अपने आप को busy कैसे रखे | how to keep yourself busy?

अपने आप को busy कैसे रखे, how to keep yourself busy?, खुद को व्यस्त कैसे रखे ताकी हमेशा खुश रहा जा सके और फालतू की बातों से भी बच सके? 

अक्सर कई लोगों के साथ ये समस्या होती है कि वो खाली समय में अपने आप को बोरियत महसूस करने लगते हैं और ऐसे में उनके मन में कई प्रकार के नकारत्मक विचार भी आने लगते हैं। इसलिए मन को खुश रखने और सकारात्मक ऊर्जा को बनाये रखने के लिए जरुरी हैं कि अपने आप को busy रखा जाये। 



दोस्तों खुद को busy रखना बहुत ही आसान हैं बस इसके लिए आप यहाँ बताई गयी कुछ important बातों का ध्यान जरूर रखे। 


तो आईये जानते हैं खुद को busy रखने के उपाय क्या हैं ?



अपने आप को busy कैसे रखे | how to keep yourself busy?





अपने आप को busy कैसे रखे | how to keep yourself busy?


1- अपना इंटरेस्ट पता करें :

दोस्तों अपने आप को व्यस्त रखने के लिए सबसे जरुरी हैं कि कोई न कोई काम करते रहे। लेकिन अगर आप जबरदस्ती और मन मारकर किसी काम को करते हैं तो फिर भी आपको बोरियत ही होगी। 

अतः काम करना ही है तो ऐसा काम किया जाये जिसमे आपको मज़ा भी आये। इसलिए सबसे पहले आप अपना interest ढूंढ़ने की कोशिश करें और खाली समय में आप वही काम करें।



अगर आप अपने आप को टटोलेंगे तो आप पाएंगे कि ऐसे कई काम हैं जिनमें आप पूरे मन से काम कर सकते हैं। 

आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार बहुत सारे काम कर सकते हैं जैसे : Teaching, Gardening, Painting, Workout, Photography, learning new skill, आदि। 



2- खुद का काम खुद करें:

आत्मनिर्भरता अपने आप को busy रखने का सबसे आसान उपाय है। यानि आप अपने सभी काम खुद से ही करने की आदत डालते हैं तो आप हमेशा अपने आप को busy रख पाएंगे। इससे आपको ये भी सोचने का मौका नहीं मिलेगा कि अब आगे क्या काम करना है और मुझे कौनसा काम करना चाहिए। 




3- काम करने की आदत डाले :

अगर खुद को व्यस्त रखना हैं तो काम करने की आदत डालनी पड़ेगी। इलसिए कोई भी काम हो आप यह न सोचे कि कोई काम छोटा हैं या मेरे लायक नहीं है तो मैं इसे नहीं करूँगा। नहीं, दोस्तों कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता है, काम काम ही होता हैं। 

इसलिए अगर आप फ्री रहते है या आपका दिन का कुछ समय खाली गुजरता है तो आपको ऐसे समय का सदुपयोग करना सीखना होगा। 



4- थोड़े क्रिएटिव बने:

दोस्तों creativity आपको बहुत कुछ सिखाती है। एक क्रिएटिव माइंड हमेशा कुछ न कुछ करने की कोशिश करता रहता है। इसलि आप भी थोड़ा लीक से हटकर सोचे और कुछ नया नया करने की कोशिश करते रहें। 


5- अपनी दिनचर्या बदले :

आपकी जीवनशैली और दिनचर्या भी आपकी वर्किंग लाइफ को प्रभावित करती है। आपके दिन की शुरुआत कैसे होती हैं और किस तरह आप दिनभर काम करते है। अच्छा होगा कि सुबह उठते ही आप अपने दिनभर की के कार्यो की एक लिस्ट बनाये और उसी schedule के अनुसार अपने काम निपटाते जाये। 


At Last :
तो दोस्तों ये थे कुछ बेहतरीन टिप्स जिसमे आपने जाना कि अपने आप को busy कैसे रखे। वैसे कौनसा टिप्स आपको बेहतर लगा और आप अपने आप को busy रखने  के लिए क्या क्या करते हैं ये हमे कमेंट द्वारा जरूर बताये। 

आप ये भी जरूर पढ़े:






Post a Comment

0 Comments