You are currently viewing जानिये दुनियां के 10 Best Internet Search Engines के बारे में

जानिये दुनियां के 10 Best Internet Search Engines के बारे में

वर्तमान में, इंटरनेट सभी के लिए सुलभ है और अक्सर हम इंटरनेट पर कुछ खोज करते हैं और अधिकांश इंटरनेट उपयोगकर्ता ऐसा करने के लिए Google का उपयोग करते हैं लेकिन सभी देशों में ऐसा नहीं है।

जहां कुछ देशों ने अपने स्वयं के Web Search Engines बना लिए हैं, वहीं कई देशों में Google के अलावा अन्य Search Engines का प्रयोग प्रमुखता से किया जा रहा है।

इसलिए आज मैं आपको दुनिया के 10 Best Internet Search Engines के बारे में बताने जा रहा हूं, जो इस समय लोगों के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय है।

तो चलिए दुनियां के Top 10 Internet Search Engine के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं।

10 Best Internet Search Engines in the World:

1. Google:

गूगल के बारे में आज के समय में कौन नहीं जानता है। इसकी स्थापना 15 सितंबर 1998 को स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन नामक दो पीएचडी छात्रों द्वारा की गई थी, और वर्तमान में यह दुनिया का सबसे popular web search engine है।

Best Internet Search Engines in the world

इंटरनेट की दुनिया में 70% ऑनलाइन सर्च इसी के द्वारा की जाती है। यह उपयोगकर्ता को बेहतर खोज परिणाम (Search Result) दिखाने के लिए अपने एल्गोरिथम में लगातार सुधार कर रहा है।

Google के पास एक advanced web crawling system है जिसके माध्यम से वह अपने विशाल वेब पोर्टल में हर सेकंड लाखों वेबसाइटों की नवीनतम जानकारी अपडेट करता रहता है।

पूरी दुनिया में रोजाना करीब 350 करोड़ कीवर्ड गूगल द्वारा सर्च किए जाते हैं। यह 149 भाषाओं में उपलब्ध है। Google अपने पेज रैंक सिस्टम के माध्यम से उपयोगकर्ता को बेहतर सर्च रिजल्ट दिखाता है।

इसके अलावा 11 मार्च 2009 को गूगल ने वॉयस सर्च की सुविधा शुरू की थी, जिससे अब कम पढ़े-लिखे लोग भी आसानी से गूगल का इस्तेमाल कर रहे हैं। गूगल सर्च इंजन क्रोम ब्राउजर में डिफॉल्ट रूप से खुला रहता है।

2. Bing:

इंटरनेट पर सर्च करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट का बिंग गूगल की तरह एक अन्य से बेहतर विकल्प है। इसे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा 28 मई 2009 को लॉन्च किया गया था।

Best Internet Search Engines in the world
10 Best Internet Search Engines in the World

Google की तरह, आप बिंग के माध्यम से वेब, चित्र, वीडियो और मानचित्र खोज सकते हैं। इसे ASP.NET नामक कंप्यूटर भाषा का उपयोग करके बनाया गया है।

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज द्वारा डिफॉल्ट सर्च इंजन होने के बावजूद, इसका सर्च इंजन मार्केट शेयर लगभग 10% से कम है। यह 40 वैश्विक भाषाओं में उपलब्ध है।

3. Yahoo:

यह वेब सर्च इंजन 40 अंतरराष्ट्रीय भाषाओं में उपलब्ध है, जिसे 24 साल पहले 2 मार्च 1995 को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के स्नातक छात्रों डेविड फिलो और जेरी यांग द्वारा वेब निर्देशिका के रूप में लॉन्च किया गया था।

Google के अस्तित्व में आने से पहले यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय वेब सर्च इंजन हुआ करता था, लेकिन बाद में इसे Google द्वारा लगातार चुनौती दी गई और अब यह Google से पिछड़ रहा है।

वेब सर्च की बात करें तो दुनिया में इसकी हिस्सेदारी 2.32% है लेकिन साल 2018 के दौरान अकेले अमेरिका में इसकी हिस्सेदारी 24.2% है।

2014 में, Mozilla और yahoo के बीच पांच साल के समझौते के तहत, याहू को यूएस में Firefox’s के वेब ब्राउज़र में डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन बनाया गया था।

4. Baidu:

Top 10 Internet Search Engine List in Hindi, 10 Best Internet Search Engines in the World

यह चीन में सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है, जिसकी स्थापना 2000 में एक चीनी उद्यमी एरिक जू (Eric Xu) ने की थी। Alexa के अनुसार, इसकी वैश्विक रैंकिंग 4 है और यह चीन में नंबर 1 पर है।

इसकी लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। Baidu Google की तरह ही web, image and map search की सुविधा प्रदान करता है।

5. Ask.com:

Best Internet Search Engines in the world

यह एक प्रश्न-उत्तर वेब प्रारूप खोज इंजन है जिसकी स्थापना वर्ष 1996 में गैरेट ग्रुएनर (Garrett Gruener) और डेविड वर्थेन (David Worthen) ने की थी। इसके पीछे तर्क यह था कि बहुत से लोग इंटरनेट पर इसे एक शब्द के बजाय एक प्रश्न के रूप में टाइप करके खोजते हैं।

ऐसे में जरूरी है कि यूजर के सामने सटीक जानकारी दी जाए ताकि उन्हें अपने सवाल का सटीक जवाब मिल सके। इसे पहले आस्क जीव के नाम से जाना जाता था। वेब सर्च मार्केट में इसकी 0.42% हिस्सेदारी है।

6. AOL.com:

यह इंटरनेट सर्च इंजन सबसे पुराना सर्च इंजन है, जिसकी स्थापना 36 साल पहले 1983 में Control Video Corporation के रूप में की गई थी।

Best Internet Search Engines in the world

यह एक सर्च इंजन होने के साथ-साथ एक ऑनलाइन सर्विस पोर्टल भी है। इसके नेटवर्क में कई लोकप्रिय वेबसाइट हैं, जिनमें engadget.com, techchrunch.com और huffingtonpost.com आदि शामिल हैं।

7. DuckDuckGo:

Best Internet Search Engines in the world

इसकी स्थापना 2008 में गेब्रियल वेनबर्ग (Gabriel Weinberg) ने अमेरिका के कैलिफोर्निया में की थी। इसका राजस्व के लिए याहू और बिग नेटवर्क के साथ गठजोड़ है। यह खोज इंजन अपने उपयोगकर्ता द्वारा खोजे गए परिणामों की जानकारी को ट्रैक नहीं करता है और न ही उन्हें अपने डेटाबेस में सहेजता है।

दूसरे शब्दों में, यह उपयोगकर्ता की गोपनीय जानकारी नहीं रखता है। इसके अलावा यह आपको सर्च रिजल्ट के बीच में किसी भी तरह का विज्ञापन नहीं दिखाता है। यह अधिक परिणामों के बजाय सर्वोत्तम परिणामों पर जोर देता है।

8. Excite:

Best Internet Search Engines in the world

ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है। यह वर्ष 1995 में स्थापित एक जापानी इंटरनेट पोर्टल है। इसके माध्यम से आप वेब समाचार जैसे नवीनतम समाचार, मौसम की जानकारी, ईमेल, त्वरित संदेश आदि आसानी से खोज सकते हैं।

9. Yandex:

यह रूस का एक लोकप्रिय वेब सर्च इंजन है जिसे वर्ष 1997 में लॉन्च किया गया था। यांडेक्स भी एक रूसी प्रौद्योगिकी कंपनी है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित मशीनों का निर्माण करती है।

Best Internet Search Engines in the world

यह सर्च इंजन कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है, जिनमें संगीत, मानचित्र, ऑनलाइन अनुवादक, यांडेक्स मनी आदि प्रमुख हैं। रूस के अलावा, यांडेक्स यूक्रेन, कजाकिस्तान, बेलारूस और तुर्की में भी मजबूत उपस्थिति बनाए हुए है।

10. WolframAlpha:

यह एक कम्प्यूटेशनल नॉलेज सर्च सर्च इंजन है जो अन्य सर्च इंजनों की तुलना में अलग तरह से काम करता है। इसे वर्ष 2009 में लॉन्च किया गया था। यह सीधे उपयोगकर्ता को किसी भी प्रश्न के तथ्यात्मक उत्तर की गणना करता है।

Best Internet Search Engines in the world

इसके माध्यम से आप किसी भी गणनात्मक प्रश्न का उत्तर आसानी से पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप यहां टाइप करते हैं, “How many years will Hitler’s death be in 2001? यानि वर्ष 2001 में हिटलर की मृत्यु कितने वर्षहो जायेंगे?”

तो इस उत्तर के लिए, इस प्रश्न का उत्तर किसी वेबसाइट के लिंक के बजाय सीधे दिया जाएगा। यह अपने कम्प्यूटेशनल टूलकिट में computer algebra, symbolic and numerical computation, visualization and statistics capabilities का उपयोग करता है।

At Last:

तो दोस्तों जैसे-जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है आने वाले समय में और भी कई एडवांस वेब सर्च इंजन बनेंगे, जो यूजर को इंटरनेट के इस विशाल समुद्र से अपने काम की सटीक जानकारी दे सकेंगे।

लेकिन यहां एक बात तय है कि कुछ समय के लिए गूगल और बिंग जैसे इंटरनेट सर्च इंजन दुनिया में सबसे लोकप्रिय बने रहेंगे।

तो दोस्तों आपको दुनियां के 10 Best Internet Search Engines के बारे में दी गई जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के बीच शेयर करें। धन्यवाद

Read Also:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply