You are currently viewing जीवन में सफलता पाने के तरीके (सफल जीवन के 13 Best नियम)

जीवन में सफलता पाने के तरीके (सफल जीवन के 13 Best नियम)

सफलता यानि Success ये एक ऐसा शब्द हैं जिसके सपने हर कोई देखता हैं और जिसके लिए हर कोई खूब मेहनत भी करता हैं लेकिन क्या हर कोई अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर पाता हैं? ………शायद नहीं !!!

तो आखिर क्या कारण हैं कि खूब जीतोड़ मेहनत करने के बावजूद भी कुछ लोग अपनी लाइफ को successful नहीं बना पाते हैं और ऐसी कौनसी गलतियां हैं जो हमें सफल होने से रोकती हैं? कुछ ऐसे ही सवाल शायद आपके मन में भी होंगे।

इसलिए आज इस लेख में हम इसी के बारे में चर्चा करेंगे कि जीवन में सफलता कैसे पाये, जीवन में सफलता पाने के तरीके क्या हैं या सफल जीवन के नियम क्या हैं?

मित्रों! इस लेख में मैं आपके साथ 13 ऐसे विचार शेयर करूँगा जिन्हें अगर आप 100% follow करोगे तो आप एक दिन अपनी लाइफ में सफलता जरूर प्राप्त करोगे। ऐसा मुझे पूरा विश्वाश हैं।

तो आईये जानते हैं कि जीवन में सफलता पाने के तरीके क्या हैं?

जीवन में सफलता पाने के तरीके | सफल जीवन के नियम

1- अपना करियर खुद चुने:

जब भी करियर की बात आती हैं तो इसमें माता पिता और परिवार के सदस्य अपनी पसंद का field चुनने की ही सलाह देते हैं। ऐसा वो अपने पिछले अनुभवों और जानकारी की बदौलत कहते हैं लेकिन जरुरी नहीं कि आप भी दूसरों के बनाये रास्ते पर चले।

मैं इसे भेड़ चाल ही कहूंगा क्यूंकि इससे successful होने के chances बहुत कम हो जायेंगे क्यूंकि एक तो आपको बहुत बड़े कम्पटीशन का सामना करना होगा। दूसरा ये जरुरी नहीं कि आप उसमे मन लगाकर काम कर पाएंगे।

इसके विपरीत करियर के मामले में अगर आप अपनी पसंद का sector चुनते हो तो आप इसे एक passion की तरह ही follow करोगे। इसमें कभी भी उबाऊ मन से काम करने की नौबत नहीं आएगी ना ही कभी आप काम के घंटे गिनने बैठोगे।

एक और जरुरी बात कि जब पैशन की बात आती हैं तो फिर चाहे कितना ही ज्यादा competition क्यों न हो आप बाजी मार ही लोगे।

2 – एक लक्ष्य बनाये और उसी पे काम करें:

जीवन में सफलता पाने के तरीके | सफल जीवन के नियम
जीवन में सफलता पाने के तरीके | सफल जीवन के नियम

कहते हैं न कि लक्ष्य से भटका हुआ तीर कभी भी निशाने पर नहीं लगता हैं। ठीक ये ही बात हमारे जीवन में भी लागू होती हैं। हम चाहे कितनी ही ज्यादा मेहनत क्यों न कर ले लेकिन अगर वो मेहनत सही दिशा में नहीं की जा रही हैं या बार हम अपना लक्ष्य बदलते रहेंगे तो फिर हम भी कभी अपनी लाइफ में एक कामयाब इंसान नहीं बन पायेंगे।

इसलिए मेरे दोस्त!! आप भी खूब सोच समझकर अपना एक लक्ष्य निर्धारित करे और बस उसी पे focused रहकर काम करते रहें। अगर आप उस लक्ष्य से नहीं भटके तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।

3 – अपने काम के प्रतिसमर्पित रहें:

जीवन में कई रुकावटें आती रहती हैं जिनसे आपका कीमती समय बर्बाद होता रहता हैं या फिर कई बार आपको उस काम में बोरियत महसूस होने लगती हैं और आप आलस करके बैठ जाते हैं। फिर धीरे धीरे आप उस काम से दूर जाने लगते हैं। ऐसी टालू प्रवृत्ति आपके लिए बिल्कुल ठीक नहीं हैं।

इसलिए काम के प्रति dedication या समर्पण बहुत जरुरी हैं। आप ही बताईये कि जिस काम को आपने दिल से चुना हैं फिर उस काम में बोरियत कैसी? अतः मैं यहाँ ज्यादा बात न करते हुए सिर्फ यही कहना चाहूंगा कि आप अपने काम में पूर्ण समर्पित रहें और हर दिन मन लगाकर ईमानदारी से काम करते रहे।

4 – धैर्य (Patience) रखें:

दोस्तों सफलता किसी को भी रातों रात नहीं मिलती हैं। उसके पीछे कई महीनों या सालों की मेहनत छुपी होती हैं। और जब तक लक्ष्य प्राप्त नहीं हो जाता तब तक बिना रुके काम करना पड़ता हैं और धैर्य (Patience) रखना पड़ता हैं।

5 – हार का डर मन से निकाल फेंके:

जीवन में सफलता पाने के तरीके | सफल जीवन के नियम
जीवन में सफलता पाने के तरीके | सफल जीवन के नियम

जिसके अंदर हार का डर होता हैं वो कही न कही अपनी मेहनत और काबिलियत पे शक कर रहा होता हैं। उनमें आत्मविश्वाश की कमी होती हैं। ऐसा व्यक्ति मेहनत तो करता हैं लेकिन मन ही मन उसे हार जाने का भय भी सताता रहता हैं।

वो जब भी कोई काम शुरु करता हैं उसके दिमाग में negative बातें ही सबसे पहले आती हैं और वो उन नेगेटिव बातों पर ही सबसे ज्यादा focus करता हैं बल्कि उसे इसका ठीक उल्टा ही करना चाहिए।

आप ये भी जरूर पढ़े:

6 – रिस्क लेने से न घबराये:

जीवन संघर्षों से भरा हुआ हैं। इसमें कदम कदम पे बाधायें आती रहती हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो एक risk free लाइफ जीना पसंद करते हैं ऐसे व्यक्ति थोड़ी सी भी रिस्क लेने से डरते हैं या यु कहे कि वो एक तरह के comfort zone में ही रहना कहते हैं।

उनके लिए जैसा चल रहा हैं वैसा ही चलने देना चाहते हैं। ऐसे व्यक्तियों की एक और line होती हैं कि जितनी चादर उतना ही पैर फैलाये।

अब दोस्तों!! जितने भी successful लोगों के बारे में बात करें तो उन सबमें एक बात common होती हैं और वो ये कि वे लोग लाइफ में रिस्क लेने से कभी नहीं घबराते।

उन्हें challenges पसंद होते हैं, वो हमेशा कुछ न कुछ नया try करते रहते हैं। तभी वो दूसरों से आगे निकल पाते हैं। इसलिए मेरे दोस्त सफल जीवन जीने के लिए हमें रिस्क लेने से घबराना नहीं हैं।

7 – फल की चिंता न करें:

श्रीमदभागवत गीता में कहा गया हैं कि कर्म करो फल की चिंता मत करो। ऐसा इसलिए क्यूंकि परिणाम हमारे वश में नहीं हैं लेकिन कर्म तो हमारे वश में हैं। और ये बात भी ठीक हैं कि जैसा कर्म करोगे वैसा ही फल प्राप्त करोगे।

अतः कुल मिलाकर कहे तो आप बस अपने काम पे ध्यान लगाए बिना इस बात की चिंता करे कि क्या मुझे अपनी मेहनत का अच्छा result मिलेगा? आपको फल मिलेगा और अच्छा ही मिलेगा।

8 – असफलताओं से भी सीखें:

जीवन में कई बार हम फैल भी होते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि हमारी मेहनत पूरी तरह से बेकार हो गयी। नहीं….. दोस्तों!!असफलताएं भी हमें काफी कुछ सिखाती हैं। इनसे हमें इस बात का पता चलता हैं कि हमने कहां गलती की हैं और कहा सुधार की आवश्यकता हैं।

एक और बात दोस्तों कि आप दूसरों की गलतियों से भी सीखने का प्रयास करें क्यूंकि मनुष्य जीवन छोटा सा हैं और आप कब तक अपनी गलतियों से सीखते रहोगे। इसलिए समझदार इंसान जिस फील्ड में कार्य करता है उस फील्ड के सफलतम लोगों की पूर्व में की गयी गलतियों से भी सीखता हैं और खुद उन गलतियों को दोहराने से बचता हैं।

ऐसा करके वो अपनी ऊर्जा और समय दोनों को बचाता हैं साथ ही failure के डिप्रेशन से भी बचता हैं।

आप ये भी जरूर पढ़े:

9 – सफलतम लोगों से संपर्क बढ़ाये:

मनुष्य और जानवर दोनों पर संगत का बराबर असर पड़ता हैं। आप जिन लोगों के संपर्क में रहते हो, जिनके साथ आप उठते बैठते हो, काम करते हो ये सभी आपके व्यवहार और करियर पर असर डालते हैं।

इसलिए जरुरी हैं कि आप ऐसे लोगों के साथ भी नजदीकियां या संपर्क बढ़ाये जो अपने अपने फील्ड में बहुत हद तक सफल रहे हो। ऐसे लोगों से आपको कई जरुरी जानकारियां और useful tips जानने को मिलेंगे जो शायद आपको किसी ओर से न मिल पाए। इस तरह आप गलतियां करने से बचोगे और बहुत कम समय में अपना target achieve कर पाओगे।

10 – Updated रहे:

आजकल जमाना तेजी से बदल रहा है और लोगों का काम करने का तरीका भी बदल रहा हैं। जो चीजें आज हम यूज़ करते हैं या जो काम आज हम कर रहे हैं, हो सकता हैं कि आने वाले समय में वो सब बिल्कुल बदल जाये।

इसलिए हमें भी आने वाली इन चुनौतियों से पहले ही अवगत रहना चाहिए ताकि समय से पूर्व हम भी अपने लिए आवश्यक बदलाव कर सकें। क्यूंकि समय के साथ जो नहीं चलता और पिछड़ जाता हैं।

11 – आत्मनिर्भर बने:

जीवन में आत्मनिर्भरता बहुत जरुरी हैं क्यूंकि कोई नहीं चाहता कि उसके जरुरी काम समय पर पूरे न हो और मदद के लिए उसे दूसरों के सामने हाथ फैलाने पड़े। और हर कोई तो इतना फ्री नहीं होता हैं कि वो हर बार आपका काम करने बैठे। अतः आपको ऐसे काम भी सीखने चाहिए जिनके लिए आपको दूसरों की मदद लेनी पड़ती हैं।

12 – लोग क्या कहेंगे इस बात की चिंता छोड़ दे:

अगर मैं इस काम को करूँगा तो लोग क्या कहेंगे? अरे यार……!! छोड़ो लोगों की टेंशन क्यूंकि लोगों का काम हैं कहना और कहकर भूल जाना। अगर आप उनकी टेंशन लेते रहोगे तो आप कभी भी आगे नहीं बढ़ पाओगे। आप चाहे कितना ही अच्छा काम क्यों न कर ले लोग हमेशा ही आपकी खिंचाई करते रहेंगे।

इसलिए आज से ज़माने की फ़िक्र करना छोड़िये और वो करें जो आपका दिल कहता हैं। आप तभी सफल हो पाओगे जब आप अपने हिसाब से काम करोगे और अपने निर्णय खुद लेंगे।

13 – खुश रहे:

दोस्तों लाइफ में खुश रहना भी जरुरी होता हैं क्यूंकि इसके बिना लाइफ बोरियत लगने लगती हैं। अगर आप खुश हैं तो आप पूर्ण मनोयोग से अपने काम में डूबे रहते हो और आपको अच्छे बुरे परिणाम की कोई परवाह नहीं होती हैं।

एक खुश मिजाज इंसान के काम करने की स्पीड भी दूसरों से ज्यादा ही होती हैं। फिर उन्हें किसी भी प्रकार के बाहरी मोटिवेशन की जरुरत नहीं पड़ती हैं। उनकी मनोवृत्ति या अभिवृत्ति (attitude) भी हमेशा जीतने की ही होती हैं। ऐसे लोग खुद अंदर से charged होते हैं एवं जिस भी काम में हाथ डालते हैं उसे पूरा करके ही दम लेते हैं। अतः खुश रहे।

और अंत में,

तो मित्रों आपने इस लेख में जाना कि जीवन में सफलता पाने के तरीके क्या हैं? उम्मीद करता हूँ आपको सफल जीवन के ये 13 नियम पसंद आये होंगे।

अगर जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और यदि कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिख भेजिये। मैं आपके सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करूँगा।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply