You are currently viewing 2021 में Youtube से पैसे कैसे कमाए – 6 Best तरीके

2021 में Youtube से पैसे कैसे कमाए – 6 Best तरीके

हेलो दोस्तों, आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल होने वाला है क्यूंकि इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि Youtube से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? 

जैसा कि आप सब जानते है कि आजकल पढ़ाई करना तो आसान है पर उसके मुताबिक एक अच्छी जॉब मिलना बहुत ही मुश्किल है।

इसलिए ज्यादातर युवा अपने करियर को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित रहते है। और अगर आप भी ऐसे दौर से गुजर रहे है तो अब आपको ज्यादा चिंतित होने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि अब मै आपको ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बेस्ट तरीका बताने जा रहा हूँ और वो है यूट्यूब। जी हां !! ….यूट्यूब

तो 2021 में Youtube से पैसे कैसे कमाए और यूट्यूब से पैसे कमाने के कौन कौनसे तरीके है? आईये विस्तार से जानते है :

Contents

Youtube से पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे बेस्ट और विश्वसनीय तरीका माना जाता है। दुनियाभर में आज के समय लाखो लोग यूट्यूब से अच्छा खासा पैसा कमा रहे है और अपनी एक बॉस फ्री लाइफ भी जी रहे है।

इसलिए अगर आप भी यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते है तो मैं आपको बता दू कि इसके लिए आपको कुछ भी पैसा खर्च करने की जरुरत नहीं है। यह बिलकुल फ्री है।

अब आप सोच रहे होंगे कि ऑनलाइन अर्निंग के लिए यूट्यूब ही क्यों ? तो इसके लिए आगे मै आपको सबकुछ विस्तार से बताने वाला हूँ जिसके बाद आपको आपके सभी सवालो का जवाब मिल जायेगा। इसके लिए बस आप ये पोस्ट अंत तक जरूर पढ़े।

यूट्यूब ऑनलाइन अर्निंग का बेस्ट जरिया है:

दोस्तों ऑनलाइन पैसा कमाने के वैसे तो बहुत से तरीके है जैसे ब्लॉग्गिंग, यूट्यूब, अफीलिएट मार्केटिंग, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि और भी कई।

परन्तु यूट्यूब इनमे से सबसे अच्छा माना जाता है। इसके पीछे कारण ये है की यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं होती है।

वही अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करते है तो इसके लिए आपको एक अच्छा ब्लॉग सेटअप करने के लिए काफी पैसा खर्च करना पड़ सकता है जिनमे सबसे पहले Domain, Hosting और Theme इत्यादि आते है। इनके बिना आपका ब्लॉग एक प्रोफेशनल ब्लॉग नहीं बन सकता। 

यूट्यूब के लिए किन चीजों की जरुरत होती है ?

इसके लिए बस आपके पास एक अच्छे कैमरा वाला स्मार्ट फ़ोन और उसमे इंटरनेट होना लाजमी है बस। और आजकल तो स्मार्ट फ़ोन हर किसी की जेब में होता ही है।

तो बस यूट्यूब पर एक अच्छी शुरुआत करने के लिए ये ही काफी है। इसके अलावा अगर आपके पास थोड़ा सा बजट है तो आपको वीडियो में अपनी वौइस् क्लियर रखने के लिए एक एक्सटर्नल माइक भी लेना चाहिए है। 

वैसे अगर देखा जाये तो ये सब इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहते हैं।

कई youtuber अपना एक सेटअप या स्टूडियो भी रखते है जहा पर उनके पास महंगे DSLR कैमरे और अच्छा लाइट सेटअप होता है परन्तु ये सब बाद की जरूरते है जिन्हे आप बाद में खरीद सकते है जब आपका चैनल बड़ा हो जाये तब।

कई बड़े youtubers से अपनी यूट्यूब चैनल की शुरुआत एक मोबाइल से ही की है। 

यूट्यूब में ब्लॉगिंग से ज्यादा पैसा कमा सकते है। 

हालांकि ब्लॉग्गिंग में यूट्यूब से ज्यादा CPC मिलती है इस वजह से ब्लॉग में कमाई ज्यादा हो जाती है परन्तु ये सिर्फ इस बात पर निर्भर करता है कि आपके ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजन में किस पेज पर रैंक करते है या उस पर ट्रैफिक कितना और कहां से आता है। मतलब किस country से आता हैं।

एक और बात कि ब्लॉग्गिंग में SEO की अच्छी जानकारी होनी जरुरी है और आजकल ज्यादातर लोग ब्लॉग पढ़ना पसंद नहीं करते बल्कि उन्हें वीडियो कंटेंट देखना ज्यादा पसंद आने लगा है। यानि अब ऑडियंस टेक्स्ट कंटेंट से वीडियो कंटेंट की और डाइवर्ट हो रही है। 

कई तरीके है यूट्यूब से पैसे कमाने के:

यूट्यूब की कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आपके चैनल पर सब्सक्राइबर बेस कितना है और प्रत्येक वीडियो पर views कितने आते है।

यानि आपके चैनल पर जितने ज्यादा व्यूज उतने ही आप यहाँ से कमा पाओगे। आइये अब जानते है कि यूट्यूब में आप किन तरीको से पैसा कमा सकते है?

1. एडसेन्स:

यूट्यूब से पैसे कमाने का मुख्य जरिया है एडसेन्स। Adsence गूगल का ही पार्ट है जो कि सभी यूट्यूब चैनल पर video advertisement चलाता है यानि यूट्यूब चैनल को monitization एडसेन्स ही देता है।

लेकिन इसके लिए एक नये youtube चैनल को एक 1000 subscribers और 4000 hours watch time का क्राइटेरिया अधिकतम 12 महीनो में पूरा करना जरुरी है। 

12 महीनो के दौरान जब भी कोई नया चैनल ये क्राइटेरिया पूरा कर लेता है तब वो चैनल यूट्यूब द्वारा रिव्यु किया जाता है और थोड़े दिनों बाद ही उस चैनल के वीडियोस पर एडसेन्स विज्ञापन दिखने लगता है

और जब भी कोई उस वीडियो के विज्ञापन पर क्लिक करता है और तब इससे कुछ डॉलर उस चैनल के एडसेन्स खाते में डिपाजिट हो जाते है। जब उस एडसेन्स अकाउंट में 100 डॉलर पूरे हो जायेंगे तब वो अमाउंट उस यूटूबर के बैंक अकाउंट में डिपाजिट कर दिया जाता है। 

2. अफिलिएट मार्केटिंग:

एडसेन्स के अलावा एफिलिएट मार्केटिंग से भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। इसके अंतर्गत आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट का लिंक अपने वीडियो के नीचे डिस्क्रिप्शन में देते है और जब भी कोई उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो उसके आपको पैसे मिलते है।

ये अमाउंट भी आपको अपने बैंक अकॉउंट में मिलता है। आप ऐसे अनेको लिंक अपने वीडियोस में दे सकते हो।     

3. स्पोंसरशिप:

इसके अंतर्गत आप अपने वीडियो में किसी थर्ड पार्टी के प्रोडक्ट को प्रोमोट करते हो जैसे आप अपने वीडियो में किसी एप्प के बारे में बताते हो तो आप उस पार्टी से कुछ अमाउंट चार्ज कर सकते हो।

स्पोंसरशिप कई बातो पर निर्भर करती है जैसे आपका यूट्यूब चैनल किस केटेगरी का है (जैसे tech, comedy, vlog) और वो कितना पॉपुलर है, आपके subscriber कितने है, आपके चैनल पर व्यूज कितने आते है, आपके वीडियो बनाने का तरीका और किसी भी बात को समझाने का तरीका कैसा है आदि। 

4. चैनल प्रमोशन:

जब आपका यूट्यूब चैनल थोड़ा बड़ा हो जाये या जब आपके पास बड़ी ऑडियंस हो जाये तब आप अपने चैनल के द्वारा किसी नए चैनल को भी प्रोमोट कर सकते है इसके लिए आप चाहे तो कुछ चार्ज भी ले सकते है। 

5. अपने खुद के प्रोडक्ट प्रमोट और सेल करे:

यदि आपने अपना खुद का कोई प्रोडक्ट या कोर्स बनाया है तो उसे आप अपने चैनल पर प्रमोट करके बेच सकते है जैसे ई बुक, प्रिंट बुक, टी शर्ट, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, सर्विस, आदि कुछ भी। 

जिसका आप अपनी इच्छानुसार उसका दाम रख सकते है। इससे आपको 100% मार्जिन मिलेगा क्यूंकि यहाँ आपको किसी के साथ रेवेनु शेयर नहीं करना होता है। इससे आपके अन्य बिज़नेस में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिलती है।  

Youtube चैनल की complete process ये है:

एक यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए आपको कुछ प्रोसेस को फॉलो करना होगा ताकि भविष्य में आपको निराश और परेशान होना न पड़े और आप अपने काम को अच्छे से कर सके।

इसलिये अगर आप एक सक्सेसफुल youtuber बनना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए नियमो का पालन जरूर करे। तो आईये जानते है। 

1. Read Youtube policy:

सबसे पहले आप यूट्यूब की पालिसी को ध्यान से पढ़े। इससे आपको यूट्यूब के नियम और शर्तो का पता चलेगा।

इसलिए आप हमेशा यूट्यूब की पालिसी को ध्यान में रखते हुए ही काम करे अन्यथा जब भी यूट्यूब को लगेगा की आप उसकी पालिसी के खिलाफ काम कर रहे है तो हो सकता है कि आपका यूट्यूब डिलीट कर दिया जाये और आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाये। 

हालाँकि यूट्यूब की पालिसी समय समय पर बदलती रहती है। इसलिए आप हमेशा अपने आप इससे अपडेट रखे।  

2. Decide your niche/topic:

एक यूट्यूब चैनल शुरू करने से पहले आपको अपना टॉपिक decide करना होगा कि आप किस टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहते है।

यहाँ ये बात 100 प्रतिशत सही है कि यूट्यूब के लिए अगर आप एक टॉपिक से सम्बंधित ही वीडियो बनाओगे तो आपका चैनल ज्यादा grow करेगा और इससे आपकी अच्छी ऑडियंस भी बन पायेगी। और सबसे बड़ी बात कि आपके हर वीडियो पे views ज्यादा आएंगे। 

3. Create and customize your channel:

आपको अपने यूट्यूब चैनल को इस हिसाब से बनाना है कि जिससे वो आपका एक ब्रांड बन सके। इसलिए आप अपने चैनल का नाम ज़रा हटके (unique) रखे। यानि ऐसा नाम जो यूट्यूब पर ना हो। ध्यान दे, यूनिक नाम सर्च में जल्दी आता है। 

इसके अलावा आप शुरआत से ही अपना चैनल का name व लोगो एक बार decide कर ले और उसे बार बार बदले नहीं। चैनल बनाने के बाद उसे पूरी तरह से कस्टमाइज करे।   

4. Make valuable videos:

आपने जिस टॉपिक पर अपना चैनल शुरू किया है उसके बारे में जानकरी से भरपूर कई वीडियो बनाये जिनमे आप अपनी खुद की वैल्यू ऐड करके कुछ नया बताने की कोशिश करे।

आपको ये भी पता होना चाहिए की लोग किस तरह के वीडियो देखना पसंद कर रहे है, किस टॉपिक पर कितने सर्च किये जा रहे है। इसके लिए आप अच्छे से कीवर्ड रिसर्च करे। 

इसके अलावा आप अपने वीडियो को ऐसा बनाये जो लोगो को अट्रेक्ट करे। जो वीडियो में आप दिखाना चाहते हो वही आपके वीडियो के thumbnail में हो।

लगातार अपनी वीडियो क्वालिटी और कंटेंट क्वालिटी पहले से बेहतर बनाने की कोशिश करे। इसके लिए आप लगातार सीखने की आदत डाले। 

एक और बात बहुत जरुरी है कि आपको अपने वीडियो में किसी भी प्रकार का कॉपीराइट मटेरियल जैसे- image, grafix, video/audio आदि प्रयोग नहीं करना है क्यूंकि ऐसा करना यूट्यूब की पालिसी का खिलाफ हैं।

ऐसा करने से आपके चैनल पर स्ट्राइक भी आ सकती है और आपका चैनल कभी मोनेटाइज नहीं किया जायेगा।

ध्यान दे कि चैनल पर तीन स्ट्राइक आने पर उस चैनल को डिलीट भी किया जा सकता है। इसलिए जहा तक हो सकते तो आप वीडियो में कॉपीराइट फ्री मटेरियल ही यूज़ करे। 

5. Keep consistansy:

यूट्यूब के मामले में consistency बहुत ही जरुरी है यानि आपको अपने चैनल पर रेगुलर वीडियो पब्लिश करने के काम को लगातार बनाये रखना होगा।

इससे आपका चैनल जल्दी ग्रो होगा और यूट्यूब भी ऐसे चैनल को प्रमोट ज्यादा करता है और ऐसे चैनल के वीडियोस suggestion में ज्यादा दिखाए जाते है।  

6. चैनल Monetize करे:

यूट्यूब की पालिसी के अनुसार जब आपका चैनल निर्धारित जरूरते (12 महीनो के दौरान 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे वाच टाइम) पूरी कर लेता है तब आपका चैनल यूट्यूब द्वारा रिव्यु करके उस पर विज्ञापन दिखना शुरू कर देता है।

इसलिए आप ये क्राइटेरिया 12 महीनो से भी कम समय में पूरा करने की कोशिश करे। 

चैनल monetization के अप्लाई आप चैनल की शुरुआत में भी कर सकते है और 1000+4000 का क्राइटेरिया पूरा होने के बाद भी कर सकते है। 

7. ऑडियंस से इंटरेक्ट करे:

यह सबसे जरुरी बात है कि आप अपने वीडियो के द्वारा अपने ऑडियंस से इंटरेक्ट करने की कोशिश करते रहे। इसके लिए आप उनके कमेंट के जवाब समय से देने की कोशिश करे।

आप अपने ऑडियंस की सलाह और जरूरतों को भी महत्व दे। ऑडियंस retention को समझने के लिए आप गूगल एनालिटिक्स का यूज़ करे। 

यूट्यूब से सम्बंधित आपके कुछ सवाल और उनके जवाब।

1. क्या यूट्यूब हमे सच में पैसा देता है ?

उत्तर- जी हां यूट्यूब हमे अपनी मेहनत का पैसा जरूर देता है। यूट्यूब, गूगल की ही एक कंपनी है जो कि पूरी दुनिया में सबसे विश्वसनीय कंपनियों में से एक है। आप इस पर सौ फीसदी भरोसा कर सकते है। 

2. यूट्यूब से हमे पैसे कैसे मिलते है ?

उत्तर- यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए हमे अपना एक एडसेन्स अकाउंट भी बनाना होगा और फिर उस एडसेन्स अकाउंट से यूट्यूब चैनल को लिंक करना होगा।

इसके साथ ही आपको अपने एडसेन्स अकाउंट को अपने बैंक अकाउंट से भी लिंक करना होगा।

आपकी यूट्यूब से सारी कमाई एडसेन्स अकाउंट में जमा होती रहती है और जब ये अमाउंट 100 डॉलर हो जायेगा तब वो राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी। 

2. मुझे किस तरह का चैनल बनाना चाहिए ?

उत्तर- ये सिर्फ आप पर निर्भर करता है कि आपको किस बात में इंटरेस्ट है या आप किस चीज के बारे में अपने चैनल पर दिखाना चाहते है। 

यदि आपको कॉमेडी करनी अच्छी लगती है या आपको किसी जगह को एक्स्प्लोर करना अच्छा लगता है तो आप ऐसा ही व्लॉग चैनल बनाये। 

अगर आप किसी की देखा देखि वैसा ही चैनल बनाते है तो आपके चैनल के ग्रो होने के चांस काम होते है। इसलिए यूट्यूब चैनल के लिए आप एक यूनिक टॉपिक पर ही विचार करे। 

3. मैं अपना चैनल किस भाषा में बनाऊ ?

दुनिया भर में कई भाषाओ में यूट्यूब चैनल है पर सबसे ज्यादा अंग्रेजी भाषा में है। कुछ सालो पहले भारत में भी ज्यादातर चैनल अंग्रेजी भाषा में ही हुआ करते थे। 

परन्तु आज का दौर बदल चुका है। अब भारत में सबसे ज्यादा यूट्यूब चैनल हिंदी भाषा में है क्यूंकि भारत में हिंदी बोलने और संहजने वाले लोग ज्यादा है।

इसलिए आज के समय में हिंदी भाषा में चैनल बनाना ठीक रहेगा। 

एक और बात की अब ज्यादातर लोग लिखकर सर्च करने के बजाय वौइस् सर्च (ब्लोकर टाइप करना) ज्यादा करने लगे है। 

4. लेकिन मुझे वीडियो बनाना और उसकी एडिटिंग करना नहीं आता, तो फिर…?

इसका समाधान भी यूट्यूब ही देगा। क्यूंकि यूट्यूब पर आपको कई तरह के वीडियो टुटोरिअल मिल जाये जायेंगे जिनको देखकर आप भी आसानी से वीडियो बनाना और उसे एडिटिंग करना सीख जायेंगे। 

5. मै तो जॉब करता हु और मुझे इतना टाइम नहीं मिलता है। 

यूट्यूब में काम करने का कोई फिक्स टाइम नहीं हो किसी जॉब की तरह। यहाँ आप आपकी सुविधानुसार जब भी आपको थोड़ा समय मिले आप अपना काम कर सकते हो।

इसके लिए आपको पूरा दिन लगे रहने की भी जरुरत नहीं है। आप यहाँ दो या तीन घण्टे काम करके भी अच्छा पैसा कमा सकते है।   

6. यूट्यूब पार्ट टाइम ठीक है या फुल टाइम ?

ये आप पर निर्भर है की आपके पास कितना टाइम फ्री रहता है। अगर आप कोई जॉब या पढ़ाई करते है तो शुरुआत में आपके लिए यूट्यूब पार्ट टाइम करना ही बेहतर रहेगा।

बाद में जब आपका चैनल ग्रो करने लगे आपको लगे की इससे आपको अच्छा पैसा मिलने लगा है तो आप इसे फुल टाइम कर सकते है। 

और आखिर में:
तो दोस्तों मैंने इस पोस्ट के द्वारा आपको Youtube से पैसे कैसे कमाए इसकी जानकारी विस्तार से दी है।

आशा करता हूँ कि यह जानकारी (Youtube से पैसे कैसे कमाए) आपके लिए काफी हेल्पफुल रही होगी। फिर भी यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये। 

धन्यवाद। 

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

This Post Has 3 Comments

  1. Mohit Sinha

    Bahut Hi Badhiya Tarike Se Aapne Saare Details Bataye Hai Aur Aapke Blog Me Kayi Aur Bhi Useful Jankari Di Hui Hai. Ishi Tarah Ke Business Ideas Humse Share Karte Rahe.

    1. Rakesh Verma

      Thanks Mohit ji isi trah apna pyar or support banaye rakhiye.

  2. Aziz Raj

    Well done sir..bahut accha post likha hai aapne..

Leave a Reply