You are currently viewing डाटा रिकवरी कैसे करे | डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करें- Best Guide 2024

डाटा रिकवरी कैसे करे | डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करें- Best Guide 2024

अगर आप Windows Computer System का उपयोग कर रहे हैं तो आप ये लेख जरूर पढ़ें क्योंकि इसमें आप जानने वाले है कि हार्ड Hard Disk से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करें या डाटा रिकवरी कैसे करे?

दोस्तों, कभी-कभी आप गलती से या जानबूझकर कुछ महत्वपूर्ण डेटा या फ़ाइलों को हटा देते हैं या आप corrupt होने के कारण किसी भी फ़ाइल का उपयोग करने में असमर्थ हैं, तो आप चिंतित हैं कि हम उस डेटा को दोबारा कैसे प्राप्त करेंगे?

तो आपको अब और परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसके लिए मैं आपको Microsoft के Tips और कुछ फ्री Software बताने जा रहा हूं जिनकी मदद से आप अपने Windows PC से किसी भी डिलीट हुए डाटा को आसानी से Recover कर पाएंगे। तो आइये जानते हैं – डिलीट फाइल रिकवर कैसे करे?

डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करें | डाटा रिकवरी कैसे करे?

1- Microsoft Tips:

यदि आप विंडोज 7 का उपयोग करते हैं, तो आप डिलीट की गई फाइल को प्राप्त करने के लिए Backup सहायता ले सकते हैं। आप Microsoft के इस help page पर दिए गए सुझावों को आज़मा सकते हैं – http://bit.ly/techguru44

मेमोरी कार्ड से Deleted डाटा रिकवरी कैसे करे,hard disk se data recover kaise kare, data recovery, free data recovery tools, how to recover data from hard disk
डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करें | डाटा रिकवरी कैसे करे?

आप ये भी जरूर पढ़े:

2 – Disc Drill

यह एक Recovery Software है जिसे विशेष रूप से Windows Operationg System के लिए Design किया गया है। इसके Free Version को Download करके, यह 500 MB तक की फ़ाइलों को Recovder कर सकता है।

यह Recycle Bin से हटाए गए Data को भी Recover कर सकता है। इसका Download Link है – http://bit.ly/techguru45

मेमोरी कार्ड से Deleted डाटा रिकवरी कैसे करे,hard disk se data recover kaise kare, data recovery, free data recovery tools, how to recover data from hard disk
डिलीट फाइल रिकवर कैसे करे?

आप ये भी जरूर पढ़े:

3 – रेकुआ:

इस Software में चित्र, संगीत, दस्तावेज़, वीडियो या किसी अन्य हटाई गई फ़ाइल को पुनर्प्राप्त करने की क्षमता है। यह Memory Card, External Hard Disk और USB Stick से भी Data Recover कर सकता है। इसका डाउनलोड लिंक है – http://bit.ly/techguru46

मेमोरी कार्ड से Deleted डाटा रिकवरी कैसे करे, hard disk se data recover kaise kare, data recovery, free data recovery tools, how to recover data from hard disk

ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपको ‘Recua’ Free Software Download करें और इसे install करके open करें।

इसके बाद next बटन पर क्लिक करें, तो आपके सामने एक पेज खुलेगा, जिसमें आपको File Type चुनने के लिए कई विकल्प दिए जाएंगे जैसे: all files, pictures, music, documents, video, compressed, emailआदि।

इनमें से आपको अपनी इच्छानुसार फाइल टाइप का चयन करना होगा। फ़ाइल प्रकार का चयन करने के बाद, आप नीचे दिए गए अगले बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद, फ़ाइल स्थान का चयन करने के लिए एक विंडो खुल जाएगी, जिसमें 6 विकल्प दिए गए हैं, वहां से आप उस स्थान का चयन कर सकते हैं जहां से आप अपनी हटाई गई फ़ाइल को फिर से प्राप्त करना चाहते हैं। विकल्प चुनने के बाद, next बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद, एक विंडो फिर से खुलेगी, जिसमें आप दिए गए deep scan पर टिक करें और फिर start बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद, सिस्टम आपके डेटा को Scan करना शुरू कर देगा, जिसे पूरा होने में लगभग 10 से 15 मिनट का समय लगेगा, लेकिन यदि आपके सिस्टम में अधिक हटाए गए डेटा हैं तो इसमें थोड़ा अधिक समय लग सकता है।

deep scan कम्पलीट होने के बाद, डिलीट की गई फाइलें आपके सामने दिखाई देंगी, जिसमें से आप अपनी इच्छित फ़ाइल या दस्तावेज़ का चयन करें। यदि आप चाहें, तो आप संपूर्ण डेटा का चयन कर सकते हैं। डाटा सिलेक्ट करने के बाद नीचे दिए गए Recover के ऑप्शन पर क्लिक करें।

नोट: यहां आपको यह ध्यान रखना है कि जिस ड्राइव से आप डेटा रिकवर कर रहे हैं, वह उस डेटा को सेव नहीं करेगा। इसके लिए, यदि आप एक अलग ड्राइव का चयन करते हैं और ठीक क्लिक करते हैं, तो आपका डेटा आसानी से वापस मिल जाएगा।

आप ये भी जरूर पढ़े:

4 – EaseUS

इस सॉफ्टवेयर का free version 2 GB तक Data Recovery की अनुमति देता है। यह विंडोज के अलावा Mac, IOS और Android के लिए File Recovery सुविधा प्रदान करता है। इसकाDownload Link है – http://bit.ly/techguru47

मेमोरी कार्ड से Deleted डाटा रिकवरी कैसे करे, hard disk se data recover kaise kare, data recovery, free data recovery tools, how to recover data from hard disk
डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करें

तो दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और अब आप यह भी जान गए होंगे कि Hard Disk से डिलीट हुआ डाटा कैसे प्राप्त करें या डाटा रिकवरी कैसे करे?

इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें ताकि उन्हें भी इसका लाभ मिल सके। अगर आपके पास इस ब्लॉग से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है, तो नीचे comment करके बताएं। धन्यवाद।

Read Also:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply