Do Bakriyon Ki Kahani – Best Child Story 2021

Do Bakriyon Ki Kahani – Best Child Story 2021

Do Bakriyon Ki Kahani (दो बकरियों की कहानी):

एक समय की बात है। एक बहुत बड़े जंगल में दो बकरियां रहती थी। उस घने जंगल के बीच में से एक नदी बहती थी और दोनों बकरियां उस नदी के दोनों किनारों की तरफ रहती थी। इस प्रकार वे दोनों अपने अपने किनारे की तरफ की हरी घास खाया करती थी।

एक दिन उनमें से एक बकरी ने सोचा कि मैं हमेशा ही नदी के इस किनारे की तरफ रहकर घास खाती हूँ, मैंने कभी भी नदी के उस तरफ जाकर भी नहीं देखा। अगर मैं नदी के उस तरफ जाऊ तो मुझे और भी ताजा और हरी घास खाने को मिल सकती है।

ये सोचकर वो बकरी नदी के दूसरी तरफ जाने लगी। नदी के दूसरी और जाने का मात्र एक ही रास्ता था और वो था एक पतला सा लकड़ी का पुल जिसपर एक बार में सिर्फ एक ही जानवर गुजर सकता था।

वो बकरी उस पुल तक गयी और पुल पार करने लगी तो उसने देखा कि पुल के दूसरे किनारे एक और बकरी पहले से ही खड़ी है और वो भी पुल पार करना चाहती है। धीरे धीरे दोनों बकरियां नजदीक आयी और अपने सामने आकर खड़ी हो गयी।

पहली बकरी ने दूसरी बकरी से कहा – पीछे हटो और मुझे पुल पार करने दो।

तो दूसरी बकरी बोली – नहीं पहले मैं आयी थी इस पुल पर। इसलिए पहले मैं जाउंगी।

पहली बकरी – नहीं पहले मैं जाउंगी क्यूंकि पहले मैं ही इस पुल पर चढ़ी थी। अब पीछे हटो और रास्ता दो।

इस प्रकार दोनों बकरियों में से कोई भी पीछे हटने को तैयार नहीं थी। अब वे दोनों बकरियां आपस में ही लड़ने लगी और उनका झगड़ा बढ़ने लगा।

लड़ते लड़ते अचानक एक बकरी को अपने दादाजी की सुनाई हुई एक कहानी याद आ गयी जिसमे दो बकरियां इसी तरह लड़ते हुए पुल से नीचे गिर जाती है और पानी में डूबकर मर जाती है।

अब वो बकरी दूसरी बकरी से कहती है – बहन! हम दोनों तो ख़ामख़ा ही लड़ रही है। इससे हमें कोई फायदा नहीं होने वाला। इसलिए हमें थोड़ा समझदारी से काम लेना चाहिए।

ऐसा कहकर वो बकरी वहीं बैठ गई और दूसरी बकरी से कहा – बहन अब तुम मेरे ऊपर से होकर आगे निकल जाओ।

दूसरी बकरी ने भी वैसा ही किया और आगे बढ़ गई। इसके बाद पहली बकरी उठी और वो भी अपने रास्ते चल पड़ी। इस प्रकार दोनों बकरियों ने शांति से पुल पार कर लिया और वहां जाकर हरी हरी घास खाने का आनंद लेने लगी।

इस कहानी से शिक्षा : शांति और समझदारी से किसी भी समस्या का समाधान निकाला जा सकता है।

तो प्यारे दोस्तों, आपको ये Do Bakriyon Ki Kahani कैसी लगी नीचे कमेंट करके हमे जरूर बताये। और साथ ही आप यह भी बताना कि यहाँ आप और कौन कौन सी कहानी पढ़ना चाहते हो ताकि हम आपके लिए और भी अच्छी अच्छी मजेदार कहानियां आपके लिए लेकर आते रहे।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply