You are currently viewing प्रेरणादायक छोटी कहानियाँ (3 Best Hindi Stories)

प्रेरणादायक छोटी कहानियाँ (3 Best Hindi Stories)

प्यारे दोस्तों! कैसे हैं आप सब? उम्मीद करता हूँ आप सब मजे में ही होंगे। दोस्तों, अच्छाज्ञान ब्लॉग पे हिंदी कहानियों का सिलसिला लगातार जारी हैं और इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम फिर से हाज़िर हैं और आपके लिए लाये हैं कुछ ऐसी प्रेरणादायक छोटी कहानियाँ जो आपको अच्छी तो लगेगी ही साथ ही कुछ न सीख भी अवश्य देगी।

-प्रेरणादायक छोटी कहानियाँ-

-: सद्व्यवहार :-

एक राजा के सपने में एक परोपकारी साधु ने कहा कि कल रात को तुम्हें एक विषैला सांप कटेगा। वह सर्प अमुक पेड़ की जड़ में रहता हैं और वह तुमसे पूर्व जन्म की शत्रुता का बदला लेना चाहता हैं।

सुबह जब राजा सोकर उठा तो उसने निर्णय लिया कि सर्प के साथ मधुर व्यवहार करके उसका मन बदल देगा। शाम होते ही राजा ने उस पेड़ की जड़ से लेकर अपनी शय्या तक फूलों का बिछोना बिछवाया, सुगन्धित जलों का छिड़काव कर मीठे दूध के कटोरे जगह रखवा दिए।

रात को सांप अपनी बाम्बी में से बाहर लिकला और राजा के महल की तरफ चल दिया। वह जैसे आगे बढ़ता गया, अपने लिए की गई स्वागत व्यवस्था को देखकर आनन्दित होता गया।

प्रेरणादायक छोटी कहानियाँ, moral stories in hindi
प्रेरणादायक छोटी कहानियाँ

सांप के मन में स्नेह उमड़ आया। सद्व्यवहार, नम्रता, मधुरता के जादू ने उसे मंत्रमुग्ध कर लिया था। कुछ देर बाद सांप राजा के शयन कक्ष में पहुंचा।

उसने सोचा जिसका ऐसा मधुर व्यवहार है, उस धर्मात्मा राजा को कैसे काटू? उसने राजा से कहा, राजन! मैं तुम्हें काटकर अपने पूर्व जन्म का बदला चुकाने आया था लेकिन तुम्हारे सद्व्यवहार ने मुझे परास्त कर दिया। अब मैं तुम्हारा शत्रु नहीं मित्र हूं।

-: जीवन व संघर्ष :-

एक बार एक अध्यापक कक्षा में विद्यार्थियों को तितली की इल्ली के बारे में पढ़ा रहे थे। उन्होंने उनसे कहा कि यह इल्ली दो घंटे बाद तितली में बदल जाएगी लेकिन इसके लिए उन्हें अपने खोल से बाहर आने में संघर्ष करना होगा।

उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि जब इल्ली बाहर निकलने की कोशिश करें तो कोई भी उस इल्ली की मदद ना करें। यह कहकर वे कक्षा से बाहर चले गए।

सभी विद्यार्थियों ने उसे ध्यान से देखना शुरू कर दिया। दो घंटे बाद इल्ली ने बाहर निकलने की कोशिश शुरू कर दी।

उसे इतना संघर्ष करते हुए देख एक छात्र को उस पर दया आ गई और उसने इल्ली की सहायता करनी शुरू कर दी।

तभी अध्यापक कक्षा में आ गए और उसे रोक दिया। वे विद्यार्थियों को समझाने लगे कि यदि इल्ली ने बाहर आने ने संघर्ष नहीं किया और बाहर आ गई तो, यह मर जाएगी और इसके विपरीत यदि यह बिना सहायता के बाहर आई तो बच जाएगी।

अपने खोल से बाहर आने के लिए जो संघर्ष करती हैं, वह तितली के पंखो को मजबूत करता है। तुम्हें भी जीवन में स्वयं संघर्ष करना चाहिए।

शिक्षामंत्र: संघर्ष ही जीवन में सफलता की कुंजी हैं। संघर्ष व्यक्तित्व को निखारकर उसे मजबूत बनाता हैं।

-: सच्ची कोशिश :-

एक बार एक व्यक्ति सर्कस ने आए हाथी को देखने लगा। रस्सी से बंधे हाथी को देखकर वह सोच रहा था कि जो हाथी जाली, मोटी चैन या कड़ी को भी तोड़ देने की शक्ति रखता हैं वह एक साधारण रस्सी से बंधे होने पर भी कुछ क्यों नहीं करता?

उसने कई लोगों से इस सवाल का जवाब पूछा लेकिन कोई भी जवाब देने में समर्थ नहीं था। तभी उसे सर्कस का ट्रेनर नजर आया।

उसने उससे पूछा कि यह हाथी अपनी जगह से इधर-उधर क्यों नहीं भागता या रस्सी क्यों नहीं तोड़ देता? प्रशिक्षक का जवाब बेहद हैरान करने वाला था।

वह बोला, ‘जब यह हाथी छोटा था तब भी इसे इसी रस्सी से बांधा जाता था। उस समय यह बार-बार इस रस्सी को तोड़ने की कोशिश करता था पर कभी तोड़ नहीं पाया।

अनेकों बार कोशिश करने के कारण हाथी को यह विश्वाश हो गया कि रस्सी को तोडना असंभव हैं तो उसने कोशिश करना ही बंद कर दिया।

जबकि आज वह रस्सी को तोड़ने की ताकत रखता हैं। उस हाथी की तरह हमारे आसपास भी ऐसे कई लोग मिलते हैं जो जिंदगी में कोशिश करना छोड़ चुके हैं।

सच्चाई यही है कि सच्ची कोशिश इंसान को हमेशा सफलता की ओर ले जाती हैं।

और आखिर में,

तो प्यारे दोस्तों, अगर आपको ये प्रेरणादायक छोटी कहानियाँ पसंद आयी हो तो इन्हें अपने दोस्तों साथ शेयर जरूर करें। और आपको किस तरह की कहानियां पढ़ना पसंद हैं नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply