You are currently viewing How to Select Niche for Blogging 2024 | ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाए?

How to Select Niche for Blogging 2024 | ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाए?

How to Select Niche for Blogging | ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाए? दोस्तों! अगर आप भी Blogging करने की सोच रहे है तो अपना ब्लॉग शुरू करने से पहले आपको ये जानकारी जरूर पता होनी चाहिए ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाए? अर्थात आपको अपना ब्लॉग किस केटेगरी में शुरू करना चाहिए ताकि भविष्य में आप उससे काफी अच्छा पैसा कमा पाए।

इसलिए आज आपको ये पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए क्यूंकि इस पोस्ट में मैं आपको एक सक्सेसफुल ब्लॉग शुरू करने की सबसे पहली स्टेप के बारे मे बताने जा रहा हूँ कि Blog Kis Topic Par Banaye? यानि ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाए? और आप ये कैसे पता करें जानने के लिए आप ये आर्टिकल लास्ट तक जरूर पढ़े।

दोस्तों! एक Successfull Blog की शुरुआत उसके Niche (Perticular Topic) को decide करने के दौरान ही हो जाती है और यही वो सबसे पहली सीढ़ी है जहां से यह decide हो जाता है कि कोई ब्लॉग आगे जाकर कितना Popular या Successful होने वाला है।

इसलिए एक नया ब्लॉग शुरू करने से पहले उसके Perticular Topic यानि Niche के बारे में रिसर्च करना बेहद जरुरी है ताकि इस बात का अधिकांश अंदाजा तो लग सके कि हम जिस ब्लॉग पर मेहनत करने जा रहे है वो कितना Profitable होने वाला है।

ये इसलिए भी जरुरी है क्यूंकि आज के समय में सिर्फ Niche Based Blog ही ज्यादा सफल हो पाते है और ये इसलिए भी बेहद जरुरी है क्यूंकि कई लोग बिना सोचे समझे ब्लॉग्गिंग शुरू तो कर देते है लेकिन कुछ महीनों के बाद वो ब्लॉग्गिंग ही छोड़ देते है। उसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण होता है ब्लॉग्गिंग हेतु एक Profitable Niche या Category का सलेक्शन नहीं करना।

इसलिए आपके साथ भी ऐसा न हो और भविष्य में कभी आप Blogging Career में पीछे मुड़कर न देखे इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

आईये अब हम इसके बारे में सबकुछ विस्तार से जानते है कि Profitabe Blog Kis Topic Par Banaye?

Niche (निश) क्या होता है?

सबसे पहले यह जानते है कि niche क्या होता है? तो देखिये niche का मतलब होता है एक special category और targetable topic जिसके बारे में आप completely और deeply नॉलेज शेयर करते कर सकते हो अपने ब्लॉग के माध्यम से।

आप जिस भी category पर अपना ब्लॉग बनाते हो वो आपका niche कहलाता है। जैसे technology, blogging, youtube, travelling, food, health, news, jobs आदि कुछ भी आपका टॉपिक हो सकता है।

जब आप एक बार अपना टारगेट niche सेलेक्ट कर लेते हो तो आपको हर बार उसी टॉपिक यानि niche के इर्दगिर्द ही सभी ब्लॉग पोस्ट लिखने चाहिए।

आईये अब हम बात करते है कि Blog Kis Topic Par Banaye? How to Select Niche for Blogging | ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाए?

How to Select Niche for Blogging | ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाए?(6 Best Tips):

1 .पता करें आपका इंटरेस्ट किसमें है?

ब्लॉग niche ढूंढ़ने का यह सबसे बेस्ट तरीका है कि आप सबसे पहले यह पता करे कि आपका इंट्रेस्ट किसमे है। यानि अगर आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार ही ब्लॉग niche सेलेक्ट करते है तो आप ब्लॉग्गिंग में एक लम्बी पारी खेल पाएंगे।

अपने Interesting Topic में ब्लॉग्गिंग करने के कई फायदे होते है जैसे आपको उस सब्जेक्ट में बहुत ज्यादा नॉलेज प्राप्त होती है। इसके अलावा आपके पास पोस्ट लिखने के लिए भी आइडियाज की कभी कोई कमी नहीं रहेगी।

2 . आपको सबसे ज्यादा किसकी नॉलेज है?

अगर आपको किसी सब्जेक्ट की अच्छी जानकारी है तो आप ब्लॉग्गिंग में कभी बोरियत महसूस नहीं करेंगे न ही कभी किसी की कॉपी करेंगे। इसके अलावा अपनी नॉलेज के दम पर सबसे unique article भी लिख पायेंगे।

इसमें जरुरत इस बात की है कि आपको बस अपनी बात अच्छे से लिखनी आनी चाहिए और अपनी उस नॉलेज को हमेशा अपडेट भी करते रहे।

3 . अच्छे से मार्केट रिसर्च करे (Keyword Research) करे:

आपको अपने Target niche के बारे में अच्छे से Market Research करनी चाहिए यानि उसके बारे में अच्छे से कीवर्ड रीसर्च करनी चाहिए। इससे आपको यह पता चलेगा कि उस niche से सम्बंधित कितने कीवर्डस लोगों द्वारा ऑनलाइन सर्च किये जा रहे है यानि मार्किट में उसकी कितनी डिमांड है।

How to Select Niche for Blogging | ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाए?
How to Select Niche for Blogging | ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाए?

संक्षेप में तो कहे जिस keyword में searches ज्यादा हो आप उसपे काम करे। अगर उस key word पे आपकी कोई पोस्ट रैंक कर गयी तो आपको काफी अच्छा ट्रैफिक तो मिलेगा ही साथ ही आप इनकम भी अच्छी कर पाएंगे।

मार्केट रिसर्च करने के लिए आप Google Trends का भी यूज़ कर सकते है। यहाँ से आप गूगल पर सर्च किये जाने वाले trending topic पर काफी विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इसके अलावा keyword research करने के लिए आप कुछ Free Keyword Research Tools भी यूज़ कर सकते है जैसे Google Keyword Planner, Whatsmyserp और Ubersuggest आदि।

4 . Low Competition निश पता करे:

आपको यह भी देखना है कि आप जिस Category पर काम करने जा रहे है उसमे Competition कितना है। यानि उस Category पर दूसरे कितने लोग काम कर रहे है। इसलिए बेहतर होगा कि आप low competition वाले niche पर ही काम करें।

5 . आपका Niche Profitable है या नहीं?

आपको यह भी पता करना है कि जिस टॉपिक पर आप ब्लॉग्गिंग करने वाले है उसमें आपको Monetization मिलेगा भी या नहीं यानि आप अपने ब्लॉग से उसमे कितनी Income कर पाओगे।

उदहारण के लिए देखे तो एक Health Related Blog पर अगर आप गूगल Adsense का Ad लगाते हो तो आपके ब्लॉग पर काफी ज्यादा High CPC के Ads दिखाए जायेंगे जिससे आपको अच्छी खासी इनकम भी होगी।

इसके अलावा आप यह भी पता करे कि Adsense के अलावा आप अपने ब्लॉग को और अन्य किस तरह से monetize कर सकते है यदि आपको Adsesne का अप्रूवल नहीं मिल पाया तो।

6 . क्या आप उसमे एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है?

आप यह भी पता करे कि आप अपने ब्लॉग पर किसी भी Ad network के अलावा एफीलिएट मार्केटिंग से भी पैसा कमा सकते हो या नहीं। यानि ऐसे कौनसे एफिलिएट प्रोग्राम है जो आपके ब्लॉग से सम्बंधित है जिन्हे ज्वाइन करके आप उसके प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग से प्रमोट कर सकते है।

ऐसा मैं इसलिए कह रहा हु क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग में किसी भी Ad Network से ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है।

कई बड़े ब्लॉग Adsense के अलावा सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग से ही काफी अच्छी इनकम कर रहे है। इसलिए अगर आप एक बेस्ट और प्रॉफिटेबल niche पर काम करते है तो आप एक दिन अपने ब्लॉग से काफी अच्छा पैसा भी कमा पाएंगे।

Conclusion:

तो दोस्तों ये थे मेरे कुछ निजी विचार जिनके द्वारा आप भी अपने ब्लॉग के लिए एक बेस्ट और Profitable Blogging Niche आसानी से ढूंढ सकते है।

यहाँ यह भी जरुरी नहीं कि एक बेस्ट और profitable blogging niche में यह सभी विशेषताएं हो ही लेकिन अगर आप अच्छे से समय लगाकर ब्लॉग niche ढूंढ़ते हो तो आपको कोई न कोई ऐसा ब्लॉग niche मिल जायेगा जो आगे चल कर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

अगर आपको ये पोस्ट (ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाए?) अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करे और इस पोस्ट के बारे में आप क्या कहना चाहेंगे हमे कमेंट द्वारा जरूर बताये।

Read Also :

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply