You are currently viewing 2024 में मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए (No. 1 Best Guide)

2024 में मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए (No. 1 Best Guide)

दोस्तों, आजकल Mobile Phone हर किसी के पास जरूर होता है और आज के ये मोबाइल फ़ोन मात्र Phone Call कॉल तक ही सिमित नहीं रह गए हैं अपितु अब ये पहले की तुलना में काफी Advance भी होते जा रहे हैं।

अब हम Mobile Phone की मदद से कई बड़े बड़े काम भी करने लगे है जिनमें सबसे बड़ा हिस्सा Internet और Games का है। इसके साथ ही आज के दौर में मोबाइल फोन पैसे कमाने का माध्यम भी बनता जा रहा है। यानि लोग अब मोबाइल से पैसे भी कमाने लगे हैं।

यदि आप भी जानना चाहते है कि मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए जाते है तो यह पोस्ट आपको जरूर पढ़नी चाहिए क्यूंकि इस पोस्ट में मैं आपको मोबाइल से पैसे कमाने के कुछ ऐसे Best तरीके बताने जा रहा हूँ जिनकी मदद से आप भी बड़ी आसानी से घर बैठे मोबाइल से पैसे कमा सकते हो। 

तो आइये अब हम इसके बारे में विस्तार से चर्चा करते है और जानते है मोबाइल से पैसे कमाने के 7 best तरीके कौनसे हैं?

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों मोबाइल से पैसे कमाने के वैसे तो कई तरीके है परन्तु यहां हम उनमे से कुछ सबसे Best और Genuine तरीकों पर ही चर्चा करेंगे जो सबसे ज्यादा Popular माने जाते हैं। जैसे:-

1- यूट्यूब से पैसे कमाए:

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको अपना एक Youtube Channel बनाना होता हैं और अपनी Audiance को ध्यान में रखते हुए वीडियो बनाकर उन्हें यूट्यूब पर Upload करना होता है। इसके बाद जब आपका चैनल Monitization Criteria को पूरा कर लेगा तब आप यूट्यूब से कमाई कर पाओगे।

आप जितने ज्यादा Videos Publish करते जाओगे और आपका Subscriber Base जितना ज्यादा होगा उतना ही ज्यादा आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा पाओगे।

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए
मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

आप यूट्यूब से Advertisement से तो पैसे कमाते ही हो इसके अलावा आप यहां से Sponsership, Affiliate Marketing, Promotion से भी पैसे कमा सकते है। 

वैसे तो Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको कई उपकरणों की जरुरत हो सकती है परन्तु ये सारी जरूरते एक mobile phone पूरी कर देने में सक्षम है क्यूंकि एक मोबाइल से ही आप Video Shoot, Video Editing और Upload भी कर सकते है। 

इसमें आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते और कमाई भी ज्यादा हो जाती है। कई ऐसे Youtubers है जो कि सिर्फ Mobile Phone से ही अपना Youtube channel चलाते है और जिनके Millions of Subscribers भी है। 

आप ये भी जरूर पढ़े:

2- फोटोग्राफी से पैसे कमाये:

अगर आपको Photography का शौक है या आप अच्छे-अच्छे फोटो click करना जानते है तो आप उन Photos को Online बेचकर भी पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपके पास बस एक अच्छी Camera quality वाला मोबाइल फ़ोन (कम से कम 4 Megapixel) होना चाहिये।

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, online photo sell karke paise kaise kamaye

वैसे आजकल बहुत कम Price में बेहतर Camera Quality वाले मोबाइल फ़ोन Market में मिल जाते है और अगर आपके पहले से ही ऐसा मोबाइल है तो फिर आपको कुछ भी खर्च करने की जरुरत नहीं है।

बस आपको जरुरत है तो बेहतर Photography Skills की। यूट्यूब पर Photography से सम्बंधित वीडियो देखकर आप बेहतर फोटोग्राफी सीख सकते है।

इसके बाद आप अपने बेहतरीन Photos को Online बेच सकते हैं। इसके लिए कुछ Popular Websites है जहां अपने Photos Upload करके अपना एक अच्छा सा Portfolio बना सकते हो। Shutterstock, Adobe Stock, Istock, Dreamstime आदि कुछ ऐसी ही बेहतरीन Online Photo Selling Websites हैं।

जब भी कोई user उस website से आपके photos को खरीदता हैं तो वो websites आपको कुछ commission देती हैं। ये commission $0.25 से लेकर $500 तक हो सकता हैं जो कि सभी websites का अलग अलग होता हैं।

3- Affiliate Marketing से पैसे कमाए:

Affiliate Marketing का मतलब होता है Social Media, YouTube Channel या अपनी Website के द्वारा किसी अन्य Third Party के Product या Service को Promote करके बेचना और बदले में Commission प्राप्त करना।

मतलब ये कि आप अपने मोबाइल से ही किसी भी company के product को promote करके पैसे कमा सकते हो, जैसे amazon, flipkart, आदि। 

इसके लिए आपके पास अच्छी खासी Online Audience होनी चाहिये ताकि आप ज्यादा से ज्यादा लोगो तक उन Product को Promote कर सको ताकि आपको भी उतनी ही ज्यादा कमाई हो सके। 

Affiliate Marketing के लिए आप किसी भी कंपनी के Affiliate Program को Join कर सकते हो और उसके द्वारा आप उसके Product के link को Copy करके उसे अपने Social Media Account (facebook, twitter, Whats up) पर डाल सकते हो या अगर आपकी कोई Website है तो आप वहा भी इसे ad के रूप में लगा सकते हो।  

4- Stock Market:

अगर आपको शेयर मार्केट में रूचि हैं तो अब आप घर बैठे ही अपने मोबाइल से Online Trading और Investing करके भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आजकल कई अच्छे और रेपुटेड Mobile trading App आ चुके हैं जिनकी मदद से अब Stock market में Trading और Investing करना बहुत ही आसान हो चुका हैं।

stock-market, मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

इन मोबाइल apps की मदद से अब आप Stock Market के chart को analyze कर सकते हो, Shares की Performance चेक कर सकते हो, Portfolio मेंटेन कर सकते हो एवं Shares, Bonds खरीद और बेच सकते हो।

5- Freelancing:

आजकल Freelancing Business काफी Popular होता जा रहा हैं। लाखों लोग अब घर बैठे इससे अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

Freelancing के अंतर्गत आप किसी भी तरह के Digital Work या Skill से पैसा कमा सकते हो। जैसे: Photo Editing, Video Editing, Logo Designing, Photo Background Removing, Content Writing, Proof riding, Sound Editing, Website Designing, Graphic Designing, Copywriting, SEO, Email Marketing, Social Media Marketing, Language Translating, Animation, Painting, Sketching, Calligraphy, Dubbing, Coding, Programming, App Development, Business Promotion आदि कुछ भी।

आप इसमें अपने काम के हिसाब से Payment Decide कर सकते हो। Freelancing के तहत आप किसी दूसरे Person की जरुरत का अनुसार काम करते हो और बदले में Payment प्राप्त करते हो।

freelancing, make money online, business ideas, मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए
मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

आजकल कई वेबसाइट मार्केट में आ चुकी हैं जहां पर Buyers और Sellers दोनों आते हैं और अपनी जरुरत के हिसाब से Deal करते हैं। इससे दोनों को फायदा हो जाता हैं। एक तो Buyer यानि जरूरतमंद इंसान को अपनी मर्जीनुसार अच्छा skilled person सेलेक्ट करने का मौका मिलता हैं तो वहीं एक Skilled Person यानि Seller को अपने लिए Client मिल सकें।

Photo Editing, Video Editing, Logo Designing, Photo Background Removing, Content Writing, Proof riding, Sound Editing आदि कुछ ऐसे ही काम हैं जिनको आप आसानी से अपने मोबाइल की मदद से पूरा कर हैं। अतः आप अपनी मर्जी और Interest के अनुसार कुछ भी skill सीखकर फ्रीलांसर के रूप में काम शुरू कर सकते हैं।

Fiverr.com, Freelancer.com, Upwork, Toptal, Guru, Aquent, आदि कुछ ऐसी ही Popular Websites हैं जहां आप अपने आपको एक Freelancer के रूप में Registered करवाकर अपना काम शुरू कर सकते हो। इसके अंतर्गत आपको इनमें से किसी भी वेबसाइट पर Registered करवाकर अपनी एक GIG Profile बनानी हैं।

उस Gig प्रोफाइल में आपको अपने बारे में अपनी Skill के बारे में विस्तार से जानकारी देनी हैं। साथ ही आपको यह भी बताना हैं कि किस Price में किस क्वालिटी का काम करके देंगे, कितने समय में काम पूरा करेंगे आदि।

यहाँ आपको इस बात का ध्यान रखना हैं कि Client द्वारा आपको Negative और Positive Feedback कुछ भी मिल सकता हैं। अतः कोशिश करें कि अपने client की जरुरत को आप अच्छे से समझे और काम को क्वालिटी के साथ और समय पर पूरा करके दे।

6- Instagram से पैसे कमाए:

आज के समय में Instagram सबसे Popular Web Platform बन गया है और हर कोई इसका use करने लगा है और दिनों दिन इसके users की तादात बढ़ती ही जा रही है।

अगर आपकी Fan Following लाखो में है तो आप यहाँ से भी अच्छी खासी कमाई कर सकते है। कई कम्पनियाँ अपने Product का प्रचार करवाने के लिए ऐसे Instagram Accounts की तलाश में रहती है जिनके followers हजारो या लाखो में होते है।

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, instagram se paise kaise kamaye
मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

ऐसे लोगो तक खुद कम्पनियाँ Approach करती है कि वो उनके Products का प्रचार अपने Instagram Account से करे।

उसके बदले में ये कम्पनिया उन्हें काफी अच्छा पैसा भी देती है। इसलिए आपके पास ये भी एक अच्छा अवसर हो सकता मोबाइल से पैसे कमाने का।

7- Google Admob से पैसे कमाये:

दोस्तों आप अपने मोबाइल में कई तरह के Application यूज़ करते ही होंगे और अक्सर अपने देखा होगा कि जब आपके मोबाइल में Data on होता है तब कई Apps में आपको बीच बीच में Ads (विज्ञापन) देखने को मिलते है।

ये विज्ञापन Google Admob द्वारा ही दिखाए जाते है। और इन Ads के द्वारा उन ऐप्प को बनाने वाले को कमाई होती है। 

इसलिए अगर आप भी चाहे हो अपने लिए कोई ऐसा ही Android App बनवाकर उससे अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?
मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

इसके लिए आपको Android Development की थोड़ी बहुत भी Knowledge भी है तब भी आप आसानी से अपने लिए Android App बना सकते हो या फिर आप किसी Android Developer से भी एप्प बनवा सकते हो।

जब आपका Android App बनकर तैयार हो जाये तब आप उसे Google Playstore पर listed करवा सकते है। अब उस ऐप्प पर विज्ञापन दिखाने के लिए आप Google Admob Account बनाकर उसमे विज्ञापन भी लगा सकते है।

जिससे जब कोई Google Playstore से उस Application को download करेगा तो उस पर उसे विज्ञापन भी देखने को मिलेंगे और इससे आपको कमाई भी होगी। इस प्रकार आप जितने ज्यादा Android Application बनायेंगे आप उतनी ही कमाई करेंगे। 

8- App Promotion करके पैसे कमाए:

दोस्तों! मार्केट में समय समय पर कई ऐसे नए Mobile App launch होते रहते है जो कि शुरुआत में ज्यादा लोगो तक पहुँचने के लिए ज्यादा से ज्यादा अपना Promotion करवाती है और बदले में वो ऐसे मोबाइल users को पैसे या free recharge जैसी सुविधा देती है जो उनके app को promote करता है। 

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?
मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?



आपने कई बार देखा और सुना भी होगा कि आप अगर फला ऐप्प को अपने मोबाइल में install करके उसे किसी और को भी send करतें है या उनके मोबाइल में install करवाते है तो आपको उसके बदले Paytm cash या free recharge मिलता है जैसे Google Pay और Phone Pay आदि। 

तो जब कभी आपको ऐसे किसी apps की जानकारी मिले तो आप सबसे पहले उसको promote करने की कोशिश करे फिर आप कुछ ही दिनों में अच्छा पैसा कमा सकते है।  

9- Roz Dhan एप्प से पैसे कमाये:

Rozdhan एक ऐसा video sharing app है जो अपने user को पैसे कमाने का भी मौका देता है। यहाँ पर आप account बनाकर video upload करके उसे दुसरो को share भी कर सकते है।

यहाँ आप अपने वीडियो को monitize भी करा सकते है। इस प्रकार आपका वीडियो जितना ज्यादा शेयर होगा उतने ही ज्यादा उस पर views आएंगे और आप उतना ही ज्यादा पैसा भी कमा पाएंगे। 

इस ऐप्प के द्वारा आपको rewards के रूप में points (Gold Coins) मिलते है जिन्हे बाद में redeem करके पैसो में बदला जा सकता है जिन्हे आप PayTM या UPI से withdraw किया जा सकता है। इस ऐप्प की खास बात यह है कि इसे join करते ही आपको 25 रूपये का paytm payment मिलता है। 

यहाँ से आप दो तरह से पैसे कमा सकते है :-
1. Video content बनाकर और उन्हें share करके 
2. Refer and Earn के द्वारा 

अंत में, 
तो दोस्तों इस पोस्ट में अपने जाना कि मोबाइल से पैसे कमाने के 7 Best तरीके क्या हैं। आशा करता हूँ कि अब आप अच्छे से जान गए होंगे कि मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए या मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका क्या है

अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करे और यदि इस ब्लॉग के लिए आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये। 

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply