You are currently viewing Sone Ka Anda Dene Wali Murgi | सोने का अंडा देने वाली मुर्गी-Best Story 2022

Sone Ka Anda Dene Wali Murgi | सोने का अंडा देने वाली मुर्गी-Best Story 2022

प्यारे बच्चों! आज मैं आपके लिए एक और नई कहानी लेकर फिर से हाजिर हूं। उम्मीद करता हूं आपको ये कहानी जरूर पसंद आएगी। तो आईये पढ़ते हैं Sone Ka Anda Dene Wali Murgi, सोने का अंडा देने वाली मुर्गी की कहानी

Sone Ka Anda Dene Wali Murgi

-: सोने का अंडा देने वाली मुर्गी :-

एक समय की बात हैं। किसी गांव में माधव नाम का एक आदमी रहता था। उसने अपने घर के बाड़े में बहुत सारी मुर्गियां पाल रखी थी। उनसे उसे हर रोज बहुत सारे अण्डे प्राप्त होते थे जिन्हें बाजार में बेचकर वो अच्छे खासे पैसे कमा लेता था।

इसी तरह एक दिन जब वो मुर्गियों के अण्डे इक्क्ठा कर रहा था तो उसने देखा कि उनमे से एक अण्डा सोने की तरह चमक रहा था। जब माधव ने ध्यान से उस अण्डे को देखा तो पाया कि वो सच में एक सोने का ही अण्डा था। यह देखकर माधव ख़ुशी से फुला न समाया।

माधव ने जब सोने के अण्डे को बाजार में जाकर बेचा तो बदले में उसे बहुत सारे पैसे मिले। इससे माधव बहुत खुश हुआ। अगले दिन उसे फिर से एक सोने का अण्डा मिला तो माधव ने सोचा कि इन सभी मुर्गियों में से ऐसी कौनसी मुर्गी हैं जो हर रोज़ एक सोने का अण्डा दे रही हैं। मुझे जल्दी ही उस मुर्गी के बारे में पता लगाना होगा।

उसे एक उपाय सूझा। उसने सभी मुर्गियों को चार समूहों में अलग करके दड़बों में बंद कर दिया। इस प्रकार अगले दिन जब उसने सभी दड़बों को देखा उनमें से एक दड़बे में सोने का अंडा चमकता हुआ मिला।

अब माधव ने उस दड़बे की सभी मुर्गियों को फिर से अलग अलग दड़बों में बंद कर दिया ताकि सोने के अण्डे वाली मुर्गी का पता लगाया जा सकें।

अगले दिन माधव ने देखा कि एक छोटे से दड़बे में से सोने का अण्डा चमक रहा हैं। उस दड़बे में कुल तीन मुर्गियां थी। अब माधव में फिर से उन मुर्गियों को अलग अलग दड़बों में बंद कर दिया और इस प्रकार उसने आसानी से सोने का अण्डा देने वाली मुर्गी का पता लगा लिया।

अब माधव ने बाकि सभी मुर्गियों को बेच दिया और उस मुर्गी का खास खयाल रखने लगा। वो मुर्गी इसी तरह हर रोज एक सोने का अण्डा देती जिसे माधव बाजार में जाकर बेच देता।

धीरे धीरे माधव अमीर होने लगा लेकिन अब उसके मन में लालच आने लगा। अब हर रोज केवल एक ही सोने का अण्डा बेचकर वह खुश न था। अब उसे ज्यादा अण्डे चाहिए थे।

इसलिए उसने सोचा कि ये मुर्गी हर रोज मुझे एक सोने का अंडा देती हैं लेकिन इसके पेट में जरूर बहुत सारे सोने के अंडे होंगे। क्यों न उन सभी अंडो को मैं एक ही बार में प्राप्त कर लू। और फिर उस सभी अंडों को बेचकर मैं बहुत ज्यादा अमीर बन जाऊंगा।

ऐसा सोचकर कुछ ही देर बाद उसने उस मुर्गी को मार दिया और जब उसका पेट चीरकर देखा तो उसके अंदर एक भी अंडा नहीं मिला। ये देखकर माधव बहुत दुःखी हुआ क्योंकि जैसा उसने सोचा था वैसा कुछ भी नहीं मिला।

अब माधव अपने किये पर बहुत पछता रहा था क्योंकि उसने अपनी बाकि सभी मुर्गियों को भी बेच दिया और अब ज्यादा लालच के कारण सोने का अंडा देने वाली मुर्गी को भी मार डाला। अब उसके पास कुछ नहीं बचा।

इस कहानी से शिक्षा: लालच बुरी बला हैं।

अगर आपको ये कहानी (Sone Ka Anda Dene Wali Murgi, सोने का अंडा देने वाली मुर्गी) पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

आपके लिए कहानियां और भी हैं, जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply