You are currently viewing Mobile Phone Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye? 7 Best Tips

Mobile Phone Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye? 7 Best Tips

हेलो दोस्तों, समय के साथ ही Smart Phone अब और भी ज्यादा Smart होते जा रहे है। इसलिए अब हम सब अपनी ज्यादातर Personal जानकारिया अपने इसी स्मार्ट फ़ोन में रखने लगे है, जैसे कि Contact List, Important Message, Images and Video आदि और भी बहुत कुछ।

और ऐसे में कोई नहीं चाहता कि कोई उनकी पर्सनल जानकारी तक पहुंचे या उनका Mobile Data Hack हो। इसलिए अगर आप भी इसी बात को लेकर परेशान है तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट में आप जानेंगे कि आप अपने Mobile Phone Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye?

Mobile Phone Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye?

1. मजबूत Password लगाए:

सबसे पहली और जरुरी बात कि आप अपने मोबाइल में एक मजबूत Password लगाए। फिर चाहे वो Pattern Lock हो या Pin Number। Password लगाते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप कि आप ऐसा पासवर्ड न लगाए जिसे कोई आसानी से अनुमान लगा सके। मतलब आप उसमे अपने नाम, जन्मतिथि, या आपसे सम्बंधित ऐसे कोई अक्षर या संख्या का यूज़ ना करें।

मजबूत पासवर्ड के लिए आप लम्बा पासवर्ड रखे जिसमे कुछ अक्षर, नंबर और सिंबल बेतरतीब तरीके से शामिल होने चाहिए। जैसे कि: mk0#641du.now
ऐसे पासवर्ड को किसी भी ब्रूट हैकर द्वारा भी तोडना आसान नहीं होता।

2. पब्लिक WiFi में VPN यूज़ करे:

कई लोग फ्री पब्लिक wifi का यूज़ करते है जो कि उनकी Privacy को Hack करने का भी एक मुख्य कारण बन जाता है। ऐसे पब्लिक wifi बिलकुल भी सिक्योर नहीं होते है क्यूंकि यहाँ आपकी निजी जानकारी कोई आसानी से चुरा सकता है। 

Mobile Phone Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye?, how to protect phone from hacking? Phone hacking
Mobile Phone Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye?

इसलिए डाटा को सुरक्षित रखने के लिए Virtual Private Network (VPN) का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप पब्लिक WiFi पर होते है। VPN के फायदे ये है- पब्लिक नेटवर्क में मौजूद अन्य लोगो से आपके डाटा पर सेंधमारी रोकना, आपके Data Transmission को Mask करना, Internet पर Filtering व Sensorship को Avoid करने के अलावा इसके जरिये दुनियाभर में कई किस्म के Content को Access कर सकते है। 

3. App Permission पे ध्यान दे: 

जब भी आप अपने मोबाइल में किसी Third Party App को Install करते है तो Installation के समय वो आपसे कुछ परमिशन मांगता है तो ऐसे में आपको उसे Double Check करना चाहिए।

अगर आप अपनी Contact List, GPS Data, Pictures आदि को Access करने की Permission देते है तो इसका मतलब है कि वह एप्प आपके डाटा का उपयोग कर सकता है। इसलिए Installation के दौरान सभी परमिशन को Check करे और हो सके तो आप ऐसी परमिशन देने से बचे।   

4. फालतू के App Download न करे:

आप अपने मोबाइल में कोई भी गैरजरूरी ऐप्प install न करे। ऐसे ऐप्प आपके फ़ोन से जरुरी Data चुरा सकते है। फिर भी आपको कोई App Install करना ही हो तो आप सिर्फ अपने मोबाइल के Play Store से ही App Download करे। इसके लिए Android User, Google Play Store एवं Apple user, App Store से ही Download करे। 

5. Phone/App को Update करते रहे:

आप जो भी फ़ोन यूज़ करते हो उसे समय समय पर Update करते रहना चाहिए। क्यूंकि कई बार Hackers किसी App या Operating System में कोई न कोई Bugg या Loop Hole ढूंढ लेते है और उसके द्वारा वो User के मोबाइल में सेंधमारी करने लगते है। 

इसलिए इस समस्या को दूर करने के लिए ऐप्प और फ़ोन कप्म्पनियो द्वारा नयी Update लाकर इसे Fix कर दिया जाता है। 

6. जरुरी एप्प में Password लगाकर रखे:

आपके फ़ोन में कई ऐसे Application भी होते है जो कि आप नहीं चाहते कि कोई ओर उन्हें Access करे। तो ऐसे में आप फ़ोन में External Password के साथ ही उसमे Install जरुरी App में भी पासवर्ड लगाकर रखे। इससे आपके मोबाइल में मौजूद Data को डबल सुरक्षा मिल जाती है क्यूंकि मोबाइल खो जाने पर भी आपका डाटा सुरक्षित रहने की संभावना रहती है। 

7. किसी भी अनजान/शातिर व्यक्ति को अपना फ़ोन ना दे:

आजकल Hacking के कई Advanced तरीके इस्तेमाल किये जाने लगे है जिन्हे जानकर आपको शायद ही यकीन आए। पर यह बात बिलकुल सच है और संभव भी कि कोई आपके फ़ोन को मात्र 20 सेकंड यूज़ करके भी Hack कर सकता है और ऐसा वो अपनी मर्जी से बार बार कर सकता है। 

क्यूंकि उन 20 सेकण्ड्स में उस व्यक्ति द्वारा आपके मोबाइल में ऐसी App या Tool Install कर दी जाती है जिसके बारे में आपको पता भी नहीं चलता है क्यूंकि वो फाइल बिलकुल Hidden होती है। 

अतः सबसे अच्छा होगा कि आप कभी भी अपने मोबाइल को किसी अनजान व्यक्ति के हाथ में देने से बचे। क्यूंकि वो कहते है ना सावधानी हटी, दुर्घटना घटी। 

अंत में:
तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि किन किन वजहों से आपका फ़ोन हैक हो सकता है और ये भी जान गए होंगे कि आप अपने mobile phone ko hack hone se kaise bachaye? 

अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों में भी शेयर करे ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चल सके। और यदि आपके इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।
धन्यवाद।

आप ये भी पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

This Post Has 2 Comments

  1. Ashfak

    Aapka samjhane ka tareeka kaafi badiya hai

Leave a Reply