Apni value kaise banaye | Society में अपनी importance कैसे बनाये?

अपनी value कैसे बनाये, या समाज में अपनी importance कैसे बनाये? दोस्तों हर इंसान चाहता है की समाज में उसकी इज्जत और रुतबा कायम हो और लोग उसकी importance को समझे। यानि वो जहां भी जाये समाज में लोगो के बीच में उनकी respect और इज्जत और मान सम्मान बड़े। 


इसके लिए वो कई तरह के प्रयास भी करते है लेकिन हर कोई समाज में अपनी value और importance नहीं बना पाता है। हालाँकि इसमें कई इंसान सफल भी हो जाते है और वो जहा भी जाते है लोग उन्हें पूरा मान सम्मान और इज्जत बख्शते है। 


अब आप भी सोच रहे होंगे कि हम अपनी value कैसे बनाये, या समाज में अपनी importance कैसे बनाये? और आखिर ऐसा क्या करे कि जिससे समाज में हमारी value बढ़े और लोग हमें भी पूरे मान सम्मान के साथ इज्जत बख्शे। 

जानने के लिए आप ये पोस्ट जरूर पढ़े क्यूंकि यहाँ मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि समाज में आप अपनी value कैसे बनाये? 


Society में अपनी value कैसे बनाये? 

Apni value kaise banaye| समाज में अपनी importance कैसे बनाये?
Apni value kaise banaye| समाज में अपनी importance कैसे बनाये?

1.  अपने आप को काबिल बनाये:

समाज में केवल दो तरह के लोगो को महत्व दिया जाता है जो अपनी कुछ न value रखते है या जिन्होंने अपनी लाइफ में कुछ ऐसा मुकाम हासिल किया हो जो कोई और न कर पाया हो या फिर वो इंसान बहुत ज्यादा अमीर हो। 

दोस्तों कहते है न कि पैसे से इज्जत और मान सम्मान नहीं खरीदा जा सकता परन्तु ये बात शायद आज के समय में हर इंसान पर फिट नहीं बैठती। 

आजकल तो सोसाइटी में अमीर लोगों की ज्यादा इज्जत की जाती है क्यूंकि पैसों के कारण उनका रुतबा बढ़ने लगता है, लोग उन्हें अपने आप ही इज्जत देने लग जाते है। 


अब ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह से अपने आप को काबिल बना पाते है। लेकिन मैं तो यही कहना चाहूंगा कि आप लगातार अपनी लाइफ को बेहतर बनाने के प्रयास करते रहे और आगे बढ़ते रहें। 

Read Also:

2.  अपनी commitment पे कायम रहे:

आपकी commitment यानि आपकी कही गयी हर बात भी आपकी importance बताती है। आप अपनी बात पर कितने कायम रहते है और कितना आप उसका पालन करते है ये भी आपकी value और importance को बढ़ाता है।  

इसलिए आप हमेशा यही कोशिश करे कि आप दूसरों से किये गए वादे या अपनी जुबान पर कायम रहे। अगर आप ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो लोग धीरे धीरे लोग आपके ऊपर भरोसा करने लग जाते है। 




3.  दुसरो की मदद करना सीखे:

जब आप किसी की मदद करते है तो सामने वाला आपको कभी भी भूलता नहीं है और सामने आने पर वो भी उतना ही आपको आदर और सम्मान देने की कोशिश करता हैं।

दुसरो की मदद करने से आप कभी भी छोटे या गरीब नहीं होते बल्कि उसके बदले में आपको उससे भी बढ़कर मिलता है, इसलिए आप धीरे धीरे दुसरो के दिल में जगह बनाने लगते है। 

इसलिए आपसे जितना हो सके उतना लोगो की मदद करे। 

4.  लीक से हटकर काम करें :

अगर आप दूसरे लोगो की तरह वही घिसे पिटे तरीके से काम करते रहेंगे तो लोग आपको क्यों जानेंगे। यानि सीधी सी बात है की आप किसी भी काम को यूनिक तरीके से करेंगे तो लोग आपको आपके काम की वजह से भी जानेंगे। 

दुनिया में कई लोग प्रसिद्द हुए है जो अपने काम की वजह से जाने जाते है और उनके नाम के साथ उनका काम भी जुड़ा होता है। अब यहाँ मैं किसी नेता, अभिनेता या किसी विश्व प्रसिद्द इंसान का नाम नहीं लेना चाहूंगा लेकिन अगर अपने आस पास देखेंगे तो पाएंगे कि यहाँ भी कई लोग है जिन्होंने अपने काम से अपनी पहचान कायम की होंगी। 

Read Also:

  1. Life Me Khush Kaise Rahe in Hindi, खुश रहने के राज़ क्या है ? 
  2. English Bolna Kaise Sikhe | इंग्लिश बोलने का आसान तरीका जानिये 

5. अपना व्यवहार अच्छा बनाये:

एक व्यवहारकुशल व्यक्ति से सब लोग बातचीत और मित्रता करना पसंद करते है। अगर आप सबसे अच्छा व्यवहार बनाकर रखते है तो सब लोग आपसे करीबी बढ़ाने लगते है और धीरे धीरे आपके मित्र बन जाते है। 


व्यवहार ही एक ऐसी चीज है जो किसी भी व्यक्ति के लिए मित्र और शत्रु बनाने का काम करती है। इसलिए अगर समाज में अपनी अलग छाप छोड़नी है तो सबसे अच्छा व्यवहार बनाये रखे, सबसे मिलजुल कर रहे और दुसरो को सम्मान दे।   



6.  अपनी व्यक्तित्व Personality बेहतर बनाये:

एक अच्छे व्यक्तित्व वाले इंसान हमेशा ही सब जगह मान सम्मान पाते है। ऐसे इंसान की हर कोई कद्र करता है और जब भी वो कोई बात कहता है तो सामने वाला उसकी बात पर भी गौर फ़रमाता है। ऐसे व्यक्ति से हर कोई सलाह लेना उचित समझता है। 

इसलिए good पर्सनालिटी बनाने के लिए आपको हमेशा बुरी आदतों और गलत चीजों से दूर रहना चाहिए। कोशिश करे कि आपके अंदर जो भी बुरी आदते है या जो चीजे आपको गलत बनाती है उन्हें आप जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी छोड़ दे और अपने अंदर अच्छी बातें आत्मसात करें। 




7 . सामाजिक कार्यो में आगे रहे :

दोस्तों जिस समाज में हम लोग रहते है उसके प्रति हमारा भी कोई न कोई कर्तव्य बनता है। इसलिए हमे हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि समाज के लिए कुछ न कुछ कर्तव्य जरूर निभाए। इससे आपको भी काफी लोग जानने पहचानने लग जाते है और वो आपके कार्यो की तारीफ भी दुसरो से करते है। 

इस प्रकार आपका अपनी सोसाइटी के लिए किया गया कार्य समाज में आपकी इज्जत और मान सम्मान को बढ़ाता है। 


आखिर में,
तो मित्रों Apni value kaise banaye? आपको ये पोस्ट कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इस पोस्ट को आप अपने मित्रो में जरूर शेयर करें। 

धन्यवाद। 

Read Also :

  1. Mobile se paise kaise kamaye 2020, मोबाइल से पैसे कमाने के best तरीके 
  2. IAS officer kaise bane? | IAS Officer Banne Ke lIye Kya Kare?
  3. Perfect Resume Kaise Banaye ?| Resume बनाते वक्त किन बातो का ध्यान रखना चाहिए ?
  4. अपने आप को busy कैसे रखे | how to keep yourself busy?




Post a Comment

0 Comments