You are currently viewing Youtube Par Views Kaise Badhaye in Hindi? (8 Best Tips)

Youtube Par Views Kaise Badhaye in Hindi? (8 Best Tips)

दोस्तों! आपने Online पैसा कमाने के लिए Youtube Channel तो बना लिया हैं लेकिन ये क्या ….?? उसपे तो Views बहुत ही कम आ रहे हैं !! तो अब क्या किया जाये और Youtube Par Views Kaise Badhaye?

तो आज इस पोस्ट में मैं आपको इसी के बारे में बताने वाला हूँ कि कैसे आप अपने यूट्यूब videos पर ज्यादा से ज्यादा views ला सकते हो? इसके लिए ये पोस्ट last तक जरूर पढ़े। तो आईये जानते हैं –

Youtube Par Views Kaise Badhaye?

1 – Unique Content वाले Videos बनाये:

यूट्यूब पर आजकल channels की जैसे बाढ़ ही आ गयी हैं और इस वजह से दिनों दिन Compitition भी बढ़ता जा रहा हैं। और हर Category पे हजारों Videos देखने को मिल जाते हैं।

इसलिए अगर आज के समय में आप भी वैसे ही videos बनाओगे तो शायद आपके videos ज्यादा न चल पाए। इसलिए जरूरी है कि आप कुछ ऐसे यूनिक types के videos बनाये जिसपे बहुत कम channels वीडियोस बनाते हो या यूँ कहे कि उस Category में कम्पटीशन बहुत कम हो।

अगर आप ऐसे Unique type के videos बनाओगे तो यूट्यूब आपके videos को बहुत ज्यादा प्रोमोट करेगा। और जिससे आपकी videos पर views भी बढ़ेंगे।

2 – तगड़ा Thumbnail लगाये:

यूट्यूब पर thumbnail ही आपके वीडियो को पहचान दिलाता हैं। इसी को देखकर user आपके videos पर आते हैं। इसलिए थंबनेल को हल्के में न ले। ये आपके दर्शकों को आपके वीडियो की ओर खींचने की ताकत रखता हैं।

अब Thumbnail कैसा होना चाहिए। आईये ये भी जान लेते हैं।

तो दोस्तों थंबनेल आपके वीडियो के बारे सबसे अच्छे तरीके से प्रचार करने वाला एक फोटो ही होता हैं। इस फोटो या इमेज को आप जितना ज्यादा आकर्षक बनाएंगे उतना ही ज्यादा views आप अपने वीडियो पे पाएंगे।

थंबनेल बनाने के दौरान आप Font Size थोड़ी बड़ी रखें, हो सके तो Bold Font यूज़ करें। थंबनेल में ज्यादा text न लिखें और न ही इसमें अन्य Elements ज्यादा रखें।

हो सके तो थंबनेल में अपना चेहरा जरूर लगाए ताकि पुराने Viewers फिर से आपके Videos पर आ पाए। ये एक तरह से आपकी Branding ही होगी।

3 – Video Title आकर्षक बनाये:

थंबनेल के बाद वीडियो का Title ही सबसे ज्यादा Powerful माना जाता हैं। इस Title को आपको बहुत ही ज्यादा Attractive लिखना हैं। आप टाइटल ऐसा लिखें कि जिससे Viewers को आसानी से समझ आ सकें कि वीडियो किसके बारे में हैं। इसके अलावा आप title को ज्यादा लम्बा न रखें।

4 – Facecam Videos बनायें:

कुछ समय पहले यूट्यूब पर ऐसे चैनल भी Grow कर जाते थे जिनके वीडियो में बोलने वाले का चेहरा भी नहीं दिखाया जाता था। ऐसे Videos में कुछ Photos, Video Clips और थोड़ी बहुत Voice Over कर दी जाती थी और तब ऐसे channels बहुत चलते भी थे।

लेकिन आजकल ये सब इतना काम नहीं करता हैं और Youtube भी ऐसे Videos को ज्यादा पसंद नहीं करता। यूट्यूब ही क्या अब तो Audiance भी Facecam Videos ज्यादा पसंद करने लगी हैं।

Videos में अपना चेहरा दिखकर आप अपनी Audiance के बीच में एक भरोसा बना पाते हैं। इससे ऑडियंस को भी लगता हैं कि यहाँ एक असली व्यक्ति हैं जो हमारे लिए सही जानकारियां लेकर आता हैं और जिस पर भरोसा किया जा सकता हैं।

इसके अलावा चेहरे वाले Videos से आपकी Personal Branding भी होती रहती हैं। लोग आपको जानने लगते हैं और फिर Internet पर कुछ भी नया Content लाने पर वो उसे भी पसंद करते हैं।

5 – वीडियो शेयर करने को बोले:

आपको Audiance के लिए अपने Videos के अंदर खुद भी बोलना पड़ेगा कि वो आपके वीडियो को शेयर भी जरूर करें। इससे आपके Videos धीरे धीरे Internet पर आगे भी Share होते रहेंगे और Videos पर Views खुद बी खुद बढ़ते जायेंगे।

6 – Video और Audio Quality अच्छी रखें:

आप जितनी अच्छी Quality के Video बनाएंगे दर्शक उसे उतना ही ज्यादा पसंद करेंगे। इसके साथ साथ वीडियो में Audio Quality भी अच्छी होनी चाहिए ताकि Audiance को अच्छे से समझ आ सकें।

इसी बेहतर क्वालिटी की वजह से लोग फिर से आपके Videos देखना पसंद करेंगे। इस तरह अगली बार नए वीडियो पे पहले से ज्यादा Views आयेंगे।

7 – Social Media पर Video Share करें:

आपको अपने यूट्यूब videos को Social Media पर भी जरूर शेयर करना चाहिए। इससे भी आपके Youtube Videos पर अच्छे views आ जाते हैं।

इसके लिए आप Social Media के हर Platform का use करें और वहां अपने Youtube Channel के नाम का Page जरूर बनाये ताकि आप Social Media पर भी आपकी अच्छी Branding हो सकें।

8 – Subscriber बढ़ाये:

Audiance ही आपके यूट्यूब Videos को देखती हैं। इसलिए आप अपने Youtube Channel के Subscribers बढ़ाने पर भी जरूर ध्यान दे क्यूंकि आपके Channel पर जितना ज्यादा Subscriber Base होगा उतने ही ज्यादा Views आपके चैनल पर आएंगे।

At Last:

तो मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी और ये भी अच्छे से समझ आ गया होगा कि Youtube Par Views Kaise Badhaye? इस पोस्ट से सम्बंधित यदि आपके कोई सवाल हो नीचे कमेंट करके जरूर बताये।

आप ये भी जरूर पढ़े:

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply