You are currently viewing मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये? (ये हैं 10 Best Tips)

मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये? (ये हैं 10 Best Tips)

आज हम Mobile Phone की सबसे बड़ी समस्या के बारे में बात करने जा रहे हैं और वह है मोबाइल फोन की Battery Backup का कम होना और इस लेख में, आप जानेंगे कि मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये या मोबाइल की बैटरी कैसे बचाये?

यह समस्या लगभग हर मोबाइल उपयोगकर्ता के साथ होती है कि मेरे फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है या फिर मोबाइल की बैटरी कैसे बचाये। इसके लिए मैं आपके साथ कुछ दमदार टिप्स शेयर करने जा रहा हूँ।

तो अगर आप जानना चाहते हैं कि मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए। यहां मैंने मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए 10 खास टिप्स साझा किए हैं, जो निश्चित रूप से आपके काम आएंगे।

आईये अब विस्तार से जानते है:

मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये – 10 Best Tips

1- Battery Saver Apps यूज़ करें:

Battery Saver Apps मोबाइल के सभी ऐप के लिए बैटरी पावर को manage करने का काम करता है। इस तरह, यह ऐप मोबाइल को अधिक बैटरी खर्च करने से बचाता है। आजकल बहुत सारी कंपनियां इस तरह के ऐप बना रही हैं। आप चाहें तो ऑनलाइन सर्च करके एक बेस्ट बैटरी सेवर ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं।

कुछ Best Battery Saver Apps हैं जिनका उपयोग आप अपने मोबाइल के लिए कर सकते हैं जैसे: – Du Battery Saver, Easy Battery Saver, Avast Battery Saver, Battery Doctor आदि।

2- हमेशा Original या Standard Charger ही इस्तेमाल करें:

हर मोबाइल की Voltage Capacity क्षमता अलग होती है। इसलिए उनके चार्जर भी क्षमता के अनुसार अलग-अलग होते हैं। यदि हम दूसरे चार्जर का उपयोग करते हैं, तो इसकी Output Voltage क्षमता भी भिन्न हो सकती है जो आपके मोबाइल से मेल खाती है।

इसलिए जहां तक संभव हो, अपने मोबाइल पर उसी चार्जर का उपयोग करें। यदि आप कभी भी किसी अन्य चार्जर का उपयोग करना चाहते हैं, तो उस चार्जर की वोल्टेज क्षमता की जांच करें। यदि वो मेल नहीं खाते हैं, तब भी आप इसका उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसे बार-बार न करें।

3- स्क्रीन की चमक (Brightness) कम रखें:

मोबाइल की चमक जितनी अधिक होगी, मोबाइल की बैटरी उतनी ही अधिक खपत होगी। इसलिए हमेशा स्क्रीन की ब्राइटनेस कम रखें। आप इसे रात में और कम कर सकते हैं।

इससे आपको 2 लाभ होंगे, एक तो यह कि आपका मोबाइल अधिक बैटरी बैकअप देगा और दूसरा यह कि आपकी आंखें भी सुरक्षित रहेंगी क्योंकि स्क्रीन के high resolution के कारण आँखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

4- फालतू Apps को Force Stop करें:

कुछ ऐप इंटरनेट पर ऑन होते ही ऑटोमैटिक बैकग्राउंड में चलने लगते हैं। और इस तरह से ये ऐप बैटरी की power को लगातार use करते रहते हैं। इसलिए, जो ऐप आपके लिए काम नहीं आ रहे हैं, आप Force Stop द्वारा अपने मोबाइल का बैटरी बैकअप अधिक समय तक बढ़ा सकते हैं।

Force Stop करने के लिए आप इस स्टेप को फॉलो करें – setting> Application> select app> force stop

5- चार्जिंग से जुड़ी कुछ बातों का पालन करें:

कभी भी मोबाइल को पूरी तरह से चार्ज न करें (100%)। चार्ज करने के लिए, मोबाइल को केवल 20% – 80% के बीच चार्ज करें। जब बैटरी बैकअप 20% या उससे कम हो, तो मोबाइल को चार्जर से कनेक्ट करें और अधिकतम चार्जिंग केवल 80% तक हो। इससे मोबाइल की बैटरी लंबे समय तक चलती है।

रात में मोबाइल चार्ज लगाकर कभी न छोड़ें क्योंकि इससे ओवरचार्जिंग के कारण बैटरी फेल होने की समस्या होती है। ऐसा लगातार करने से बैटरी की बैकअप क्षमता कम होने लगती है।

हालाँकि, आजकल कुछ नए स्मार्टफ़ोन के साथ ओवरचार्जिंग कोई समस्या नहीं है, इसलिए यदि आपके पास रिमूवेबल बैटरी वाला पुराना मोबाइल है, तो उन्हें इस तरह चार्ज न करें।

6- बिना किसी कारण के इंटरनेट ऑन न रखें:

जब भी हम अपने फोन में इंटरनेट डेटा चालू करते हैं, मोबाइल अधिक नेटवर्क पर capture करने के लिए ज्यादा power खर्च करना शुरू कर देते हैं। इसलिए, इंटरनेट डेटा को केवल तभी चालू करें जब आपको इसका उपयोग करना हो।

विशेष रूप से उस जगह पर डेटा को चालू न करें जहां नेटवर्क कमजोर है या कोई signal नहीं है, क्योंकि ऐसी स्थिति में, आपको आप इंटरनेट तो use नहीं कर पाएंगे, लेकिन इंटरनेट सिग्नल की तलाश में आपका फ़ोन लगातार बैटरी पावर को खर्च करता रहेगा।

7- Live Wallpaper का उपयोग न करें:

आप अपने फोन में किसी भी JPG image को वॉलपेपर के रूप में उपयोग कर सकते हैं, लेकिन Live Wallpaper का उपयोग न करें क्योंकि लाइव वॉलपेपर एक GIF file होती है जो किसी भी JPG image फ़ाइल की तुलना में बहुत बड़ी है और इसे चलाने के लिए अधिक बैटरी की आवश्यकता होती है।

8- इंटरनेट डेटा का उपयोग करें Wifi नहीं:

हां, अगर आप इंटरनेट के लिए वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं, तो मोबाइल बैटरी डेटा से ज्यादा समय तक बैकअप दे पाएगी। इसलिए जहां भी संभव हो Wifi का इस्तेमाल करें।

9- Cache memory क्लीन करते रहें:

आपको अपने फ़ोन के बैकग्राउंड में (primary memory) चल रहे ऐसे ऐप्स को close करते रहना चाहिए जो अभी आप यूज़ नहीं करना चाहते क्योंकि जब हम किसी ऐप को ऑन करते हैं, तो उसे इस्तेमाल करने के बाद हम सीधे कैंसल बटन पर जाते हैं और बाहर आते हैं। इसी तरह, हम दूसरे ऐप का भी इस्तेमाल करना शुरू करते हैं।

इसी के साथ ये सभी ऐप बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और मोबाइल की बैटरी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इसलिए, आप हमेशा मोबाइल चलाने से पहले और बाद में Cache memory को क्लीन करते रहें।

10- Flight Mode यूज़ करें:

जब आप हवाई जहाज से यात्रा कर रहे होते हैं, तो आपको मोबाइल के फ्लाइट मोड (Airplane Mode) को चालू कर देना चाहिए क्योंकि उस समय आपका मोबाइल किसी भी नेटवर्क को पकड़ने में सक्षम नहीं होता है, और नेटवर्क की तलाश में आपके मोबाइल में बहुत अधिक बैटरी पावर खर्च होती है।

दूसरी बात यह है कि अगर आप ऐसी जगह पर हैं जहाँ मोबाइल चार्ज करने की सुविधा नहीं है और अगर आप अपने मोबाइल का बैटरी बैकअप बचाना चाहते हैं, तो आपको ऐसे समय में फ्लाइट मोड को भी चालू करना चाहिए। इसके बाद, जब आपको इसकी आवश्यकता होती है, तो आप इसे बंद करके आवश्यक फोन कॉल कर सकते हैं।

At Last:
तो दोस्तों, ये थे मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए 10 खास टिप्स, जो मैं भी खुद इस्तेमाल करता हूं। अगर आपको यह जानकारी (मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये) पसंद आयी हो और इससे कुछ सीखने को मिला है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी शेयर करना न भूले।

साथ ही अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। Thanks for visit here…

Read Also:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply