You are currently viewing 12 Best ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट | Online Paise Kamane Ki Website

12 Best ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट | Online Paise Kamane Ki Website

Hello Friends, अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको ये पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए क्योंकि इसमें आप जानने वाले हैं कि ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट कौन कौनसी हैं। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके लिए ये decide करना आसान हो जायेगा कि आपके लिए ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे बेस्ट तरीका क्या होने वाला हैं।

वैसे इंटरनेट की दुनियाँ में ऑनलाइन पैसा कमाने वाली websites की कोई कमी नहीं हैं लेकिन इनमें से अधिकांश websites पेमेंट के मामले में उतनी ज्यादा भरोसेमंद नहीं होती हैं। इसलिए इस लेख में मैं आपको कुछ चुनिंदा और बेहतरीन Websites के बारे में ही बताने वाला हूँ जो अलग अलग केटेगरी में Work करती हैं।

अगर आप यहां मेहनत और पूरी लगन से काम करोगे तो ये आपको बिना किसी समस्या के अच्छा पैसा कमाने का मौका प्रदान करेंगी।

तो आईये इसके बारे में सबकुछ विस्तार से जानते हैं :

ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट:

1. Google Adsense:

आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे विश्वशनीय और बेहतरीन तरीका हैं गूगल एडसेंस। ये एक Online Ad Network Company हैं जो आपको Online Advertisement द्वारा पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती हैं। इस सर्विस का उपयोग ज्यादातर bloggers, youtubers और online content creators करते हैं।

आसान शब्दों में कहे तो ज्यादातर websites पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों में ज्यादातर विज्ञापन गूगल एडसेंस के ही होते हैं। इसके अलावा यूट्यूब चैनल पर आने वाले सभी विज्ञापन भी गूगल एडसेंस के ही होते हैं। इन विज्ञापनों से youtubers और bloggers को काफी अच्छी इनकम हो जाती हैं।

इसलिए अगर आप भी youtube channel या website बनाकर उससे पैसा कमाना चाहते हैं तो गूगल एडसेंस आपके लिए सबसे best जरिया हो सकता हैं।

2. Media.net:

Google Adsense की तरह ये भी एक बेहतरीन highest paying contextual ads network में से एक है जो की पब्लिशर को अच्छा ख़ासा पैसे प्रदान करती है। Online Advertisement के मामले में गूगल एडसेंस के बाद दूसरा नाम media.net का ही आता हैं।

ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट | Online Paise Kamane Ki Website
ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट | Online Paise Kamane Ki Website

ये वेबसाइट Microsoft कंपनी द्वारा संचालित की जाती हैं और ये वेबसाइट अपने बेहतरीन प्लेटफार्म द्वारा online publishers (bloggers,Webmasters) को काफी अच्छा revenue कमाने का मौका देती हैं। अगर आप एक blogger हैं तो इसके द्वारा आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि ये अपने सभी publishers को high paying ads प्रदान करती हैं।

3. Amazon:

आप अमेज़न कंपनी से भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अमेज़न ग्रुप की कई ऐसी websites हैं जो लोगों को पैसा कमाने का मौका प्रदान करती हैं। जैसे :- amazon affiliate program, amazon associates, amazon kindle आदि।

amazon से पैसे कमाने की पूरी जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े :

4. Facebook

आज के समय में फेसबुक को कौन नहीं जानता। ये दुनियां की सबसे नंबर एक Social Media Website हैं जिसे दुनियाभर के करोड़ो लोग इस्तेमाल करते हैं। अब आप इसके द्वारा भी पैसा कमा सकते हैं। फेसबुक से पैसा कमाने की पूरी जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े।

5. Youtube:

आप यूट्यूब पर अपने पसंद के Videos जरूर देखते ही होंगे। आज के समय में लाखों लोग यूट्यूब से भी काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। अगर आप भी यूट्यूब से कमाना चाहते हैं तो यहाँ आप फ्री में अपना खुद का यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।

इस चैनल में आपको काफी अच्छे कंटेंट के साथ इंटरेस्टिंग वीडियोस बनाने होंगे। इसके बाद आपको अपने चैनल को Monetize करवाना होगा तब यूट्यूब आपके videos पर Ad दिखाना शुरू करेगा।

यूट्यूब से भी आप कई तरह से पैसा कमा सकते हैं, जैसे :- Advertisement, Sponsership, Promotion, Affiliate Marketing इत्यादि।

यूट्यूब से पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप आर्टिकल्स जरूर पढ़े:

6. Fiverr:

अगर आप फ्रीलांसर बनके ऑनलाइन काम करके पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए Fiverr एक बहुत अच्छी वेबसाइट है। यहाँ पर आप अपने किसी भी digital skill के आधार पर ऑनलाइन काम लेकर उससे काफी अच्छा पैसा कमा सकते है।

ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट | Online Paise Kamane Ki Website
ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट | Online Paise Kamane Ki Website

यहाँ आपको अपने काम के अनुसार minimum 5 डॉलर का भुगतान किया जाता हैं जो आपकी स्किल के अनुसार और भी ज्यादा हो सकता हैं। आप यहाँ अपने काम के लिए अपनी इच्छानुसार अमाउंट चार्ज कर सकते हैं।

वैसे Fiverr के आलावा भी अन्य कई famous freelancing websites हैं जो sellers को Fiverr से भी ज्यादा पैसे कमाने का मौका देती हैं। Freelancer, upwork, Designhill, Toptal, Guru आदि कुछ ऐसी ही बेहतरीन freelancing websites हैं।

7. Shutterstock:

अगर ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाना चाहते हैं तो Shutterstock आपके लिए एक बेहतरीन वेबसाइट हो सकती है। यहाँ आप अपने मोबाइल या कैमरा से खींचे गए photos या video clips को बेचकर पैसे कमा सकते हो। इसके आलावा आप यहाँ पर अपने खुद के बनाये हुए music sound, vectors, illustrations 3 D model इत्यादि भी बेच सकते है।

ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट | Online Paise Kamane Ki Website
ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट | Online Paise Kamane Ki Website

Shutterstock के आलावा भी काफी सारी Websites हैं जो इसी तरह काम करने का मौका देती हैं और अपने Contributors को प्रत्येक Sell पर काफी अच्छा अमाउंट pay करती हैं। जैसे:- Dreamstime, Adobestock, Gettyimages, Images bazaar, Fotolia, Alamy इत्यादि।

ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए इसकी पूरी जानकरी के लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े:

8. Flippa:

ये एक ऐसी वेबसाइट हैं जहां पर आप वेबसाइट बनाकर बेच सकते है। अगर आपको वेबसाइट बनाना आता हैं तो आप विभिन्न प्रकार की websites बनाकर उसे Flippa पर बेच कर पैसा कमा सकते हैं।

दुनियाभर में कई लोग पहले से बनी बनाई वेबसाइट खरीदना पसंद करते हैं क्यूंकि ये उनके समय और मेहनत को बचाती है। इसलिए कई लोग विभिन्न प्रकार की वेबसाइट बनाकर उन्हें Flippa जैसी websites पर sell करके काफी अच्छी इनकम प्राप्त कर लेते हैं।

ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट | Online Paise Kamane Ki Website
ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट | Online Paise Kamane Ki Website

इसके लिए पहले आपको website बनाकर उसे Google में Rank करवाके उस पर थोड़ा बहुत ट्रैफिक लाना होगा। इसके बाद आपको अपनी उस वेबसाइट को Flippa पर अकाउंट बनाकर List करना होगा।

इसके बाद जब भी कोई interested customer Flippa के जरिए आपकी वेबसाइट को खोजेगा तो आप उससे deal करके अपनी वेबसाइट उसे बेच सकते हैं। हालाँकि Flippa पर वेबसाइट list करने के आपको कुछ amount pay करना होगा।

9. Udemy:

अगर आप online course sell करके पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए Udemy एक बेस्ट प्लेटफार्म हैं। आप अपनी Knowledge के अनुसार video format में course बनाकर उसे यहाँ sell कर सकते है।

10. Instamojo:

ऑनलाइन पैसा कमाने का ये भी एक बहुत अच्छा माध्यम हैं। Instamojo एक payment getway system हैं परन्तु इसके आलावा ये आपको कई तरह की सुविधा प्रदान करता है। जैसे आप यहाँ अपना online store बनाकर अपने Digital Products बेच सकते हैं।

ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट | Online Paise Kamane Ki Website
ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट | Online Paise Kamane Ki Website

अगर आपका कोई बिज़नेस हैं जिसके अंतर्गत आप कोई सामान बेचते हैं तो इसके द्वारा आप अपने कुछ Physical Products (Art and craft, paintings, shoes, cloths, books etc.) की भी Shipment/delivery अपने customer के घर तक करा सकते है। यानि इसके द्वारा आप अपने physical product को अपने customer तक भी डिलीवर करवा सकते हैं।

आप यहाँ से अपनी किसी Workshop, Event या Conference की Event tickets भी Sell कर सकते हैं। इसके अलावा आप Donation, Subscriptions, Services या offers के लिए भी payment receive कर सकते हैं।

11. Affiliate Marketing वाली Websites:

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो इस काम के लिए कई बेहतरीन websites हैं जिसकी मदद से आप काफी अच्छी इनकम कर सकते हैं। वैसे आजकल लगभग ज्यादातर कंपनियां अपनी सेल बढ़ाने के लिए Affiliate Marketing Program चलाती हैं। इससे कंपनियों और Affiliate Marketers को दोनों को फायदा हो जाता हैं।

Click Bank, Commssion Junction, Meesho, amazon affiliate, vCommission, eBay Partner Network, Flipkart, ShareASale इत्यादि आज के समय की कुछ best affiliate marketing websites हैं। इनके अलावा आप किसी भी अन्य Category के Affiliate Programe को Join कर सकते हैं।

12. Quora (क्वोरा):

Quora एक बेहतरीन Question/Answer वाली वेबसाइट हैं। इंटरनेट पर लाखों प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके जवाब उन्हें गूगल द्वारा आसानी से मिल जाते है।

वैसे देखा जाये तो गूगल खुद किसी भी सवाल का जवाब अपने पास से नहीं देता है। इसके लिए वो इंटरनेट पे मौजूद अन्य वेबसाइट का डाटा एनालाइज करके उसमें से सवालों के जवाब तलाश करके यूजर के सामने दिखाता है। और इसी प्रकार गूगल ज्यादातर समय सवालों के जवाब Quora से ही उठाकर देता हैं।

अब बात करें कि Quora से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो Quora से आप कई तरह से पैसा कमा सकते है।

  • आप क्वोरा के Partner Program को join करके पैसे कमा सकते हैं।
  • Quora पर मंच बनाकर पैसे कमा सकते हैं।
  • अपनी वेबसाइट पर Quora से ट्रैफिक भेजकर पैसे कमा सकते हैं।
  • कोरा से अपने टेलीग्राम और फेसबुक में फॉलोअर्स को इनक्रीस करके पैसा कमाए।
  • कोरा पर अपनी सर्विस या प्रोडक्ट को सेल करके पैसा कमाए।
  • कोरा पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाए।
  • अपनी ई-बुक को कोरा पर सेल करके पैसा कमाए।
  • अपने कोरा के मंच को सेल करके पैसे कमाए।
  • कोरा से पीपीडी नेटवर्क के जरिए पैसा कमाए।
  • अपने यूट्यूब चैनल पर कोरा के माध्यम से ट्रैफिक को डाइवर्ट करके पैसा कमाए।
  • Quora Space Feature का use करके पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion:

दोस्तों, आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाने के वैसे तो कई और भी तरीके हैं और ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट की भी कोई कमी नहीं हैं लेकिन आज के इस लेख में हमने कुछ बेहतरीन और भरोसेमंद websites के बारे में ही चर्चा की हैं जहां से आप वास्तव में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन फिर भी मैं आपको ये ही सलाह दूंगा कि आप इनमें से किसी भी वेबसाइट के साथ काम करने से पहले अपने स्तर पर जानकारी अवश्य प्राप्त कर ले।

अगर आपके लिए ये जानकारी (ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट) काम की रही हो तो इसे शेयर करके अन्य लोगों तक जरूर पहुंचाए।

आप ये पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply