Artificial Intelligence Kya Hai | कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है- Best Explanation 2021

Artificial Intelligence Kya Hai | कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है- Best Explanation 2021

आज के समय में कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में बहुत तरक्की हो चुकी है जिनमे Artificial Intelligence(AI) सबसे उन्नत तकनीकों में से एक है।

अगर आपको नहीं पता कि Artificial Intelligence Kya Hai, कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट में मै आपको AI के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ।   

इस तकनीक के बारे में 1956 में सर्वप्रथम एक अमेरिकी कंप्यूटर विज्ञानी John McCarthy ने दुनिया को बताया। Artificial Intelligence यानि कृत्रिम बुद्धिमत्ता आज के समय में कंप्यूटर विज्ञान की सबसे एडवांस टेक्निक है जिसका इस्तेमाल करके ऐसी मशीने बनायीं जा रही है जो कि हम मनुष्यों की तरह ही स्वयं सोचकर निर्णय ले सके। इसके कारण आने वाले समय में मनुष्य कई जटिल काम भी आसानी से कर सकेगा। 

Artificial Intelligence Kya Hai, ये कैसे काम करती है ?

Artificial Intelligence दो शब्दों से मिलकर बना है जिसमे artificial का मतलब कृत्रिमता से है और intelligence का मतलब बुद्धिमत्ता से हैं।

यानि हम इंसानो ने जो मशीन बनायीं है उन्हें चलाने के लिए कमांड देना पड़ता है परन्तु जब इन मशीनो में इस तरह की प्रोग्रामिंग की जाये जिससे कि ये खुद ही निर्णय लेकर काम करने लगे तो इसे AI (Artificial Intelligence) कहा जायेगा। 

AI Technique के द्वारा मनुष्यो के व्यवहार को भी आसानी से समझा जा सकता है। इस तकनीक का व्यापक इस्तेमाल रोबोटिक और कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में किया जा रहा है और इसपर वर्तमान में कई शोध भी चल रहे है। 

अगर देखा जाये तो वास्तव में Artificial Intelligence डेटा का मैनेजमेंट और खास मैथमेटिक्स है जिसमे इंजीनियरिंग की कई ब्रांच जैसे इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रिकल, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, रोबोटिक्स और मैथमेटिक्स आदि को एक ही जगह मिलाकर Artificial Intelligence का निर्माण किया जाता है।

आईये अब इसे और आसान भाषा में समझने की कोशिश करते है कि Artificial Intelligence Kya Hai?

मान लीजिये आपने कोई मशीन (रोबोट या चिप) बनाई और उस मशीन में आपने किसी खास टास्क से सम्बंधित दुनियाभर का डाटा फीड कर दिया है और उसके लिए एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है जो उपलब्ध डाटा के आधार पर परिस्थितियों का सही आकलन कर सके।

इसके बाद इसी आकलन के आधार पर क्या करना ठीक रहेगा, इसका अंदाजा लगाकर बिलकुल सही एक्शन ले तो इसी प्रोसेस को हम Artificial Intelligence कहेंगे। 

AI में सबकुछ डाटा पर ही निर्भर होता है। इसलिए अगर डाटा ही गलत है तो Artificial Intelligence सही तरह से काम नहीं कर पायेगी। 

AI का प्रयोग कहाँ होता है ?

AI का प्रयोग आजकल कई कम्पनियाँ अपने यूजर के व्यवहार को समझने के लिए करने लगी है जैसे आपने देखा होगा कि जब आप गूगल में सर्च करने के लिए कुछ टाइप करने लगते है तो गूगल अपने आप उसकी पूरी स्पेलिंग दिखाने लगता है।

कुछ ऐसा ही गूगल असिस्टेंस, अमेज़न या एप्पल सीरी भी करती है। ये आपका हर आर्डर मानती है। इसलिए हम इन्हे Artificial Intelligence के ही चमत्कार कह सकते है।

Artificial Intelligence दो तरह की होती है: 

1. Research A I:

Research Artificial Intelligence का प्रयोग आमतौर पर किसी नए नियम की खोज, नया डिवाइस बनाने या किसी डिवाइस को किसी डिवाइस को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। उदहारण के लिए गूगल सर्च रिजल्ट्स को बेहतर बनाने के लिए Research Artificial Intelligence का प्रयोग होता है। 

2. Applied A I:

जब Artificial Intelligence का प्रयोग आम जीवन में उपयोग के लिए करते है तो Applied Artificial Intelligence कहा जाता है। एप्पल की सीरी, अमेजॉन की अलेक्सा और एलन मस्क की सेल्फ ड्राइविंग कार जैसी अनगिनत डिवाइसेस Applied A I के ही उदहारण है। 

Artificial Intelligence का भविष्य क्या है?

आने वाले वक्त में कुछ ऐसी मशीने ऐसे भी काम करने लगेगी जिनको मनुष्य आसानी से नहीं कर पाता  है या इसमें बहुत ज्यादा समय लगता है। भविष्य में लगभग सभी काम रोबोट्स ही करेंगे और ऐसी मशीनो को किसी प्रकार के कमांड देने की भी आवश्यकता भी नहीं होगी। 

परन्तु जिस तरह से लगातार तकनीकी क्षेत्र में नए नए शोध हो रहे है, धीरे धीरे हम मनुष्य भी अपने छोटे छोटे काम के लिए मशीनो पर निर्भर होते जा रहे है। इससे ये जाहिर होता है कि भविष्य की दुनिया में हम मनुष्यो पर मशीने ही राज करने वाली है। 

भविष्य की ये मशीने इंसानो की इच्छा पर नहीं बल्कि खुद अपनी इच्छा पर चलेगी। ऐसा कुछ हद तक तो ठीक है परन्तु यदि वो हर एक एक काम अपनी मर्जी से करने लगे तो उन्हें कण्ट्रोल करना मुश्किल हो जायेगा। ऐसे में मानव और मशीनो के बीच एक तरह का जंग का माहौल बन जायेगा।

वैसे कोई कुछ भी कहे पर मशीने वो काम नहीं कर सकती जो एक इंसान कर सकता है क्यूंकि मशीने इंसानी दिमाग से आगे नहीं जा सकती। एक और बात कि इंसानो ने मशीनो को बनाया है मशीनो ने इंसान को नहीं।

at last:

तो दोस्तों आपने इस पोस्ट में Artificial Intelligence के बारे में काफी कुछ जान लिया होगा कि Artificial Intelligence Kya Hai

आशा करता हूँ कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। Artificial Intelligence के बारे में आपकी क्या राय है हमे कमेंट करके जरूर बताये। धन्यवाद। 

आप ये भी जरूर पढ़े :


Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply