You are currently viewing http क्या हैं | https क्या हैं? – दोनों में क्या अंतर हैं? (Best Explain 2021)
http and https kya hai

http क्या हैं | https क्या हैं? – दोनों में क्या अंतर हैं? (Best Explain 2021)

दोस्तों, जब भी हम किसी website को visit करते हैं तो आपने देखा होगा की कोई भी Web Address या URL http या https से स्टार्ट होता हैं। तो आखिर ये http and https kya hai और इन दोनों में क्या अंतर हैं? इसका जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाला हैं।

जिस Internet को हम use करते हैं उसके पीछे एक protocol suit काम करता हैं जिसे हम IP (Internet protocol) कहते हैं। इस Internet protocol suit के अंतर्गत कई सारे protocols आते हैं जैसे – ftp, http, https, pop, bgp, ntp आदि।

इनमें से हम इस पोस्ट में http और https के बारे में बात करेंगे और ये बताएँगे की http and https में क्या अंतर हैं?

http and https kya hai?

http क्या हैं?

http (hypertext transfer protocol) डाटा transfer के लिए एक application protocol हैं। इस protocol के माध्यम से ही हम किसी भी webpage या website को internet के द्वारा access कर पाते हैं। http एक तरह से web pages का data communication standard होता हैं।

इसका इस्तेमाल html में web pages को computer पर transfer करने के लिए होता हैं। http के कारण ही client और server के बीच connection बन पाता हैं। दरअसल browser में जब कोई URL टाइप किया जाता हैं तो इसका मतलब http command को web server पर web page लाकर transmit करने के लिए निर्देश देना होता हैं।

http की security कमजोर होने के कारण इसे आसानी से hack किया हैं क्यूंकि इसमें browser और server के बीच में data incripted नहीं होता हैं।

इसलिए जिस website के URL में http लगा होता हैं उस website से कभी भी payment getway का use न करें और न ही कोई sensetive information send करें।

https क्या होता हैं?

https (hyper text transfer protocol) https का ही सुरक्षित version हैं। इसमें browser और website के बीच के सभी कनेक्शन encrypted होने के कारण secure होते हैं।

इसकी पहचान करने के लिए आप देखे की जब भी कभी किसी website के URL में सबसे आगे एक green lock का निशान दिखाई दे तो वो बंद (close) होना चाहिए और URL https से ही start होना चाहिए।

http and https kya hai, https kya hota hai, https kise kahte hai, what is https and how it works, https image,
What is https and how is works?

यदि आपको ऐसा ही URL दिखाई दे तो इसका मतलब communication encrypted यानि secure हैं और आप यहाँ से sensitive data transfer कर सकते हैं। इसका use बैंक या अन्य financial websites अपने customers की जानकारी को secure रखने के लिए करती हैं।

Encrypted connection बनाने के लिए किसी भी website को SSL (Secure Sockets Layer) Sertificate की जरूरत होती हैं। इसे ऑनलाइन purchase किया जा सकता हैं।

At last:

तो friends अब आप समझ गए होंगे कि http and https kya hai एवं दोनों में क्या अंतर हैं? अगर ये आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों में साथ शेयर जरूर करें।

यदि मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे comment box में जरूर लिखें। मैं जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करूंगा।

Thanks for visit here…

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply