You are currently viewing Mobile Slow Charge Ho To Kya Kare- (7 Best Tips)

Mobile Slow Charge Ho To Kya Kare- (7 Best Tips)

मोबाइल फ़ोन को लेकर हम सभी की एक common problem हमेशा ही रहती है कि जब हमारा फ़ोन discharge हो जाता हैं और यदि हमें तुरंत ही फोन use करना हो तो हमारे सामने ये प्रॉब्लम आती हैं कि mobile ki battery fast charging kaise kare या mobile ki charging speed kaise badhaye या फिर Mobile Slow Charge Ho To Kya Kare?

अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी आप अपने मोबाइल फ़ोन को चार्ज करते हो तो इसे full charge होने में काफी टाइम लग जाता हैं लगभग 2 से 3 घण्टे।

ऐसे में अगर हमें मोबाइल फ़ोन को use करना पड़े तो या तो हमें इसे जल्दी ही charging से हटाना पड़ता है या इसे charging के दौरान ही use करना पड़ता है। इसके कारण फोन पूरी तरह से charge नहीं हो पाता हैं।

इसलिए अब बात आती हैं कि Mobile Slow Charge Ho To Kya Kare? इसके लिए आप ये आर्टिकल पूरा जरूर पढ़े। इसमें आपको 7 ऐसे Super Fast Charging Tips बताऊंगा जिससे आप आसानी से अपने mobile ki battery fast charging कर पायेंगे वो भी बिलकुल कम समय में।

आईये अब जानते हैं कि Mobile Slow Charge Ho To Kya Kare या मोबाइल को जल्दी चार्ज कैसे करें?

Mobile Slow Charge Ho To Kya Kare?

1- Phone को Switch Off करें :

अगर आप अपने फोन को जल्दी ही charge करना चाहते हैं तो ये तरीका सबसे best हैं क्यूंकि फोन को switch off कर देने से मोबाइल के सभी application और functions भी काम करना बंद कर देते हैं जिसके कारण मोबाइल की battery बिलकुल भी खर्च नहीं होती और ऐसे में मोबाइल को लगातार charging मिलते रहने से फोन जल्दी ही चार्ज हो जाता है। इस मेथड से पहनाए 100% full charge होने में ज्यादा टाइम नहीं लगता हैं।

2- Airplane/Flight Mode On करें :

ये भी एक बहुत अच्छा तरीका है जिसके कारण आप फोन को fast charge कर सकते हैं क्यूँकि airplane/flight mode को on कर देने से आपका phone किसी भी प्रकार के network signals को catch करना बंद कर देता हैं।

Mobile Slow Charge Ho To Kya Kare, mobile phone fast charge kaise kare, how to fast charge mobile phone
Mobile Slow Charge Ho To Kya Kare

इन्ही network signals को catch करने के कारण फोन की battery सबसे ज्यादा खर्च होती हैं क्यूंकि ये काम आपका फोन हर समय लगातार करता रहता हैं।

तो अगर आप चाहे तो अगली बार अपने मोबाइल फोन में कुछ देर के लिए flight mode on करके charge करने की कोशिश करें।

3- Battery Saving Mode On करें :

Battery saving mode को on कर देने पर भी फोन को fast charging किया जा सकता हैं क्यूंकि Battery saving mode एक ऐसा function है जिसे on करने पर ये आपके फोन के background में चल रहे Apps की activity को रोककर battery को बचाता हैं।

अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी आप battery saver mode को on करते हैं तो आपके मोबाइल का screen resolution कम हो हैं, ringtone का sound कम हो जाता हैं आदि।

उस समय आपके फोन में केवल बहुत ही जरुरी function ही काम करते हैं और extra running apps काम करना बंद कर देते हैं।

फोन में Battery saving Mode On करने के लिए :- Setting>Battery>Battery Saver पर जाये.

4- Orignal Charger/Cable/Plug Use करें :

फोन charge करने के लिए हमेशा original charger/cable/plug का ही use करें क्यूंकि अगर आप चार्ज करने के लिए किसी local accessories का इस्तेमाल करोगे तो इससे आपके फोन की battery 100% charge तो show हो जाएगी लेकिन असल में वो complete charging नहीं होती हैं।

Mobile Slow Charge Ho To Kya Kare, mobile phone fast charge kaise kare, how to fast charge mobile phone
Mobile Slow Charge Ho To Kya Kare

जब आप अपने फोन को चार्ज से हटा देते हो तब आप देखेंगे कि मोबाइल की battery कुछ ही समय में फिर से discharge होने लगी हैं।

जबकि original charger के साथ ऐसी problem नहीं होती हैं क्यूंकि ऐसे चार्जर universal fitting के साथ आते हैं।

इसके अलावा अगर आप laptop या power bank का use करते हैं तो इससे भी फोन slow हो जाता हैं। USB 2 से सिर्फ 2.5 Watt Power आती हैं जबकि दिवार slot से इससे ज्यादा power आती हैं।

5- Unwanted Features(Data, Bluetooth, GPS, WiFi) Off करें :

फोन चार्ज करते समय हमेशा Data, Bluetooth, GPS, WiFi आदि features को बंद ही रखे क्यूंकि इनसे भी फोन की battery काफी ज्यादा खत्म होती हैं और इन features को off रखने से चार्जिंग के समय फोन ज्यादा गरम भी नहीं होगा।

6- Background Apps और Junk Files clean करें :

फोन को charging लगाने से पहले हमेशा मोबाइल को refresh और सभी Background Apps and Junk Files को clean करें।

ऐसा करने से मोबाइल की RAM (Random Access Memory) कुछ हद तक खाली हो जाती हैं क्यूंकि running Apps चार्जिंग के समय भी बैटरी का भी use करते रहते हैं। इसके कारण बैटरी को full charge होने में ज्यादा टाइम लगता हैं।

7- Charging के समय Phone Use न करें :

फोन charging के समय कभी भी मोबाइल को use न करें क्यूंकि ऐसा करने से फोन को मिलने वाली power लगातार लगातार खत्म होती रहती हैं जिससे भी फोन को पूरी तरह से charging होने में काफी टाइम लग जाता हैं।

इसलिए कोशिश करें कि पहले फोन को completely charge करें और उसके बाद ही use करें।

At Last:
तो फ्रेंड्स ये थे 7 बेहतरीन टिप्स जिनसे आपने जाना कि Mobile Slow Charge Ho To Kya Kare या मोबाइल को जल्दी चार्ज कैसे करें?

मुझे उम्मीद है कि अब आपको इन सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा कि mobile ki charging speed kaise badhaye या mobile ki battery fast charging kaise kare?

दोस्तों आपको ये जानकारी कैसी लगी हमें अपने विचार नीचे comment box में लिखकर जरूर भेजे। Thanks for visit here…

आप ये भी जरूर पढ़े :

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply