You are currently viewing How to Choose a Best Smartphone 2022 | एक अच्छा फ़ोन कैसे खरीदें

How to Choose a Best Smartphone 2022 | एक अच्छा फ़ोन कैसे खरीदें

Hello Friends! अगर आप एक New Smart Phone खरीदने जा रहे हैं तो आपको ये पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए क्योंकि इस पोस्ट में मै आपको बताऊंगा कि स्मार्ट फ़ोन खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए (How to Choose a Best Smartphone, Things to consider before buying a smartphone, Smartphone buying guide 2022

आजकल मार्केट में कई Brand के Smart Phone न्यू मॉडल के साथ Launch हो रहे हैं। ऐसे में अगर आप एक new Phone खरीदने की सोच रहे हैं तो सही Offer के साथ सही Model सलेक्ट करना आपके लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

इस Problem को आसान करने के लिए आप अपनी पसंद के Design, Features, Budget आदि पर थोड़ा Home Work और Research कर सकते हैं ताकि अंतिम Decision लेने के आप अच्छी तरह से तैयारी कर सकें।

यहाँ आपके लिए कुछ ऐसे ही best tips दिए जा रहे हैं और ये Smartphone buying guide पढ़कर आपको अपने लिए एक Best Smart Phone, सलेक्ट करने में आसानी होगी।

How to Choose a Best Smartphone, एक अच्छा फ़ोन कैसे खरीदें?

आपकी जरूरत क्या हैं?

सबसे पहले पता करें कि आपकी जरूरत क्या हैं। मतलब आपको किस काम के लिए Smart Phone चाहिए, आप अपने फ़ोन से क्या काम करने वाले हैं और आपका फ़ोन आपके लिए क्या Importance रखता हैं। जैसे- Screen Size, Camera Quality or Battery Life etc.

ऐसा करने से आपके लिए सही बजट में एक अच्छा स्मार्ट फ़ोन सलेक्ट करने में मदद मिलेगी। आप Festive Season में Discount Offers और Promo Deals का ध्यान रखें।

इस दौरान आप अपने Old Smart Phone को Exchange करके भी नया फोन ले सकते हैं। किसी भी फोन की Quality और Value एक साल तक ही होती हैं और New Model Launch होने के बाद पुराने Model के फोन launch होने के बाद पुराने model के फोन कम कीमत पर भी मिल जाते हैं।

इसलिए आप थोड़ा इंतज़ार करके New Model के Launch होने के बाद कम कीमत पर पुराने Model का फोन भी खरीद सकते हैं।

Budget:

ये एक ऐसा Poi nt हैं जिस पर कोई भी खरीददारी सबसे ज्यादा निर्भर करती हैं। इसलिए अपनी जरूरत को देखते हुए आपको सबसे पहले अपना बजट फिक्स करना चाहिए क्योंकि यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो हो सकता हैं कि जब आप मोबाइल खरीदने जाये तब किसी Other Brand के New Features को देखकर आपका मन फिसल जाये और आपका बजट ही बिगड़ जाये। हालाँकि इस दौरान आपका बजट थोड़ा कम या ज्यादा हो सकता हैं।

Brand:

आप जब भी कोई फोन लेते हो तो आपके दिमाग में किसी न किसी Brand का नाम तो आता ही होगा। वैसे आजकल Smart Phone market में कई सारी कंपनियां आ चुकी है मगर स्मार्ट फोन के मामले में किसी Brand को Choose करना आपके लिए ज्यादा बेहतर होता हैं क्योंकि Famous Brand के साथ Software Update और Customer Support Service का भी भरोसा होता हैं।

इसके अलावा अगर किसी New Brand का फोन ले रहे हैं तो आपको उसके Customer Care Centre और Service Center के बारे में भी जानकारी लेनी चाहिए ताकि बाद में कोई दिक्कत न हो।

इसके साथ ही आप उस Brand के Online Reviews और Old Customers के Feedback भी चेक कर सकते हैं।

Operating System:

हर Operating System की कुछ खास बात होती हैं क्योंकि इनमें Features और Apperance भी अलग अलग होती हैं। मार्केट में कुछ Operating System सबसे ज्यादा Famous हैं जिनमें Google का Android, Apple का IOS, Microspft का Windows और Blackberry का OS 10 प्रमुख हैं।

इनमे से Android आजकल सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला Operating System हैं क्योंकि अब ज्यादातर मोबाइल कंपनियां Android को ही use करती हैं। Android पर Third Party Apps भी सबसे ज्यादा मौजूद हैं।

इसके साथ ही Android Based Smart Phone सस्ते भी होते हैं। नॉर्मली Android के Updates की घोषणा हर साल मई में होती हैं।

वैसे मार्केट में IOS based Iphone भी उपलब्ध हैं पर ये अन्य फ़ोन के मुकाबले ज्यादा महंगे होते हैं। ऐसे में इन्हें खरीदना हर किसी के बजट से बाहर होता हैं।

IOS के New Update की घोषणा हर साल June में होती हैं। इस महीने में लगभग सभी IPhones में Updates दिए जाते हैं।

Screen Size and Resolution:

Screen Size के मामले में भी सबकी Choice अलग अलग होती हैं। किसी को large Screen तो किसी को Medium Size Screen पसंद होती हैं। पर आप अपने हाथ में Carry करने लायक फोन ही Select करें। इससे आपको अपने फ़ोन को लेकर Uncomfortable Feel नहीं होगा। Screen Size को Diagonally नापा जाता हैं।

How to Choose a Best Smartphone, एक अच्छा फ़ोन कैसे खरीदें

पर आप Screen Size कोई सी भी सलेक्ट करें पर उसके साथ ये भी ध्यान रखें कि फोन का Screen Resolution कैसा हैं। Resolution का मतलब Screen पर दिखाई देने वाली Images की Quality कैसी हैं। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा Screen Resolution वाला handset ही choose करें।

वैसे A2, 560X 1440- pixel resolution 5.5 inch screen या इससे ज्यादा के लिए बेहतर हैं। अगर Screen Size 4.7 inch या उससे ज्यादा हैं तो minimum 1080 P resolutionबेहतर होगा। दूसरी तरफ जो VR हैंडसेट यूज़ करते हैं उनमें Higher Resolution बेहतर होता हैं।

Battery:

Smart phone को यूज़ करते समय जो बात सबसे ज्यादा परेशान करती हैं वो हैं Battery Backup. आज भी स्मार्ट फोन के New Version के बावजूद भी Battery Backup एक समस्या हैं। पर इस Problem से कुछ हद तक निबटा जा सकता हैं ज्यादा mAh वाली Battery लेकर।

Mobile Battery की Electrical Capacity को mAh (milliampere hour) में मापा जाता हैं। इसलिए आप जितनी mAh वाली Battery लेंगे आपका मोबाइल उतना ही ज्यादा power backup देगा। 3300 mAh या इससे ज्यादा Power की Battery ज्यादा Durable होती हैं।

Camera Quality:

ज्यादातर लोग बेहतर कैमरा के लिए ही Smart Phone खरीदते हैं। इसलिए अगर आप भी सिर्फ कैमरा के लिए ही फोन खरीदना चाहते हैं तो उस समय आपको Camera के बारे में भी जानकारी लेनी चाहिए।

जैसे Mobile Camera कितना Mega Pixel का हैं। उसका Resolution कैसा हैं, Rear Camera, Front Camera कैसे हैं, उसमे Flash और Auto Focus कैसा हैं, Video Recording HD में होती हैं या इससे कम, Low Light में Camera से Picture कैसी आती हैं आदि।

अगर आपको सेल्फी लेने या Video Chatting का शौक हैं तो आप Front Camera पर ज्यादा Focus करें। वैसे फोन के कैमरा की Capacity उसके Brand पर निर्भर करती हैं। इसलिए अगर अच्छी Brand का Smart Phone लेंगे तो उसकी Camera Quality भी बेहतर होगी।

आजकल Twin Camera वाले फोन भी मार्केट में आ रहे हैं तो ऐसे में फोटोग्राफी के शौकीन लोगों के लिए 2 Rear Camera ज्यादा बेहतर हैं क्योंकि दूसरे कैमरा से फोटो में Extra गहराई, टैली फोटो और ज्यादा Image Detail क्रिएट कर सकते हैं। फोन कैमरा से indor या कम रौशनी में फोटो लेने के लिए Optical Image Steblization (OIS) moving subject को Blur नहीं होने देता हैं।

Processor Chip: 

किसी भी Mobile फोन की Perfomance और Speed उसके Processor Chip पर निर्भर करती हैं। इसलिए मोबाइल खरीदने के दौरान उसके Processor पर भी ध्यान दे।

Mobile Phone का Processor कितना Powerful हैं ये उसके GHz (Giga Hartz) और Core के बारे में जानकारी पता किया जा सकता हैं। वैसे मार्केट में कई तरह के Processor उपलब्ध हैं पर उनमें से Mediatek और Qualcom के सबसे अच्छे माने जाते हैं।

Processor जितने ज्यादा Core वाला होगा फोन उतना ही Multitasking Work कर सकेगा। वो भी अच्छी Speed के साथ। मार्केट में आजकल Dual Core से लेकर Octa Core तक के Smart Phone उपलब्ध हैं। इसलिए आप अपनी जरूरत के हिसाब से Processor देखकर ही फोन ख़रीदे।

अगर आप फोन से Multitasking Work या Heavy Game खेलना चाहते हैं तो आपको कम से कम Quad Core Processor वाला फोन ही लेना चाहिए। वैसे भी आजकल 10,000 से 15,000 रूपये में Octa Core वाले फोन मिल जाते हैं।

RAM:

किसी भी फोन में RAM (Random Access Memory) उतनी ही important होती हैं जितना कि उसका Processor क्योंकि RAM ही किसी Program या Application को Run कराने की जगह देती हैं यानि allow करती हैं क्योंकि जब कोई Program Run करता हैं तो वो मोबाइल की Primary Memory को यूज़ करता हैं जिसे RAM कहते हैं। अब Background में जितनी ज्यादा Memory होगी फोन में उतने ही Program Open या Run हो पाएंगे।

इसलिए हम ये समझ सकते हैं कि Program run होने पर RAM यूज़ होती है Program Close होने पर RAM फ्री हो जाती हैं। आपने देखा होगा कि अक्सर फोन hang होने लगता हैं।

ये Problem कम RAM वाले फोन में ज्यादा होती हैं। इसलिए अगर आप एक साथ Multiple Application यूज़ करना चाहते हैं तो अच्छे Processor के साथ ही ज्यादा RAM वाला Smart Phone ही खरीदें।

कोशिश करें कि 2GB RAM या उससे ज्यादा वाला फोन ही ले। इससे Mobile के Hang होने जैसी छोटी मोटी Problems नहीं होगी।

Conclusion:

सबसे पहले पता करें कि आपकी जरुरत क्या हैं। अपनी जरुरत को देखते हुए आपको अपना बजट fix करना चाहिए। किसी भी Brand का phone लेने से पहले आपको उसके cuatomer care और Service Center के बारे में भी जानकारी लेनी चाहिए।
Operating System के मामले में New Updates भी पता करें। कम Budget के लिए Android Phone बेस्ट हैं। 4.5 इंच Screen वाले Phone ज्यादा बेहतर माने जाते हैं क्योंकि इन्हे Handle करना आसान होता हैं। 3300 mAh या उससे ज्यादा Power की Battery ज्यादा durable होती हैं।

Camera के पूरे Function यूज़ करके देखें, Photo और Video Quality जरूर चेक करें। इसके लिए Customer Review और Feedback भी चेक करें।

मोबाइल की अच्छी Performance के लिए कम से कम Quad Core स्मार्ट फोन ले। इसके साथ ही RAM भी minimum 2 GB होनी चाहिए।

At Last: 

तो friends इस पोस्ट में आपने जाना कि एक नया स्मार्ट फोन खरीदने के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और कैसे आप अपने लिए एक अच्छा फोन खरीद सकते हैं (how to choose a smartphone, Things to consider before buying a smartphone, Smartphone buying guide 2022)

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको ये आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा और इससे कुछ जानकारी जरूर मिली होगी। इसे अपने दोस्तों एवं फॅमिली मेंबर्स के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इसका लाभ मिल सकें। यदि इस पोस्ट से सम्बंधित आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताये। Thanks for visit here…

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply