You are currently viewing Artificial Intelligence Kya Hai in Hindi? – Best Guide 2024)

Artificial Intelligence Kya Hai in Hindi? – Best Guide 2024)

Artificial Intelligence Kya Hai? आज के समय में कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में बहुत तरक्की हो चुकी है जिनमे Artificial Intelligence (AI) सबसे उन्नत तकनीकों में से एक है और आजकल ये शब्द कई जगह सुनने को मिल जाता हैं लेकिन ये Artificial Intelligence क्या होता है? आज इस लेख में हम इसी के बारें में बात करने वाले हैं।

इस लेख में हम आपको AI यानि Artificial Intelligence के बारे में विस्तार से एवं आसान भाषा में समझाने का प्रयास करेंगे इसलिए इस पोस्ट पूरा को जरूर पढ़े। तो आईये जानते हैं Artificial Intelligence Kya Hai या कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है? (What is Artificial Intelligence in Hindi?)

Artificial Intelligence Kya Hai in Hindi?

इस तकनीक के बारे में 1956 में सर्वप्रथम एक अमेरिकी कंप्यूटर विज्ञानी John McCarthy ने दुनिया को बताया।Artificial Intelligence यानि कृत्रिम बुद्धिमत्ता आज के समय में कंप्यूटर विज्ञान की सबसे Advance Technique है जिसका इस्तेमाल करके ऐसी मशीने बनायीं जा रही है जो कि हम मनुष्यों की तरह ही स्वयं सोचकर निर्णय ले सके। इसके कारण आने वाले समय में मनुष्य कई जटिल काम भी आसानी से कर सकेगा। 

Artificial Intelligence दो शब्दों से मिलकर बना है जिसमे artificial का मतलब कृत्रिमता से है और intelligence का मतलब बुद्धिमत्ता से हैं।

यानि हम इंसानो ने जो मशीन बनायीं है उन्हें चलाने के लिए command देना पड़ता है परन्तु जब इन मशीनो में इस तरह की programming की जाये जिससे कि ये खुद ही निर्णय लेकर काम करने लगे तो इसे AI (Artificial Intelligence) कहा जायेगा। 

AI Technique के द्वारा मनुष्यो के व्यवहार को भी आसानी से समझा जा सकता है। इस तकनीक का व्यापक इस्तेमाल Robotic और Computer Science के क्षेत्र में किया जा रहा है और इस पर वर्तमान में कई Research भी चल रहे है। 

अगर देखा जाये तो वास्तव में Artificial Intelligence डेटा का Management और खास Mathematics है जिसमें Engineering की कई ब्रांच जैसे Electronic, Electrical, Computer Engineering, Software Engineering, Robotics और Mathematics आदि को एक ही जगह मिलाकर Artificial Intelligence का निर्माण किया जाता है।

आईये अब इसे और आसान भाषा में समझने की कोशिश करते है कि Artificial Intelligence Kya Hai?

मान लीजिये आपने कोई मशीन (robot या chip) बनाई और उस मशीन में आपने किसी खास task से सम्बंधित दुनियाभर का data feed कर दिया है और उसके लिए एक ऐसा software तैयार किया है जो उपलब्ध डाटा के आधार पर परिस्थितियों का सही आकलन कर सके।

इसके बाद इसी आकलन के आधार पर क्या करना ठीक रहेगा, इसका अंदाजा लगाकर बिलकुल सही action ले तो इसी प्रोसेस को हम Artificial Intelligence कहेंगे। 

AI में सबकुछ डाटा पर ही निर्भर होता है। इसलिए अगर डाटा ही गलत है तो Artificial Intelligence सही तरह से काम नहीं कर पायेगी। 

AI का प्रयोग कहाँ होता है?

AI का प्रयोग आजकल कई कम्पनियाँ अपने user के व्यवहार को समझने के लिए करने लगी है जैसे आपने देखा होगा कि जब आप गूगल में सर्च करने के लिए कुछ टाइप करने लगते है तो गूगल अपने आप उसकी पूरी spalling दिखाने लगता है।

कुछ ऐसा ही Google Assistance, Amazon या Apple Siri भी करती है। ये आपका हर order मानती है। इसलिए हम इन्हे Artificial Intelligence के ही चमत्कार कह सकते है।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Artificial Intelligence दो तरह की होती है: 

1. Research A I:

Research Artificial Intelligence का प्रयोग आमतौर पर किसी नए नियम की खोज, नया device बनाने या किसी डिवाइस को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। उदहारण के लिए Google search results को बेहतर बनाने के लिए Research Artificial Intelligence का प्रयोग होता है। 

2. Applied A I:

जब Artificial Intelligence का प्रयोग आम जीवन में उपयोग के लिए करते है तो Applied Artificial Intelligence कहा जाता है। apple की siri, amazon की Alexa और Elone musk की Self Driving Car जैसी अनगिनत डिवाइसेस Applied A I के ही उदहारण है। 

आप ये भी जरूर पढ़े:

Artificial Intelligence का भविष्य क्या है?

आने वाले वक्त में कुछ ऐसी मशीने ऐसे भी काम करने लगेगी जिनको मनुष्य आसानी से नहीं कर पाता  है या इसमें बहुत ज्यादा समय लगता है। भविष्य में लगभग सभी काम robots ही करेंगे और ऐसी मशीनो को किसी प्रकार के command देने की भी आवश्यकता भी नहीं होगी। 

परन्तु जिस तरह से लगातार तकनीकी क्षेत्र में नए नए शोध हो रहे है, धीरे धीरे हम मनुष्य भी अपने छोटे छोटे काम के लिए मशीनो पर निर्भर होते जा रहे है। इससे ये जाहिर होता है कि भविष्य की दुनिया में हम मनुष्यो पर मशीने ही राज करने वाली है। 

Artificial Intelligence क्या हैं, Artificial intelligence kya hai in hindi
Artificial Intelligence Kya Hai in Hindi?

भविष्य की ये मशीने इंसानो की इच्छा पर नहीं बल्कि खुद अपनी इच्छा पर चलेगी। ऐसा कुछ हद तक तो ठीक है परन्तु यदि वो हर एक एक काम अपनी मर्जी से करने लगे तो उन्हें control करना मुश्किल हो जायेगा। ऐसे में मानव और मशीनो के बीच एक तरह का जंग का माहौल बन जायेगा।

और वैसे कोई कुछ भी कहे पर मशीने वो काम नहीं कर सकती जो एक इंसान कर सकता है क्यूंकि मशीने इंसानी दिमाग से आगे नहीं जा सकती। एक और बात कि इंसानो ने मशीनो को बनाया है मशीनो ने इंसान को नहीं।

FAQ (Frequently Asked Question):

प्रश्न – AI का पूरा नाम क्या है?

उत्तर : Artificial Intelligence

प्रश्न – एआई का उपयोग कहां किया जाता है?

उत्तर : एआई का प्रयोग आजकल बहुत ज्यादाइ होने लगा हैं। इसका उपयोग गूगल और अमेज़न जैसी कंपनिया यूजर के व्यवहार हो समझने के लिए भी करने लगी है। इसके साथ ही इसका उपयोग मनोरंजन उद्योग, कंप्यूटर गेम्स, रोबोटिक्स, हॉस्पिटल, बैंक और सेना आदि में धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है।

प्रश्न – कृत्रिम बुद्धि का जनक कौन है?

उत्तर : जॉन मैकार्थी

प्रश्न – सबसे पहला एआई किसने बनाया था?

उत्तर : एलन मैथिसन ट्यूरिंग

प्रश्न – कृत्रिम बुद्धि के उदाहरण क्या है?

उत्तर : एयर कंडीशनर, कंप्यूटर, मोबाइल, बायोसेंसर, वीडियो गेम

प्रश्न – एआई कौन सा सब्जेक्ट है?

उत्तर : एआई कंप्यूटर विज्ञान का सब्जेक्ट है।

प्रश्न – कृत्रिम बुद्धि का भविष्य क्या है?

उत्तर : आने वाले वक्त में कुछ ऐसी मशीने ऐसे भी काम करने लगेगी जिनको मनुष्य आसानी से नहीं कर पाता है या इसमें बहुत ज्यादा समय लगता है। भविष्य में लगभग सभी काम robots ही करेंगे और ऐसी मशीनो को किसी प्रकार के command देने की भी आवश्यकता भी नहीं होगी। 

प्रश्न – हमें कृत्रिम बुद्धि की आवश्यकता क्यों है?

उत्तर : इसका मुख्य मकसद हैं मशीनों को इस तरह से तैयार करना ताकि वो इंसानो की सोच कर अपने आप निर्णय कर सके।

प्रश्न – एआई के लिए कौन सी डिग्री सबसे अच्छी है?

उत्तर : कम्प्यूटर साइंस में बैचलर या मास्टर

प्रश्न – क्या एआई हमारे लिए खतरा है?

उत्तर : हां! क्यूंकि सबसे पहले तो ये हम इंसानों के Job Killer का काम करता है। दूसरा ये हम इंसानों को मानसिक और शारीरक रूप गुलाम बनाने का भी काम करता है।

प्रश्न – आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैसे फायदेमंद है?

उत्तर : एआई बेहद कम समय में डाटा का विश्लेषण करने, परिणाम की भविष्य करने और समायोजन करने में फायदेमंद है।

प्रश्न – आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के 3 प्रकार क्या हैं?

उत्तर : Artificial narrow intelligence (ANI)
Artificial general intelligence (AGI)
Artificial superintelligence (ASI)

At last:

तो दोस्तों आपने इस पोस्ट में Artificial Intelligence के बारे में काफी कुछ जान लिया होगा कि Artificial Intelligence क्या होती हैं और ये कैसे काम करती हैं?

आशा करता हूँ कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। Artificial Intelligence के बारे में आपकी क्या राय है हमे कमेंट करके जरूर बताये। धन्यवाद। 

आप ये भी जरूर पढ़े :

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply