You are currently viewing Instagram Se Paise Kaise Kamaye in Hindi? Best Guide 2024

Instagram Se Paise Kaise Kamaye in Hindi? Best Guide 2024

हैलो दोस्तो, आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि instagram se paise kaise kamaye. दोस्तो आपने अपने फ्रेंड सर्कल में Instagram से पैसे कमाए के बारे में तो जरूर सुना होगा। लेकिन आपके मन में भी सवाल आया होगा कि क्या वास्तव में इंस्टाग्राम से पैसे कमाए जा सकते है? और कमाए जाते है तो कैसे? ये सवाल सभी के दिमाग में बनते है। आपके इन्ही सवालो के जवाब आज हम इस लेख में देने वाले है।

आज के इस युग में इंस्टाग्राम से हर एक व्यक्ति परिचित है और इसका इस्तेमाल करता है। इंस्टाग्राम सबसे लोकप्रिय Social Media Platform में से एक है। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो Smartphone रखता हो और Instagram का यूज न करता हो। ज़्यादातर लोग इसका इस्तेमाल केवल अपने मनोरंजन के लिए करते है लेकिन वही कुछ लोग ऐसे भी है जो इंस्टाग्राम का यूज करके लाखो रुपये कमा रहें है।

यदि आप भी Instagram से पैसे कमाना चाहते है तो आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक पूरा पढ़े। तभी आप Instagram se paise kaise kamaye jaate hai को अच्छे से समझ पाएंगे। इसके अलावा दोस्तो इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके इंस्टा फॉलोअर्स होना जरूरी है।

अगर आप अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते है तो हमारे लिखे Instagram Par Follower Badhane Wala App आर्टिक्ल पढ़ सकते है जहां आपको इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने के अलग अलग तरीकों के बारे में पता चलेगा।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए जरूरी शर्ते:

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी। इसके अलावा जरूरी है की आपके पर्सनल इंस्टा अकाउंट या फिर आपके इंस्टाग्राम पेज पर एक अच्छी फॉलोअर्स संख्या होनी चाहिए। एक अच्छी फॉलोअर्स की संख्या वाला पेज होने के साथ साथ आपको इससे पैसे कमाने के तरीके पता होने चाहिए। जो हम आपको लेख में आगे बताने वाले है।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye?

दोस्तो सबसे पहले मैं आपको बता दूँ की इंस्टाग्राम से पैसे कमाना इतना भी आसान नहीं है? चाहे कोई भी काम हो या फिर प्लेटफॉर्म उससे पैसे कमाने के लिए मेहनत और लगन होना जरूरी है। कहीं आप सोचे की अपना इंस्टा अकाउंट बना लिया और पैसे कमा लें, तो ऐसा बिलकुल नहीं है।

जैसा की मैंने ऊपर बताया आपको कोई भी इंस्टाग्राम अकाउंट बनाकर उस पर 6 महीने काम करना होगा। प्रतिदिन कुछ नया पोस्ट करना होगा और एक्टिव रहना होगा। उसके बाद जब आपके फॉलोवर्स बढ़ जाएँगे तो आप नीचे बताए तरीको से इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है।

तो चलिये दोस्तो जानते है इंस्टाग्राम से पैसे कमाने वाले बेस्ट तरीके-

1. Brand Promote करके:

दोस्तो जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को अच्छे से मेनेज करके अच्छी Community बना लेते है तो पैसे कमाने के लिए Brand Promoting बेहतरीन ऑप्शन है। आजकल सभी छोटी बड़ी कंपनियाँ अपने प्रोडक्टस को बेचने के लिए Advertisement का सहारा लेती है क्योंकि जितना ज्यादा वे अपने Product को प्रोमोट करेंगे उतने ज्यादा लोगो को उस प्रॉडक्ट की पहचान होगी। जिससे उनको ज्यादा ग्राहक मिलेंगे और प्रॉडक्ट की मांग के साथ-साथ सेल्लिंग भी बढ़ेगी।

इसलिए हर कंपनी अपने प्रॉडक्ट या ब्रांड की प्रोमोटिंग के लिए सोश्ल मीडिया का सहारा लेते है। वे इंस्टाग्राम influencer से कोंटेक्ट करते है जिनके फॉलोवर्स की संख्या अच्छी हो।

अब यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स की संख्या अच्छी है तो बहुत से ब्रांड अपने प्रॉडक्ट को Promote करने के लिए आपसे संपर्क करेंगे। इसके अलावा आप भी अलग अलग Brands से Promotions के लिए संपर्क कर सकते है। जिसके बदले में आप उनसे अपने फॉलोअर्स की संख्या के हिसाब से पैसे ले सकते है।

यदि आपका अकाउंट किसी Target Audience को कवर करता है तो आप 10k फॉलोअर्स पर भी बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है।

2. Affiliate Marketing से:

एफ़िलिएट मार्केटिंग इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीको में से एक है। यदि नहीं Affiliate marketing ऑनलाइन पैसे कमाने वाले तरीको में भी सबसे बढ़िया तरीका है। बस आपको एफ़िलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के प्रोसेस की नॉलेज होनी चाहिए।

आसान शब्दो में बात करें तो एफ़िलिएट मार्केटिंग में आपको कंपनियों के प्रॉडक्ट सेल करवाने होते है। जिसके बदले में आपको कमीशन मिलता है। आजकल हर एक ई Commerce Website जैसे flipkart, amazon, meesho आदि Affiliate Program चलाती है। जिसमे ये अपने प्रॉडक्ट को प्रोमोट करके बिकवाने वाले को बहुत अच्छा कमीशन देती है। जिसका फायदा आप उठा सकते है।

आप किसी भी अच्छे हाई पेइंग amazon, Flipkart, Meesho, Shopsy जैसे एफ़िलिएट प्रोग्राम को जॉइन कर सकते है। इसके Affiliate Link को अपने Insta Account पर शेयर कर सकते है। जब भी आपके इस Affiliate Link से कोई व्यक्ति Product खरीदेगा तो आपका Commission आपके अकाउंट में आ जाएगा।

3. Instagram Account बेचकर:

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का यह भी बेस्ट तरीका है। जब आप अपने Insta Account को अच्छे से ग्रो कर लेते है तो आपको इसका अच्छा अनुभव हो जाता है। जिस वजह से आप ओर भी इंस्टा अकाउंट को आसानी से ग्रो करवा सकते है। ऐसे में आप instagram अकाउंट ग्रो करवाके बेच सकते है।

बस इसके लिए आपको ध्यान रखना होगा की आप किसी भी तरह के fake follower न बढ़ाए। Original Followers बनाए। इसके अलावा आप अलग अलग कैटेगरी के कई अकाउंट बना ले और अच्छे फ़ालोवर होने पर इन सभी अकाउंट को बेच सकते है।

4. दूसरे Instagram account प्रोमोट करके:

आप दूसरे क्रिएटर के इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोमोट करके भी पैसे कमा सकते है। इसके लिए आप छोटे इंस्टा क्रिएटर के अकाउंट की अपने अकाउंट पर स्टोरी और पोस्ट लगा सकते है। इसके लिए आप अपने इंस्टा बायो में Paid Promotion Available लिख सकते है ताकि छोटे Creator Promotion के लिए आपसे संपर्क कर सके।

5. अपने प्रॉडक्ट बेचकर:

अगर आप अपन कोई Online Product या Service sell करते है तो उन्हे अपने इंस्टा अकाउंट पर प्रोमोट कर सकते है। आपके इंस्टा अकाउंट पर बहुत से ऐसे फॉलोअर्स मिल जाएँगे जो आपके प्रॉडक्ट को खरीदने के लिए आपसे संपर्क करेंगे।

मान लीजिये आप hand craft करते है और अपने हाथो से बेहतरीन Handmade Product बनाते है तो उन्हे अपने इंस्टा पेज पर डाल दें। इससे आपको बहुत ग्राहक मिलेंगे जो आपको बहुत अच्छा Payment करके प्रॉडक्ट खरीदेंगे। जरूरी नहीं की आप यही बेच सकते है।

इसके अलावा भी आप किसी तरह के fashion, Beauty के साथ साथ ऑनलाइन सर्विस ट्रांसलेश्न, कंटैंट राइटिंग, फोटो एडिटिंग, विडियो एडिटिंग जैसी किसी भी तरह की सर्विस सेल कर सकते है।

6. Instagram account management:

दोस्तो आज के समय में हर छोटा बड़ा व्यक्ति इंस्टाग्राम का यूज करता है। हर Celebrity, Youtuber या Online Product बेचने वाले का इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया होता है, लेकिन बहुत कम लोग होते है जो स्वयं अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हैंडल करते है। बहूत से ऐसे होते है जो अपने इंस्टा अकाउंट को हैडल नहीं कर पाते। इसलिए वे अपने insta account को मेनेज करने वाले को हायर करते है।

ऐसे में अगर आपको insta account अच्छे से मेनेज करना आता है तो आप ये काम कर सकते है और इस काम से बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है।

7. Instagram Reel से पैसे कैसे कमाए:

आज के समय में चाहे यूट्यूब हो या फिर इंस्टाग्राम सभी पर Short Video या Reel की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ी है। TickTock बैन होने के बाद instagram ने भी Reel Feature जोड़ा गया है।

जिससे इंस्टाग्राम ओर ज्यादा पोपुलर बना है और करोड़ो यूजर प्रतिदिन इसका इस्तेमाल करते है। इसलिए instagram में reel का फीचर मनोरंजन के साथ साथ पैसे कमाने का सोर्स भी बनाता है।

यदि आपकी Insta Reel वायरल होती है और अच्छे व्यू आते है तो रील के माध्यम से भी किसी Brand या Product को प्रोमोट कर सकते है। जिसके बदले में कंपनी से अच्छे पैसे वसूल कर सकते है।

Instagram पर कितने Followers पर पैसे मिलते है?

जो लोग इस लेख को पढ़ेगे उन सभी के मन में ये सवाल जरूर आता है की instagram पर कितने फॉलोअर्स होने पर पैसे मिलते है? तो मैं आपको बता दूँ कि यूट्यूब की तरह इंस्टाग्राम पर अभी तक कोई Monetization वाला सिस्टम नहीं है। इसलिए इसका कोई निश्चित पैमाना नहीं है।

मान लीजिये आपके इंस्टा पेज पर 25 हजार फॉलोअर्स है लेकिन Audience Engaged नहीं है, मतलब की फॉलोअर्स के मुक़ाबले आपकी पोस्ट, स्टोरी पर व्यू नहीं आते तो आपके लिए पैसे कमाना मुश्किल है। वहीं अगर आपके 10 हजार फॉलोवर्स है और Audience एंगेजड अच्छा है तो कोई भी ब्रांड आपको प्रमोशन के लिए पैसे दे देगा।

अगर आपके अकाउंट पर 10k एक्टिव फॉलोअर्स है तो आप आसानी से ऊपर बताए तरीको को फॉलो करके 40 – 50 हजार महिना कमा सकते है।

निष्कर्ष:

दोस्तो आज हमने इस लेख Instagram se paise kaise kamaye में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीको के बारे में जाना है। मुझे उम्मीद है की ये लेख पढ़ने के बाद आप अपनी नॉलेज से इंस्टाग्राम से बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है।

यदि आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने से जुड़ा कुछ भी समझ न आया हो तो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। आशा करता हूँ की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो सोश्ल मीडिया पर शेयर करें। धन्यवाद

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply