You are currently viewing Ek Successful Blogger Kaise Bane? – 12 Best Tips

Ek Successful Blogger Kaise Bane? – 12 Best Tips

आज के दौर में ब्लॉगिंग शुरू करना तो बेहद आसान हैं लेकिन एक सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बने (Successful Blogger Kaise Bane)? इसके बारे में बहुत कम लोगों को मालूम हैं।

दोस्तों, जैसा कि आप सब जानते हैं कि ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा जरिया हैं और यही सोचकर ही कई लोग ब्लॉग्गिंग करना स्टार्ट कर देते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही लोग ब्लॉग्गिंग में सक्सेसफुल हो पाते हैं।

तो ऐसा क्यों होता हैं कि केवल कुछ लोग ही एक Successful Blogger बन पाते हैं बाकि नहीं? आखिर वो ऐसा क्या करते हैं जो उन्हें सबसे बेस्ट बनाता हैं blogging career में?

ऐसे ही कुछ सवाल शायद आपके मन में भी होंगे। तो आज ऐसे ही सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलेंगे। अतः आप ये आर्टिकल पूरा जरूर पढ़े ताकि आप भी बहुत जल्दी एक Successful Blogger बन सकें। तो आईये जानते हैं एक Successful Blogger बनने के 11 Best Tips:-

कम समय में एक Successful blogger Kaise Bane?

1. Start as a Part Time:

अगर आप भी कोई job करते हैं तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप blogging को part time के रूप में ही स्टार्ट करें क्यूंकि स्टार्टिंग में ब्लॉगिंग के बारे में काफी कुछ चीजे सीखनी पड़ती हैं और starting में earning भी ज्यादा नहीं हो पाती हैं।

सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बने (Successful Blogger Kaise Bane)?
सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बने (Successful Blogger Kaise Bane)?

इसलिए कुछ समय बाद जब आपको लगे कि आप ब्लॉगिंग से अच्छी income करने लगे हैं तब आप अपनी job छोड़कर Full time Blogging स्टार्ट कर सकते हो।

2. Find Your Passion/Interested Topic:

Blogging Career में आप तभी सफल हो सकते हो जब आप अपने passion या Interested Topic पर काम करोगे। यानि जब आप अपने interest के अनुसार टॉपिक सेलेक्ट करके ब्लॉगिंग स्टार्ट करते हो तो आप अच्छे से ब्लॉग्गिंग कर पाओगे और regular articleपब्लिश कर पाओगे।

यदि आप ऐसा नहीं करते हो तो शायद आप कुछ समय बाद इसमें बोरियत महसूस करने लगोगे और तब आप शायद ब्लॉग्गिंग भी छोड़ दोगे। इसलिए मेरा यह मानना हैं कि blogging के लिए आपको अपने interest के according ही topic या niche सेलेक्ट करना चाहिए।

3. अपनी ऑडियंस को समझे :

एक ब्लॉगर के रूप में आपको पहले अपनी ऑडियंस को जानना होगा। आपको ऑडियंस के बारे में जानकारी होनी चाहिए कि इंटरनेट पर यूजर क्या पढ़ना चाहता है और उसे किस तरह की जानकारी पढ़ना पसंद हैं। इस प्रकार ऑडिएंस के हिसाब से ही आपको अपना ब्लॉग बनाना होगा।

अगर आप एक target audience और Target Niche के हिसाब से अपना ब्लॉग बनाओगे तो आपको अपने ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक देखने को मिलेगा और उससे आप अच्छी इनकम भी प्राप्त कर पाओगे।

इससे एक फायदा ये भी होगा कि आपकी ऑडियंस आपको अपने फील्ड का मास्टर समझने लगेगी और लोग आपसे ज्यादा से ज्यादा इंटरेक्ट कर पाएंगे।

4. Writing Skill Develop करें:

जब आप ब्लॉग स्टार्ट करते हैं तब आपके लिखने का स्टाइल थोड़ा low level का होता हैं और आप काफी grammatical mistakes भी करते हैं। इसलिए आप रेगुलर other blogs भी पढ़ते रहे और उनकी content writing style भी समझे।

ब्लॉगिंग फील्ड में कंटेंट लिखने की कला ही आपको इस फील्ड में सफलता के करीब लेकर जाएगी। ब्लॉग पर आप जो कुछ भी लिखेंगे उसे इंटरनेट पर कोई भी व्यक्ति पढ़ सकता हैं। और यूजर वो ही आर्टिकल पढ़ना पसंद करता हैं जहां पर उसे बेहतर, सटीक और पूरी जानकारी मिले।

अगर आप ब्लॉग में भ्रामक जानकारियाँ देंगे तो यूजर को वो पसंद नहीं आएगी और यूजर दुबारा आपके ब्लॉग पर लौट कर नहीं आएगा। इसलिए आपको अपनी content writing की skill को लगातार बेहतर करते रहना होगा।

आप जब भी कोई आर्टिकल लिखें तो उसे पब्लिश करने से पहले एक बार starting से end तक चेक करें। अपनी typing speed भी fast करें ताकि आप ज्यादा से ज्यादा लम्बे आर्टिकल बेहद कम समय में लिखकर पब्लिश कर सकें।

content writing के लिए आप एक काम और कर सकते हैं वो ये कि जिस article को आप लिखने जा रहे हैं पहले उसके main headings को अपनी पोस्ट में लिख ले और बाद में उन्हीं सभी points को description के साथ लिखें।

इसके अलावा content को बेवजह ज्यादा लम्बा न खींचे बल्कि उनमें आप अपनी बात ‘to the point’ आसान और कम शब्दों में बताने की कोशिश करें। content में starting से ही flow बनाये ताकि यूजर उसे पूरा पढ़ने में interest ले।

एक और बात कि ब्लॉगिंग में आपको Quantity की जगह Quality पर ज्यादा फोकस करना होगा। मेरा मतलब हैं कि आप जल्दबाजी में ज्यादा से ज्यादा कचरा आर्टिकल लिखने के बजाये सिर्फ बेहतरीन और कम्पलीट (Quality Post) आर्टिकल लिखने पर फोकस करें। चाहे आप महीने में 10 आर्टिकल ही क्यों न लिखें लेकिन वो दूसरों से बेहतरीन और थोड़े यूनिक होने चाहिए।

content के लास्ट में conclusion भी जरूर लिखें और आप अपने visitors को कमेंट करने जरूर कहे क्यूंकि visitors ही आपके ब्लॉग और कंटेंट के बारे में सही feedback दे पाए।

5- SEO Techniques सीखें:

हर एक ब्लॉगर ये चाहता हैं कि उसके ब्लॉग की सभी पोस्ट search result में top पर आये तो उसके लिए उनको अपनी ब्लॉग पोस्ट का good SEO करना होता हैं। SEO (Search Engine Optimization) ब्लॉगिंग का महत्वपूर्ण पार्ट हैं। इसके बिना इंटरनेट पर आपका ब्लॉग एक तरह से अदृश्य ही होगा। किसी भी तरह का कंटेंट SEO की मदद से ही यूजर तक पहुँच पाता है।

Successful Blogger Kaise Bane, how to become a successful blogger
सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बने (Successful Blogger Kaise Bane)?

और SEO कोई एक साधारण काम नहीं हैं। इसके अंतर्गत कई तरह के कार्य शामिल होते हैं। जैसे: On Page SEO, Of Page SEO, Technical SEO, Backlinks, Keyword Reasearch, Authority Domain, Page Authority इत्यादि।

अगर ब्लॉग को रैंक कराना है तो आपको SEO के इन सभी तरीकों पे काम करना होगा। और हाँ, समय के हिसाब से SEO रूप और तरीका भी बदलता रहता है। इसलिए आप हमेशा ब्लॉग्गिंग में अपडेट रहे और SEO के नए तरीके सीखते रहें ताकि आपके ब्लॉग की सभी पोस्ट top position पर rank करें।

5. Copy Paste न करें:

आजकल कुछ youtubers और bloggers इंटरनेट पर ज्ञान बांटते रहते हैं कि आप फला तरीके से AI tool की मदद से आर्टिकल लिखो और लाखों रूपये कमाओ।

और कुछ bloggers हमेशा इसी कॉपी पेस्ट के चक्कर में लगे रहते हैं। और आजकल तो Chat GPT की मदद से भी आर्टिकल लिखने लगे हैं।

अगर आप भी ऐसे लोगों की बातों में आकर ब्लॉगिंग फील्ड में काम कर रहे हैं तो मित्र! मेरी ये बात गाँठ बांध रख लो कि इस तरह कॉपी पेस्ट करके आप blogging में कहीं टिक नहीं पाओगे और एक दिन आप ब्लॉगिंग को ही गालियाँ देते हुए हमेशा इस फील्ड को छोड़ देंगे।

आप अपने ब्लॉग का जितना ज्यादा प्रमोशन करेंगे उतनी ही आपके ब्लॉग की popularity बढ़ेगी और साथ ही ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बढ़ेगा।

फ्री ब्लॉग प्रमोशन के लिए आप सोशल मीडिया का यूज़ कर सकते हैं। इसके लिए आप सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने ब्लॉग के नाम का पेज बनाये और वहां रेगुलर पोस्ट promote करते रहें।

इसके साथ ही आप अपने ब्लॉग से रिलेटेड forums भी join करें जैसे – Quora. यहाँ पर लोग कई प्रकार के question करते हैं और यदि आपने उस प्रश्न से सम्बंधित कोई पोस्ट लिखी हैं तो आप यहाँ उस प्रश्न का जवाब दे और साथ ही नीचे अपनी ब्लॉग पोस्ट का link भी दे सकते हैं जिससे आपके ब्लॉग पर यहाँ से भी ट्रैफिक आएगा।

8- Blogging की Knowledge बढ़ाते रहें:

आप ये कभी न सोचे कि आप एक blogging expert बन गए हो और अब आपको कुछ भी सीखने की जरूरत नहीं हैं। तो फ्रेंड्स जैसा कि आप सब जानते हैं कि सभी चीजों में update और changes आते ही रहते हैं।

ठीक उसी तरह ब्लॉगिंग में भी समय समय पर बदलाव आते ही रहते हैं और गूगल भी अपने algorithm में changes करता ही रहता हैं और जब भी ऐसा होता हैं लाखों websites इससे effected होती हैं।

ब्लॉगिंग की शुरुआत से लेकर आज तक इसमें लगातार कई प्रकार के बदलाव (updates) होते आये है। शुरुआत में ब्लॉगिंग का तरीका कुछ और था और आज कुछ और हैं तथा भविष्य में भी इसमें लगातार बदलाव आते रहेंगे।

और जो भी ब्लॉगर समय के साथ अपने आपको update नहीं करता है वो blogging की दुनियाँ में पिछड़ जाता हैं। इसलिए जरुरी हैं कि एक ब्लॉगर के रूप हमेशा कुछ नया सीखते रहें और अपना ज्ञान बढ़ाते रहे।

इसके अलावा regular ब्लॉग पढ़ने से आपको SEO की New techniques भी समझ आती हैं जिससे आपको अपनी कमियां दूर करने के ideas मिलते हैं और दूसरे bloggers साथ अच्छे professional relation भी बनते हैं जो कि आपके ब्लॉग के लिए काफी मयदेमन्द होता है।

10 – Comment का Reply करें:

आपके followers और visitors की आपसे कुछ उम्मीदें भी होती हैं जिसके लिए वो आपके हर एक पोस्ट में कुछ सवाल या सुझाव भी देते हैं। अतः आप उन सभी comments का reply समय से करने की कोशिश करें। इससे आपके followers का आपके ऊपर विश्वाश बढ़ता जाता हैं और वो रेगुलर आपके ब्लॉग को visit भी करता हैं।

4. ब्लॉगिंग को प्रॉपर समय दे:

ब्लॉगिंग में आपको सक्सेस तभी मिलेगी जब आप इसमें सीरियस होकर काम करेंगे। अगर आप केवल टाइम पास के हिसाब से ब्लॉग्गिंग करना चाहते हो तो ब्लॉग्गिंग में सफल होने के चांस बिल्कुल न के बराबर हैं।

एक और बात मैं आपको बता दू कि ब्लॉगिंग में सफलता रातों रात नहीं मिलती है। इसके लिए कम से कम एक साल तक लगातार मेहनत करनी होगी और अपने ब्लॉग को एक अच्छे मुकाम पर स्थापित करना होगा।

ब्लॉगिंग को आप एक बिज़नेस की तरह समझें और प्रति दिन उसमें अपना निर्धारित समय जरूर दे। इसलिए अगर आप इसमें continue काम करते रहेंगे तो आप पाएंगे कि धीरे धीरे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने लगा हैं और आपकी इनकम भी तेजी से बढ़ने लगी हैं।

6. ऑडियंस का फीडबैक लेते रहे:

ब्लॉगिंग में सक्सेस हेतु समय समय पर अपनी ऑडियंस का फीडबैक लेते रहना भी एक बेहतरीन तरीका है। क्योंकि इससे आप अपनी ऑडियंस को अच्छे से समझ पाओगे और उनके द्वारा दिए गए फीडबैक के आधार पे अपने ब्लॉग में होने वाली गलतियों और कामियों को भी दूर कर पाओगे।

3- Select Best Blogging Tools (Domain, Hosting, Theme etc.):

1. Blogging Platform- 

ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करने से पहले आपको यह decide कर लेना चाहिए कि आप blogging के लिए कौनसा platform यूज़ करना चाहते हैं। इसके लिए दो most popular SMS (Content Management System) हैं – WordPress and Blogger.

इन दोनों में से आप किसी भी प्लेटफार्म को सेलेक्ट कर सकते हैं। दोनों की अपनी अपनी खूबियां हैं।

लेकिन यदि आपको एक successful ब्लॉगर बनना हैं तो मैं आपको सिर्फ WordPress ही recommend करूँगा क्यूंकि WordPress पे आपको कई features मिलते हैं जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग का SEO, appearance, user experience बढ़ा सकते हो।

एक और बात कि जितने भी successful blogs हैं उनमें से ज्यादातर blogs wordpress पर ही बने हुए हैं।

2. Domain- 

Blogging platform सेलेक्ट कर लेने के बाद आप अपने टॉपिक से रिलेटेड ब्लॉग का नाम (टाइटल) choose करें और उसी टाइटल को ध्यान में रखते हुए domain खरीदें। इसके लिए आप Top Level Domain ही खरीदें जैसे – .com, .org, .net, .info आदि।

इसके अलावा यदि आप किसी country को target करके ब्लॉग बना रहे हैं तो आप country wise डोमेन भी ले सकते हैं जैसे – इंडिया के लिए .in या USA के लिए .us आदि।

अगर आप International Audience target करना चाहते हैं तो फिर आप .com ले क्यूंकि इस डोमेन की रैंकिंग काफी अच्छी रहती हैं और Adsense का अप्रूवल भी जल्दी मिल जाता हैं।

3. Hosting- 

वर्डप्रेस पे ब्लॉग बनाने के लिए आपको domain के अलावा hosting की भी जरुरत होती हैं। होस्टिंग purchase करते समय आपको server speed, band width, disk space, backup facility, customer support आदि बातों को ध्यान में रखते हुए ही hosting खरीदें।

WordPress के लिए आप कभी भी free hosting न खरीदें। इससे आपके ब्लॉग को नुकसान ही होता हैं क्यूंकि free hosting में आपके ब्लॉग पर आपका 100% command नहीं होता हैं।

4. Template/theme- 

अब बात करते हैं template या theme की तो आपको अपने ब्लॉग के simple template ही यूज़ करनी चाहिये जिसमें white background हो पर ज्यादा colorful वाला template यूज़ न करें।

एक और जरुरी बात कि ब्लॉग का template fully responsive होना चाहिए ताकि आपका ब्लॉग किसी भी मोबाइल या टेबलेट की screen के अनुसार अच्छी तरह से adjust हो सकें। ऐसे template user experience को बढ़ाते हैं और इससे गूगल भी पसंद करता हैं।

इसके अलावा ब्लॉग टेम्पलेट में header, footer, layout, sidebar, email subscribe, logo, fevicon, social media link, author आदि को अच्छे से modify करें।

साथ ही अपने ब्लॉग में important pages जैसे – about, privacy policy, contact, disclaimer आदि जरूर बनाये ताकि इंटरनेट पर आपकी authority built हो सकें।

8. लगातार सीखते रहें:

आप ब्लॉगिंग फील्ड के दिग्गज और Pro Bloggers से भी सिखने का प्रयास करें। उन्होंने क्या गलतियां की हैं आप उनसे भी सीखें।

हालाँकि मैं मानता हूँ कि एक नए ब्लॉगर के लिए शुरुआत में सभी प्रकार की नॉलेज होना थोड़ा कठिन होता हैं लेकिन लगातार इसी फील्ड में काम करते रहने पर एक beginner से Pro Blogger बनने में ज्यादा समय नहीं लगता हैं।

12 – धैर्य (Patients) रखें:

दोस्तों ब्लॉग्गिंग करना कोई आसान काम नहीं हैं पर शायद ज्यादा मुश्किल भी नहीं हैं क्यूंकि अगर आप सोचते हैं कि ब्लॉग स्टार्ट करते ही अच्छी income प्राप्त करने लगोगे तो असा नहीं हैं।

इसके लिए आपको धैर्य (patients) रखना होगा कयूंकी इसका result धीरे धीरे और मिलता हैं और एक दिन आप अपने name, fame एंड money भी प्राप्त कर पाओगे।

FAQ: Ek Successful Blogger Kaise Bane?

मैं एक सफल ब्लॉगर जल्दी कैसे बन सकता हूं?

उत्तर : एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपको लगातार सीखते रहने की कला, कंटेंट राइटिंग स्किल, SEO, सोशल मीडिया मार्केटिंग स्किल विकसित करनी होगी।

एक सफल ब्लॉग बनाने में कितना समय लगता है?

उत्तर : ब्लॉगिंग फील्ड में कोई भी रातों रात सफल नहीं हो जाता। एक सफल ब्लॉगर बनने की journey में कम से कम 1 से 2 साल का समय लगता हैं।

एक सफल ब्लॉग कैसा दिखता है?

उत्तर : बेहतरीन डिज़ाइन, उत्कर्ष्ट लेखन, ज्यादा ट्रैफिक, अच्छी रैंकिंग और अच्छा DA PA और अच्छी इनकम एक एक सफल ब्लॉग की निशानी हैं।

ब्लॉगर कितना कमाते हैं?

उत्तर : ब्लॉगिंग में कमाई की कोई लिमिट नहीं हैं। यहाँ पर दुनियाँभर में लाखों bloggers हैं जो 100$ से लकर 50000 डॉलर तक भी कमाते हैं।

ब्लॉग पोस्ट में कितने शब्द लिखने चाहिए?

उत्तर : वैसे तो ब्लॉग पोस्ट में शब्दों के लिखने की कोई सीमा नहीं हैं लेकिन ब्लॉग पोस्ट की अच्छी रैंकिंग के लिए कम से कम 1000 शब्दों का लिखना जरुरी है।

At Last:

तो friends मुझे ऐसा लगता हैं कि अब आप अच्छे से जान गए होंगे कि एक Successful Blogger Kaise Bane

यदि ये जानकारी आपके लिए helpfull रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें।
Thanks for visit here…

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply