You are currently viewing Voice Typing Kaise Kare? (वॉइस टाइपिंग कैसे करें)

Voice Typing Kaise Kare? (वॉइस टाइपिंग कैसे करें)

Voice Typing Kaise Kare? या सिर्फ बोलकर टाइपिंग कैसे करें? दोस्तों, कम्प्यूटर या मोबाइल में जब भी हमें कुछ ज्यादा बड़ा मैटर टाइप करना होता है तो ऐसी स्थिति में हमे टाइप करने में बहुत ज्यादा समय लग जाता है।

अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो आप आपको ये पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिये क्यूंकि इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप सिर्फ बोलकर Typing कर सकते हो या वॉइस टाइपिंग कैसे करें (voice typing kaise kare)?

Voice type करने से आप अपना अमूल्य समय बचा सकते है और ऐसा करना बहुत ही आसान भी है। यहां मैं आपको voice type करने के दो ऑनलाइन तरीके बताने जा रहा हूँ। तो आईये इसके बारे में विस्तार से जानते है। 

Voice Typing Kaise Kare?

1. Google Trasnslator के द्वारा Voice Typing:

सबसे पहले तो आप ये जान ले की Google Translator गूगल की ही एक सर्विस है और जिसका उपयोग ज्यादातर इंटरनेट यूजर language translator के रूप में भी करते है। इस सर्विस का उपयोग करने के लिए आप अपने कम्प्यूटर या मोबाइल में किसी भी Internet Browser का उपयोग कर सकते है। 

यदि आप यह काम मोबाइल या लैपटॉप में करना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी माइक की जरुरत नहीं होगी लेकिन यदि आप Desktop में यह काम करते है तो इसके लिए आपको mike की जरुरत होगी। 

Google translator को ओपन करने के लिए आप अपने internet browser में जाकर google translator टाइप करे और search result में दिए गए लिंक पर क्लिक करे। 

इसके बाद Google Translator ओपन हो जायेगा। इसमें आप अपनी लैंग्वेज सेलेक्ट करके दिए गए वॉइस बटन पर क्लिक करके अपनी भाषा में बोलकर टाइप कर सकते है। यहाँ आप जो भी बोलेंगे वो सब टाइप होता जायेगा। 

फिर आप उस टाइप हुए मैटर को जिसमे भी यूज़ करना चाहे वहाँ इसे copy करके उसे काम में ले सकते है। 

2. Google Docs के द्वारा:

Google Docs भी गूगल की ही एक service है। इसका उपयोग करके भी आप आसानी से Voice Typing कर सकते है। इसके सभी options लगभग MS WORD के सामान है। Google Docs का उपयोग करने के लिए आपको Gmail ID की जरुरत होगी। अतः इसके लिए आप अपना Gmail Account बना ले। 

Google Docs के लिए Chrome Browser का उपयोग करना सबसे बेहतर माना जाता है। अतः इसको ओपन करने के लिए आप क्रोम ब्राउज़र में Google Docs टाइप करके सर्च करे। इसके बाद सर्च रिजल्ट में दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करे। 

ऐसा करने पर एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको Blank फाइल को सेलेक्ट करना है। 

वॉइस टाइपिंग कैसे करें, बोलकर टाइपिंग कैसे करें how to write by voice typing, voice typing kaise kare
वॉइस टाइपिंग कैसे करें?

इसके बाद Google Docs ओपन जायेगा। इसमें आप टूलबार में दिए गए Tools ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो वहा एक ड्राप डाउन मेनू लिस्ट ओपन होगी जिसमे से आपको Voice Typing वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

वॉइस टाइपिंग कैसे करें, बोलकर टाइपिंग कैसे करें how to write by voice typing, voice typing kaise kare
वॉइस टाइपिंग कैसे करें?

इसके बाद आपको वहाँ Left Side में Voice Search का एक icon दिखाई देगा। अतः आप voice search करने के लिए उस icon पर क्लिक करे। इसके अलावा आप यहाँ अपनी language भी सेलेक्ट कर सकते है जिसLanguage में आप normal type या voice search करना चाहे आप कर सकते है। 

At Last:

तो दोस्तों अब आप ये जान गए होंगे कि आप voice typing kaise kare। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों में भी शेयर जरूर करे। और अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।
धन्यवाद। 

आप इसे भी पढ़े:


Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply