You are currently viewing Linux Kya Hai | What is Linux Operating System in Hindi?- Best Guide 2022

Linux Kya Hai | What is Linux Operating System in Hindi?- Best Guide 2022

Linux Kya Hai | What is Linux Operating System in Hindi? अगर आप Computer Science के Student नहीं हैं या इस फील्ड के बारे में ज्यादा नहीं जानते तो आप पक्का Linux के बारे में भी नहीं जानते होंगे। यह भी अपने आप में आश्चर्य है कि आज के ज़माने की सबसे अद्भुत खोज Internet, Internet of Things, Android Smartphones तथा Super Computers को काम करने लायक बनाने वाले Operating System Linux के बारे में अधिक लोग नहीं जानते।

इसलिए आज ईस लेख में हम लिनक्स के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। अत: आप ये लेख अन्त तक जरूर पढ़े।

Linux Kya Hai | What is Linux Operating System in Hindi?

‘लिनक्स’ विंडोज Xp, विंडोज 7, विंडोज 10 तथा Apple IOS के समान ही एक Computer Operating System हैं जिसे आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर इंस्टॉल कर वे सारे काम कर सकते हैं, जो आप Windows System की मदद से कर सकते हैं।

लिनक्स कैसे बना?

लिनक्स की कहानी 1991 में शुरू हुई थी जब फिनलैंड की हेलिंस्की यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट लिनक्स तोरवोल्ड्स उस समय के ऑपरेटिंग सिस्टम ‘मिनिक्स’ के लाइसेंस को लेकर परेशान हो गए। उन्होंने इस लाइसेंस सिस्टम से बचने के लिए खुद का एक नया Operating System बनाया।

लाइनस एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम बनाना चाहते थे जिसके लिए लाइसेंस न लेना पड़े। कोई भी निशुल्क ले सके। समय के साथ अन्य Programmers भी साथ जुड़ने लगे और Linux दुनिया का सबसे बड़ा Open Source Project बन गया।

लिनक्स इतना उपयोगी क्यों हैं?

Android Smartphone का ऑपरेटिंग सिस्टम ‘Android’ पूरी तरह से लिनक्स पर ही आधारित हैं। दुनिया के Top 500 Super Computers में Linux इनस्टॉल हैं। इसके अलावा इंटरनेट भी आज लिनक्स के दम पर ही इतना बना हुआ हैं।

Linux Kya Hai | What is Linux Operating System in Hindi?
Linux Kya Hai | What is Linux Operating System in Hindi?

Internet of Things तो लिनक्स पर ही आधारित हैं। Linux पूरी तरह से Free हैं, Open Source हैं व कोई भी इसमें मर्जी के अनुसार बदलाव कर काम ले सकता हैं। इन्हीं खूबियों के चलते दुनियाभर के Programmers व टॉप आईटी कम्पनिया इस प्रोजेक्ट से जुड़ चुके हैं।

लिनक्स के फायदे:

Windows की तरह इसे खरीदना नहीं पड़ता। लिनक्स के अधिकांश सॉफ्टवेयर भी Free हैं जिन्हें जरूरत के हिसाब से काम में ले सकते हैं। Windows के Software व Games भी Linux पर वाइन से चल सकते हैं।

Customize भी आसान हैं:

Windows 7 या 10 में अपने हिसाब से बदलाव करना चाहते हैं तो नहीं कर सकते, परन्तु लिनक्स में यह काम आसानी से कर सकते हैं। यह भी एक प्रमुख कारण हैं कि इन दिनों युवाओं की लिनक्स में रूचि बढ़ रही हैं।

Linux की खूबियां क्या हैं?

लिनक्स की सबसे बड़ी खूबी यह मानी जाती है कि इसमें वायरस और मेलवेयर्स नहीं आते। IT Experts के अनुसार इसे Hack करना भी लगभग असंभव ही हैं। सबसे बड़ी दुनिया भर के हैकर्स खुद को सुरक्षित रखने के लिए लिनक्स पर ही काम करते हैं। इससे आप सिद्ध हो जाता है कि लिनक्स पर काम करना बहुत सुरक्षित और आसान हैं।

Linux Download कैसे करें?

अगर आप Android Smartphone काम में ले रहे हैं तो आप Linux Operating System को ही काम में ले रहे हैं। अगर आप अपने laptop या PC में इंस्टॉल करना चाहते हैं तो Linux के कई Versions हैं जिन्हें आप Free में Download कर install कर सकते हैं। आप चाहे तो बिना install किये बूटेबल पेन ड्राइव या डीवीडी बनाकर भी Windows PC पर ही linux का आनंद उठा सकते हैं

यहाँ से करें Free Download:

वर्तमान में Linux के कई Versions उपलब्ध हैं। सभी में लगभग एक से बढ़कर एक फीचर्स है, लेकिन उनके Desktop Environment (सरल शब्दों में Icons की Presentation, Display, Theme आदि) में अंतर हैं जिनके आधार पर आप उन्हें चुन सकते हैं। जिसके आधार पर उन्हें चुन सकते हैं।

उनमें से कुछ प्रमुख Versions निम्न प्रकार हैं –

  • उबंटू (https://ubuntu.com)
  • फेडोरा (https://getfedora.org)
  • लिनक्स मिंट (www.linuxmint.org)
  • ओपनस्यूज (www.opensuse.org)
  • आर्च (www.archlinux.org)

Online भी ले सकते हैं Demo Test:

यदि लिनक्स डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो http:/tour.ubuntu.com/en/#watch-video लिनक्स के Ubuntu Version का Test ले सकते हैं। Youtube पर Linux संबंधित Videos को देख सकते हैं।

लैपटॉप से Windows Operating System को नहीं हटाना चाहते हैं तो Linux को Duel Boot भी किया जा सकता है यानि लैपटॉप पर Windows तथा linux दोनों install कर सकते हैं। आप जब जिस भी Operating System पर काम करना चाहें, उसी को चुन सकते हैं।

At Last:

आज आपने लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे जाना कि Linux Kya Hai (What is Linux Operating System in Hindi?) मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी।

इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और यदि इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply