You are currently viewing Ghar Baithe Online Business Kaise Kare? (10 Best Ideas)

Ghar Baithe Online Business Kaise Kare? (10 Best Ideas)

Ghar Baithe Online Business Kaise Kare? या Ghar Baithe Business Konsa Kare? आज इस लेख में हम इसी के बारे में चर्चा करने वाले हैं। इस लेख में मैं आपको घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने के 15 सबसे बेस्ट तरीको के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाला हूँ। अतः पूरी जानकारी के लिए आप ये पोस्ट अंत तक जरूर पढ़े।

आईये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

दोस्तों, जैसा कि आपको पता हैं कि एक Boss Free Life कौन नहीं जीना चाहता हैं? अधिकांश लोगों का यही सपना होता है कि वो भी अपना खुद का एक Business Start करें क्यूँकि किसी को भी किसी के दबाव में काम करना अच्छा नहीं लगता हैं।

लेकिन कई लोगों के मन में ये भी डाउटस होते है कि business करने के लिए तो खूब सारा पैसा होना चाहिए और साथ ही अच्छी खासी Business Skill भी आपके अंदर होनी चाहिए। ऐसे में bina paise ka business kaise kare?

तो दोस्तों! जरुरी नहीं हैं कि सभी Business में आपको एक बड़ा Amount Invest करना ही पड़े। जी हां! मैं बात कर रहा हूँ Online Business की जिसे आप Minimum Amount से भी स्टार्ट कर सकते हो और जिससे आप घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हो। 

तो आईये जानते हैं कि Ghar Baithe Online Business Kaise Kare? 

Online Business के लिए आपके पास क्या होना चाहिए?

1. Laptop या Mobile:-

अगर आपके पास लैपटॉप है तो ये और भी अच्छी बात है इससे आप घर से दूर होने पर भी अपने बिज़नेस को आसानी से handle कर सकते हो। 

2. Internet Connection:-

Online Business करने के लिए आपके पास fast internet connection होना जरुरी हैं। 

3. थोड़ा धैर्य भी जरुरी हैं:-

किसी भी काम में रातों रात सफलता नहीं मिलती हैं। इसलिए Online Business में भी आपको बहुत सारा धैर्य (Patience) रखना होता है। 

Ghar Baithe Online Business Kaise Kare- (10 Best Online Business Ideas)

1. Online Selling Business:

आजकल Online Business दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। मार्केट में कई बड़ी e-commerce कंपनियां आ चुकी है जहां पर कई छोटे बड़े Seller अपने Products बेचते हैं। 

Amazon, flipkart, Sneapdeal आदि ऐसी ही Online e-commerce कंपनियां है जहां पर आप Online Seller बनकर अपना प्रोडक्ट बेच सकते है और ये काम आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। 

इस बिज़नेस में आपको market से सस्ता सामान खरीदकर उसे E commerce Site पर listed कराना होता होता है।

इसके अलावा यदि आप कोई Product खुद घर पर बना सकते है तो और भी अच्छी बात है क्यूंकि इसमें आपको ज्यादा फायदा होता है साथ ही आपको Compitition भी कम मिलता है। 

Online Sellor बनने के लिए amazon सबसे अच्छा Platform है क्यूंकि ये दुनिया की सबसे बड़ी E-commerce Company है जहां पर लगभग हर तरह का सामान Online बेचा जाता है।

इस प्रकार दुनियाभर के लाखों लोग यहाँ अपना Online Selling Business सफलतापूर्वक चला रहे हैं। 

2. Freelancing :

अगर आप घर बैठे Quickly Income करना चाहते हैं तो Freelancing आपके लिए सबसे Best Option है। इसकी सबसे बड़ी बात हैं कि इसमें आपको एक भी रूपया Invest नहीं करना पड़ता हैं।

आपकी Skill किसी की जरुरत बन सकती और उसके बदले में आप एक निर्धारित Amount ले सकते है। इसे ही Freelancing कहते है। 

कहने का मतलब है कि यदि आपको किसी काम की अच्छी Knowledge है और आप उसे Expert तरीके से कर सकते हैं तो आप Freelancer बनकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है।

Internet पर ऐसी कई Website मौजूद है जहां पर Buyer (आर्डर देने वाला) और Sellor (आर्डर लेने वाला) दोनों को एक मंच पर आने का मौका दिया जाता है। Fiverr, Freelancer, Upwork आदि सबसे Popular Freelancing Webistes हैं।

यहाँ पर Sellor अपनी Skill के अनुसार Gig (एक प्रकार की Skill Profile) बनाकर रखते है जिसमे उनके Skill, Profile, Job Type, Price, Job Timing, आदि सबकुछ जानकारी देनी होती है।

जब कोई Buyer अपना काम को कराने के लिए एक अच्छा Sellar सर्च करते हुए किसी एक Gig को सेलेक्ट करता है तो उसे पहले ही सारी जानकारी मिल जाती है।

और यदि Buyer को वो Gig पसंद आया तो वो उस सेलर को अपना काम दे देता है। उसके बदले में सेलर को उसका एक fix amount अपने Bank Account में मिल जाता है।

3. Blogging:-

अगर आपको लिखना और लोगो को नयी नयी जानकारियां देना पसंद हैं तो आप Blogging की ओर भी जा सकते है। इसके लिए आपको एक Blog बनाना होगा।

Blog एक तरह की Website ही होती है जहा पर कई प्रकार के Dynamic Pages होते है और जहा आप अपना Content टेक्स्ट फॉर्मेट में लिखते हैं। 

Ghar Baithe Online Business Kaise Kare, blogging se paise kaise kamaye
Ghar Baithe Online Business Kaise Kare?

अब बात आती है कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। तो दोस्तों ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए भी कई तरीके है। जैसे Advertisement, Affiliate Marketing, Promotion आदि। 

ज्यादातर Bloggers अपने ब्लॉग से Advertisement द्वारा ही कमाते हैं। इसके अंतर्गत वेबसाइट पर Ad लगाये जाते और जब कोई User उन Ads पर क्लिक करता है तो उससे Bloggers को कमाई होती हैं। 

Google Adsense सबसे Popular Ad Network हैं जिसका ब्लॉगर सबसे ज्यादातर Use करते है। 

4. Online Course Sell Kare:

दोस्तों जिस तरह से Internet पर Online Product सेल किये जाते हैं उसी तरह कई लोग अपनी Knowedge और Experiance को भी एक Digital Course का रूप देकर Online sell करने लगे है। इसके लिए आप अपनी Language में PDF file या Video बनाकर Online sell कर सकते हैं।

Online Cource Sell करने के लिए आजकल कई वेबसाइट है जैसे :- Udemy, Skillshare, Teachable, Podia आदि। 

5. Youtube:

यूट्यूब भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा जरिया हैं। दिनोदिन यूट्यूब पर नए नए Creators आ रहे है और अपने हुनर के दम पर लाखो रुपयों की कमाई कर रहे हैं।

इसके लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की भी जरुरत नही है। शुरुआत करने के लिए बस आपका Mobile ही काफी हैं। 

यूट्यूब पर आप किसी भी प्रकार का Video Content Shayer कर सकते है जैसे – Gaming, Make Money, Vlogging, Comedy, Roasting, Cooking, Driving, Teaching आदि बहुत कुछ। 

ये आप पर निर्भर करता है कि आपका Interest किसमे हैं और आप अपनी Audiance को क्या दिखाना चाहते हैं।

Ghar Baithe Online Business Kaise Kare, youtube se paise kaise kamaye
Ghar Baithe Online Business Kaise Kare?

यूट्यूब से आप कई तरीको से पैसा कमा सकते है जैसे:- Advertisement, Affiliate Marketing, Sponsership, Promotion आदि। 

जैसे जैसे आपका चैनल Grow करता जाता हैं आपकी कमाई भी बढ़ती जाती हैं। 

6. Stock Photography:

आप Online Photo Sell करके भी अच्छा पैसा कमा सकते है। इसे Stock Photography Business कहते हैं।

आप Mobile या फिर DSLR Camera से भी काफी अच्छे Photos click कर सकते हो और उन्हें Online Sell कर सकते हो।    

Stock Photography में आप अपने Photos को सिर्फ एक बार Upload करते है। और एक बार Photo Approved होने के बाद आपका काम खत्म क्यूंकि ये Photos customer की Demand के अनुसार अपने आप बिकते रहते है। और आपको उसका पैसा मिलता रहता है।  

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि एक बार फोटो Approved हो जाने के बाद वो फोटो बार बार sell होता रहता है। और हर बार आपको उसका पैसा मिलता रहता हैं। 

Stock Photography के लिए कई Websites मौजूद हैं जहा पर अलग अलग Price में Photos Sell होते है। जैसे :- Shutterstock, Adobe Stock, Dreamstime, Almy, Ponds, Getty Images, istock, EyeEm आदि। 

7. Content Writing:

बहुत सारी Websites को अपने लिए Content Writers की जरुरत होती हैं। और उसके बदले में वो Content Writers को काफी अच्छा Amount भी देती है। 

इसलिए अगर आपको भी Content Writing का शौक है तो आप अपनी पसंद की किसी भी Website से Contact कर सकते हैं।

जैसे अगर आपको Technical चीजों की अच्छी नॉलेज हैं तो आप Gadgets का Review लिख सकते हैं या फिर किसी वेबसाइट के लिए Story, शायरी, कविता आदि भी लिख सकते हैं। 

8. Affiliate Marketing:

Affiliate Marketing एक ऐसा Business है जिसमे आप किसी Company के Product को Promote करते हैं और Sell होने पर उसका कुछ Commission आपको मिलता हैं। 

अगर आपके पास खुद की Website है तो आप वहां पर Product का Review Post लिख सकते हैं और उसमे उस Product का Affiliate link दे सकते है। 

इसके बाद जब भी कोई Visitor आपकी उस पोस्ट के Affiliate link पे click करके Affiliate Site से उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको उसका Commision अपने Bank Account में मिल जायेगा।

अगर Social Media पर आपकी Fan following लाखों में है तो आप बिना Website के भी Affiliate Marketing कर सकते हैं।

इसके लिए आप आप अपने सभी Social Media Page पर Affiliate Product का link शेयर कर सकते है।

9. Online Tutor Business:

अगर आप किसी Subject में Interested है तो आप बच्चो को Online Tution पढ़ाना स्टार्ट कर सकते है।

इसके लिए कई वेबसाइट है जहां पर आप अपने Subject के Videos बनाकर वहा Upload कर सकते हैं। जैसे :- Turosvista.com, tutor.com, e-tutor.com, smartthinking.com

Online Tutoring के लिए आपको सिर्फ एक Mobile और एक Mike की जरुरत पड़ेगी।

इसके अलावा आपको एक भी रूपया Invest करने की जरुरत नहीं है। यहाँ आपको 1 घंटे के 500 से 1000 रुपये Starting में ही मिल जाते हैं। 

10. Website and App Developing:

आजकल कई Business Online होते जा रहे हैं इसके लिए उन्हें एक Website की जरुरत होती है। इसके अलावा कई लोग अपने Business के लिए Mobile Application भी बनवाने लगे है और ये Trend आजकल बहुत ज्यादा बढ़ रहा है। 

इसलिए अगर आपको भी Web Development का थोड़ा बहुत ज्ञान है तो आप Youtube से इसके बारे में और ज्यादा सीख सकते है और खुद का Business Start कर सकते है।

इसके लिए आप खुद की एक वेबसाइट बनाकर वहा से Online Client से deal कर सकते हो। 

Conclusion:

तो दोस्तों ये थे आज के समय के Top 10 Online Business Ideas जिनसे आप घर बैठे अच्छी खासी income कर सकते हैं और आप चाहो तो इन्हे full time career के रूप में भी चुन सकते हो।

इसके अलावा और भी कई Online Busines Ideas हैं जो आप आसानी से कर सकते हैं जैसे:-Social Media Marketing, Email Marketing, Podcasting आदि। 

वैसे ये लिस्ट और भी बड़ी हो सकती है लेकिन यहाँ मैंने आपको कुछ Real और Genuine तरीके ही शेयर किये हैं जिनसे सच में आप Income कर सकते है।

मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा कि Ghar Baithe Online Business Kaise Kare या Best Online Business Ideas कौनसे हैं।

अगर आपको ये पोस्ट (Ghar Baithe Online Business Kaise Kare) पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें और अगर इस ब्लॉग से सम्बंधित आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये। 

आप ये भी जरूर पढ़े :

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

This Post Has One Comment

  1. Chandan Jena

    Thanks sir for sharing this type of valuable information. I think this article will helpful for every beginner

Leave a Reply