You are currently viewing Blogging Kaise Shuru Kare in 2024? – Full Guide Step by Step

Blogging Kaise Shuru Kare in 2024? – Full Guide Step by Step

दोस्तों, आज के दौर में इंटरनेट से पैसे कमाना पहले से काफी ज्यादा आसान हो गया हैं क्योंकि इंटरनेट से पैसे कमाने के कई बेहतरीन तरीके मौजूद हैं और ब्लॉग्गिंग (Blogging) उनमें से एक बेहतर तरीका हैं। ब्लॉग्गिंग करके देश दुनियाँ में लाखों लोग आज के समय में घर बैठे इंटरनेट की मदद से अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

इसलिए अगर आप भी ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने का तरीका जानना चाहते हैं तो आपको ये पोस्ट अंत तक जरूर पढ़नी चाहिए।

आज इस लेख में मैं आपको Completely guide step by step बताऊंगा कि Blogging Kaise Shuru Kare? इसके लिए क्या क्या Process करनी होती हैं और इस दौरान आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना होगा ताकि आप अपनी एक Successful Blogging Journey की शुरुआत कर सकें।

आईये विस्तार से जानते हैं कि Blogging Kaise Shuru Kare?

Blogging Kaise Shuru Kare? (Full Guide Step by Step):

Blogging Kya Hai?

ब्लॉग्गिंग की शुरुआत करने से पहले आपको ये जानना जरुरी हैं कि blogging kya hai? तो फ्रेंड्स, ब्लॉग्गिंग एक ऐसा ऑनलाइन कार्य हैं जिसमें किसी वेबसाइट के माध्यम से content पब्लिश किये जाते हैं। ये कंटेंट ज्यादातर Text Form में होता हैं जिसे लोगों द्वारा ऑनलाइन पढ़ा जाता हैं।

उदाहरण के लिए अभी आप ये जो आर्टिकल पढ़ रहे हैं वह भी ब्लॉग्गिंग का ही हिस्सा हैं। और Acchagyan.com एक ब्लॉग वेबसाइट ही हैं। ब्लॉग्गिंग करने वाले व्यक्ति को ब्लॉगर (Blogger) कहा जाता हैं।

Blogging Kaise Shuru Kare, how to start blogging?
Blogging Kaise Shuru Kare?

कुछ समय पहले ब्लॉग्गिंग केवल Famous Person द्वारा केवल शौकिया तौर पे ही की जाती थी जिसमें वह केवल अपनी लाइफ से जुड़ी बातें ही शेयर करते थे और उसे कुछ लोगों द्वारा ही ऑनलाइन पढ़ा जाता था।

लेकिन अब ब्लॉग्गिंग का रूप बिल्कुल बदल चुका हैं। अब ब्लॉगिंग सिर्फ अपने शौक के लिए नहीं बल्कि ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बेहतरीन जरिया बन चुका हैं। और इसी वजह से आज हम सबको हर प्रकार की जानकारी इंटरनेट के द्वारा ऑनलाइन ही मिल जाती हैं।

आईये आगे जानते हैं कि ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कैसे करें?

Category या Niche सलेक्ट करें:

जैसा अभी मैंने आपको बताया कि ब्लॉग्गिंग की वजह से अब सभी प्रकार की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध हैं तो इसका मतलब हैं कि सभी Category में Articles लिखे जा रहे हैं।

इन सभी केटेगरी या निश में पैसा भी अलग-अलग मिलता हैं। इसलिए ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले आपको भी अपने Interest के अनुसार अपनी एक केटेगरी डिसाइड करनी होगी ताकि आप लम्बे समय तक उससे सम्बंधित Articles लिख सकें। जैसे:- टेक्नोलॉजी, फाइनेंस, फैशन, न्यूज़, कला, विज्ञान, कंप्यूटर ज्ञान, जनरल नॉलेज, करियर गाइड, कुकिंग, गार्डनिंग, प्रोडक्ट रिव्युज आदि कुछ भी।

Country एवं Language को Target करों:

आप किस देश की ऑडियंस के लिए आर्टिकल्स लिखना चाहते हो यह आपको पहले से ही Decide करना होगा। इसके साथ ही उस country के लिए आपको किस Language में आर्टिकल लिखेंगे यह भी आप पहले ही Decide करें।

वैसे यदि आप International Blogging करना चाहते हैं तो आप English Language भी Prefer कर सकते हैं क्योंकि इंग्लिश लैंग्वेज को समझने वाली ऑडियंस लगभग सभी देशों में हैं। अगर आप हिंदी भाषा में ब्लॉग्गिंग करते हो आपको सिर्फ India, Pakistan, Nepal आदि कुछ देशों की ही ऑडियंस मिलेगी।

सही Platform सेलेक्ट करें:

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए Blogger और WordPress ये दोनों सबसे ज्यादा पॉपुलर Platform हैं। इनमें से Google द्वारा Blogger एक फ्री service हैं जहां पर आप फ्री में अपना Blog बना सकते हो। लेकिन इसमें आपको Limited Features ही मिलते हैं। हालाँकि यहाँ आप बिना डोमेन और होस्टिंग के भी अपना ब्लॉग बना सकते हो। यहाँ आपको होस्टिंग फ्री मिलती हैं।

इसके मुकाबले अगर आप ज्यादा फीचर्स के साथ एक Professional Blog बनाना चाहते हैं तो आपको WordPress का यूज़ करना चाहिए। लेकिन WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए एक Domain और Hosting की जरूरत होती हैं।

Blogging Kaise Shuru Kare?, how to start blogging?
Blogging Kaise Shuru Kare?

इसके साथ ही यहाँ आपको कई सारे Plugings और Themes भी बिल्कुल फ्री मिल जाते हैं जो आपके ब्लॉग को आकर्षक तो बनाते ही हैं साथ इससे ब्लॉग का SEO भी अच्छे से हो पाता हैं। तो कुलमिलाकर सही बात ये ही हैं आपको WordPress पर ही अपना ब्लॉग सेटअप करना चाहिए।

एक अच्छा सा Domain खरीदें:

आपको अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा Domain खरीदना होगा। ये डोमेन एक ब्लॉग या वेबसाइट की पहचान होता हैं। अर्थात डोमेन के नाम से ही इंटरनेट की दुनियाँ में किसी ब्लॉग या वेबसाइट को जाना और पहचाना जाता है। उदाहरण के लिए अभी आप जिस ब्लॉग पे ये आर्टिकल पढ़ रहे हैं उसका नाम acchagyan हैं क्यूंकि इसका Domain name भी acchagyan.com ही हैं।

इस प्रकार आपको भी अपनी ब्लॉग केटेगरी के हिसाब से एक Unique Domain Name खरीदना होगा। डोमेन आप Godaddy से भी खरीद सकते हैं। Godaddy आपको आकर्षक दाम में मनचाहा डोमेन प्रोवाइड करता हैं।

Select Best Web Hosting:

वर्डप्रेस में ब्लॉग बनाने के लिए Domain के आलावा आपको Web Hosting की भी जरूरत पड़ेगी। Web Hosting एक ऐसी सर्विस होती हैं जिसमें एक Web Server पर आपको कुछ Space प्रोवाइड किया जाता हैं जहाँ पर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का समस्त डाटा स्टोर होता रहता हैं।

वैसे आजकल कई Web Hosting Provider कंपनिया हैं लेकिन उनमें से आपको एक बेहतरीन Web Hosting Service की ओर ही जाना चाहिए। लेकिन अभी आप ब्लॉग्गिंग में एक नई शुरुआत करने जा रहे हैं तो अभी आपको Shared Hosting ही लेनी चाहिए।

इसके लिए मैं आपको Hostinger का प्लान Suggest करूँगा क्योंकि Hostinger बेहद कम Price में एक बेहतरीन Hosting Plans प्रदान करता हैं और इसकी सर्विस भी काफी अच्छी हैं। वैसे जानकारी के लिए मैं आपको बता दू कि हमारा यह ब्लॉग भी अभी Hostinger पर Hosted हैं।

Blog Setup करें:

Domain और Hosting प्लान लेने के बाद अब आपको अपने ब्लॉग को Setup करना है। तो सबसे पहले आप डोमेन और Hosting दोनों को एक दूसरे से Connect करें। इसके लिए आप अपने Hosting Service Provider द्वारा दिए जाने वाले nameserver को अपने Domain के DNS सेटिंग में जाकर जोड़ दे।

इसके कुछ समय बाद आप Hosting Pannel में जाकर वहां से WordPress Install करें। WordPress Installation के बाद अब आप अपने वर्डप्रेस Dasboard को Open करें। अब इसमें मनचाही Theme Install करें, कुछ जरुरी Plugins Install करें।

इसके बाद WordPress की कुछ जरुरी Setting करें। जैसे:- General Setting में जाकर Site Title, Tagline, Date Format, Time Format, Time Zone और Language को अपने अनुसार Set करें। इसके बाद Permalink सेट करें।

Blog का SEO करें:

SEO का मतलब होता हैं Search Engine Optimization. यानि ब्लॉग या वेबसाइट को कुछ इस तरह Optimize करना जिससे आपकी वेबसाइट की जानकारी गूगल की तरह अन्य सभी Search Engines तक पहुँच सकें और उन्हें आपके ब्लॉग के बारे में अच्छी तरह से समझने में आसानी हो सकें ताकि इंटरनेट पर सर्च करने पर आपके ब्लॉग की जानकारी users तक पहुंचाई जा सकें।

Blogging Kaise Shuru Kare, how to start blogging, blogging process, blogging method
SEO: Search Engine Optimization

WordPress पर ब्लॉग या वेबसाइट का SEO करने के लिए आपको कई SEO Plugins मिल जाते हैं जो आपके ब्लॉग पोस्ट का अच्छे से SEO करने में Help करेंगे। इनमें Rankmath, Yoast सबसे ज्यादा Poplar SEO Plugins हैं। अतः आप इनमें से किसी भी एक SEO Plugin को जरूर Install करें।

Sitemap Submit जरूर करें:

सभी Search Engines तक अपने ब्लॉग के बारे में जानकारी पहुँचाने के लिए आपको Internet Search Engines के अंदर उसके Webmaster Tool की सहायता से ब्लॉग का Sitemap जरूर Submit करना होगा। ऐसा करने से आपके ब्लॉग पर Organic Traffic आने लगेगा और धीरे धीरे आपका ब्लॉग इंटरनेट पर फेमस होने लगेगा।

SEO Friendly Blog Post लिखें:

सबकुछ सेटअप कर लेने के बाद अब आपको अपने ब्लॉग पर Articles लिखने शुरू कर देने हैं। और हाँ, यहाँ आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना होगा ताकि आप अपने ब्लॉग करियर में कभी फैल न हो। जैसे- आपको केवल अपनी केटेगरी से रिलेटेड ही आर्टिकल्स लिखने हैं, इसके अलावा आपको पोस्ट लिखने की Consistancy बनाये रखनी होगी।

कहने का मतलब हैं कि आप अगर एक सप्ताह में कम से कम तीन Articles लिख रहे हैं तो आगे भी इसी तरह ये काम करते रहें। इससे कई फायदे होंगे जैसे- Search Engines में आपके Articles Rank करेंगे, Audience को भी इसी तरह के ब्लॉग पसंद आते हैं जहां पर Regular Basis पर New Articles पब्लिश किये जाते रहते हैं।

Blog Promotion जरूर करें:

Promotion यानि Marketing प्रत्येक business के लिए बेहद जरुरी होती हैं। ठीक उसी तरह एक Blog या Website के लिए भी उसकी मार्केटिंग या Promotion करना जरुरी होता हैं। ताकि आपकी एक Personal Audience बन सकें। इससे आपका ब्लॉग बहुत ज्यादा फेमस होगा।

Blog Promotion के लिए आप Free और Paid दोनों तरीकों को आजमा सकते हैं।

फ्री प्रमोशन के लिए आप सभी Social Media Sites पर अकाउंट बनाएं और वहां अपने ब्लॉग को प्रमोट करते रहें। आप चाहे तो अपने ब्लॉग से रिलेटेड Page भी बना सकते हैं, अपने ब्लॉग की केटेगरी से मिलते जुलते Groups को भी Join कर सकते हैं और वहां पर समय समय पर अपने ब्लॉग Post को शेयर करते रहें।

ब्लॉग्गिंग की शुरूआत में आपको Paid Promotion से बचना चाहिए इसके बजाये अगर आप फ्री और Organic Traffic लाने पर फोकस करेंगे तो बेहतर रहेगा। ये तरीका आप बाद में भी Try कर सकते हैं।

At Last:

एक नए ब्लॉगर के रूप में कई बातों का ध्यान रखना आवश्यक हैं जिसके बारे में आज इस लेख में आपने विस्तार से जानकारी प्राप्त की हैं। मुझे उम्मीद हैं कि इससे आपको काफी जानकारी मिली होगी।

लेकिन यदि फिर भी ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित आपके मन में कुछ सवाल हो तो इसके लिए हमें नीचे Comment box में जरूर लिखें। मैं जल्दी ही आपके सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करूँगा।

जाते जाते इस पोस्ट को अपने दोस्तों एवं Family members के साथ शेयर जरूर करें। इससे हमें आपके लिए नयी नयी जानकारी पोस्ट करने की प्रेरणा मिलती हैं।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply