You are currently viewing प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना | प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है?

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना | प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है?

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना/प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या हैं (PMMY) प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे ले (Pradhan Mantri Mudra Yojana Se Loan Kaise Le)? आज आप इसी के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं।

यदि आप खुद का रोजगार शुरू करने के लिए बिज़नेस लोन लेना चाहते हैं तो आपको ये पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए।

तो आईये Pradhanmantri Mudra Loan Ki Jankari विस्तार से जानते हैं – Pradhan Mantri Mudra Yojana Kya Hai?

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना (PMMY):

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या हैं?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का पूरा नाम Micro Units Development Refinance Agency (MUDRA) हैं। देश में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए और लोगों को खुद का कोई Business शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से मोदी सरकार ने अप्रैल 2015 में Pradhan Mantri Mudra Yojana की शुरुआत की।

इसका उद्देश्य ऐसे लोगों की आर्थिक मदद करना हैं जो खुद का कोई काम शुरू कर सकें और दूसरों को भी रोजगार दे सकें। इस योजना के तहत छोटे उद्यमियों और कारोबारियों को 10 लाख रूपये तक का Business Loan दिया जाता हैं।

मुद्रा योजना (PMMY) की खास बात यह है कि इसके तहत लोन लेने में से चार लोगों में से तीन महिलाएं शामिल हैं। अर्थात इस योजना का लाभ महिलाएं ज्यादा ले रही हैं।  

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना, (PMMY) Pradhanmantri Mudra Loan Ki Jankari, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या हैं, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे ले
Pradhanmantri Mudra Loan Ki Jankari

इस योजना की खास बात यह हैं कि इसमें किसी भी सरकारी या गैर सरकारी बैंक द्वारा बिना गारण्टी के लोन दिया जाता हैं। साथ ही इसमें किसी भी प्रकार का कोई Processing Charge भी नहीं लगता हैं।

कुछ मामलों में इस लोन को पांच वर्ष तक भी बढ़ाया जा सकता हैं। इसके अंतर्गत आवेदक को एक मुद्रा कार्ड प्रदान किया जाता हैं।

आप ये भी जरूर पढ़े:

मुद्रा लोन के प्रकार:

इस योजना के तहत गैर कृषि कार्यों के लिए तीन तरह के Loan प्रदान किये जाते हैं:- शिशु लोन, किशोर लोन तरुण लोन। किशोर लोन के तहत 50,000 रूपये तक का लोन दिया जाता हैं।

किशोर लोन के तहत 50,000 रूपये से 5 लाख रूपये तक लोन दिया जाता हैं। और तरुण लोन योजना के तहत 5 लाख से 10 लाख रूपये तक का लोन दिया जाता हैं।

आप ये भी जरूर पढ़े:

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की ब्याज दर (Interest Rate) क्या हैं?

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा कोई ब्याज दर फिक्स नहीं की गयी हैं। सभी बैंकों की ब्याज दर अलग अलग हो सकती हैं। ये ब्याज दर लोन आवेदक के कारोबार की प्रकृति और रिस्क के आधार पर भी अलग अलग हो सकती हैं।

एक और बात कि इस योजना के तहत सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार की सब्सिडी (Subsidy) नहीं दी जाती हैं लेकिन अगर आपको किसी अन्य योजना के तहत पहले से ही सब्सिडी मिली हुई हैं तो उसे आप मुद्रा लोन से लिंक करा सकते हैं।

आप ये भी जरूर पढ़े:

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे ले (मुद्रा लोन लेने का तरीका)

स्टेप 1. सबसे पहले आप अपने नजदीकी सभी बैंको में जाकर मुद्रा लोन योजना की विस्तार से जानकारी जुटाएं। इसके अलावा आप यह भी पता करें कि उन सभी बैंकों में मुद्रा लोन की ब्याज दरें क्या हैं। इसके बाद आप आसानी से यह निर्णय ले सकोगे कि आपके लिए किस बैंक से मुद्रा लोन लेना सही रहेगा।

स्टेप 2. अपने कारोबार या बिज़नेस से सम्बंधित Documents तैयार करें जैसे- फोटो पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, Balance Sheet, Project Report आदि।

स्टेप 3. सभी दस्तावेज तैयार करने के बाद आप अपने बैंक से contact करें और मुद्रा लोन के लिए apply करें। इस दौरान बैंक आपके बिज़नेस की पिछले 2 सालों की बैलेंस शीट, इनकम टैक्स रिटर्न और आपके करंट बिज़नस की जानकारी भी मांग सकता हैं यह जानने के लिए कि वास्तव में आप बैंक के लोन को समय से चुका पाओगे या नहीं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक को फॉलो करें- https://www.mudra.org.in/

आप ये भी जरूर पढ़े:

मुद्रा लोन कितने दिन में मिल जाता है?

वैसे तो मुद्रा लोन मिलने की Process एक से दो सप्ताह में पूरी हो जाती है लेकिन मुद्रा लोन कितने समय में मिलेगा, यह कागजात (Documents) पूरे होने और बैंक के स्वविवेक पर भी निर्भर करता हैं।

FAQ (Frequently Asked Questions) प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना:

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कौन ले सकता है?

उत्तर : जो लोग आर्थिक तंगी के कारण अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर पाने में असक्षम हो उन्हें बैंक द्वारा 10 लाख तक का लोन प्रदान किया जाता हैं।

PM मुद्रा लोन में कितना ब्याज लगता है?

उत्तर : आम तौर पर मुद्रा लोन (PMMY) पर न्यूनतम ब्याज की दर 10-12 फीसदी सालाना है. लोन लेते समय उस बैंक की जो भी ब्याज दर होगी, आपको उसी के हिसाब से लोन मिलेगा।

मुद्रा लोन पर सब्सिडी मिलती है क्या?

उत्तर : मुद्रा लोन पर सब्सिडी मिलती है क्या?

मुद्रा लोन कितने दिन में पास हो सकता है?

उत्तर : 1 से 2 सप्ताह में

मुद्रा लोन कौन से बैंक में मिलेगा?

उत्तर : मुद्रा लोन सरकारी योजनाओं में से एक है जो बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को प्रदान करता है। 

क्या मुद्रा लोन माफ हो सकता है?

उत्तर : नहीं

मुद्रा लोन के 3 चरण कौन से हैं?

उत्तर : पहला चरण शिशु लोन हैं जिसके अंतर्गत 50000 तक लोन प्रदान किया जाता हैं, दूसरा चरण किशोर लोन हैं जिसके तहत 50000 से 5 लाख तक लोन दिया जाता हैं एवं तीसरा चरण तरुण श्रेणी है जिसमें 5 लाख से 10 लाख तक का लोन प्रदान किया जाता हैं।

क्या मुद्रा लोन के लिए उद्योग आधार अनिवार्य है?

उत्तर : हां, मुद्रा ऋण के लिए उद्यम पंजीकरण अनिवार्य है ।

मुद्रा लोन के लिए कौन पात्र हैं?

उत्तर : कोई भी भारतीय नागरिक जिसके पास गैर-कृषि आय सृजन गतिविधि जैसे विनिर्माण, प्रसंस्करण, व्यापार या सेवा क्षेत्र के लिए व्यवसाय योजना है, जिसकी क्रेडिट आवश्यकता 10 लाख तक है, वह पीएमएमवाई के तहत मुद्रा ऋण प्राप्त करने के लिए बैंक, एमएफआई या एनबीएफसी से संपर्क कर सकता है। 

मुद्रा लोन के लिए कितने डॉक्यूमेंट चाहिए?

उत्तर : मुद्रा लोन दस्तावेज़ों के लिए एक आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत होगी पहचान प्रमाण: पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस

आज आपने क्या जाना ?

आज आपने जाना कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या हैं एवं इससे लोन कैसे लें? उम्मीद करता हूँ कि आपको Pradhanmantri Mudra Loan Ki Jankari जरूर पसंद आयी होगी। इस जानकारी को शेयर करके अन्य लोगों तक भी पहुंचाये ताकि उन्हें भी इसका लाभ मिल सकें। यदि आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply