Personality यानि व्यक्तित्व, यह इंसान की एक ऐसी विशेषता या गुण होता है जो दूसरों के सामने उसकी अच्छी और बुरी छवि पेश करता है और इसी से तय होता है कि समाज में उसकी कितनी importance या कितनी value हैं।

व्यक्तित्व एक ऐसा दर्पण है जो किसी भी इंसान के चरित्र, व्यवहार और उसके दृष्टिकोण को दर्शाता है। इसलिए एक अच्छे व्यक्तित्व वाला इंसान हमेशा समाज में सम्मानित होता है और ऐसे लोग समाज में और अपने जीवन में एक दिन बहुत बड़ी जगह हासिल करते हैं।  

इसलिए सभी को अपने व्यक्तित्व विकास (Personality Developmen) पर ध्यान देना चाहिए। लेकिन अब बात आती है कि Personality Development kaise kare या Good Personality कैसे बनाएं, तो इसके लिए आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।  

यहां मैं ऐसी कई बातें साझा करूंगा जिनसे आपको अपनी पर्सनालिटी डेवलपमेंट में काफी मदद मिलेगी। तो आईये जानते है कि पर्सनालिटी डेवलपमेंट कैसे करें (Personality Development Kaise Kare? Personality Development Tips in Hindi)

Personality Development Kaise Kare? 

1. Body Language सुधारे:

आपकी body language सामने वाले को दूर से ही आपके बारे बहुत कुछ बता देती है। आपका उठने बैठने का तरीका, हाव-भाव, चाल-ढाल और आपके चेहरे के expression कैसा है ये सब आपकी body language को represent करते है।   

अतः एक good personality के लिए आपको अपनी body language पे काफी ज्यादा ध्यान देने की जरुरत हैं।

आप ये भी पढ़े:

2. बातचीत का तरीका बेहतर करें:

बातचीत करते समय आपके अंदर आत्मविश्वाश और विनम्रता झलकनी चाहिए। यानि जब भी आप किसी से बात करे तो गुस्से में या एक दम झल्लाहट के साथ बात न करें बल्कि विनम्रता के साथ अपनी बात कहे।  

इसके साथ ही बातचीत के दौरान आप सही टोन व उचित शब्दों का प्रयोग करें। बिना सोचे समझे कोई अनर्गल बात न कहे। अगर आप किसी बात पर असहमत है तब भी आप विनम्रता से अपनी बात कह दे। 

Personality Development Kaise Kare?, how to development your personality
Personality Development Kaise Kare?

सामने वाले को भी गौर से सुने और उसे भी बोलने का मौका जरूर दे। आप सामने वाले से नजरे मिलाकर बात करें ताकि उसे भी लगे कि आप बातचीत में काफी confident है और आप उसकी बात पे ध्यान दे रहे हैं।   

आप ये भी पढ़े:

3. हमेशा खुश मिजाज रहे:

आपने देखा होगा कि कुछ लोग जब भी किसी से बात करते है तो वे हमेशा अपनी जिंदगी का रोना धोना लेकर बैठ जाते है। ऐसे लोगों को कोई भी पसंद नहीं करता हैं क्यूंकि ऐसे इंसान दूसरों को दुःखी करने का काम करते है।   

इसके विपरीत अगर आप एक ऐसे इंसान से मिलते है जो बातचीत में काफी खुश मिजाज है और अपनी बातों से वो आपको भी खुश कर दे तो आप ऐसे इंसान से बार मिलना चाहोगे।   

अतः आपको भी ठीक ऐसा ही इंसान बनकर रहना चाहिए। फिर शुरुआत में भले ही आपको ये जबरदस्ती करना पड़े लेकिन सच मानिये दोस्तों इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।      

4. थोड़े Stylish बने :

थोड़ा smart look की तरफ भी आपको ध्यान देना चाहिए। इसमें आप अपने dressing sense यानि पहनावे, hair style पर ध्यान दे। कहने का मतलब है कि आप थोड़े stylish भी बने ताकि आपका look पहले से भी ज्यादा बेहतर नजर आये।       

लाखों लोगों के जीवन को बदलने वाली ये Best Selling Books आज ही खरीदे

5. बेवजह गुस्सा न करें:

किसी गलत बात पर गुस्सा करना तो जायज है लेकिन बात-बात पर गुस्सा करना आपकी Personality को ख़राब कर सकता है। इसलिए आपको बिना बात गुस्सा करना हमेशा के लिए छोड़ देना चाहिए।   

आप ये भी पढ़े:

6. Body को एकदम फिट एवं स्वस्थ रखे:

Good Personality के लिए आपको अच्छा दिखना भी जरुरी है। अगर आप शारीरिक रूप से एकदम फिट रहेंगे तो आप आकर्षक दिखेंगे और लोग आपकी तारीफ भी करेंगे।   

अक्सर आपने कई celebrities को देखा होगा जो उम्र में तो काफी बड़े होते है परन्तु अपने शरीर को इस तरह से maintain रखते है जिससे उनकी उम्र का पता ही नहीं चलता।   

अतः राज़ की बात यही हैं कि आप अपनी body को fit और स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना exercise करे और कम से कम 3-4 किलोमीटर पैदल चले।     

आप ये भी पढ़े:

7. लोगों की हेल्प करें:

जब आप जरुरत पड़ने पर किसी की मदद करते हैं तो ऐसे लोग आपको कभी भूलते नहीं है। ऐसा करने से आप लोगों के दिलों में जगह बना लेते है और लोग आपको दुआएँ भी देते है। इसलिए आपसे जितना हो सके दूसरों की मदद करे वो भी बिल्कुल निस्वार्थ भाव के साथ

8. संस्कारी बने:

संस्कारी से मतलब आपके अंदर दुसरो से बातचीत और व्यवहार करने के कितने etiquette या manners है। आप अपने से बड़े छोटो के साथ किस तरह से पेश आते हो, किस तरह से उनसे बात करते हो।   

आप दुसरो से कैसा व्यवहार करते है यह आपके संस्कार ही तय करते है। इसलिए आप अपने अंदर ऐसे गुण विकसित करे कि लोग अपने आप ही आपकी तारीफ करने लग जाये। 

आप ये भी पढ़े:

9. ईमानदार बने:

ईमानदार व्यक्ति पर हर कोई भरोसा कर लेता है। ऐसे व्यक्ति अपने काम को भी पूरी लगन व निष्ठा के साथ करते है। एक ईमानदार व्यक्ति का समाज में खूब आदर व सम्मान होता है।     

10. आलस से दूर रहे:

एक आलसी प्रवृत्ति के व्यक्ति को कोई भी पसंद नहीं करता है क्यूंकि ऐसे व्यक्ति टालू किस्म के होते है जो किसी भी काम को सही समय पर नहीं करते और उसे टालते रहते है।

अतः यदि आपके अंदर भी ऐसी आदत है तो इस आदत को अभी से ही बदलना शुरू कर दे।   

-: पर्सनालिटी डवलपमेंट पर आधारित ये Best Books आज ही खरीदें :-

World’s Best Inspirational Books to Change Your Life (Box Set of 3 Books)
Personality Development Guide (Hindi)
Personality Development Handbook
Personality Development Course (Hindi Edition)

उपरोक्त के अलावा भी ऐसी कई बातें है जो आपकी Personality Development में काफी हेल्प करेगी और जिन्हे आपको अपने जीवन में जरूर अपनाना चाहिए। जैसे :-

  1. व्यवहार कुशल बने
  2. स्मार्ट वर्क करने की आदत डाले 
  3. आप अपनी शारीरिक सुंदरता पर भी ध्यान दे 
  4. लाइफ में कुछ अच्छा व बड़ा करें जिससे लोग आपको जाने 
  5. झूट न बोले और झूठे वादे कभी न करे 
  6. अपनी कमिटमेंट यानि कही गयी बात पर कायम रहे 
  7. फालतू की बातों से दूर रहे जैसे :- लड़ाई झगडे न करें, किसी की बुराई न करे, दूसरों की लाइफ में कभी interfare न करें। 
  8. शिष्टाचारी व निष्ठावान बने
  9. दूसरों की बातों को भी सुने और उनपे गौर करे  
  10. पॉजिटिव सोच रखे और अपने आप पर पूरा भरोसा करे 
  11. अपने अंदर रेगुलर सुधार (improvement) लाते रहे।  
  12. अच्छे और गुणवान लोगो से दोस्ती करें। 
  13. अपनी भाषा शैली सुधारे 

FAQs (Frequently Asked Questions):

प्रश्न – पर्सनैलिटी का क्या मतलब होता है?

उत्तर : किसी भी इंसान के विशेष गुण और उसकी विशेषताएं आदि उसके व्यक्तित्व को दर्शाते हैं।

प्रश्न – व्यक्तित्व के कितने आधार है?

उत्तर : व्यक्तित्व के तीन प्रकार होते है : – अंतर्मुखी, बहिर्मुखी और उभयमुखी

प्रश्न – व्यक्ति में कौन कौन से गुण होने चाहिए?

उत्तर : सच्चाई
ईमानदारी
कर्तव्यनिष्ठा
विचारशील/समझदार होना
बात का पक्का होना
सकारात्मक होना

प्रश्न – पर्सनालिटी कैसे सुधारे या एक अच्छा व्यक्तित्व कैसे बनाएं?

उत्तर : (1) बॉडी लैंग्वेज सुधारे
(2) बातचीत का तरीका सुधारे
(3) खुश मिज़ाज रहे
(4) थोड़े स्टाइलिश बने
(5) बेवजह गुस्सा न करें
(6) बॉडी को फिट एवं स्वस्थ रखें
(7) लोगों की सहायता करें
(8) संस्कारी बने
(9) ईमानदार बने
(10) आलस से दूर रहे

अंत में: तो दोस्तों इस लेख में आपने जाना कि Personality Development Kaise Kare या Good Personality kaise Banaye. अगर लेख आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों में भी शेयर जरूर करें।   

आप ये भी पढ़े:


Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x