You are currently viewing Blogspot Se Paise Kaise Kamaye In 2023 – 6 Best Methods

Blogspot Se Paise Kaise Kamaye In 2023 – 6 Best Methods

अगर आप free Blog बनाकर Online पैसा कमाना चाहते है तो आप ये Article जरूर पढ़े क्यूंकि यहाँ आप जानने वाले है कि Blogspot Se Paise Kaise Kamaye यानि blogger से पैसे कैसे कमाए।

दोस्तों! दुनिया भर में लाखों लोग BLogging से अच्छा खासा पैसा कमा रहे है लेकिन ब्लॉग्गिंग के भी दो मुख्य रूप होते है जैसे Free Blogging और Paid blogging.

और आज हम फ्री ब्लॉग्गिंग यानि Blogspot की बात कर रहे है और इस पोस्ट में आप जानने वाले है Blogspot se paise kaise kamaye यानि Blogger से पैसे कैसे कमाए?

कई लोगों को यह लगता है कि फ्री ब्लॉग प्लेटफार्म (blogger.com, wordpress.com etc.) से पैसे नहीं कमाए जा सकते। लेकिन ये बात बिल्कुल भी सच नहीं है। आप यहाँ से भी खूब पैसा कमा सकते हैं।

दुनिया के कई बड़े ब्लॉगर्स ने भी अपनी Blogging Journey की शुरुआत Free Blogging से ही की है। इसलिए आप अगर आप भी Blogging Field फील्ड में नए है तो सबसे पहले आप ये बात अपने दिमाग से निकाल ही दे कि Free Blogging यानि Blogspot से पैसे नहीं कमाए जा सकते।

लेकिन यदि फिर भी आपके मन में ये सवाल आ रहा है कि blogspot se paise kaise kamaye तो इस आर्टिकल को आप पूरा जरूर पढ़े ताकि आपको अपने सभी सवालों का जवाब इसी पोस्ट में मिल सके।

तो फिर आईये और जानते है कि फ्री ब्लॉगिंग यानि blogspot se paise kaise kamaye या blogger se paise kaise kamaye ?

Free Blogging के लिए blogger बेस्ट क्यों है?

जब भी फ्री ब्लॉग्गिंग की बात आती है तो सबसे पहले blogger.com का ही नाम सबसे पहले आता है। blogger गूगल का ही एक फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है जहा पर आप फ्री में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर उससे पैसे भी कमा सकते हो।

यहाँ आपको अपना ब्लॉग बनाने के लिए free subdomain और hosting की सर्विस भी फ्री में मिलती है जो कि गूगल द्वारा ही प्रदान की जाती है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि यहाँ गूगल का नाम जुड़ा हुआ है जो कि विश्वाश का प्रतीक है।

Blogspot Se Paise Kaise Kamaye, blogger se paise kamage, free blog kaise banaye
Blogspot Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप चाहे तो अपने फ्री ब्लॉग पर Custom Domain लगाकर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को एक Professional Look दे सकते है। इसके लिए बस आपको एक Domain खरीदना होगा बाकि hosting के लिए आपको यहाँ एक रूपया भी खर्च करने की जरूरत नहीं हैं।

इसके साथ ही आपको यहाँ फ़्री SSL Certificate भी मिल जाता है जिससे आप अपनी वेबसाइट के URL को http से https में बदल सकते है।

इसलिए एक नए यूजर के लिए अपनी ब्लॉग्गिंग की शुरुआत करने के लिए Blogger एक Best Option हो सकता हैं।

Blogspot Se Paise Kaise Kamaye?

अगर आप blogger पे अपना कोई ब्लॉग बनाते है तो आप यहाँ से कई तरीको से पैसे कमा सकते है। जैसे – Adsense या Other Ad Network द्वारा, Affiliate Marketing से, Promotion द्वारा, e-commerce Website बनाकर

आईये अब इस सभी तरीको के बारे में विस्तार से जानते है.

1. Adsense द्वारा पैसे कमाए:

ब्लॉगर द्वारा पैसा कमाने का सबसे बेस्ट तरीका है- Adsense, क्यूंकि ब्लॉगर ब्लॉग पर Adsense Approval भी आसानी से मिल जाता हैं। और ज्यादातर फ्री ब्लॉगर्स Adsense से अपनी कमाई कर रहे हैं।

Adsense द्वारा आप अपने ब्लॉग पर Advertisement शुरू कर सकते है जहां आपके पर गूगल द्वारा विज्ञापन दिखाए जायेंगे और जब भी कोई Visitor उन Ad पर क्लिक करेगा तो उससे आपको कमाई होगी।

इसके लिए आपको पहले Adsense Approval का अप्रूवल लेना होता है तभी आप अपने ब्लॉग पर गूगल के ad दिखा सकते है।

आप भी जरूर पढ़े : 

2. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए:

अगर आप adsense से ज्यादा कमाई करना चाहते तो आप Affiliate Marketing की ओर जाये यानि अपने ब्लॉग पे Affiliate Product को भी Promote करें।

वैसे आप अपने ब्लॉग पर Adsense के साथ Affiliate Marketing भी कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी Affiliate Program को Join कर सकते है और फिर उसके Product को अपनी ब्लॉग पे Promote कर सकते है। इसके लिये आप उस प्रोडक्ट का अच्छा सा Review Post भी लिख सकते हैं।

Blogspot Se Paise Kaise Kamaye In 2021, blogger se paise kaise kamaye
Blogspot Se Paise Kaise Kamaye In 2021

Affiliate Marketing में आपको प्रोडक्ट Sell होने पर Commission मिलता है। ये कमीशन सभी कंपनियों का अलग अलग होता हैं।

ज्यादातर ब्लॉगर Amazon Affiliate Program को Join करते है। इसका कारण ये है कि ये सबसे Popular Affiliate Program है और यहाँ पर यूजर की जरूरत का लगभग हर प्रोडक्ट बिकता है। इस प्रकार एक Blogger के लिए यहाँ खूब सारे Product है प्रमोट करने के लिए।

इसके अलावा कई और Affiliate Program है जिन्हें आप ज्वाइन करके Amazon से भी ज्यादा पैसा कमा सकते है।

3. Promotion करके पैसे कमाए:

कुछ लोग ऐसे भी होते है जो अपनी Website का Promotion कराना चाहते हैं। इसके लिए वो कुछ ऐसी वेबसाइट को पसंद करते है जहा पर प्रतिदिन लाखों में Traffic आता हैं। इस प्रकार जब आपकी वेबसाइट पर लाखो में ट्रैफिक आने लगे तो कुछ लोग आपसे भी Contact कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने ब्लॉग का कुछ हिस्सा Advertisement के लिए भी दे सकते है जहा पर एक निश्चित समय के लिए आप किसी और कंपनी के Banner ad या Text Ad लगा सकते हैं जिसके लिए लोगो से अच्छा खासा Amount चार्ज कर सकते हैं।

4. E book Sell करके पैसे कमाए:

अगर आपको किसी Topic पर अच्छी खासी जानकारी है तो आप उस पर एक e book या Course बनाकर उसे Online Sell कर सकते हैं। इसके लिए आप amazon KDPInstamojo प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप उस प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग पे भी Promote कर सकते है। जहा से कोई यूजर क्लिक करके उस प्रोडक्ट वाली साइट पर Redirect हो जायेगा और तब वो उस प्रोडक्ट (e book) को खरीद सकेगा। e book आपका अपना प्रोडक्ट है। अतः आप उसका मनचाहा दाम (Price) भी रख सकते है।

5. खुद की Online Service सेल करें:

अगर आप ऑनलाइन freelancing का काम करते है तो उसे भी अपने ब्लॉग के द्वारा प्रोमोट कर सकते हैं। आप चाहे Web Developer हो या Photographer या Designer या फिर किसी काम में Expert हो आप अपनी किसी भी सर्विस को अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों को बता सकते है। इससे आपको अतिरिक्त कमाई भी होगी और साथ ही आपकी Online Branding भी बनेगी।

6. E commerce वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए:

अगर आपका कोई Business है जैसे Shop, Restaurant या Store आदि। तो आप अपने उस Business को Online ले जाने के लिए Website बना सकते हो और फिर वहा से Online Order भी ले सकते हो। इसके लिए आपको एक e commerce website बनानी होगी।

हालांकी ये काम आप Blogger से Professionally नहीं कर पाएंगे परन्तु शुरुआती स्तर और छोटे रूप में अपने Business को Online ले जाने के लिए Blogger एक अच्छा और सस्ता माध्यम है।

Conclusion:

तो आपने देखा कि फ्री blogger से भी आप क्या क्या कर सकते है और उससे कितना ज्यादा फायदा ले सकते हैं। एक शुरुआती ब्लॉगर के लिए blogspot काफी कुछ सीखने का जरिया हैं और साथ अच्छी इनकम करने का भी।

अगर ये पोस्ट blogspot se paise kaise kamaye? आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों में भी शेयर करें और यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो उसके लिये आप नीचे कमेंट जरूर करें।

आप ये भी जरूर पढ़े :

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply