You are currently viewing Current Affiars जल्दी याद कैसे करे | जल्दी याद करने का तरीका 2024

Current Affiars जल्दी याद कैसे करे | जल्दी याद करने का तरीका 2024

दोस्तों, सरकारी नौकरीयों से लेकर Entrance exams तक के लिए Current Affairs बेहद मायने रखते है। लेकिन एग्जाम तैयारी के दौरान कई लोग इस टॉपिक को ठीक से कवर नहीं कर पाते है और वो इस उलझन में रहते है कि Current Affiars जल्दी याद कैसे करे, Current Affairs की तैयारी कैसे करें या Current affairs याद करने का सबसे आसान तरीका क्या हैं?

तो आज मैं आपकी इसी समस्या का समाधान देने की कोशिश करूँगा और आपको बताऊंगा कि Current affairs को याद करने का सबसे आसान तरीका क्या है?    

यदि आप Current Affairs और General Knowledge की तैयारी कर रहे है तो आपको यह मान लेना चाहिए कि यह एक ऐसा Section है जो अघोषित होने के बावजूद बेहतर Score करने के लिए दमदार सेक्शन है।   

इस Section के अधिक महत्व रखने की एक ख़ास वजह यह भी है कि यह आपके लिए केवल अच्छा score ही तय नहीं करता, बल्कि interviews व group discussion के लिए भी आपकी दावेदारी को मजबूती देता है।   

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का मजबूत बेस बनाने के लिए Current Affairs व सामान्य ज्ञान पर ध्यान देना सबसे जरुरी है। हालाँकि अधिकांश एस्पिरेंट्स इस सेक्शन को लेकर उतने गंभीर नहीं होते, इसी वजह से वे अपने चुने जाने के मौके भी गवा देते है।     

आपको यह भी पता होने चाहिए कि Current Affairs के साथ जीके का प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अहम रोल होता है, अतः आपको Current affairs को याद करने के Best Tips जरूर आजमाने चाहिए-  

Current Affairs जल्दी याद कैसे करे?

1 . सुनियोजित व केंद्रित दृष्टिकोण के साथ शुरुआत करें:

सामान्य ज्ञान किसी एक विशेष क्षेत्र का नाम नहीं होता है बल्कि इसमें कई क्षेत्र शामिल होते हैं जो इसे विस्तृत बनाता है यही वजह है कि सामान्य ज्ञान और current affairs दोनों एक ही सेक्शन में शामिल किए जाते हैं।   

अतः आपको एडवांस में ही इसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए और एक सुनियोजित और केंद्रित दृष्टिकोण के साथ इस दिशा में कदम आगे बढ़ाने चाहिए। नियोजित रणनीति व सटीक योजना बड़े टॉपिक याद करने में आपकी मदद करेंगे।

आप ये भी पढ़े :

2 . मेजर टॉपिक कवर कर रहे हैं तो इन पर ध्यान दें:

General Knowledge और Current Affairs के कुछ Sections अपेक्षाकृत अधिक ध्यान देने की Demand करते हैं।

आप International Organisation, Geography, Averyday Science, Awards and Owners, Indian and World History, Indian Economy, Constitutions, Indian Polity, Static, GK, Current Affairs आदि खास सेक्शन पर विशेष रुप से ध्यान दे सकते है। 

इन टॉपिक पर अच्छी पकड़ आपको एग्जाम में लगभग 90% marks तक दिलवा सकती है  

आप ये भी पढ़े:

3 . जनरल नॉलेज के लिए अपनाएं ये आसान तरीका:

General knowledge से खुद को अपडेट रखने के लिए आप कुछ Tips and Tricks अपना सकते हैं। हालांकि अधिकतर लोग आपको जनरल नोलेज याद रखने के लिए रोजाना 2-3 Newspapers की reading की सलाह देंगे

लेकिन आपको इसके साथ साथ group discussion पर आधारित news program भी देखने चाहिए साथ ही आपको All India Radio या (AIR) पर News भी सुननी चाहिए। जर्नल नॉलेज बढ़ाने का इससे अच्छा कोई और तरीका नहीं है। 

आप ये भी पढ़े:

4 . News Program रखते हैं आपको Up to Date:

यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपको आप की तैयारी सिर्फ नियमित रूप से न्यूज़ देखने तक ही सीमित नहीं होनी चाहिए बल्कि आपको कुछ खास न्यूज़ प्रोग्राम देखने चाहिए।

इसके लिए आप अपने पसंदीदा News Reporter के कार्यक्रम नियमित रूप से देख सकते हैं आप Prime Time या KBC Debate आप Prime Time Debat KBC जैसे केबीसी जैसे क्विज शोध शूज टॉयज ग्रुप डिस्कशन दूरदर्शन या लोकसभा टीवी पर संसद सत्र आदि देख सकते हैं  

आप ये भी पढ़े:

5 . नोट्स तैयार करने को सरल बनाएं इस प्रक्रिया से: 

करंट अफेयर व जनरल नॉलेज की तैयारी करने के लिए लेखन सबसे अच्छा तरीका है इसके लिए आप कुछ पॉइंट्स पर गौर कर सकते हैं जैसे खुद की डायरी या रजिस्टर बनाएं वन लाइनर टू थ्री लाइनर शार्ट नोट्स तैयार करें, कुछ भी याद करने के लिए पहले उसे लिख ले आदि।

इस तरह आप एक चरणबद्ध प्रक्रिया के माध्यम से अपनी memory को sharp बना पाएंगे और आपको topics भी आसानी से याद होंगे।

आप ये भी पढ़े:

6 . Internet का उपयोग करके बेहतर होगी Preference:

Preparation Internet आपकी तैयारी के लिए एक सुलभ व मजबूत संसाधन है जो घर बैठे ही आपको कंटेंट उपलब्ध करवा देता है एक बेहतर resources full तैयारी करने के लिए आप Google, Vikipedia, Youtube जैसे बेहतरीन टीचर्स की मदद ले सकते है।   

इसके साथ ही आपन Web Platform, Telegram channel आदि का उपयोग भी कर सकते हैं आपकी वही मेघदूत के माध्यम से Magazine के माध्यम से अपनी तैयारी को नए आयाम दे सकते हैं

आखिर में,

तो दोस्तों इस आर्टिकल में अपने जाना कि Current Affiars जल्दी याद कैसे करे। इनमे से आप कौनसे points आपको सबसे बढ़िया लगे हमे comment करके जरूर बताये। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों में भी share करे।   

ये भी पढ़े :

Rakesh Verma

Rakesh Verma is a Blogger, Affiliate Marketer and passionate about Stock Photography.

Leave a Reply