You are currently viewing Government Teacher Banne Ke Liye Kya Kare? (Best Guide 2022)

Government Teacher Banne Ke Liye Kya Kare? (Best Guide 2022)

अगर आपका सपना Teaching Field में करियर बनाने का हैं और जानना चाहते हैं कि Teaching Me Career Kaise Banaye या Government Teacher Banne Ke Liye Kya Kare? तो आप ये पोस्ट जरूर पढ़े।

आइये इसके बारे में सबकुछ विस्तार से जानते हैं-

Teaching को देश में हमेशा ही सबसे सम्माननीय पेशे के तौर पर देखा गया हैं और इसमें कोई दोराय नहीं कि यह Profession हमेशा ही युवाओं के बीच आकर्षण का केंद्र रहा हैं।

बहुत से लोग यह भी मानते हैं कि Subject की जानकारी हो तो कोई भी शिक्षक बन सकता हैं लेकिन सच यह हैं कि Teaching एक Specialised Field हैं जो कई क्षेत्रों में बंटा हैं।

इसलिए अगर आप इसमें करियर बनाने की इच्छा रखते हैं तो आपको अलग-अलग Skill Set की जरुरत होगी जैसे बेहतरीन Communication Skills, बच्चों और युवाओं का ध्यान आकर्षित करने की कला, उनमें Confidence का विकास करने और अपनी बातों और व्यवहार से मिसाल कायम करना।

इसके अलावा यहाँ आपको Specialization के क्षेत्रों जैसे कि नर्सरी स्कूल, मिडिल स्कूल, हाई स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटीज और Special Schools में Teaching के हिसाब से भी खुद को प्रशिक्षित करने की जरूरत होगी। जानिए इसके लिए आपको क्या करना होगा।

Government Teacher Banne Ke Liye Kya Kare?

Pre-Primary School Teacher:

ये टीचर्स तीन से पांच साल तक के बच्चों को शिक्षा के Basic Concept समझने का काम करते हैं, ये Alphabets, Numbers जैसे Elementary Concepts सिखाने के अलावा Pre-Primary Teachers, Storytelling, Coloring, Painting, साइनिंग सहित अन्य तरीकों से Students का मजबूत Base तैयार करते हैं।

प्री प्राइमरी स्कूल टीचर बनने के लिए किसी उम्मीदवार का 12 वीं कक्षा पास करने के बाद एकवर्षीय Nursery Teachers Training (NTT) डिप्लोमा क्लियर होना जरुरी हैं। इसके अतिरिक्त दो साल की अवधि का Diploma in Early Childhood Education (DECed) क्लियर करने के बाद भी आप इस जॉब के लिए तैयार हो सकते हैं।

Primary Teacher Kaise Bane?

ये Teachers मुख्य रूप से 6 से 12 साल तक के स्टूडेंट्स को पढ़ाते हैं। इस भूमिका में आपको स्टूडेंट के विचारों को आकार देने, वर्बल, न्यूमेरिकल और रीजनिंग स्किल्स सिखाने जैसे काम मुख्य रूप से करने होते हैं।

Primary School Teacher एक या Subject आप आधारित टीचिंग न करवाते हुए सभी सब्जेक्ट्स के Concepts सिखाता हैं, जिनमें वाक्य बनाने से लेकर कंप्यूटर व भाषा संबंधी जानकारियां देना, क्विज, इंटेरेक्टिव सेशन और Personality Development Session आयोजित करना, Social Skills सिखाना आदि शामिल हैं।

Government Teacher Banne Ke Liye Kya Kare, Teaching Me Career Kaise Banaye
Government Teacher Banne Ke Liye Kya Kare?

इस Job Role के लिए आप दो साल का Elementary Teacher Education (TET) Course, चार साल का Bachelor in Elementary Education (B.El.ED) कोर्स या दो साल का Diploma in Elementary Education (D.El.ED) कोर्स कर सकते हैं।

Secondary School Teacher:

इन्हें Trend Graduate Teachers (TGT) के नाम से भी जाना जाता हैं। इस रोल में Teachers 6 से 10 वीं Class तक के Students को पढ़ाते हैं, साथ ही इनका काम Students की Knowledge बढ़ाना और सभी Subjects को गहराई तक सिखाना होता हैं।

टीनेजर और टीनेज में प्रवेश कर रहे स्टूडेंट्स के दृष्टिकोण और उनकी समझ को एक सकारात्मक आकार देने के साथही आपका काम विभिन्न सब्जेक्ट्स पढ़ाना और उन सब्जेक्ट्स सम्बन्धी जिज्ञासाओं का समाधान करना होता हैं।

आप ग्रेजुएशन के बाद दो साल का Bachelor in Education (BEd) कोर्स कर Secondary School Teacher जॉब रोल में अपने आपको फिट कर सकते हैं।

Senior Secondary School Teacher:

इन्हे Post Graduate Teachers (PGT) भी कहा जाता हैं। ये teachers एक Subject Expert के तौर पर 11 वीं और 12 वीं में पढ़ने वाले Students को पढ़ाते हैं।

इनका मुख्य Job Role, स्टूडेंट्स को किसी भी टॉपिक की डिटेल्ड जानकारी देना, Workshop या Seminar आयोजित करना, Notes व Presentation तैयार करना और स्टूडेंट्स की Progress Reports को उनके Parents के साथ Discuss करना हैं।

Graduation के बाद दो साल का Bachelor in Education (BEd) कोर्स और Master Degree इस जॉब रोल के लिए आवश्यक योग्यता हैं।

ध्यान रखें: बीएड के बाद Central Teacher Eligibility Test (CTET) के जरिए आप सेंट्रल स्कूल और State Teacher Eligibility Test क्लियर करने के बाद राज्य के सरकारी स्कूल में सेवाएं दे सकते हैं।

Lecturer या Professor:

Lecturers को Assistant Professor, Associate Professor या Professor जैसे पद ऑफर किये जाते हैं। इस जॉब रोल में आप असाइन किये गए टॉपिक्स Lecture देते हैं। इसके साथ ही Academic Research और Students की सहायता करना भी इस जॉब से जुड़ी प्रमुख भूमिकाओं में शामिल हैं।

इस जॉब रोल के लिए Master Degree के बाद आपको UGC-NET एग्जाम क्वालीफाई करना होता हैं। इस National Eligibility Test (NET) के माध्यम से उम्मीदवार Assistant Professorship या Junior Research Fellowship (JRF) प्राप्त करते हैं। यह एग्जाम साल में दो बार (जून व नवंबर) में आयोजित किया जाता हैं।

Special Educator:

इस जॉब में आपका रोल शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक रूप से चुनौतियों का सामना कर रहे स्टूडेंट्स (दिव्यांगों) को पढ़ाना होता हैं।

ऐसे Students बेस्ट रिजल्ट दे सकें, इसके लिए आपको उन्हें Basic Life और Social Skills सिखानी होती हैं। Graduation के बाद Special Education में दो साल का Bachelor in Education (BEd) कोर्स करके आप इस जॉब रोल के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं।

Institute: गुरु गोविन्द सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी दिल्ली, IIHER बिहार, जामिया मिलिया इस्लामिया नई दिल्ली, कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी कुरुक्षेत्र, BHU वाराणसी।

At Last:

तो friends मुझे उम्मीद हैं कि अब एक्पो अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा कि टीचिंग फील्ड में करियर कैसे बनाएं, Government Teacher Kaise Bane या Government Teacher Banne Ke Liye Kya Kare?

अगर ये जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों और फॅमिली मेंबर्स के साथ शेयर जरूर करें। यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे comment box में जरूर लिख भेजिए।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply