Smart Kaise Bane? स्मार्ट बनने के टॉप 10 तरीके जानिए

दोस्तों आज के इस मॉडर्न समय में हर कोई स्मार्ट बनना और दिखना चाहता है और ऐसे में उनके मन में भी ये ही सवाल रहता है कि Smart Kaise Bane? | How to bacome a smart person परन्तु स्मार्टनेस को लेकर हममे से ज्यादातर लोगो का नजरिया ही गलत है। 

कुछ लोग यह सोचते है कि जो व्यक्ति दिखने में जितना ज्यादा सुन्दर है वो उतना ही स्मार्ट पर्सन होता है परन्तु स्मार्टनेस को सिर्फ सुंदरता से आंका नहीं जा सकता। उसके लिए कई बातें है जो एक व्यक्ति में होनी चाहिए। 


तो आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि आप Smart kaise Banenge और स्मार्ट बनने के लिए आपके अंदर कौन कौन से गुण होने चाहिए ? इस सभी बातो का जवाब आपको इस पोस्ट में जानने को मिल जायेगा। तो बस आप इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़े और आप भी एक स्मार्ट पर्सन बनने की और एक कदम बढ़ाये।  


स्मार्ट बनने के टॉप 10 तरीके?

दोस्तों कोई भी इंसान जन्मजात स्मार्ट पैदा नहीं होता बल्कि उसकी आदते ही उसे स्मार्ट बनाती है जैसे उसकी बॉडी लैंग्वेज कैसी है, उसका attitude(नजरिया) कैसा है, किसी भी काम को करने का उसका स्टाइल कैसा है, उसके विचार कैसे है, उसका हुनर, बोलने का तरीका, उसकी लाइफ स्टाइल कैसी है, आदि और भी ऐसी कई बातें है जो एक व्यक्ति को स्मार्ट बनाती है। 


तो आईये अब हम जानते है कि आप स्मार्ट कैसे बनेंगे और smart बनने के लिए आपको किन बातों को फॉलो करना चाहिए ? इसके लिए मैं आपको टॉप 10 ऐसे तरीके बताने जा रहा हूँ जो आपको भी एक स्पार्ट पर्सन की लाइन में खड़ा करने में सक्षम हैं। तो आइये जानते है :


Smart Kaise Bane?, How to bacome a smart person?
Smart Kaise Bane? | How to bacome a smart person?


1. हमेशा अपडेट रहे:

स्मार्ट व्यक्ति की पहचान होती है कि वो हमेशा अपने आस पास और देश दुनिया में होने वाली घटनाओं से अपने आप को अपडेट रखता है। उसे हर जरुरी बात का पता होता है। इस वजह से ऐसे लोग समाज में अपनी एक अलग ही पहचान रखते है और अकसर लोग उनसे किसी न किसी मामले में सलाह और उनकी राय लेने की कोशिश भी करते है।  


2. बॉडी लैंग्वेज सुधारे :

आपकी बॉडी लैंग्वेज दुसरो को आपके बारे में काफी कुछ बता देती है। इसका मतलब है कि आपका दुसरो के सामने आपके हावभाव, Face expression, उठने बैठने का तरीका, बातचीत करने का तरीका, दूसरो के सामने अपने आप को present करने का तरीका कैसा है। 

इसलिए जरुरी है कि आप भी अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान देने की कोशिश करे और जहा जरुरत को उसमे सुधार करने को कोशिश करे। 

3. बॉडी को फिट रखे:

दोस्तों एक कहावत है कि एक स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। यहाँ स्वस्थ शरीर का मतलब भारी भरकम और मोटे शरीर से नहीं है अपितु एक ऐसी स्वस्थ और फिट body से है जो कि औसत आकार वाला सुडौल शरीर होता है। 

आपने देखा होगा कि जो व्यक्ति daily जिम जाते है या कसरत (exercise) करते है उनका शरीर दूसरे लोगो की तुलना में ज्यादा आकर्षक नज़र आता है। और ऐसे में हर कोई उनसे आसानी से इम्प्रेस हो जाता है। 


इसलिए दोस्तों अगर आप भी दुसरो के सामने इम्प्रैशन जमाना चाहते है तो आज से ही अपनी बॉडी को फिट रखने के प्रयास करने शुरू कर दीजिये।  



4. समय पर काम को पूरा करने की आदत डाले :

स्मार्ट लोगो में किसी भी काम को टालने की प्रवृत्ति नहीं होती है। ऐसे लोग अपने सभी काम समय पर पूरा करते है। उनके लिए समय की कीमत बहुत ज्यादा होती है। 

ऐसे स्मार्ट लोग थोड़ी होशियारी के साथ भी काम करते है और अपने इसी हुनर की बदौलत वे आसानी से दुसरो से अपना काम भी निकलवा लेते है। 

आप ये भी पढ़े:
  # आप एक IAS Officer कैसे बनेंगे?
  # IAS एग्जाम की ऑनलाइन तैयारी कैसे करे ?


5. जिम्मेदारी ले:

दोस्तों जिम्मेदारी एक ऐसी चीज होती है जो आपको दुसरो के सामने भरोसेमंद इंसान बनाती है। फिर चाहे वो जिम्मेदारी आपके परिवार की हो या आपके ऑफिस में किसी काम की हो या फिर कुछ और। 

और ऐसे जिम्मेदार इंसान की हर कोई क़द्र करता है ओर ऐसे व्यक्ति एक स्मार्ट पर्सन की तरह समझे जाते है क्यूंकि सभी उनके बारे में ये ही सोचते है कि ये बंदा किसी भी काम को करने में सक्षम है। 

इसलिए आप भी अपने ऊपर किसी न किसी प्रकार की जिम्मेदारी लेने की कोशिश करे और स्मार्ट पर्सन की तरह सोच बनाये। इससे हर जगह आपका मान सम्मान ही बढ़ेगा।  




6. ड्रेसिंग सेंस और साफ सफाई पर ध्यान दे:

आपका पहनावा आपकी पर्सनालिटी(व्यक्तित्व) को दर्शाता है और पहली नजर में लोग आपके कपड़ो पर ही ध्यान देते है कि अपने क्या पहना हुआ है। 

परन्तु इसका मतलब यह नहीं है कि आप ज्यादा तड़क भड़क वाले महंगे कपडे ही पहने अपितु आप ऐसे कपड़े पहने जो आपके शरीर पर जँचते हो और जो properly आपके तन को भी ढकते हो। आपके कपडे एकदम साफसुथरे कपडे और प्रेस किये होने चाहिए। 

इसके अलावा आप अपनी शारीरिक साफ सफाई पर भी ध्यान दे क्यूंकि फिर चाहे आप कितने ही बुद्धिमान क्यों न हो परन्तु यदि आप गंदे रहते है तो बेशक कोई भी आपको पसंद नहीं करेगा। 

अतः आप नियमित रूप से स्नानं करे, समय पर शेविंग करते रहे, नाखुनो को ज्यादा बड़ा न रखे, मुँह और दातो की नियमित सफाई करे और सिर के बालो को ज्यादा बड़ा न रखे। उनमे प्रॉपर कंघी की हुई होनी चाहिए। कहने का मतलब है कि आप अपनी शारीरिक सुंदरता पर भी ध्यान दे।  

7. दुसरो की नक़ल न करे:

दुसरो की नकल करके आप आगे नहीं बढ़ सकते बल्कि एक नकलची के समान दुसरो के जैसे ही काम करेंगे। इससे लोग आपको सिर्फ नकलची ही कहेंगे। इसलिए आप आप अपना दिमाग लगाइये और कुछ अपने आईडिया पर काम करिये। 

और अगर आपको समाज में एक अलग पहचान बनानी है तो आप कुछ ऐसा करे जो दूसरे व्यक्ति न करते हो या बहुत कम करते हो। फिर देखना लोग आपके बारे में ये बोलते दिखेंगे कि ये बंदा कितना स्मार्ट है जो हमेशा कुछ न कुछ यूनिक करता रहता है। 



8. हमेशा खुश रहे:

दोस्तों, ख़ुशी एक ऐसी चीज है जो हर किसी के चेहरे पर रौनक ला देती है। इसलिए जो इंसान खुश रहता है वो किसी भी कठिन काम को आसानी से पूरा कर देने की ताकत रखता है। एक खुश मिजाज इंसान का व्यक्तित्व बहुत ही आकर्षक होता है और हर कोई ऐसे व्यक्ति से दोस्ती करना पसंद करता है। 

9. बुद्धिमान और समझदार बने:

दोस्तो, आपकी बुद्धिमानी ही आपकी स्मार्टनेस को दर्शाती है। जैसे जैसे उम्र में आप बड़े होते जाते है लोगो की आपसे अपेक्षाये भी बढ़ती जाती है कि आप हमेशा बुध्दि और समझदारी से काम ले। 

ये तो आप जानते ही होंगे कि एक बुद्धिमान इंसान की हर कोई क़द्र करता है और अक्सर ऐसे लोगो के समाज में काफी चर्चे भी होते है क्यूंकि ऐसे लोग किसी भी असंभव काम को अपनी बुद्धि और चतुराई के साथ आसानी से हल कर देते है। 

10. नयी स्किल सीखे:

आजकल Competition का जमाना है और ऐसे में हर कोई आसानी से किसी भी काम में सफलता नहीं पा सकता। ऐसे में अब आपको अपनी skill बढ़ानी होगी ताकि चाहे आप किसी भी फील्ड में काम करे वहा आपकी डिमांड सबसे ज्यादा हो। 

इसलिए आप नयी नयी स्किल सीखते रहे। मेरे कहने का मतलब है कि आप Hard work की बजाय Smart work पर फोकस करे। 

At Last:
आपको ये आर्टिकल कैसा लगा और ऊपर सुझाये गए स्मार्ट बनने के टॉप 10 तरीके से आप कितने सहमत है इसके लिए आप हमे अपने अनमोल विचार नीचे कमेंट करके जरूर बताये। और इस जानकारी को अपने दोस्तों में भी शेयर करे। 

धन्यवाद। 

आप ये भी पढ़े:
  # किसी भी एग्जाम में टॉप कैसे करे ?
  # एक Perfect Resume कैसे बनाये ?
  # इंग्लिश बोलना कैसे सीखें ?
  # एलोन मस्क कौन है, Elon Musk Biography in Hindi 

Post a Comment

3 Comments

  1. hlo rakesh , really amazing article thanks for sharing with us ,,

    ReplyDelete
  2. Wow...bhut mast article hai.mujai bhut maza aya article padhne me..https://tech4knowledge.com/extramovies-download-pirated-bollywood-movies/

    ReplyDelete

Please comment here