉप बी-स्कूल्स से हायरिंग करते हैं लेकिन यह सही नहीं हैं। Direct Hiring के अलावा देश के 30 प्रतिशत प्राइवेट बैंक IBPS और CWE (Common Written Examination) के माध्यम से Recruitment करते हैं।

इनमें वे बैंक भी शामिल हैं, जो Multinational हैं और जिनकी देश में शाखाएं हैं। IBPS या CWE क्लियर करने के बाद Candidates सीधे ही सम्बंधित बैंक की Websites पर Apply कर सकते हैं।

देश में स्थित प्राइवेट बैंकों में HDFC, ICICI, Axis Bank, Indian Bank कुछ नाम प्रसिद्ध हैं। Standard Chartered, American Express, Bank of America, Royal Bank of Scotland, City Bank जैसे विदेशी बैंक देश में स्थित नहीं हैं या हैं तो कुछ मेट्रो शहरों तक ही सिमित हैं।

यदि आप International Bank में काम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी Career Coach, Mentor या Recruitment Consultant के संपर्क में रहना चाहिए जो इस क्षेत्र में आगे बढ़ने में आपकी मदद कर सकें।

Banking Sector में अन्य Jobs:

इस क्षेत्र में Clerk, Probationary Officers, Assistant Managers, Managers जैसी Jobs के अलावा Financial Managers, Bill and Account Collectors, Bank Tailors, Loan Officers, Financial Service, Representatives, Book Keeping and Audit Clerks जैसी अन्य Jobs भी शामिल हैं।

बैंकिंग की तैयारी कैसे करें:

Banking Sectors में Jobs के लिए तैयारी कर रहे Aspirants को General Knowledge, Aptitude and Reasoning, Computer Basics, English सहित विभिन्न Subjects पर अपनी नॉलेज को परखते रहना चाहिए।

Banking Me Career Kaise Banaye, Bank Manager Kaise Bane, Banking Sector में क्या Career Opportunities हैं?
Banking Me Career Kaise Banaye?

इसके साथ ही किसी भी जॉब के लिए उपलब्ध करवाए गए Syllabus के अनुसार तैयारी करें और लगातार अपने Test लेते रहें ताकि Skills मजबूत हो सकें।

Public Sector Bank में प्रवेश के रास्ते:

सरकारी बैंकों में नौकरी पाने के लिए आपको इस क्षेत्र से जुड़े संस्थानों जैसे Institute of Banking Personal Selection (IBPS), State Bank of India (SBI), Reserve Bank of India (RBI), National Bank for Agriculture and Rural Development (NABARD) के एग्जाम क्लियर करने होते हैं।

IBPS:

यह संस्थान, Bank PO, Clerk Cadre Group A (Scale First, Second और Third) और Group B के तहत RRB में सहायक व सरकारी बैंकों में Special Officers जैसे पदों के लिए Common Exam का आयोजन करता हैं।

SBI:

State Bank of India खुद के लिए और सहायक बैंकों में Clerk और Probationary officers जैसी पदों के लय परीक्षा लेता हैं।

RBI:

Reserve Bank of India ग्रेड बी ऑफिसर्स की नियुक्ति के लिए Exams का आयोजन करता हैं।

NABARD:

देश में Assistant Manager और Manager जैसे पदों के लिए Grade A और Grade B ऑफिसर्स की भर्ती NABARD करता हैं.यह ग्रामीण बैंकों के पदों को भरने में सक्रीय हिस्सा होता हैं।

तो Friends इस लेख में आज आपने जाना कि Banking Me Career Kaise Banaye और Banking Sector में क्या Career Opportunities हैं? अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों एवं फॅमिली के साथ शेयर जरूर करें। साथ ही मन में यदि कोई सवाल हो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर लिखें।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply