विकिपीडिया क्या हैं ? | What is Wikipedia | Wikipedia in Hindi

दोस्तों, जब भी ज्ञान विज्ञान की बात आती हैं तो हम सब के दिमाग में कही न कही इनसाइक्लोपीडिया का नाम जरूर आता है परन्तु क्या आपको विकिपीडिया के बारे में पता है कि विकिपीडिया क्या हैं ? What is Wikipedia और ये इतना फेमस क्यों है? 

अगर आप इंटरनेट का यूज़ करते है तो ये पोस्ट आपको जरूर पड़नी चाहिए क्युकी इसमें मैं आपको इंटरनेट की दुनिया का सबसे बड़ा ग्यान भण्डार यानि विकिपीडिया के बारे में जानकारी देने वाला हूँ। चलिए जान लेते है कि विकिपीडिया क्या हैं ? (What is Wikipedia)


विकिपीडिया क्या हैं ? | What is Wikipedia | Wikipedia in Hindi



विकिपीडिया क्या हैं ? (What is Wikipedia):

विकिपीडिया वेब आधारित एक मुक्त और मुफ्त बहुभाषी विश्वकोश या ज्ञानकोष है। गैर- लाभ प्रेरित विकिमीडिया फाउंडेशन से सहयोग प्राप्त इस परियोजना का नाम दो शब्दों विकी (यह सहयोगी वेबसाइटो के निर्माण की एक तकनीक है, जिसका अर्थ हैं जल्दी) और इनसाइक्लोपीडिया से मिलकर बना है। 

यह ऑनलाइन जानकारी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है। इस पर दुनिया भर के लाखों वालंटियर्स और स्वयंसेवक प्रतिदिन आर्टिकल लिखते है। यहाँ आप लगभग किसी भी प्रकार की जानकारी पा सकते है। 

स्वयंसेवको के सहयोग से दुनिया की 301 भाषाओं में चार करोड़ से ज्यादा लेख इसमें (60 लाख से ज्यादा अंग्रेजी विकिपीडिया में) लिखे गए है और इनकी और इनकी संख्या लगातार बढ़ रही है। 

विकिपीडिया वेबसाइट का उपयोग करने वाला व्यक्ति इसके लगभग सभी लेखों को कोई भी व्यक्ति सम्पादित कर सकता है। इसे जनवरी 2001 में जिमी वेल्स और लेरी सेंगर ने शुरू किया था। इसका हिंदी संस्करण जुलाई 2003 में शुरू किया गया था। 

इस वक्त यह इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय सन्दर्भ कार्य (Reference work) है।  यह भारत की सातवीं सबसे मशहूर वेबसाइट है। विकिपीडिया आलोचक इसे व्यस्थित पूर्वाग्रह और असंगतियों का दोषी ठहराते हैं। 

इसकी विश्वसनीयता और सटीकता एक बड़ा मुद्दा है। सन 2005 में विश्व प्रसिद्द विज्ञान पत्रिका नेचर ने एक अध्ययन में कहा कि इसकी विश्वसनीयता इनसाइक्लोपीडिया के बराबर है। 

चूंकि इसमें कोई भी व्यक्ति सामग्री जोड़ सकता है, जरुरी नहीं कि विषय का जानकर हो, इसलिए विश्वसनीयता पर सवाल उठता हैं। 

नकली या असत्यापित जानकारी और विध्वंसक प्रवृत्ति जल्द पकड़ में आ जाती है। दुनिया में इसकी उपयोगिता को काफी बड़ी संख्या में लोग स्वीकार करते है। 

अंत में, 
उम्मीद करता हूँ कि आपको ये जानकारी विकिपीडिया क्या हैं, What is Wikipedia अच्छी लगी होगा। इसे अपने दोस्तों में भी शेयर करे ताकि उन्हें भी काम की जानकारी मिल सके। 


आप ये भी पढ़े:









Post a Comment

0 Comments