You are currently viewing घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?- ये हैं 7 Best तरीके

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?- ये हैं 7 Best तरीके

दोस्तों! कोरोना संकट की वजह से आज देश में जिस तरह के हालात हैं उसकी वजह से बच्चों की पढ़ाई सबसे ज्यादा प्रभावित हुई हैं क्यूंकि स्टूडेंट स्कूल और कॉलेज नहीं जा पा रहे है। ऐसे में उनकी पढ़ाई जैसे बिल्कुल रुक सी गयी हैं।

ऐसे में अब एक ही ऑप्शन बचता हैं वो हैं घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई करने का लेकिन घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें? इस बात तो लेकर बहुत से छात्र परेशान हैं। तो आज इस पोस्ट में मैं आपको इसी के बारे में बताने जा रहा हूँ कि घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

दोस्तों घर बैठे पढ़ाई करने से मेरा मतलब इंटरनेट द्वारा पढ़ाई करने हैं। इसलिए आपके पास books और Notes तो होने ही चाहिए लेकिन आजकल इंटरनेट का जमाना हैं तो आपके पास कंप्यूटर, लेपटॉप या स्मार्ट फ़ोन और साथ उसमें इंटरनेट भी होना ही चाहिए।

अब आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो बेशक आपके पास लैपटॉप या मोबाइल और साथ ही उसमें इंटरनेट तो जरूर होगा। अतः आपके लिए घर बैठे इंटरनेट से पढ़ाई करना बिल्कुल सम्भव है। तो आईये अब सबकुछ विस्तार से जानते हैं –

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

1 – Google से पढ़ाई करें:

आपने गूगल के बारे में तो सुना ही होगा कि ऑनलाइन कुछ भी जानकारी चाहिए तो गूगल करो। यानि गूगल पे सर्च करो। गूगल आज के समय में दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेट सर्च इंजन हैं जो अपने विशाल Database में करोड़ो वेबसाइट का डाटा जमा करके रखता हैं और हर सेकंड ये डेटाबेस और बड़ा होता जा रहा हैं।

इसलिए संभव हैं कि गूगल पे आपको किसी विषय से सम्बंधित कोई न कोई जानकारी अवश्य मिल ही जाएगी। इसके अलावा कुछ अन्य सर्च इंजन भी हैं जहां पे आप जानकारी हासिल कर सकते हो।

2 – Youtube से पढ़ाई करें:

यूट्यूब का इस्तेमाल आपने अपने मनोरंजन वाले वीडियो देखने के लिए किया ही होगा लेकिन आप यूट्यूब की मदद से पढ़ाई भी कर सकते हो। इसके लिए बस आपको अपने interest से सम्बंधित विषय को सर्च करना हैं। इसके बाद यूट्यूब आपके सामने उसी से related वीडियो दिखायेगा।

इसके साथ ही आप कुछ अच्छे यूट्यूब चैनल भी subscribe कर सकते हो ताकि आपको उस चैनल के नए वीडियो की Notification मिलती रहे। यूट्यूब की सबसे अच्छी बात ये हैं कि यहाँ पर आप जो कुछ भी सर्च करते हो या जिस प्रकार के वीडियो देखते हो अगली बार यूट्यूब आपको उसी प्रकार के वीडियो suggest करता हैं।

आप ये भी जरूर पढ़े:

3 विकिपीडिया से पढ़ाई करें :

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें
घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

अगर आप पहले से ही इंटरनेट यूज़ करतें हो तो शायद आप Wikipedia के बारे में जानते होंगे। विकिपीडिया एक ऐसा Web Portal (वेबसाइट) है जहां पे किसी भी प्रकार की ऑनलाइन जानकारी पा सकते हैं। यहाँ दुनियाँ की 301 भाषाओं में 4 करोड़ से ज्यादा लेख लिखे गए हैं और लगातार उनमें बढ़ोत्तरी होती जा रही हैं।

आप ये भी जरूर पढ़े:

4 – फेसबुक से पढ़ाई करें:

फेसबुक का इस्तेमाल ज्यादातर user ऑनलाइन friend बनाने और अपने विचार व्यक्त करने के लिए ही करते हैं लेकिन अब आप इसकी मदद से ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने interest से संबंधित facebook page को Follow कर सकते हैं।

इसके साथ ही यहाँ पर आपको education से related कई groups भी मिल जायेंगे जिनको आप यहाँ सर्च करके पता कर सकते हो। इन फेसबुक groups एवं pages पे कई तरह की जानकारियों के updated notes शेयर किये जाते रहते हैं और साथ ही आप यहां पर अन्य group members से भी discussion कर सकते हैं।

आप ये भी जरूर पढ़े:

5 – PDF Download करें:

अगर study करने के लिए आपको बने बनाये Notes चाहिए तो आप इंटरनेट से free PDF file भी डाउनलोड कर सकते हैं। आप पुराने Question papers भी PDF फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं। कई websites है जो फ्री में PDF डाउनलोड करने की सुविधा देती हैं।

6 – Official Website:

अगर आपको board exam या university से सम्बंधित right information चाहिए तो आप उनकी Official Website को भी फॉलो करें ताकि हमेशा आपको सही और पूरी जानकारी मिल सकें।

आप ये भी जरूर पढ़े:

7 – Online Learning App:

घर बैठे ऑनलाइन study करने के लिए आजकल कई मोबाइल learning app लांच हो चुके हैं जहां पर आप अपने मन पसंद सब्जेक्ट की पढ़ाई कर पाएंगे। इसके लिए आप course को सेलेक्ट करके enroll कर सकते हैं।

यहाँ पर ऑनलाइन classes के अलावा Mock test और Weekly Quiz Competition भी arrange किये जाते हैं। कुछ बेहतरीन और पॉपुलर learning apps है जैसे – Unacademy, BYJU’S, Udemy आदि।

अब आखिर में,

तो दोस्तों, आशा करता हूँ कि ये जानकरी (घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें) आपके लिए helpful रही होगी। यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताए मैं जल्दी ही आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करूँगा।

आप ये भी जरूर पढ़े :

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply