You are currently viewing ब्लॉगिंग क्या हैं?, 2021 में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये? (5 Best Tips)

ब्लॉगिंग क्या हैं?, 2021 में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये? (5 Best Tips)

अगर आप जानना चाहते हैं कि ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉग से इनकम कैसे होती है, ब्लॉगिंग स्टार्ट कैसे करें, ब्लॉग कैसे बनाये और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये?

यानी अगर आप अपने खुद के boss बनकर घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन earning करना चाहते है तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है जिसे आपको completely जरूर पढ़ना चाहिए। यहाँ मै आपको ब्लॉगिंग के बारे में विस्तार से आसान भाषा में जानकारी देने वाला हूँ।

दोस्तों आज के समय में हर कोई सुबह 9 से 5 बजे तक की जॉब करना पसंद नहीं करता है क्यूंकि जॉब का मतलब है किसी बॉस के under रहकर काम करना। जहां एक employ को 8 से 12 घण्टे कड़ी मेहनत करने के बावजूद बेहद कम सैलेरी मिलती है।

यानि कुलमिलाकर कहे तो जॉब में वो satisfaction और आजादी नहीं मिल पाती है जो अपने खुद के एक business में मिलती है। कोई नहीं चाहता कि उसे किसी के under रहकर काम करना पड़े और बेवजह बॉस की डांट फटकार और अपने सहकर्मियों की कड़वी बातें सुननी पड़े।

इसलिए ज्यादातर लोग जॉब की बजाय खुद के business को महत्व देते हैं। वैसे आप ये भी जानते है कि कोई भी Business बिना money के स्टार्ट नहीं किया जा सकता।

लेकिन यदि आप online business शुरू करते है तो इसके लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है। वैसे online earning करने के कई तरीके होते है लेकिन कुछ तरीके ऐसे भी है जो ज्यादा genuine (original) और popular भी है।

blogging भी उनमे से एक है और शायद सबसे popular भी हैं online earning के फील्ड में।

लेकिन अब आपके मन में ये कुछ सवाल आ रहे होंगे कि आखिर ये ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉग से इनकम कैसे होती है, ब्लॉगिंग स्टार्ट कैसे करें, ब्लॉग कैसे बनाये और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये?

आपके इन सभी सवालों का संतुष्टि पूर्ण जवाब इस article में पूरी detail के साथ मिलने वाला है। तो आईये अब हम जानते है कि blogging क्या है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये जाते हैं?

ब्लॉगिंग क्या हैं?

Blogging का मतलब होता हैं इंटरनेट पर blog या website बनाकर information शेयर करना। ये information एक आर्टिकल के रूप में होती है जो कि text form में होती है। Blogging करने वाले person को Blogger कहा जाता है।

Blog एक तरह की वेबसाइट होती है जिसे किसी भी CMS platform (content management system) जैसे – Blogger, WordPress, Wix, Tumblr आदि पर आसानी से बनाया जा सकता है।

अभी आप ये जो आर्टिकल पढ़ रहे हैं वो भी एक Web Website ही हैं।

ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास किसी भी विषय की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए जिसे आप इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट बनाकर शेयर कर सकते हो।

ब्लॉगिंग आप किसी भी language में कर सकते हो। आप जिस भी भाषा में अच्छे से लिख सकते है आप उसी भाषा में अपना blog या article लिखे।

Internet आपको कई भाषाओं में article पढ़ने को मिल जायेंगे यानि internet पर उस भाषा में पढ़ने वाले बहुत है और धीरे धीरे इनकी संख्या बढ़ती जा रही है।

इसलिए आप इस बात की बिल्कुल भी चिंता न करें कि मैं कौनसी लैंग्वेज में अपना ब्लॉग स्टार्ट करू। इंटरनेट पर हर तरह की भाषा में आर्टिकल पड़ने वाले लोग है।

लेकिन आपको ये बात माननी होगी कि अभी भी इंटरनेट पर सूचना की जितनी demand है उतनी information इंटरनेट पर अभी तक नहीं उपलब्ध नहीं है खासतौर से local language (स्थानीय भाषा) में तो बहुत ही कम हैं।

यानि इंटरनेट पर आपके unique ज्ञान की बहुत ज्यादा जरुरत है और ये डिमांड धीरे धीरे बढ़ती जायेगी क्यूंकि अब लोग इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करने लगे है। यानि ब्लॉगिंग में फ्यूचर सिक्योर है दोस्तों!!

Blog कैसे बनाये?

ब्लॉग बनाने के लिए आप चाहे तो किसी भी web developer से बनवा सकते है लेकिन यदि आपको computer और internet का थोड़ा बहुत ज्ञान है तो आप खुद ही अपने लिए एक professional blog बना सकते है।

ब्लॉग बनाने के लिए इंटरनेट पर कई सारे CMS platform है जिनमें से Blogger, WordPress, Jumla, Tumblr, Wix कुछ अच्छे famous प्लेटफार्म है जिनमें से Blogger बिल्कुल free है जो Google की ही एक सर्विस है।

इसके अलावा आजकल ज्यादातर प्रोफेशनल ब्लॉगर WordPress को ही सबसे ज्यादा prefer करते है क्यूंकि इसमें user जैसे मनचाहे अपनी website design और feature add कर सकता हैं।

हालाँकि wordpress अपनी 2 प्रकार की सर्विस provide करता है – WordPress.com और wordpress.org

इनमे से wordpress.com एक ऐसी सर्विस है जहां पर आप Blogger की तरह ही फ्री में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते है लेकिन इसमें आपको subdomain मिलता है जो बिल्कुल भी प्रोफेशनल नहीं माना है। इसके अलावा इस फ्री सर्विस में ज्यादा feature भी नहीं मिलते है।

इसलिए अगर आप पूरी तरह से अपनी इच्छानुसार एक fully customized ब्लॉग या वेबसाइट डिज़ाइन करना चाहते है तो फिर wordpress.org आपके लिए सबसे बेस्ट है।

यह एक बेस्ट ऑनलाइन open source वेबसाइट प्लेटफार्म है जिसे दुनियाभर के लाखों volanteers हैंडल करते है और लगातार अपने बेस्ट coding knowledge द्वारा इसे और ज्यादा बेहतर बनाते जा रहे है।

यहाँ आप अपनी इच्छानुसार एक custom domain, theme, plugins आदि अपनी वेबसाइट पर add कर सकते है। यानि आपकी वेबसाइट का full control आपके हाथ में रहता है।

हालाँकि wordpress.org पर वेबसाइट बनाने के लिए पहले आपको एक Web hosting plan और एक domain भी खरीदना होता है। इसके बिना आप यहाँ कोई भी ब्लॉग या वेबसाइट setup नहीं कर सकते।

यानि कहने का मतलब है कि पहले आप एक web होस्टिंग plan और एक domain खरीदे और उसके ही बाद वर्डप्रेस install करके अपना एक बेस्ट ब्लॉग सेटअप कर पाएंगे।

अब ये आप पर निर्भर करता है कि blogging के लिए आप कौनसा CMS tool यूज़ करना चाहते है free वाला या फिर paid वाला।

हालाँकि एक नए ब्लॉगर को शुरुआत में free tool ही यूज़ करना चाहिए इसके बाद जब उसे ब्लॉग्गिंग की अच्छी खासी नॉलेज हो जाये तब वो wordpress पर shift हो सकते है। इसलिए बस जरुरत है तो सिर्फ एक शुरुआत की जिसे आप फ्री या paid कैसे भी शुरू कर सकते है।

आइये अब हम जानते है कि 2021 में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये?

2021 में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये?

जब आप एक अच्छा सा ब्लॉग setup कर लेते हो तो आप उस ब्लॉग से कई माध्यम से online earning कर सकते हो।

आप blogging करके कई तरीकों से पैसे कमा सकते हो। आगे हम ब्लॉग से online earning करने के सबसे बेस्ट तरीके जानेंगे।

तो आईये विस्तार से जानते हैं कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के सबसे बेस्ट तरीके कौन कौनसे है।

1. Google Adsense:

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बड़ा जरिया होता है Ad Network का यूज़ करना यानि अपनी वेबसाइट पर advertising कराकर earning करना।

Advertising के लिए भी आजकल merket में कई सारी कंपनियां है परन्तु उनमें से जो सबसे popular है वो है Google Adsense Adnetwork.

Google Adsense भी Google की ही एक सर्विस है जो कि दुनिया की सबसे बड़ी Ad Network कंपनी है। Adsense किसी भी online प्लेटफार्म (वेबसाइट/ब्लॉग, मोबाइल एप्प, यूट्यूब आदि) को monetize करने की सुविधा देता है।

यानि आप भी चाहे तो Google Adsense से अप्रूवल लेकर अपने ब्लॉग/वेबसाइट को monetize करा सकते हो। monetization के बाद गूगल आपके ब्लॉग पर Ad (विज्ञापन) दिखाने लगेगा उन Ads पर जब कोई विज़िटर क्लिक करेगा तो Adsense आपको उसके पैसे भी देगा वो भी US Dollar ($) में।

2. Affiliate Marketing:

Affiliate marketing का मतलब होता है किसी भी अन्य कम्पनी के प्रोडक्ट या service को प्रोमोट करना।

यानी आप चाहे तो किसी भी कंपनी के Affiliate program को join करके उसके प्रोडक्ट या सर्विस को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर promote करके भी अच्छी खासी income कर सकते हैं।

Affiliate marketing में जब भी कोई user आपके दिए गए Affiliate link पर क्लिक करके कोई भी प्रोडक्ट खरीदता है तो उसके बदले में आपको कुछ commission मिलता हैं।

और ये कमीशन कंपनी और प्रोडक्ट के अनुसार अलग अलग हो सकता है जो 1% से 40% तक या उससे ज्यादा भी हो सकता है।

आजकल जो बड़े और प्रोफेशनल bloggers है वो सबसे ज्यादा पैसे Affiliate Marketing से कमाते है। Affiliate marketing में earning किसी भी Adnetwork प्रोग्राम से ज्यादा ही होती है।

Affiliate marketing आप कई तरीकों से कर सकते हो, इसके लिए आपके पास कोई social media page (facebook page) या आपका कोई ब्लॉग या वेबसाइट हो सकती है।

अगर आप अपने ब्लॉग पे Affiliate marketing से पैसे कमाना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग पर किसी भी Affiliate प्रोडक्ट के बारे में एक अच्छा सा detailed review आर्टिकल लिखना होगा और उस आर्टिकल से साथ ही आप वहां पर उस Affiliate प्रोडक्ट का लिंक भी शेयर करना होगा।

ताकि जब भी कोई Visitor आपके ब्लॉग पर उस आर्टिकल को पढ़े तो उसे उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी मिल सके।

अगर उसे उस प्रोडक्ट के बारे में दी गयी जानकारी अच्छी लगती है तो वो उस प्रोडक्ट के लिंक पर क्लिक करे उसे खरीद भी सकता है।

इस प्रकार उसकी इस खरीद पर निश्चित ही आपको Commission मिलेगा।

3. Other Ad Networks:

ज्यादातर bloggers का सपना Google Adsense के द्वारा earning करने का होता है लेकिन उसके लिए Google Adsense का approval आसानी से नहीं मिल पाता है।

इसके लिए कुछ bloggers एडसेंस के अलावा दूसरे Adnetworks का भी use करते है।

वैसे आजकल Adsnese के कई alternatives है मार्केट में जैसे -Media.net, Adnow, Infolinks, Tabola, Chitika, Propeller Ads, Skimlinks etc.

इसलिए यदि आपके ब्लॉग पे Adsense का Approval नहीं मिलता है तो आप इन alternatives का भी use कर सकते हो।

इनमे से Media.net एडसेंस के बाद सबसे ज्यादा Popular Adnetwork है जिसमे आपको Adsense की ही तरह कमाई हो सकती है लेकिन media.net के लिए आपकी साइट इंग्लिश में होनी चाहिए।

इसके अलावा infolinks से भी आप अच्छी इनकम कर सकते है। Infolinks की सबसे खास बात ये होती है कि इसके Ads आर्टिकल के किसी भी word में लिंक बनकर show होते है जिसे यूजर ये भी पता नहीं लगा पाता है कि ये word लिंक है या कोई Ad link है।

इस वजह से Ads पर क्लिक होने के ज्यादा chance होते है जिससे आपको ज्यादा कमाई भी होती है।

4. Sell Your Products/Services:

आप चाहे तो अपने ब्लॉग पर Adsense और affilite marketing के साथ ही अपने किसी भी प्रोडक्ट को भी promote कर सकते हो।

जैसे यदि आपने कोई ऑनलाइन course जैसे ebook बनाया है या कोई murchent जैसे- (T-shirt- bags, etc.) सेल करना चाहते हो तो वो भी आप अपने ब्लॉग के द्वारा promote करके सेल कर सकते हो।

इससे आपको multiple तरीकों से Online Income होने लगेगी।

5. Sponsored and Paid Post:

आजकल कुछ कंपनियां अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए कुछ ऐसे ऑनलाइन प्लेटफार्म की तलाश में रहती है जहां पर उनको large audiance मिल सके और bloggers भी उनमे से एक है जिनके पास भी अपनी केटेगरी की एक large audiance होती है।

इसलिए जब आपका ब्लॉग पॉपुलर हो जाता है तो कुछ कंपनियां sponsership के लिए आपसे contact कर सकती है और promotion के बदले आप अपनी मर्जी के अनुसार उनसे चार्ज ले सकते है।

इसके अलावा कुछ bloggers अपने ब्लॉग पर guest post को भी allow करते है। हालाँकि कुछ blogger पर फ्री गेस्ट पोस्ट भी allow करते है लेकिन आप चाहे हो paid guest post भी allow कर सकते हो।

इसके अलावा कुछ bloggers आपसे dofollow backlinks के लिए भी कांटेक्ट कर सकते है जिसके बदले आप उनसे एक limited time के लिए do follow बैकलिंक दे सकते हो अपने ब्लॉग पर।

Conclusion:

तो friends अब आप अच्छी तरह से ये जान गए होंगे कि ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉग से इनकम कैसे होती है, ब्लॉगिंग स्टार्ट कैसे करें, ब्लॉग कैसे बनाये और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये।

दोस्तों blogging आज के समय में ऑनलाइन earning का सबसे बड़ा जरिया बन गया है जहां पर लाखों लोग blogging से अच्छी खासी कमाई कर रहे है क्यूंकि blogging में earning करने के multiple source होते है।

वैसे एक ब्लॉग setup करना ज्यादा कठिन भी नहीं है लेकिन एक ब्लॉग को रेगुलर maintain रखना थोड़ा कठिन जरूर है।

इसलिए यदि आप भी एक ब्लॉगर बनकर ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो आपको रेगुलर मेहनत करते हुए काम करना होगा और साथ ही new blogging techniques भी सीखते रहना होगा ताकि आप इस ऑनलाइन कम्पटीशन में सबसे आगे रह सके।

friends ये आर्टिकल आपको कैसा लगा और इसके बारे में आपके क्या विचार है, अपने अनमोल विचार हमे कमेंट द्वारा जरूर शेयर करें।

इसी तरह हमारे ब्लॉग के साथ बने रहिये हम आपके लिए ऐसी ही informatics जानकारी लेट रहेंगे। Thanks for visit here….!!!

आप ये भी जरूर पढ़े :

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply